ताज़ा खबर
 

अभिजीत बनर्जी को नोबेल मिलने से ‘ढोकला’ और ‘मछली’ खाने वालों के बीच जंग

ट्विटर पर शाकाहारी बनाम मांसाहारी की बहस शुरू हो गई और जल्द ही, फेसबुक और ट्विटर फीड पोस्टों से भर गए। जिसमें ढोकला खाने वालों को कहा जा रहा है कि बंगाली मांस-मछली खाते हुए नोबेल जीत लेते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

कोलकाता में जन्मे अभिजीत बैनर्जी को एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर के साथ अर्थशास्त्र के विकास में उनके काम के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। अभिजीत को नोबेल पुरस्कार मिलने से देश भर में खुशी की लहर है। ये पूरे देश के लिए गर्व का क्षण था, खासकर बंगालियों के लिए। जैसे ही इस बात की सूचना देशवासियों को लगी लोग ट्वीट करने लगे और देखते ही देखते ट्विटर पर ‘ढोकला’ और ‘मछली’ को लेकर एक वार शुरू हो गया।

ट्विटर पर शाकाहारी बनाम मांसाहारी की बहस शुरू हो गई और जल्द ही, फेसबुक और ट्विटर फीड पोस्टों से भर गए। जिसमें ढोकला खाने वालों को कहा जा रहा है कि बंगाली मांस-मछली खाते हुए नोबेल जीत लेते हैं। मंगलवार को अर्पणा नाम के एक ट्विटर यूजर ने “ढोकला खाने वालों” या गुजरातियों द्वारा निर्देशित एक ट्वीट पोस्ट किया। उनके ट्वीट में दावा किया गया कि बंगाली गुजरातियों से बेहतर हैं। ट्वीट में उन्होंने गुजरात के ढोकले और बंगाल में खाने जाने वाली मछली, बीफ, पोर्क और मटन से तुलना की।

अपर्णा ने अपने ट्वीट में लिखा, “डीयर ढोकला ईटर्स। हमने देश को 6 नोबेल दिए है, एक ऑस्कर दिया, राष्ट्रगान और वंदे मातरम् दिया, हम मछली, मटन, बीफ और पोर्क खाते हैं। तुम अपना ढोकला, खांडवी और ठेपला हमसे दूर रखो और भागो यहां से।” इसके बाद ट्विटर पर इसे लेकर एक वार शुरू हो गया।

यदि आप सोच रहे हैं कि नोबेल पुरस्कार का खाने से क्या लेना देना है, तो भारत के इंटरनेट की विचित्र दुनिया में आपका स्वागत है। गुजरातियों को “ढोकला खाने वालों” के रूप में लेबल करना व्यावहारिक रूप से सभी बंगालियों को मछली खाने वालों के रूप में स्टीरियोटाइपिंग के समान है।

जल्दी ही गुजरातियों ने इस ट्वीट का जवाब दिया और प्रकृति नाम की एक यूजर ने लिखा “जो लोग ढोकला का मजाक उड़ा रहे हैं, उन्हें यह भी पता होना चाहिए कि 5 में से 4 सबसे अमीर भारतीय गुजराती हैं।” इसके साथ प्रकृति ने अखबार की तस्वीर भी लगाई जिसमें देश के पांच सबसे अमीर उद्योगपतियों के नाम लिखे हैं। इसके बाद लोगों ने इस टॉपिक को लेकर ट्वीट करना शुरू कर दिये और देखते ही देखते ‘ढोकला’ और ‘मछली’ ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा।

Next Stories
1 जम्मू-कश्मीर: सेना को बड़ी कामयाबी, अनंतनाग मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर
2 25 हजार होमगार्ड हटाएगी योगी सरकार, मंत्री चेतन चौहान बोले- किसी को नहीं होने देंगे बेरोजगार
3 Haryana Elections 2019: किसान का भड़का गुस्सा- पूंजीपतियों को बढ़ा और हमें डुबा गई सरकार
ये पढ़ा क्या?
X