ताज़ा खबर
 

AMU में छात्रों की पुलिस के साथ झड़प- 60 घायल, विश्वविद्यालय 5 जनवरी तक के लिए बंद

झड़प में कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। पुलिस उपमहानिरीक्षक परमिंदर सिंह को भी चोट लगने की खबर है। साथी छात्रों के जख्मी होने की खबर मिलने पर सैकड़ों छात्र नेहरू मेडिकल कॉलेज के ट्रामा सेंटर पहुंच गए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर निसार अहमद ने बताया कि करीब 60 छात्रों को चोटें आई हैं। साथ ही कुछ को आंसू गैस के कारण आंख में परेशानी हुई है।

Author Updated: Dec 16, 2019 8:16:01 am
नागरिकता कानून में दिल्ली में जामिया छात्रों के हिंसक प्रदर्शन के बाद अब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU), यूपी में भी छात्रों ने प्रदर्शन किया। (फोटो-ANI)

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में रविवार (15 दिसंबर) को दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया में पुलिस कार्रवाई के बाद देर शाम अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में भी छात्रों और पुलिसर्किमयों के बीच झड़प हो गई। इस दौरान हुए पथराव और पुलिस लाठीचार्ज में कम से कम 60 छात्र घायल हो गए। एएमयू परिसर में तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय को 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक एएमयू में देर शाम सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी छात्र विश्वविद्यालय के बाब-ए-सर सय्यद गेट पर एकत्र हुए और सुरक्षा के लिए लगाया गया गेट तोड़ डाला।

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ रविवार को दिल्ली के जामिया में भारी बवाल हुआ। प्रदर्शनकारियों ने तीन बसों में आग लगा दी और तोड़फोड़ की। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ बंगाल में चल रहे आंदोलन की वजह से इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई हैं। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से ऐसा किया गया है।

महाराष्ट्र चुनाव के बाद एक बार फिर सावरकर का मुद्दा उठ खड़ा हुआ है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी का सावरकार पर दिया गया बयान शिवसेना को नागवार गुजरा है। महाराष्ट्र में गठबंधन की साथी शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने राहुल गांधी के बयान को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। संजय राउत ने राहुल गांधी को सावरकर पर थोड़ा पढ़ने की नसीहत भी दे डाली। इस पर बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने कांग्रेस पर निशाना साधा है।

Live Blog

Highlights

    07:24 (IST)16 Dec 2019
    दिल्ली में साउथ ईस्ट जिले में ओखला, जामिया, न्यू फ्रैंड्स कालोनी, मदनपुर खादर क्षेत्र के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल कल बंद रहेंगे

    नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन में हिंसा को लेकर देखते हुए दिल्ली में हिंसाग्रस्त इलाकों में आज स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया गया है। दिल्ली उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, दिल्ली में साउथ ईस्ट जिले में ओखला, जामिया, न्यू फ्रैंड्स कालोनी, मदनपुर खादर क्षेत्र के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल कल बंद रहेंगे। वर्तमान हालात को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है।

    14:08 (IST)15 Dec 2019
    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिलने पहुंचा पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक जमाकर्ताओं का एक प्रतिनिधिमंडल

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिलने के लिए पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक जमाकर्ताओं का एक प्रतिनिधिमंडल मातोश्री के पहुंचा है।

    12:23 (IST)15 Dec 2019
    उद्धव जी, सोनिया जी, और पवार साहब परिपक्व लोग हैं, वह सही कॉल लेगें - अजीत पवार

    राष्ट्रवादी नेता अजीत पवार से जब यह पूछा गया कि क्या महाराष्ट्र में सावरकर का मुद्दा 'महा विकास अघडी' (राकांपा-कांग्रेस-शिवसेना) गठबंधन को प्रभावित करेगा तो उन्होंने कहा कि उद्धव जी, सोनिया जी, और पवार साहब परिपक्व लोग हैं, वह सही कॉल लेगें।

    10:14 (IST)15 Dec 2019
    जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन में भाग लिया था

    जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन में भाग लिया था और यह प्रदर्शन कॉलेज परिसर में आयोजित नहीं किया गया था

    09:23 (IST)15 Dec 2019
    सर्बानंद सोनोवाल ने ट्वीट किया कर कहा है कि, "हम सभी वास्तविक भारतीय नागरिकों और असम के लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं

    असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ट्वीट किया कर कहा है कि, "हम सभी वास्तविक भारतीय नागरिकों और असम के लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

    08:59 (IST)15 Dec 2019
    अंतर्राष्ट्रीय शूटर वर्तिका सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को खून से पत्र लिखा

    अंतर्राष्ट्रीय शूटर वर्तिका सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को खून से एक पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि निर्भया मामले में दोषी ठहराए गए चार लोगों को एक महिला द्वारा मारा जाना चाहिए।

    07:52 (IST)15 Dec 2019
    बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह कि कार पर हमला, टीएमसी पर लगाया आरोप

    पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद अर्जुन सिंह पर एक बार फिर से हमला हुआ है। पश्चिम बंगाल के जगद्दाल में बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह की कार पर शनिवार (14 दिसंबर) रात ईंट और बम फेंके गए। उन पर यह हमला उस समय हुआ, जब वो भाटपाड़ा स्थित अपने घर लौट रहे थे। इस हमले में बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह की कार का शीशा टूट गया। हालांकि वो इस हमले में बाल-बाल बच गए।

    13:20 (IST)14 Dec 2019
    राहुल गांधी ने कहा कि मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं बल्कि राहुल गांधी है

    पीएम मोदी पर तंज कसते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं बल्कि राहुल गांधी है। मैं अपने बयान पर माफी नहीं मांगूंगा।

    12:34 (IST)14 Dec 2019
    मुंबई में असम के लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

    मुंबई में रहने वाले असम के लोगों ने शहर के आज़ाद मैदान में नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया। अभिनेत्री दीपानिता शर्मा भी विरोध प्रदर्शन में मौजूद।

    12:27 (IST)14 Dec 2019
    मेघालय में सुबह 10 बजे से शाम सात बजे तक कर्फ्यू में ढील शिलॉन्ग

    नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ जारी प्रदर्शन के मद्देनजर मेघालय के शिलॉन्ग में लगाए गए कर्फ्यू में स्थिति बेहतर होने के बाद शनिवार को सुबह 10 बजे से शाम सात बजे तक ढील दी गई । पूर्वी खासी हिल्स की जिला उपायुक्त एम डब्ल्यू नोंगबरी ने बताया कि राज्य की राजधानी में कई स्थानों पर कुछ दुकानें और कार्यालय खुले हैं।

    12:20 (IST)14 Dec 2019
    भारत बचाओ रैली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पहुंचे

    भारत बचाओ रैली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पहुंचने शुरू हो गए हैं। इस मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि आज अर्थव्यवस्था की हालत खराब है और दिल्ली में ही लाखों लोग सड़कों पर हैं। वहीं, राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि आज युवा बेरोजगार है और मोदी सरकार इस स्थिति से निपटने में फेल हो गई है।

    11:51 (IST)14 Dec 2019
    पश्चिम बंगाल में प्रदर्शन जारी, कई जगह सड़क एवं रेल मार्ग बाधित कोलकाता

    पश्चिम बंगाल में नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ शनिवार को जारी प्रदर्शन के तहत प्रदर्शनकारियों ने कई स्थानों पर सड़कें एवं रेल मार्ग बाधित रखे। पुलिस ने बताया कि मुर्शिदाबाद और उत्तरी 24 परगना जिलों और हावड़ा (ग्रामीण) से हिंसा की खबरें मिली हैं।

    10:57 (IST)14 Dec 2019
    प्रशांत किशोर पार्टी की अनुकंपा के तौर पर आए है- जेडीयू सांसद

    नागरिकता संशोधन बिल को लेकर पार्टी से अलग लाइन लेने पर जेडीयू के राज्यसभा सांसद राम चंद्र प्रसाद सिंह ने प्रशांत किशोर (पीके) की तीखी आलोचना की है। उन्होंने कहा है कि इस तरह के लोग पार्टी में अनुकंपा के तौर पर आए हैं।

    10:07 (IST)14 Dec 2019
    डिब्रूगढ़ (असम) में कर्फ्यू में आज सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक ढील दी गई है

    डिब्रूगढ़ के उपायुक्त पल्लव गोपाल झा ने कहा है कि डिब्रूगढ़ (असम) में कर्फ्यू में आज सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक ढील दी गई है।

