X

सर्वे: मोदी के 10 लोकप्रिय मंत्रियों में नंबर वन अमित शाह, पांचवें नंबर पर निर्मला सीतारमण, जानें- स्मृति ईरानी का हाल और सबसे फिसड्डी कौन?

नरेंद्र मोदी की 2.0 सरकार में अमित शाह अपने फैसलों को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में दूसरे सबसे ताकतवर नेता गृह मंत्री अमित शाह भारतीयों के बीच भी दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता हैं। इंडिया टुडे और एमओटीएन के सर्व में ये जानकारी सामने आई है। सर्वे में पता चला है कि देश में 39 फीसदी भारतीयों का मानना है कि अमित शाह मोदी कैबिनेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मंत्री हैं। नरेंद्र मोदी की 2.0 सरकार में अमित शाह अपने फैसलों को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं।

केंद्र सरकार में पिछले एक साल में अमित शाह के मंत्रालय ने कुछ ऐतिहासिक फैसले लिए, जिसमें जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 की समाप्ती और विवादस्पद नागरिकता संशोधन बिल (सीएए) संसद के दोनों सदनों में पास करवाना शामिल है। ऐसा तब है जब केंद्र सरकार के पास ऊपरी सदन यानी राज्य सभा में पूर्ण बहुमत नहीं है।

Coronavirus Live Updates

सर्वे के दौरान लोगों से पूछ गया सवाल
सवाल- आपकी राय में मोदी सरकार में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मंत्री कोई है?
जवाब में 39 फीसदी लोगों ने अमित शाह, 17 फीसदी लोगों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, 14 फीसदी ने अन्यों का, 10 फीसदी ने सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, 9 फीसदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, 3 फीसदी ने कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद, 2 फीसदी ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, दो फीसदी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल, दो फीसदी ने कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, एक फीसदी ने उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान और एक ही फीसदी लोगों ने विदेश मंत्री एस जयशंकर का नाम लिया।

हालांकि जनवरी से अगस्त के बीच इन मंत्रियों की लोकप्रियता में खासी गिरावट भी देखने को मिली है। जनवरी में अमित शाह की लोकप्रियता जहां 43 फीसदी थी वो अगस्त में घटकर 39 फीसदी पर आ गई है। इसी तरह राजनाथ (39 से 17), नितिन गडकरी (34 से 10), निर्मला सीतारमण (26 से 9), पीयूष गोयल (24 से 2), स्मृति ईरानी (22 से 2) और रवि शंकर प्रसाद की लोकप्रियता 16 फीसदी से घटकर तीन फीसदी पर आ गई।

Next Story