स्मृति ईरानी ने की IITs में संस्कृत पढ़ाए जाने की अपील

HRD मिनिस्टर स्मृति ईरानी ने कहा है कि IITs में संस्कृत भी पढ़ाई जानी चाहिए।

HRD Minister, Smriti Irani, Sanskrit, Sanskrit Language, IIT
मानव संसाधन विकाास मंत्री स्मृति ईरानी (पीटीआई फोटो)

HRD मिनिस्टर स्मृति ईरानी ने कहा है कि IITs में संस्कृत भी पढ़ाई जानी चाहिए। पूर्व सीईसी एन. गोपालास्वामी की अध्यक्षता वाले पैनल की रिपोर्ट में कहा गया है कि IITs में संस्कृत में दर्शाए गए तरीके विज्ञान और तकनीक को पढ़ाया जाना चाहिए। ईरानी ने इस बात को गंभीरता से लेते हुए IITs को ऐसा करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा है कि वह संस्कृत भाषा भी पढ़ाएं जिसमें संस्कृत में दर्शाए गए विज्ञान और तकनीक के बारे में बताया गया हो।

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों के आंकड़े-

बता दें कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 5900 से ज्यादा शिक्षक पद रिक्त हैं। मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 5928 पद रिक्त हैं। मानव संसाधन एंव विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लोक सभा में कहा कि विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों में 16,00 शिक्षक पद हैं। ईरानी द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक 1 जनवरी 2016 तक पदों की संख्या कुल 10,672 है जिनमें से 5,928 खाली हैं। ईरानी ने कहा कि इन पदों को भरने की जिम्मेदारी केंद्रीय विश्वविद्यालयों की हैं जो कि स्वायत्त संस्थाएं हैं। उन्होंने कहा कि इस बारे में यूजीसी को सूचित कर दिया गया है।

 

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट