ताज़ा खबर
 

भारतीय वायुसेना को मिलेंगे 83 फाइटर तेजस विमान, HAL से 39 हजार करोड़ का हुआ सौदा

31 मार्च से पहले समाप्त हो रहे वित्त वर्ष में डील को मंजूरी दे दी जाएगी। सूत्रों ने यह भी बताया कि डील फाइनल होने के बाद एचएएल ने तीन साल के भीतर मार्क-1ए जेट विमान की डिलिवरी देने का वादा किया है।

tejasतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

भारतीय वायुसेना के बेड़े में जल्द ही 83 स्वदेशी फाइटर तेजस विमान शामिल होंगे। दरअसल स्वदेशी सैन्य विमानन क्षेत्र की सबसे बड़ी डील को अंतिम रूप दे दिया गया है। इस डील के तहत हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) भारतीय वायुसेना (IAF) के लिए सिंगल इंजन वाले 83 तेजस फाइटर विमान तैयार करेगी। इस डील की खास बात है कि पहले यह 56,500 करोड़ रुपए की थी, मगर एचएएल अब 39,000 करोड़ रुपए में ही भारतीय वायुसेना को तेजस विमान उपलब्ध कराएगी। एक साल लंबी बातचीत के बाद इस डील में 17,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमी आई है।

खास बात है कि जब शुरुआत में एचएएल ने तेजस मार्क-1 ए जेट बनाने और उसके रख-रखाव के लिए जितनी रकम मांगी थी, उससे भारतीय सेना और रक्षा मंत्रालय खासा हैरान था। मामले में सूत्रों ने बताया कि आखिरकार डील अब 39,000 करोड़ रुपए में फाइनल हो चुकी है। इस डील की आखिरी मंजूरी के लिए फाइल कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी को भेजा जा रहा है।

बताया जाता है कि 31 मार्च से पहले समाप्त हो रहे वित्त वर्ष में डील को मंजूरी दे दी जाएगी। सूत्रों ने यह भी बताया कि डील फाइनल होने के बाद एचएएल ने तीन साल के भीतर मार्क-1ए जेट विमान की डिलिवरी देने का वादा किया है।

अंग्रेजी अखबार टीओआई में छपी एक खबर के मुताबिक नवंबर 2016 में रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 83 तेजस विमान तैयार करने के लिए एचएएल को 49,797 करोड़ रुपए की डील करने को कहा था। मगर एचएएल ने इस डील के लिए 56,500 करोड़ रुपए की मांग की। इसके बाद लंबे समय तक दोनों पक्षों के बीच बातचीत चलती रही। बातचीत के दौरान वायुसेना ने अपनी कुछ जरुरतों में कटौती की। अब यह डील फाइनल होती दिख रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Flipkart Mobile Bonanza Sale शुरू, Redmi K20 समेत इन Xiaomi स्मार्टफोन्स पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट
2 Bajaj Dominar का आ रहा है नया अवतार, पहले से सस्ती हो जाएगी यह बाइक! देखें फीचर्स की पूरी लिस्ट
3 हिंदू महासभा का सरकार से आग्रह, कहा- CAA के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों को गोली मार दो
ये पढ़ा क्या?
X