ताज़ा खबर
 

Hindi News Today, 14 March 2019: मुंबई में ‘कसाब पुल’ ढहा; 6 की मौत, दर्जनों घायल

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, Hindi Samachar, Hindi News: पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल प्रस्तावित करतारपुर गलियारे संबंधी मसौदा समझौते पर चर्चा के लिए भारत आ रहा है। यह गलियारा पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब में भारतीय सिख श्रद्धालुओं की वीजा मुक्त यात्रा को संभव बनाएगा।

दिन भर की सभी बड़ी खबरें या वो खबरें जो आपको किसी ना किसी रूप में प्रभावित करती हैं, सिर्फ यहां पढ़िए।

Hindi News Today, 14 March 2019: दक्षिणी मुंबई में एक रेलवे स्टेशन के पास बृहस्पतिवार शाम पैदल पार पुल का बड़ा हिस्सा ढह जाने से 6 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल बताए जा रहे हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। प्रसिद्ध सीएसएमटी स्टेशन के साथ टाइम्स ऑफ इंडिया इमारत के पास वाले इलाके को जोड़ने वाले इस पुल को आम तौर पर ‘कसाब पुल’ के नाम से जाना जाता है क्योंकि 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के दौरान आतंकवादी इसी पुल से गुजरे थे।

आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के अधिकारी ने बताया कि सभी घायलों को निकटवर्ती अस्पतालों में ले जाया गया है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जब पुल ढहा तब पास के सिग्नल पर लाल बत्ती के चलते ट्रैफिक रुका हुआ था और इसी कारण से ज्यादा मौतें नहीं हुई। वहीं अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि आज सुबह पुल पर मरम्मत कार्य चल रहा था इसके बावजूद इसका इस्तेमाल किया गया। अधिकारी ने बताया कि घटना शाम साढ़े सात बजे हुई जब पुल का अधिकांश हिस्सा गिर गया। दुर्घटना गुरुवार (14 मार्च) की शाम को करीब 7:30 बजे हुई है।

उन्होंने बताया, ‘‘दमकल कर्मी तत्काल मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है। हमने मोटर यात्रियों से डी एन मार्ग से लेकर जे जे फ्लाईओवर तक के रास्ते पर जाने से बचने के लिए कहा है।’’ मुंबई पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘सीएसटी के प्लेटफॉर्म संख्या एक के ऊत्तरी छोर को टाइम्स आॅफ इंडिया इमारत के पास बीटी लेन से जोड़ने वाला पैदल पार पुल ढह गया है। यातायात प्रभावित हो गया है। यात्री अन्य मार्गों का इस्तेमाल करें। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।’’ वहीं, मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसे पर राजनीति शुरू हो गई है। कांग्रेस ने इस फुटओवर ब्रिज हादसे को लेकर रेलमंत्री पीयूष गोयल से इस्तीफा मांगा है।

 

Live Blog

Hindi News Today, 14 March 2019 LIVE Updates:

22:31 (IST) 14 Mar 2019
पीयूष गोयल से इस्तीफे की मांग

मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसे पर राजनीति शुरू हो गई है। कांग्रेस ने इस फुटओवर ब्रिज हादसे को लेकर रेलमंत्री पीयूष गोयल से इस्तीफे की मांग की है।

21:04 (IST) 14 Mar 2019
बारामती से सुप्रिया सुले, थाणे से आनंद प्रांजपे होंगे एनसीपी उम्मीदवार, पहली सूची जारी

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर NCP ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। पार्टी ने बारामती सीट से सुप्रीया सुले, मुंबई नॉर्थ ईस्ट से संजय दीना पाटिल, थाणे से आनंद पारंजय, रायगढ़ से सुनील तत्करे और लक्षद्वीप से मोहम्मद फैसल को मैदान में उतारा है। पार्टी ने अभी 12 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं।

19:09 (IST) 14 Mar 2019
बीजेपी का राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और रॉबर्ट बाड्रा पर निशाना

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लगातार दूसरे दिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा पर जमीन सौदे से जुड़े कथित घोटाले से जुड़े होने का आरोप लगाया। पार्टी ने दावा किया कि राबर्ट वाड्रा से संबंधित सभी जमीन घपलों में राहुल गांधी पूरी मजबूती से उनके साथ खड़े हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि बुधवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गांधी परिवार से जुड़ी जमीन की खरीद फरोख्त का मामला उठाया था। उस पर कांग्रेस ने कहा है कि राहुल गांधी ने जमीन खरीदी और अपनी बहन को भेंट कर दी।

17:35 (IST) 14 Mar 2019
विंग कमांडर की कब होगी 'IAF वापसी'?

