ताज़ा खबर
 

Hindi News Today, 20 February 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई जैसे मुद्दों पर होगी चर्चा

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, Hindi Samachar: दिनभर की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी हर खबर आप सिर्फ इस खबर के जरिए पढ़ सकते हैं।

अमेरिका के प्रेसीडेंट डोनल्ड ट्रंप दो दिन के भारत दौरे पर आने वाले हैं।

Hindi News Today, 20 February 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं जिसमें दोनों देशों के बीच के सामरिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने सहित रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई, व्यापार, ऊर्जा, दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं, इससे हमारे वैश्विक सामरिक संबंध और मजबूत होंगे।’’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच वार्ता समग्र होगी और इसमें रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई, व्यापार, ऊर्जा, दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क और अन्य द्विपक्षीय मामलों सहित हमारी रणनीतिक भागीदारी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा होगी।

उन्होंने कहा कि दोनों नेता साझा हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या मोदी-ट्रंप की बातचीत में सीमापार आतंकवाद का विषय भी आ सकता है, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पुलवामा हमले के बाद भारत-अमेरिका के बीच मजबूत आतंकवाद रोधी सहयोग दिखाई दिया है। दोनों देशों के बीच आतंकवाद रोधी क्षेत्र में काफी सहयोग है।’’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को चिह्नित करने में भी अमेरिका से काफी सहयोग मिला।

अमेरिका के साथ भारत अच्छा व्यवहार नहीं करता संबंधी ट्रंप के बयान पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि जिस संदर्भ में यह दिया गया है, उसे समझना महत्वपूर्ण है। कुमार ने कहा कि ट्रंप के बयान का संदर्भ व्यापार संतुलन से था, चिंताओ पर ध्यान देने के प्रयास किये गये हैं। भारत-अमेरिका व्यापार समझौते पर कब हस्ताक्षर होंगे के सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ हम कोई कृत्रिम समय सीमा सृजित नहीं करना चाहते क्योंकि ऐसे समझौतों का लाखों लोगों के जीवन पर प्रभाव पड़ता है। हमारे लिये लोगों के हित सर्वोपरि हैं। ऐसे में जल्दबाजी ठीक नहीं है।’’

 

Live Blog

Highlights

    17:36 (IST)20 Feb 2020
    कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, कहा- फसल बीमा योजना पर गुपचुप तरीके से ताला लगाया

    कांग्रेस ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को स्वैच्छिक बनाने को लेकर बृहस्पतिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि इस योजना को गुपचुप तरीके से बंद किया जा रहा है और अब किसानों को प्रीमियम की 27 फीसदी राशि का भुगतान करना पड़ेगा। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह दावा भी किया कि मोदी सरकार ने फसल बीमा योजना की आड़ में ‘निजी कंपनी मुनाफा योजना’ चलाई है जिससे निजी बीमा कंपनियों को हजारों करोड़ रुपये का फायदा हुआ है।

    उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मोदी मंत्रिमंडल ने बुधवार शाम देश के किसान पर एक और हमला बोला जब गुपचुप तरीके से ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ व ‘मौसम आधारित फसल बीमा योजना’ पर केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रीमियम राशि में 100 प्रतिशत कटौती कर देश के किसान को अपने रहमोकरम पर छोड़ दिया।’’

    16:59 (IST)20 Feb 2020
    जम्मू-पठानकोट राजमार्ग पर ट्रक से टकराई कार, एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

    जम्मू कश्मीर के सांबा जिले में बृहस्पतिवार को एक ही परिवार के पांच लोगों की तब मौत हो गई जब उनकी कार जम्मू-पठानकोट राजमार्ग पर खड़े एक ट्रक से टकरा गई। पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह घटना गगवाल क्षेत्र के स्वांडा मोड़ पर हुई। कार चालक वाहन पर से नियंत्रण खो बैठा, जिसके बाद गाड़ी वहां खड़े ट्रक से टकरा गई। यह घटना सुबह पांच बजकर 30 मिनट पर हुई।

    उन्होंने बताया कि कार सवार सभी लोगों को निकटतम अस्पताल ले जाया गया जहां सभी को मृत घोषित कर दिया गया। अधिकारी ने बताया कि उनकी पहचान दर्शन सिंह (70), उनकी पत्नी दर्शन कौर (65), उनका भाई अर्जून सिंह (75), भतीजा मनजीत सिंह (56) और मनजीत का बेटा साहिब सिंह (20) के तौर पर हुई है। सभी जम्मू के रहने वाले हैं। अधिकारी ने बताया कि परिवार पंजाब से लौट रहा था, जहां वे शादी से पहले हो रहे एक कार्यक्रम में शिरकत करने गए थे।

    16:40 (IST)20 Feb 2020
    पीयूष गोयल बोले- पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था में व्यापारियों की भूमिका अहम

    वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को व्यापारियों को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार उनके समक्ष उठने वाले ज्वलंत मुद्दों के प्रति पूरी तरह से सजग है और इन मुद्दों को तेजी से हल करने के लिए आक्रामक नीति तैयार कर रही है। गोयल रविवार को यहां व्यापारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे जिसमें बड़ी संख्या में दिल्ली के व्यापारी नेताओं ने भाग लिया। कैट की यहां जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है।

    गोयल ने व्यापार जगत के नेताओं से बात करते हुए कहा कि स्वदेशी मोदी सरकार का मूल मंत्र है और इस तरह से देश में 130 करोड़ लोगों के लिए पहला संपर्क बिंदू होने के नाते व्यापार समुदाय न केवल स्वदेशी उत्पादों का उपयोग करे बल्कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा बेचे जाने का भी प्रयास जरूरी है।

    15:50 (IST)20 Feb 2020
    दलित युवकों से बर्बरता पर राहुल गांधी की राजस्थान सीएम को सलाह, तत्काल कार्रवाई करिए

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान के नागौर में दो दलित युवकों के साथ कथित तौर पर हुई बर्बरता की घटना को ‘भयावह और वीभत्स’ करार देते हुए गुरुवार को प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार से कहा कि वह इस मामले में तत्काल कार्रवाई करे। गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘राजस्थान के नागौर में दो दलित नौजवानों को बर्बरता के साथ प्रताड़ित किए जाने का हालिया वीडियो भयावह और वीभत्स है।’

    उन्होंने कहा, ‘मैं राज्य सरकार से आग्रह करता हूं कि वह स्तब्ध करने वाले इस अपराध के दोषियों को न्याय की जद में लाने के लिए तत्काल कार्रवाई करे।’ दरअसल, दो दलितों युवकों के साथ बर्बरता वाला वीडियो वायरल हो गया है। खबरों के मुताबिक, यह वीडियो राजस्थान के नागौर में चोरी के आरोप में दो दलित भाइयों को पीटने और उनके साथ बर्बर व्यवहार किए जाने का है। यह घटना रविवार की बताई जा रही है। एक पेट्रोल पंप के कर्मचारियों ने चोरी के आरोप में दोनों भाइयों की बुरी तरह से पिटाई की और उनके साथ बर्बर व्यवहार किया। इस मामले में कुछ लोगों को हिरासत में लिए जाने की भी खबर है।

    14:59 (IST)20 Feb 2020
    पाकिस्तानी क्रिकेट उमर अकमल को झटका, बोर्ड ने किया निलंबित

    विवादों से घिरे उमर अकमल के कैरियर को गुरूवार को एक और झटका लगा जब स्पाट फिक्सिंग के लिए संपर्क किये जाने की जानकारी नहीं देने के कारण पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भ्रष्टाचार निरोधक जांच पूरी होने तक उन्हें तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया। बोर्ड ने हालांकि अपने आधिकारिक बयान में यह नहीं बताया कि अकमल ने किस तरह से आचार संहिता का उल्लंघन किया है। पीसीबी ने एक बयान में कहा, ‘‘पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उमर अकमल को आज तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है । वह पीसीबी की भ्रष्टाचार निरोधक ईकाई की जांच पूरी होने तक क्रिकेट से जुड़ी किसी गतिविधि में भाग नहीं ले सकता।’’ इसमें कहा गया, ‘‘मामले की जांच चल रही है । पीसीबी इस मामले पर आगे कोई बयान नहीं देगा।’’

