ताज़ा खबर
 

एक महीने आगे बढ़ी FASTag की डेडलाइन, रोजाना 1.96 लाख टैग की खपत से स्टॉक हुआ खत्म तो मिनिस्ट्री ने लगाई रोक

HDFC, ICICI and Paytm Fastag: फास्टैग को अमेजन (Amazon.in), भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक जैसे माध्यमों से खरीदा जा सकता है।

Author Edited By मोहित नई दिल्ली | Updated: December 15, 2019 9:38 AM
एनएचएआई ने टोल टैक्स के नियम में बड़ा बदलाव किया है। फोटो: इंडियन एक्सप्रेस

HDFC, ICICI  and Paytm FASTag: गाड़ियों पर FASTag लगाने की डेडलाइन सरकार ने बढ़ा दी है। FASTag लगाने की समय सीमा को 30 दिनों के लिए बढ़ाया गया है। यहां आपको सबसे पहले बता दें कि गाड़ी पर FASTag लगाने की अंतिम तारीख आज थी…जिसे अब बढ़ा दिया गया है। जानकारी के मुताबिक  बाजार में Tags की उपलब्धता नहीं होने की वजह से यह निर्णय लिया गया है। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने हाइेव पर टोल टैक्स के नियम में बड़ा बदलाव किया है। अब टोल प्लाजा पर टोल टैक्स फास्टैग के जरिए इलेक्ट्रानिक माध्यम से लिया जाएगा। जिसके पास फास्टैग नहीं होगा उससे जुर्माना वसूला जाएगा। फास्टैग को अमेजन (Amazon.in), भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक जैसे माध्यमों से खरीदा जा सकता है।

क्या होता है FASTag: यह एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रोग्राम है, जिसको एनएचएआई ने तैयार किया है। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) के सिद्धांत पर कार्य करता है। इस टैग को आपको वाहन की विंड स्क्रीन पर लगाना होता है, ताकि जब आपका वाहन FASTag लेन से गुजर रहा हो तो सेंसर टोल प्लाजा पर लगे हुआ सेंसर FASTag को रीड कर टोल वैल्यू को ऑटोमेटिकली ही एक प्रीपेड खाते के से काट लेता है।

पेटीएम से फास्टैग खरीदने की तरीका:

-सबसे पहले Paytm एप पर जाएं।
– सर्च बार में FASTag सर्च करें।
-इसके बाद इसमें ‘Buy Fastag’ चुनें।
– RC अपलोड करना होगा,
– एड्रेस बताएं
-पेमेंट करें।

इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद फास्टैग आपके एड्रेस पर भेज दिया जाएगा।

Paytm Fastag को इंस्टाल करने का तरीका: इस टैग को यूजर्स को अपनी कार के सामने वाले शीशे पर चिपकाना होगा। ध्यान रहे आपको यह रियर व्यू शीशे के नीचे ही चिपकाना होगा।

HDFC से फास्टैग खरीदे का तरीका:

– HDFC Bank FASTag पोर्टल पर लॉग इन करें।
– Login विकल्प करें।
– फर्स्ट टाइम यूजर पर क्लिक करें और continue पर क्लिक करें
– अपनी जानकारियां भरें
– पेमेंट का भुगतान करें
– इसके बाद आपके पते पर फास्टैग भेज दिया जाएगा

बता दें कि एचडीएफसी से फास्टैग खरीदने के लिए आपको कुल 400 रुपए का भुगतान करना होगा। इसमें 100 रुपए फास्टैग को जारी करने की फीस है वहीं 200 रुपए सिक्योरिटी डिपॉजिट अमाउंट है। इसके अलावा 100 रुपए टैग ज्वाइनिंग फीस के रूप में लिए जाएंगे।

ICICI बैंक से फास्टैग खरीदने का तरीका:

– www.icicibank.com/fastag पर जाएं
– “Apply Now” पर क्लिक करें
– एप्लीकेशन फॉर्म भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें
– एप्लीकेशन फॉर्म भरने और Submit करने के बाद आपके दिए गए पते पर फास्टैग भेज दिया जाएगा।

ICICI बैंक की मोबाइल एप्लीकेशन iMobile से फास्टैग खरीदने का तरीका:

– iMobile एप पर लॉग इन करें
– ‘Shop’ पर जाएं
– FASTag’ आइकन पर टैप करें
– जरूरी जानकारी भरें
– एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के बाद Submit करें। इसके बाद आपके दिए गए पते पर फास्टैग भेज दिया जाएगा।

बता दें कि आईसीआईसी से फास्टैग खरीदने के लिए आपको कुल 400 रुपए का भुगतान करना होगा। इसमें 99.12 रुपए फास्टैग को जारी करने की फीस है वहीं 200 रुपए टैग डिपॉजिट अमाउंट है। इसके अलावा 200 रुपए थ्रेसहोल्ड अमाउंट के रूप में वसुल जाएंगे।

FASTag के लिए जरुरी दस्तावेज: फास्टैग सिर्फ पांच साल के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बनवाने के लिए आपको व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC), व्हीकल मालिक की पासपोर्ट फोटो, केवाईसी दस्तावेज (ड्राइविंग लाइसेंस, PAN कार्ड, वोटर ID कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट) आदि चाहिए होंगे।

फास्टैग को बैंक खातें से लिंक करने का तरीका: फास्टैग खरीदने पर इसे माय फास्टैग एप की मदद से बैंक खाते से लिंक किया जा सकता है। इसमें यूजर को व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा, जिसके बाद फास्टैग एक्टिवेट होगा। वहीं यूपीआई पेमेंट के जरिए एप पर फास्टैग को रिचार्ज किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जेएनयू वाइस चांसलर की कार पर यूनिवर्सिटी कैंपस में हमला, 10-15 छात्रों ने घेरा, सुरक्षाकर्मियों ने बचाया
2 नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पश्चिम बंगाल में और भड़की हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने 5 ट्रेनों में लगाई आग
3 पदमश्री भारतनाट्यम डांसर के खिलाफ CBI ने दर्ज किया केस, 7 करोड़ रुपये के प्रोजोक्ट में वित्तीय अनियमितता का आरोप
ये पढ़ा क्या?
X