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान से आईएएफ और बाकी एजेंसियों ने पूछताछ पूरी कर ली है। अब वह कुछ हफ्तों की सिक लीव पर रहेंगे। दरअसल, सेना के रिसर्च और रेफेरल अस्पताल के डॉक्टरों ने उन्हें थोड़ा आराम लेने के लिए सलाह दी है, जिस पर वह ये छुट्टियां लेंगे। सूत्रों के हवाले से 'एएनआई' ने आगे बताया कि आगामी दिनों में अभिनंदन की फिटनेस की समीक्षा एक मेडिकल बोर्ड करेगा, जिसके बाद फैसला लिया जाएगा कि उन्हें फाइटर पायलट के रूप में ऑपरेशंस में मौका दिया जाए या नहीं।

17:32 (IST) 14 Mar 2019
मोदी सरकार ने किया राफेल लड़ाकू विमानों से संबंधित दस्तावेजों पर विशेषाधिकार का दावा

केंद्र ने गुरुवार को राफेल लड़ाकू विमानों से संबंधित दस्तावेजों पर विशेषाधिकार का दावा किया। उच्चतम न्यायालय से सरकार ने कहा कि संबंधित विभाग की अनुमति के बगैर कोई भी इन्हें पेश नहीं कर सकता। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति केएम जोसेफ की पीठ के समक्ष केंद्र की ओर से अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने अपने दावे के समर्थन में साक्ष्य कानून की धारा 123 और सूचना के अधिकार कानून के प्रावधानों का हवाला दिया।

यह पीठ राफेल विमान सौदे के मामले में अपने फैसले पर पुर्निवचार के लिये दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है। ये पुर्निवचार याचिका पूर्व केन्द्रीय मंत्रियों यशवंत सिन्हा और अरूण शौरी तथा अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने दायर कर रखी हैं।

16:42 (IST) 14 Mar 2019
विखे पाटिल ने दिवंगत पिता पर टिप्पणी को लेकर पवार पर साधा निशाना

महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने गुरुवार (14 मार्च, 2019) को कहा कि उनके दिवंगत पिता पर राकांपा प्रमुख शरद पवार की टिप्पणी ‘‘अनुचित’’ है। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए विखे पाटिल ने अपने बेटे सुजय के भाजपा में शामिल होने को उनका निजी फैसला बताया। महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता ने कहा कि चूंकि पवार उनके परिवार से बहुत नफरत करते हैं, इसलिए वह अहमदनगर लोकसभा सीट से राकांपा उम्मीदवार के लिए प्रचार नहीं करेंगे।पाटिल बोले कि वह विपक्ष के नेता के पद से इस्तीफा नहीं देंगे और पार्टी आलाकमान के साथ इसकी चर्चा करेंगे। कांग्रेस और राकांपा ने लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव पूर्व गठबंधन किया है। राधाकृष्ण विखे पाटिल पूर्व केंद्रीय मंत्री बालासाहेब विखे पाटिल के बेटे हैं। बालासाहेब विखे पाटिल का 2016 में निधन हो गया।

16:23 (IST) 14 Mar 2019
राहुल का आरोप- सिर्फ अंबानी, नीरव मोदी की बात सुनते हैं PM

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर किसानों, मछुआरों और छोटे कारोबारियों की आवाज ना सुनने का आरोप लगाते हुए कहा कि राजग सरकार केवल अनिल अंबानी और नीरव मोदी जैसे उद्योगपतियों की सुनती है।‘अखिल भारतीय मत्स्य कांग्रेस’ द्वारा आयोजित ‘राष्ट्रीय मत्स्य महासभा’ को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि भारत में सबसे अधिक महत्वपूर्ण, लोगों की आवाज बनना है।

