ताज़ा खबर
 

राजधानी ट्रेनों से एक पैंट्री कार हटाकर लगेगा थर्ड एसी कोच, सफर में खाना बुक न करने का भी जल्‍द मिलेगा विकल्‍प

इन ट्रेनों में हावड़ा और शियालदह से चलने वाली राजधानी ट्रेनें भी शामिल होंगी। यह व्‍यवस्‍था आने वाले सोमवार यानी 28 मार्च से लागू होगी।

Author नई दिल्‍ली | March 25, 2016 12:49 PM
जिन अन्‍य पांच ट्रेनों से पैंट्री कार हटाई जाएगी, वे हैं-मुंबई राजधानी, अगस्‍त क्रांति, अहमदाबाद राजधानी, गुवाहाटी राजधानी और पटना राजधानी। भारतीय रेलवे कुछ 21 जोड़ी राजधानी ट्रेनें ऑपरेट करती है।

रेलवे ने सात राजधानी ट्रेनों में एक-एक पैंट्री कार घटाकर उसकी जगह पर एक एक्‍स्‍ट्रा थर्ड एसी कोच लगाने का फैसला किया है। इन ट्रेनों में हावड़ा और शियालदह से चलने वाली राजधानी ट्रेनें भी शामिल होंगी। यह व्‍यवस्‍था आने वाले सोमवार यानी 28 मार्च से लागू होगी।

जिन अन्‍य पांच ट्रेनों से पैंट्री कार हटाई जाएगी, वे हैं-मुंबई राजधानी, अगस्‍त क्रांति, अहमदाबाद राजधानी, गुवाहाटी राजधानी और पटना राजधानी। भारतीय रेलवे कुछ 21 जोड़ी राजधानी ट्रेनें ऑपरेट करती है। रेलवे के अधिकारियों का मानना है कि यह ट्रेनों में से पैंट्री कार हटाने और उनकी जगह पर ई कैटरिंग सर्विस को प्रमोट करने की दिशा में उठाया गया कदम है। ई कैटरिंग सर्विस अब करीब करीब सभी प्रमुख स्‍टेशनों पर उपलब्‍ध है। यह भी योजना है कि जल्‍द ही राजधानी, दूरंतो और शताब्‍दी के पैसेंजरों को राजधानी का टिकट बुक करते वक्‍त सफर में खाना (Meal) न चुनने का विकल्‍प मिलेगा। इससे टिकट फेयर कम हो जाएगा। इसके अलावा, यात्री ई कैटरिंग के जरिए खाना बुक कर सकेंगे। रेलवे का मानना है कि एक अतिरिक्‍त पैसेंजर कोच लगाकर हर ट्रेन से महीने में 10 करोड़ रुपए की आमदनी होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X