ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन 5.0 और आर्थिक गतिविधियां शुरू करने पर पीएमओ में महामंथन, पीएम मोदी और अमित शाह ने की बैठक

Lockdown 5.0: इस मुलाकात से एक दिन पहले शाह ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी बात की थी और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 31 मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार जाने।

PM MODI AND AMIT SHAHप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह। (PTI photo)

Lockdown 5.0: देश में लॉकडाउन का चौथा चरण खत्म होने से पहले शुक्रवार (29 मई, 2020) को गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी और अमित शाह ने बंद को लेकर रणनीति पर चर्चा की और महामंथन किया कि बढ़ते वायरस के मामलों के बीच आर्थिक गतिविधियों को कैसे शुरू किया जाए। 1 जून से आगे बढ़ने के तरीके पर निर्णय लेने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) संपूर्ण लॉकडाउन अवधि की समीक्षा कर रहा है।

इस मुलाकात से एक दिन पहले शाह ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी बात की थी और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 31 मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार जाने। मामले से जुड़े अधिकारियों ने ये जानकारी दी। लॉकडाउन का चौथा चरण खत्म होने से महज तीन दिन पहले गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से टेलीफोन पर बातचीत की। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों से बातचीत की और लॉकडाउन को 31 मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार जाने।

Coronavirus in India LIVE updates

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शाह के साथ अपनी बातचीत के बाद लॉकडाउन को दो और हफ्तों तक बढ़ाए जाने की संभावना का दावा किया है। बता दें कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन सबसे पहले 25 मार्च को लगाया था और इसके बाद इसे तीन बार बढ़ाया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि सरकार कोरोनो वायरस से निपटने में अपनी रणनीति की तीखी आलोचना से भी चिंतित है, केंद्र को कई मौकों पर अपने रुख को बदलने के चलते विपक्ष की आलोचना का सामना करना पड़ा है। मामले में गृह मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन पर आगे बढ़ने का तरीका ‘एक राजनीतिक कॉल’ होगा।

उल्लेखनीय है कि देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1,65,799 हो गए हैं और भारत वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में नौंवे स्थान पर पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुरुवार को सुबह आठ बजे से अब तक इस संक्रामक रोग से 175 लोगों की मौत हुई और 7,466 नए मामले सामने आए। इसके साथ, संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,706 हो गई जबकि संक्रमितों की संख्या 1,65,799 पर पहुंच गई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories