ताज़ा खबर
 

राजौरी में बस के खाई में गिरने से 7 लोगों की मौत, 24 घायल

पुलिस ने बताया कि बचाव अभियान जारी है और स्थानीय लोग भी इसमें मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कई घायलों की स्थिति गंभीर है।

accidentप्रतीकात्मक फोटो (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में गुरुवार (02 जनवरी) को एक बस के गहरी खाई में गिर जाने से सात लोगों की मौत हो गई और 24 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि बस सुरानकोट से जम्मू जा रही थी और सियोतलांबरी में यह दुर्घटना हुई। उन्होंने कहा कि सात लोगों की मौत हो गई जबकि 24 घायल हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में सर्दी की सितम जारी है और तापमान इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में सुबह साढ़े आठ बजे दृश्यता 300 मीटर दर्ज की गई। उन्होंने बताया, ‘आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द बना रह सकता है।’ सुबह नौ बजकर 38 मिनट पर दिल्ली की वायु गुणवत्ता 423 मापी गई जो ‘बेहद गंभीर’ श्रेणी में आती है।

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार (01 जनवरी) को कहा कि संसद द्वारा पारित कानूनों को लागू करना राज्य सरकारों का ‘संवैधानिक कर्तव्य’ है। प्रसाद ने कहा कि जो राज्य यह कहते हैं कि वे संशोधित नागरिकता कानून को लागू नहीं करेंगे उन्हें ऐसे निर्णय करने से पहले उचित विधिक राय लेनी चाहिए।

Live Blog

Highlights

    17:09 (IST)02 Jan 2020
    रेलवे पुल के नीचे युवक का शव मिला: परिजनों को हत्या की आशंका

    उत्तर प्रदेश के बांदा शहर में केन नदी के रेलवे पुल के नीचे गुरूवार 02 जनवरी) को नगर कोतवाली पुलिस ने खून से लथपथ एक युवक का शव बरामद किया है और युवक के परिजन हत्या कर शव फेंकने की आशंका जता रहे हैं। अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) लाल भरत कुमार पाल ने बताया कि गुरुवार (02 जनवरी) की सुबह केन नदी के रेलवे पुल के नीचे खून से लथपथ एक युवक का शव मिला है। युवक की पहचान शिवम यादव (22) निवासी कंचन पुरवा नगर कोतवाली बांदा के रूप में हुई है।

    15:59 (IST)02 Jan 2020
    मोदी ने सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों से कहा-पाक में अल्पसंख्यकों पर जुल्म के खिलाफ प्रदर्शन करें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (02 जनवरी) को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध को लेकर कांग्रेस और उसके सहयोगियों पर निशाना साधते हुए कहा कि वे पाकिस्तान में क्रूर व्यवहार और प्रताड़ना झेलने वालों को राहत देने के खिलाफ हैं। मोदी ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘पाकिस्तान धार्मिक आधार पर बना था और इसके चलते हिंदुओं, सिखों, जैनों और ईसाइयों जैसे अल्पसंख्यकों पर वहां अत्याचार बढ़ गए हैं। लेकिन कांग्रेस और उसके सहयोगी पाकिस्तान के खिलाफ नहीं बोलते।’’ 

    15:43 (IST)02 Jan 2020
    राजस्थान में शीत लहर का प्रकोप बरकरार

    राजस्थान के अधिकतर शहरों में न्यूनतम तापमान में वृद्वि के बावजूद शीत लहर का प्रकोप कायम है और कुछ स्थानों पर घने कोहरे के कारण यातायात प्रभावित हुआ। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार वनस्थली में न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सीकर के फतेहपुर में 3.4 डिग्री, माउंट आबू में 4.0 डिग्री, बीकानेर में 4.2 डिग्री, श्रीगंगानगर में 4.4 डिग्री, पिलानी—जैसलमेर में 5.5—5.5 डिग्री, चूरू में 6.2 डिग्री, बाडमेर में 8.2 डिग्री, सीकर में 8.5 डिग्री, सवाई-माधोपुर में 9.6 डिग्री, जोधपुर में10.3 डिग्री, जयपुर—अजमेर में 10.5—10.5 डिग्री सेलराजस्थान में शीत लहर का प्रकोप बरकरार्सियस दर्ज किया गया।

    14:21 (IST)02 Jan 2020
    सीएए का विरोध करने वाले की तुलना भाजपा नेता ने ‘अर्बन नक्सलियों’ से की

    गोवा भाजपा प्रमुख विनय तेंदुलकर ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का विरोध कर रहीं पार्टियों की तुलना गुरुवार (02 जनवरी) को ‘अर्बन नक्सलियों’ से की। कांग्रेस और विभिन्न राजनीतिक पार्टियों द्वारा इस नए कानून का विरोध किए जाने की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि वे सिर्फ विरोध करने के लिए विरोध कर रहे हैं। अर्बन नक्सल ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल माओवादी संगठनों के शहरों में कथित समर्थकों के लिए किया जाता है।