    09:06 (IST)14 Dec 2019
    दिल्ली: कोहरे से ढ़का राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली , शहर में सर्दी के बढ़ने के साथ तापमान गिरा है

    दिल्ली: कोहरे से ढ़का राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली , शहर में सर्दी के बढ़ने के साथ तापमान गिरा है।स बारिश होने की संभावना

    07:55 (IST)14 Dec 2019
    भाजपा ने ठाकरे से महाराष्ट्र में नागरिकता कानून को लागू करने को कहा

    भाजपा नेता आशीष शेलार ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से महाराष्ट्र में संशोधित नागरिकता अधिनियम को तत्काल लागू करने की मांग की। शेलार ने मुख्यमंत्री को शुक्रवार (13 दिसंबर) को लिखे पत्र में कहा कि कांग्रेस नेता और मंत्री नितिन राउत द्वारा राज्य में कानून को लागू करने का विरोध किए जाने के बाद ठाकरे को इस मुद्दे पर अपनी सरकार की स्थिति साफ करनी चाहिए। शेलार ने कहा कि संसद के दोनों सदनों ने ऐतिहासिक नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित किया है। इसे राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद महाराष्ट्र में तत्काल लागू करना चाहिए।

    19:00 (IST)13 Dec 2019
    महिला कांग्रेस ने जागरूकता मार्च निकाला

    आल इंडिया महिला कांग्रेस की सदस्यों ने महिला सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए दिल्ली में मार्च निकाला। इसमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया। 

    18:59 (IST)13 Dec 2019
    देश के निर्यात में नवंबर महीने में 0.34 प्रतिशत की मामूली गिरावट

    देश का निर्यात नवंबर महीने में 0.34 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 25.98 अरब डॉलर रहा। इस दौरान आयात भी घटकर 38.11 अरब डॉलर रही।

    17:28 (IST)13 Dec 2019
    गृहमंत्री अमित शाह कल जाएंगे झारखंड

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शनिवार और सोमवार को झारखंड जाएंगे। उनका उत्तर-पूर्व का दौरा रद्द हो गया है।

    16:04 (IST)13 Dec 2019
    मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय ने प्रज्ञा सिंह ठाकुर की याचिका खारिज की

    मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर के उस आवेदन को खारिज कर दिया जिसमें लोकसभा में उनके चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका की स्थिरता पर सवाल उठाया गया था। 

    14:20 (IST)13 Dec 2019
    निर्भया केस के दोषियों को तुरंत फांसी दे : केजरीवाल

    दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा है कि निर्भया केस के दोषियों को तत्काल फांसी दी जाए। इस मामले में जो भी औपचारिकताएं बकाया हों उसे तुरंत पूरी की जाए।

    12:35 (IST)13 Dec 2019
    लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

    लोकसभा में राहुग गांधी के बयाने पर हंगामे के बाद स्पीकर ने अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया।

    11:39 (IST)13 Dec 2019
    राहुल के बयान पर भड़कीं महिला सांसद, लोकसभा में हंगामा

    राहुल गांधी के बयान पर लोकसभा में महिला सांसदों ने शुक्रवार को जोरदार विरोध किया। सांसदों ने सदन में हंगामा करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की

    10:10 (IST)13 Dec 2019
    राजद सांसद ने दिया शून्यकाल का नोटिस

    राजद सांसद मनोज झा ने राज्यसभा में 'छोटे दलों को सांसद को सदनों में बहस में पर्याप्त भागीदारी देने के लिए समय आवंटन तंत्र को सुधारने की मांग' को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है।

    09:43 (IST)13 Dec 2019
    संसद पर हमले के शहीदों को राष्ट्रपति ने दी श्रद्धाजंलि

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 2001 में संसद पर हमले में शहीद होने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शहीदों को याद किया।

    Next Stories
    1 राजस्थान के माउंट आबू में पारा 2.2 डिग्री तक गिरा, मैदानी इलाकों में शीतलहर जारी
    2 सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश करेंगे हैदराबाद मुठभेड़ की जांच
    3 पासपोर्ट पर छपेगा कमल फूल, विदेश मंत्रालय ने दी दलील- राष्ट्रीय पुष्प है, अन्य प्रतीक भी छपेंगे
    ये पढ़ा क्‍या!
    X