    14:13 (IST)20 Feb 2020
    भाजपा के पूर्व सांसद स्वामी चिन्मयानंद की जमानत के खिलाफ याचिका दायर

    सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार (20 फरवरी, 2020) को कहा कि बलात्कार के एक मामले में भाजपा के पूर्व सांसद स्वामी चिन्मयानंद को इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा जमानत देने के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करने के संबंध में वह अगले हफ्ते विचार करेगा। चीफ जस्टिस एस.ए. बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ को वरिष्ठ अधिवक्ता कोलिन गोन्साल्वेस ने बताया कि चिन्मयानंद को इस महीने की शुरुआत में हाईकोर्ट द्वारा जमानत देने के आदेश को इस याचिका में चुनौती दी गई है। पीठ ने कहा कि याचिका को सूचीबद्ध करने के बारे में वह अगले हफ्ते विचार करेगी। चिन्मयानंद को पिछले साल 20 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था। उसका न्यास शाहजहांपुर लॉ कॉलेज का संचालन करता है। उसी कॉलेज में पीड़िता पढ़ती थी। चिन्मयानंद ने कथित तौर पर उसका बलात्कार किया था। लॉ की 23 वर्षीय छात्रा ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर डाली थी, उसके बाद पिछले साल अगस्त में कुछ दिन तक उसका कोई पता नहीं लगा था जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल दिया था।

    13:25 (IST)20 Feb 2020
    गोवा: पार्टी छोड़ने वाले दस विधायकों को चुनौती देगी कांग्रेस

    गोवा कांग्रेस ने कहा है कि भाजपा में शामिल होने वाले अपने दस विधायकों को विधानसभा से इस्तीफा देकर दोबारा चुनाव लड़ने की चुनौती देगी। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता उर्फान मुल्ला ने प्रेट्र से गुरूवार को कहा कि कि पार्टी के नेता सभी दस विधायकों के घर जा कर दोबारा चुनाव लड़ने की चुनौती देंगे। गोवा में 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद सदन में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था और भाजपा ने तुरंत अन्य दलों के साथ गठबंधन बना कर प्रदेश में सरकार का गठन कर लिया। पिछले साल जुलाई में कांग्रेस के दस विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे। मुल्ला ने कहा कि कांग्रेस उन सभी विधायकों को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर दोबारा चुनाव लड़ने की चुनौती देगी।

    12:08 (IST)20 Feb 2020
    नागपुर की अदालत में पेश हुए महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस

    महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस चुनावी हलफनामें में आपराधिक मामलों की जानकारी नहीं देने के मामले में गुरुवार (20 फरवरी, 2020) को नागपुर की अदालत के सामने पेश हुए। अदालत ने फडणवीस को 15,000 रुपए के निजी मुचलके पर जमानत दी।

    Next Stories
    1 ‘कतनो खईबऽ लिट्टी चोखा, बिहार ना भुली राउर धोखा..!’, पीएम मोदी पर तेजप्रताप ने किया तंज तो ऐश्वर्या का नाम ले लोगों ने लताड़ा
    2 अंतिम क्षण में संस्कृति मंत्रालय के विंग ने नॉनवेज खाने पर लगा दी रोक, हड़प्पा सभ्यता में खान-पान शैली पर चल रहा आयोजन
    3 तीन महीने से घर में घुसा है पानी, अब परिवार ने दी जल समाधि लेने की धमकी, अफसर खेल रहे चिट्ठी-पाती
    ये पढ़ा क्या?
    X