    13:36 (IST)02 Jan 2020
    गणतंत्र दिवस की परेड में बंगाल की झांकी को मंजूरी नहीं देना राज्य का अपमान: तृणमूल

    गणतंत्र दिवस पर पश्चिम बंगाल की झांकी के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिलने को लेकर गुरुवार (02 जनवरी) को तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा नीत केंद्र सरकार पर हमला बोला। तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ राज्य में प्रदर्शन के परिणामस्वरूप यह निर्णय लिया गया। उसने इसे राज्य और यहां की जनता का अपमान बताया। रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को पश्चिम बंगाल की झांकी का प्रस्ताव खारिज कर दिया था। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार का प्रस्ताव एक विशेषज्ञ समिति द्वारा दो चरण में पड़ताल करने के बाद खारिज हुआ है।

    13:29 (IST)02 Jan 2020
    शिशुओं की मौत पर राजनीति नहीं हो: गहलोत

    कोटा स्थित एक चिकित्सालय में नवजात शिशुओं की मौत को लेकर विपक्ष द्वारा सरकार पर निशाना साधे जाने के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार (02 जनवरी) को कहा कि सरकार बीमार शिशुओं की मौत पर पूरी तरह संवेदनशील है और इस मामले में राजनीति नहीं होनी चाहिए। गहलोत ने इस मुद्दे पर ट्वीट कर कहा है, ‘ जेके लोन अस्पताल, कोटा में हुई बीमार शिशुओं की मृत्यु पर सरकार संवेदनशील है। इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। कोटा के इस अस्पताल में शिशुओं की मृत्यु दर लगातार कम हो रही है। हम आगे इसे और भी कम करने के लिए प्रयास करेंगे। मां और बच्चे स्वस्थ रहें, यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।’

    12:23 (IST)02 Jan 2020
    दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मुफ्त वाईफाई सेवा शुरू

    दिल्ली मेट्रो ने गुरुवार (02 जनवरी) को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ट्रेन के भीतर उच्च गति वाली नि:शुल्क वाईफाई सेवा शुरू की। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र के किसी देश में शुरू की गई यह इस तरह की पहली सुविधा है। उन्होंने बताया कि दिल्ली मेट्रो की 22.7 किलोमीटर लंबी इस लाइन पर छह मेट्रो स्टेशन हैं। डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की इस सेवा का उद्घाटन एक चलती ट्रेन में किया। अब इस लाइन पर चलने वाली ट्रेन के भीतर दो एमबीपीएस स्पीड वाली वाईफाई सेवा उपलब्ध होगी।

    11:52 (IST)02 Jan 2020
    इलाहाबाद विवि: कुलपति के बाद लगभग सभी वार्डन ने इस्तीफे की पेशकश की

    इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रतन लाल हांगलू समेत पांच प्रशासनिक अधिकारियों ने बुधवार (01 जनवरी) को अपने पद से इस्तीफा दे दिया जिसके बाद संस्थान के लगभग सभी हॉस्टल वार्डन ने अपने अपने त्यागपत्र की पेशकश की है। विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉक्टर चितरंजन कुमार ने बृहस्पतिवार को बताया, ‘लगभग सभी हॉस्टल वार्डन भी इस्तीफे की पेशकश करने जा रहे हैं। आज सुबह 8-10 हॉस्टल वार्डन से मेरी बात हुई है.. यह उनका अपना निर्णय है। इनमें गर्ल्स और ब्वॉयज हॉस्टल के वार्डन शामिल हैं। विश्वविद्यालय में बाहरी हस्तक्षेप बढ़ गया है और यह संस्थान की स्वायत्तता से भी जुड़ा मामला है।’

    10:48 (IST)02 Jan 2020
    नोएडा पुलिस ने एसएसपी के ‘‘फर्जी वीडियो’’ मामले में प्राथमिकी दर्ज की

    जनपद गौतम बुद्ध नगर के पुलिस कप्तान वैभव कृष्ण ने अपना एक ‘फर्जी वीडियो’ सोशल मीडिया पर वायरल होने के मामले में थाना सेक्टर 20 में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) गौतम बुद्ध नगर वैभव कृष्ण ने बुधवार (01 जनवरी) को एक प्रेस वार्ता में कहा कि कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर एक ‘‘ड्राफ्टेड वीडियो’’ जारी किया है जिसमें उनकी तस्वीर के साथ एक महिला की आपत्तिजनक आवाज आ रही है। उन्होंने बताया कि इस मामले में उन्होंने थाना सेक्टर 20 में अज्ञात लोगों के खिलाफ आईटी एक्ट और विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कराया है।

    09:59 (IST)02 Jan 2020
    गुजरात: सीएए विरोधी प्रदर्शनों के दौरान हुए नुकसान की भरपाई उपद्रवियों से की जाएगी