केरल में कांग्रेस के लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान का बिगुल फूंकते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ आज की सरकार में अनिल अंबानी या नीरव मोदी की ज्यादा सुनी जाती है। वे जो कुछ भी प्रधानमंत्री से कहना चाहते हैं..10 सेकेंड में कह सकते हैं। उन्हें उसके लिए चिल्लाने की जरूरत नहीं है। वे केवल फुसफुसा कर भी अपनी बात पहुंचा सकते हैं जबकि किसानों, मछुआरों और सभी छोटे उद्यमियों को अपनी बात सरकार तक पहुंचाने के लिए सरकार के सामने जोर-जोर से चिल्लाना पड़ता है।’’

16:14 (IST) 14 Mar 2019
देश ने एक और मिसाइल का किया सफल परीक्षण, जानें क्या है एमपी-एटीजीएम में खास

भारत ने मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एमपी-एटीजीएम) का सफल परीक्षण कर लिया है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, डीआरडीओ ने बुधवार (13 मार्च, 2019) रात राजस्थान के रेगिस्तान में इसे टेस्ट किया गया था। यह मिसाइल खास तौर पर भारतीय सेना की टुकड़ियों के लिए तैयार की गई है, जिसकी स्ट्राइक रेंज (मारक क्षमता दूरी में) दो से तीन किलोमीटर तक होती है

16:02 (IST) 14 Mar 2019
युवा कांग्रेस के दिवंगत सदस्य के परिजन से मिले राहुल

कांग्रेस चीफ राहुल गांधी ने गुरुवार को युवा कांग्रेस के एक दिवंगत कार्यकर्ता के परिजन से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया। इस कार्यकर्ता की पिछले साल फरवरी में कथित रूप से माकपा के कार्यकर्ताओं ने हत्या कर दी थी। पार्टी सूत्रों ने कहा कि गांधी ने यहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुहैब के माता पिता और बहनों के साथ करीब आधा घंटा बिताया और उन्हें पार्टी की ओर से पूरे सहयोग का आश्वासन दिया।

बैठक के दौरान, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता रमेश चेन्नीथला, केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख मुलापल्ली रामचंद्रन सहित अन्य मौजूद थे। पार्टी सूत्रों ने यहां कहा कि पार्टी के लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान को औपचारिक रूप से शुरू करने के लिए राज्य के एकदिवसीय दौरे पर आए कांग्रेस अध्यक्ष ने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद शुहैब के परिवार से मुलाकात की इच्छा जतायी थी।

मत्तान्नूर का रहने वाला सक्रिय कार्यकर्ता शुहैब (29) मत्तान्नूर खंड युवा कांग्रेस का सचिव था। पिछले साल 12 फरवरी को कथित रूप से माकपा कार्यकर्ताओं ने उसकी हत्या कर दी थी। हत्या मामले में सत्तारूढ पार्टी के कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। 

15:42 (IST) 14 Mar 2019
चुनाव से पहले टॉम वड्डकन ने कांग्रेस को दिया झटका, अचानक BJP में आने पर बताई ये वजह

लोकसभा चुनाव से ऐन पहले कांग्रेस को झटका लगा है। गुरुवार (14 मार्च, 2019) को वह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का हिस्सा बन गए। राजधानी नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस से टॉम वडक्कन ने बीजेपी का दामन थाम लिया। केंद्रीय मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया।

वडक्कन ने बीजेपी में आने पर कहा- मैंने कांग्रेस इसलिए छोड़ी क्योंकि जब पाकिस्तान के आतंकियों ने हमारे देश पर हमला किया, तब हमारी पार्टी (कांग्रेस) की प्रतिक्रिया दुखी करने वाली थी। उसने मुझे अंदर से तोड़ दिया। अगर कोई राजनीतिक दल देश के खिलाफ ऐसी बात कहेंगे तब मेरे पास पार्टी छोड़ने के अलावा कोई और चारा नहीं रह जाता।

15:36 (IST) 14 Mar 2019
VIDEO: JK ऑपरेशन में सूझबूझ व बहादुरी दिखाने वाले मेजर को शौर्य चक्र

