ताज़ा खबर
 

राहुल गांधी को चुनकर केरल की जनता ने बड़ी गलती की, इतिहासकार रामचंद्र गुहा का निशाना- मोदी के सामने राहुल का भविष्य नहीं

उन्होंने कहा, ‘‘मैं निजी तौर पर राहुल गांधी के खिलाफ नहीं हूं। वह सौम्य और सुसभ्य व्यक्ति हैं लेकिन युवा भारत एक खानदान की पांचवी पीढ़ी को नहीं चाहता।

मशहूर इतिहासकार रामचंद्र गुहा। (फोटो- ANI)

इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में वायनाड से राहुल गांधी को चुनकर केरल के लोगों ने विनाशकारी काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने राहुल गांधी का कोई भविष्य नहीं है। केरल साहित्य महोत्सव के दूसरे दिन शुक्रवार (17 जनवरी) को ‘राष्ट्र भक्ति बनाम अंधराष्ट्रीयता’ विषय पर रामचंद्र गुहा ने कहा कि ‘खानदान की पांचवी पीढ़ी’ के राहुल गांधी के पास भारतीय राजनीति में ‘कठोर परिश्रमी और खुद मुकाम बनाने वाले’ नरेंद्र मोदी के सामने कोई मौका नहीं है।

हालांकि, उन्होंने कहा, ‘‘मैं निजी तौर पर राहुल गांधी के खिलाफ नहीं हूं। वह सौम्य और सुसभ्य व्यक्ति हैं लेकिन युवा भारत एक खानदान की पांचवी पीढ़ी को नहीं चाहता। अगर आप मलयाली लोग साल 2024 में भी दोबारा राहुल गांधी को चुनने की गलती करेंगे तो शायद नरेंद्र मोदी को ही एक तरह से बढ़त देंगे।’’ उन्होंने वहां मौजूद केरलवासियों से कहा कि केरल ने कई महान काम किए हैं लेकिन 2019 में बड़ी गलती कर दी।

इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने कहा, “नरेंद्र मोदी स्व-निर्मित हैं। उन्होंने 15 वर्षों तक एक राज्य चलाया है, उनके पास प्रशासनिक अनुभव है, वह अविश्वसनीय रूप से कड़ी मेहनत कर रहे हैं और वे कभी भी छुट्टियां नहीं लेते हैं। मैं इसे पूरी गंभीरता के साथ कहता हूं।”

बता दें कि कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल के वायनाड के अलावा अपनी परंपरागत सीट अमेठी से भी चुनाव लड़ा था लेकिन अमेठी में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उन्हें चुनावी शिकस्त दी थी। हालांकि, राहुल वायनाड से चुनाव जीतने में कामयाब रहे। लोकसभा चुनाव में पार्टी की बड़ी हार के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। अमेठी और रायबरेली कांग्रेस और गांधी परिवार का गढ़ रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जेपी नड्डा बने बीजेपी के अध्यक्ष, अमित शाह ने थपथपाई पीट
2 बागी नेता मुकाबले को बना सकते हैं त्रिकोणीय
3 हिटलर के समय में जो कुछ जर्मनी में हुआ वो आज भारत में हो रहा’, कैप्टन अमरिंदर सिंह का CAA के बहाने हमला
ये पढ़ा क्या?
X