ताज़ा खबर
 

नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी भारत के तीसरे सबसे सफल प्रधानमंत्री होंगे: राम चंद्र गुहा

इतिहासकार रामचंद्र गुहा का मानना है कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी तीसरे ‘‘सबसे सफल’’ प्रधानमंत्री बनने के करीब हैं और 66 वर्षीय इस नेता का ‘‘करिश्मा’’ और ‘‘अपील’’ जाति और भाषा की सीमा के परे है।

जानेमाने लेखक-इतिहासकार रामचंद्र गुहा

जाने माने इतिहासकार रामचंद्र गुहा का मानना है कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी तीसरे ‘‘सबसे सफल’’ प्रधानमंत्री बनने के करीब हैं और 66 वर्षीय इस नेता का ‘‘करिश्मा’’ और ‘‘अपील’’ जाति और भाषा की सीमा के परे है। गुहा ने जारी लंदन स्कूल आॅफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) इंडिया समिट 2017 को कल संबोधित करते हुए कहा कि मोदी की ‘‘पकड़’’ और ‘‘ अखिल भारतीय दृष्टिकोण’’ उन्हें उसी पाएदान में खड़ा करता है जिसमें नेहरू और उनकी बेटी इंदिरा हैं। उन्होंने कहा,‘‘हम उस समय में रह रहे हैं जब नरेंद्र मोदी भारतीय इतिहास के तीसरे सबसे सफल प्रधानमंत्री बनने वाले हैं और शायद वह हैं भी। वह इकलौते हैं जिन्हें पकड़ बनाने और अखिल भारतीय दृष्टिकोण अपनाने के मामले में आप नेहरू और इंदिरा के बराबर में रख सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा, ‘‘नेहरू और इंदिरा के बाद भारत में कोई ऐसा प्रधानमंत्री नहीं हुआ जिसकी देश में उस तरह की पकड़ हो, उस तरह के अधिकार हों, वह करिशमा हो, जाति से परे, भाषा से परे, क्षेत्रीय से परे अपील हो।’’ भारतीय राजनीति के इतिहास पर उन्होंने कहा कि जाति प्रथा और महिलाओं के खिलाफ भेदभाव दो ‘‘निर्विवाद तथ्य’’ हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि इस उपमहाद्वीप में दो मुख्य धर्म, हिंदू धर्म और इस्लाम धर्म महिलाओं के खिलाफ भयानक भेदभाव करते हैं। उन्होंने कहा,‘‘ दूसरा निर्विवाद तथ्य यह है कि इस्लाम और हिंदू धर्म अपने ग्रथों में और समाज में उसका पालन करने के दौरान महिलाओं के खिलाफ घोर भेदभाव करते हैं। तीन दिवसीय इस सम्मेलन की शुरुआत भारत की स्वतंत्रता के 70 वर्ष को मनाने के लिए कल हुई थी।

गौरतलब है कि राम चंद्र गुहा ने हाल ही में दावा किया था कि पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह की आलोचना करने पर उन्हें कई धमकी भरे मेल भी आए थे। रामचंद्र गुहा ने मंगलवार (28 मार्च) को ट्वीट कर बताया कि उन्हें ऐसे मेल आ रहे हैं जिनमें चेतावनी दी गई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा की आलोचना न करें। उन्होंने ट्वीट में कहा था कि, ‘‘कई लोगों की आईडी से उन्हें एक जैसे मेल आ रहे हैं जिसमें चेतावनी दी गई है कि भाजपा की आलोचना करने पर ‘दिव्य महाकाल’ की ओर से मिलने वाली सजा के लिए तैयार रहें।’’

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 हिज्बुल मुजाहिद्दीन कमांडर बुरहान वानी की मौत के बाद 6 साल में सबसे ज्यादा कश्मीरी युवाओं ने पकड़ी आतंक की राह
2 300 से 20 हजार पर पहुंच गया है पूर्व सांसदों का पेंशन, 33 साल में लगातार लाभकारी होता गया है नियम
ये पढ़ा क्या?
X