14:59 (IST) 14 Mar 2019
चुनाव से पहले TMC को झटका, ये MLA बीजेपी में गया

टीएमसी विधायक अर्जुन सिंह ने इससे कुछ ही देर पहले बीजेपी का हाथ थामा था। साथ ही सूत्रों के हवाले से खबर है कि बीसी खंडूड़ी के बेटे मनीष कांग्रस में जा सकते हैं। बता दें कि खंडूड़ी, उत्तराखंड में बीजेपी सरकार में मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

14:42 (IST) 14 Mar 2019
आमिर की आगामी फिल्म ‘फॉरेस्ट गंप‘ से होगी प्रभावित

बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान की आगामी फिल्म टॉम हैंक्स की ‘फॉरेस्ट गंप‘ से प्रभावित होगी। अभिनेता ने अपने 54वें जन्मदिन पर यह जानकारी प्रशंसकों के साथ साझा की। फिल्म का नाम ‘लाल सिंह चड्ढा’ होगा, जिसका निर्माण वह और ‘वायकॉम18 मोशन पिक्चर्स’ मिलकर करेंगे।

‘सीक्रेट सुपरस्टार’ के निर्देशक अद्वैत चन्दन ही इसका निर्देशन करेंगे। आमिर ने पत्रकारों से कहा, ‘‘ मेरी अगली फिल्म का नाम ‘लाल ंिसह चड्ढा’ होगा। ‘आमिर खान प्रोडक्शंस’ और ‘वायकॉम18 मोशन पिक्चर्स’ मिलकर इसका निर्माण करेंगे। इसका निर्देशन अद्वैत चन्दन करेंगे। यह हॉलीवुड फिल्म ‘फॉरेस्ट गंप’ से प्रभावित है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हमने ‘पैरामाउंट’ से इसके अधिकार खरीदें है...मैं फिल्म में लाल सिंह की भूमिका निभाऊंगा।’’ ‘फॉरेस्ट गंप’ का निर्देशन रॉबर्ट जेमेकिस ने किया था। 1994 में रिलीज हुई इस फिल्म ने छह ऑस्कर अपने नाम किए थे। आमिर के मुताबिक, फिल्म के लिए कलाकारों का चयन किया जा रहा है। फिल्म की शूटिंग अक्टूबर से शुरू होगी।

14:24 (IST) 14 Mar 2019
डंपिंग ग्राउंड के मुद्दे पर चुनाव का बहिष्कार करेंगे गालंदवासी

गालंद में भले ही अभी डंपिंग यार्ड आरंभ नहीं हुआ है। लेकिन यहां के लोग नगर निगम के द्वारा प्रस्तावित डंपिंग यार्ड के खिलाफ न केवल लामबंद होने लगे है, बल्कि उन्होंने चुनाव के बहिष्कार का ऐलान भी किया है। बहिष्कार के ऐलान से जुड़े पोस्टर जगह-जगह लगाए जा रहे हैं।

वहीं, नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है कि सिदार्थ विहार में नए सिरे से कूड़ा डाले जाने की व्यवस्था को एनजीटी से मंजूरी मिल जाएगी। कार्य वाहक नगर स्वास्थ्य अधिकारी बीपी शर्मा ने कहा कि यदि एनजीटी से मंजूरी नहीं मिलती है तो उच्चतम न्यायालय का सहारा लिया जाएगा।

14:05 (IST) 14 Mar 2019
करतारपुर गलियारे संबंधी मसौदा समझौते पर चर्चा को भारत आ रहा PAK प्रतिनिधिमंडल

एक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल प्रस्तावित करतारपुर गलियारे संबंधी मसौदा समझौते पर चर्चा के लिए भारत आ रहा है। यह गलियारा पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब में भारतीय सिख श्रद्धालुओं की वीजा मुक्त यात्रा को संभव बनाएगा। भारत और पाकिस्तान पिछले साल करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ने के लिए गलियारा बनाने को सहमत हुए थे। सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देवजी ने करतारपुर में अंतिम समय बिताया था।

