ताज़ा खबर
 

मस्जिद में सजेगा मंडप: गरीब बेटी की शादी के लिए मुस्लिम समुदाय की अनूठी पहल, 1000 बारातियों को भोज भी

शादी में शरीक होने वाले करीब 1,000 मेहमानों को शाकाहारी भोजन भी मस्जिद में कराया जाएगा।

marriage, keralaशादी के लिए परिवार वालों ने मस्जिद से मदद मांगी थी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

केरल के मस्जिद में जल्दी ही मंडप सजेगा। यहां आपसी सौहार्द की अद्भुत मिसाल इसी महीने 19 जनवरी को पेश की जाएगी। अंजू और शारथा शशि की शादी के लिए मस्जिद परिसर को सजाया जाएगा। दरअसल आर्थिक रूप से गरीब अंजू के परिवार वालों ने चेरुवल्लि मुस्लिम जमात मस्जिद समिति से मदद मांगी थी। जिसके बाद समिति ने अंजू और शारथा की शादी के लिए सर्वसम्मति से यह फैसला लिया कि वर-वधू के लिए मंडप मस्जिद में ही सजेगा।

मस्जिद परिसर में ही शामियाना बनाया जाएगा और शादी में शरीक होने वाले करीब 1,000 मेहमानों को शाकाहारी भोजन भी मस्जिद में कराया जाएगा। कयामकुलम अलापुज्जा जिले में स्थित चेरुवल्लि मुस्लिम जमात मस्जिद समिति के सचिव नुजुमुद्दीन अलुमुत्तिल ने कहा कि ‘इस जगह पर शादियों में तोहफा देने का रिवाज है। हमलोगों ने दूल्हे को 2 लाख रुपए कैश और दुल्हन को सोने के गहने देने का फैसला किया है।’ समिति के सदस्यों के मुताबिक केरल के किसी मस्जिद में पहली बार किसी हिंदू की शादी हो रही है।

अंजू का परिवार इस मस्जिद के नजदीक ही एक मकान में किरायेदार के तौर पर रहता है। साल 2018 में अंजू के पिता का निधन हो गया था और तब से ही यह परिवार आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहा है। अंजू के पिता पेशे से सुनार थे और उनकी मौत कार्डियेक अरेस्ट से उस वक्त हुई थी जब वो अपने बेटे को परीक्षा केंद्र पर छोड़ कर लौट रहे थे। नुजुमुद्दीन अलुमुत्तिल जब मस्जिद के सचिव नहीं थे उस समय भी इस परिवार के लड़के की मदद उसकी पढ़ाई-लिखाई में कर रहे थे।

अंजू के परिवार वालों ने बीते 1 नवंबर को मस्जिद समिति से मदद मांगी थी। इस दिन मस्जिद में अजान के लिए हजारों लोग आए हुए थे। इसी दिन अंजू के परिवार वालों को आर्थिक और अन्य जरूरी मदद देने पर लोगों से विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया। अंजू की शादी 19 जनवरी को सुबह 11.30 बजे मस्जिद परिसर में होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weather forecast Today Live Updates: दिल्ली-NCR में पारा लुढ़का , बढ़ी गलन , जानिए अपने क्षेत्र के मौसम का हाल
2 हिन्दू बलात्कार के लिए बदनाम होते तो कोई मुस्लिम औरत बच नहीं पाती- ‘हम देखेंगे’ पर शिकायत करने वाले IIT शिक्षक के विचार, जानिए डॉ. शर्मा को
3 RJD नेता बोले- नीतीश से भी नहीं परहेज? ‘A,B,C,D या कोई अच्छा-बुरा हो, बीजेपी को हराने के लिए मिला लेंगे हाथ
आज का राशिफल
X