13:50 (IST) 14 Mar 2019
गोवा विस उपचुनाव में सभी 3 सीटों पर लड़ेगी AAP

आम आदमी पार्टी (आप) अगले महीने गोवा की तीन विधानसभा सीटों पर होने वाला उपचुनाव लड़ेगी। गुरुवार (14 मार्च, 2019) को पार्टी ने इस बात की पुष्टि की। आप गोवा के महासचिव प्रदीप पडगांवकर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि पार्टी शिरोडा, मांदरम और मापुसा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया में है, जहां 23 अप्रैल को राज्य में लोकसभा चुनावों के साथ उपचुनाव होंगे।

शिरोडा और मांदरम सीट पर इसलिए उपचुनाव कराना पड़ रहा है क्योंकि वहां के विधायक कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गये थे, जिसके बाद उन्होंने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था। भाजपा विधायक फ्रांसिस डिसूजा की मृत्यु के कारण मापुसा सीट खाली हो गई है। पडगांवकर ने दावा किया कि उनकी पार्टी तीनों सीटों पर जीत हासिल करेगी क्योंकि वहां उनका आधार मजबूत है।

13:38 (IST) 14 Mar 2019
मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने में चीन ने डाला अड़ंगा

पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने की कोशिश में चीन के अड़ंगा डाल दिया है। इस पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से डरते हैं। इसके अलावा बुधवार देर रात भाजपा सरकार पर कांग्रेस ने हमला बोला और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश नीति ‘‘कूटनीतिक आपदाओं’’का सिलसिला है। कांग्रेस ने संयुक्त राष्ट्र में इस कवायद में रोड़ा अटकाने को लेकर चीन और पाकिस्तान की भी आलोचना की।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में यह एक दुखद दिन है। फिर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को चीन-पाक गठजोड़ ने आघात पहुंचाया है। सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘56 इंच की ‘हगप्लोमेसी’ (गले मिलने की कूटनीति) और झूला-झुलाने के खेल के बाद भी चीन-पाकिस्तान का जोड़ भारत को ‘लाल-आँख’ दिखा रहा है। एक बार फिर एक विफल मोदी सरकार की विफल विदेश नीति उजागर हुई।’’

11:56 (IST) 14 Mar 2019
राहुल बोले, मैं झूठे वादे नहीं करता

राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को वोट देकर सत्ता में लाने पर अलग मत्स्य मंत्रालय बनाने का वादा किया। कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरह नहीं हैं। उन्होंने कहा, ''मैं झूठे वादे नहीं करता।'' 

10:39 (IST) 14 Mar 2019
राहुल गांधी ने मसूद को लेकर किया ट्वीट बोले-

09:35 (IST) 14 Mar 2019
मसूद अजहर मामले पर यूएनएससी दूतों ने कहा: सदस्य अन्य कदम उठाने को हो सकते हैं मजबूर

जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने की राह को चीन के चौथी बार बाधित करने से नाराज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने चेतावनी दी कि यदि चीन अपनी इस नीति पर अड़ा रहा तो जिम्मेदार सदस्य परिषद में ‘‘अन्य कदम उठाने पर मजबूर’’ हो सकते हैं। सुरक्षा परिषद के एक दूत ने चीन को असामान्य कड़ी चेतावनी देते हुए कहा, ‘‘ यदि चीन इस काम में बाधा पैदा करना जारी रखता है, तो जिम्मेदार सदस्य देश सुरक्षा परिषद में अन्य कदम उठाने पर मजबूर हो सकते हैं। ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। ’’ दूत ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर यह कहा।

08:55 (IST) 14 Mar 2019
Hindi News Today, 14 March 2019 LIVE Updates: फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका लाए थे प्रस्ताव

चीन ने मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक आतंकवादी घोषित करने की राह में फिर डाला अड़ंगा संयुक्त राष्ट्र/नयी दिल्ली, 13 मार्च (भाषा) पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने की भारत की कोशिश को एक और झटका लगा है। दरअसल, चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उसे वैश्विक आतंकी घोषित करने वाले प्रस्ताव पर तकनीकी रोक लगा दी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ‘‘1267 अल कायदा सैंक्शन्स कमेटी’’ के तहत अजहर को आतंकवादी घोषित करने का प्रस्ताव 27 फरवरी को फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका लाए थे।