    गुजरात के वड़ोदरा के हाथीखाना में पिछले महीने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के दौरान पुलिस वाहनों को हुए नुकसान की भरपाई उपद्रवियों से की जाएगी। वड़ोदरा पुलिस आयुक्त अनुपम सिंह गहलोत ने कहा कि पुलिस ने 20 दिसंबर को पथराव में वाहनों को हुए नुकसान का आकलन किया है। उन्होंने कहा कि चालीस हजार रुपए के नुकसान का अनुमान है। पुलिस दंगाइयों से भरपाई करने का अनुरोध लेकर अदालत जाएगी।

    08:19 (IST)02 Jan 2020
    आतंकवाद के स्रोत पर एहतियातन हमले का भारतीय सेना प्रमुख का बयान गैर जिम्मेदाराना: पाकिस्तान

    पाकिस्तान ने बुधवार (01 जनवरी) को भारत के नए सेना प्रमुख के इस बयान को गैर जिम्मेदाराना करार दिया कि भारत को नियंत्रण रेखा के पार एहतियातन हमला करने का अधिकार है। मंगलवार (31 दिसंबर) को सेना प्रमुख का पदभार ग्रहण करने के महज कुछ ही घंटे बाद जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने  कहा था कि भारत को आतंकी खतरे वाले स्रोतों पर एहतियातन हमला करने का अधिकार है। उन्होंने कहा था कि सीमापार आतंकवाद पर देश की जबर्दस्त कार्रवाई की नयी सोच की झलक दृढ़तापूर्वक दिखा दी गयी है।

    17:38 (IST)01 Jan 2020
    काम के दौरान श्रमिक की मृत्यु पर मिलेगी एक लाख रुपये और दिव्यांगता पर 50 हजार रुपए की सहायता

    छत्तीसगढ़ सरकार ने काम के दौरान श्रमिक की मृत्यु होने पर एक लाख रुपए और दिव्यांगता पर 50 हजार रुपए की सहायता देने का फैसला किया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार (01 जनवरी) को यहां बताया कि राज्य सरकार ने राज्य में श्रमिकों के लिए नई योजनाएं शुरू करने का फैसला किया है, जिसके तहत श्रमिकों को सहायता दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया, ‘‘योजना के तहत पंजीकृत मजदूर के काम के दौरान मृत्यु होने पर परिवार को एक लाख रुपये तथा दिव्यांगता पर 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में यह योजना पंचायत चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद प्रभावी होगी।’’

    16:03 (IST)01 Jan 2020
    व्हाट्सएप पर पेपर लीक होने पर लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा निरस्त

    राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने रविवार को सम्पन्न हुई लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया है। परीक्षा के दो घंटे पहले पेपर लीक होने की घटना के बाद यह निर्णय लिया गया। चयन बोर्ड के अध्यक्ष बी एल जाटावत ने बुधवार को बताया कि परीक्षा पेपर लीक होने की घटना को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। परीक्षा की नयी तिथियों की घोषणा शीघ्र की जायेगी। रविवार को परीक्षा से दो घंटे पहले व्हाट्सएप पर पेपर लीक हो गया था। पुलिस ने इस मामले में छह लोगो को गिरफ्तार किया है।

    14:33 (IST)01 Jan 2020
    मोदी सरकार ने नए साल में आम जनता की जेब पर बोझ डाला: कांग्रेस

    कांग्रेस ने रेल किराये और गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी को लेकर बुधवार (01 दिसंबर) नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नए साल में सरकार ने आम जनता की जेब पर बोझ डाल दिया है। पार्टी प्रवक्ता सुष्मिता देव ने संवाददाताओं से कहा,‘‘ हमें दुख है कि आम आदमी की जेब पर बोझ डाला गया है। रेलवे किराया बढ़ाया गया है। एलपीजी सिलेंडर का दाम भी बढ़ा दिया गया है।’ उन्होंने कहा, 'देश को उम्मीद थी कि सरकार नए साल में राहत देगी।लेकिन सरकार ने जनता पर बोझ डाल दिया।'

    12:08 (IST)01 Jan 2020
    सरकार ने चंद्रयान -3 परियोजना को हरि झंडी दे दी है- इसरो प्रमुख

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) प्रमुख के. सिवन ने कहा है कि सरकार ने चंद्रयान -3 को मंजूरी दे दी है, परियोजना पर काम जारी है।

    11:52 (IST)01 Jan 2020
    एलओसी पर पाकिस्तानी घुसपैठियों के साथ मुठभेड़ में दो सैनिक शहीद

    जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के समीप बुधवार (01 जनवरी) को सशस्त्र पाकिस्तानी घुसपैठियों के साथ मुठभेड़ में सेना के दो जवान शहीद हो गए। अधिकारियों ने बताया कि घुसपैठियों को खारी थरयाट जंगल में उस समय रोका गया जब वे पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से भारत में घुसने की कोशिश कर रहे थे। जम्मू में भारतीय सेना के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने एक बयान में बताया, ‘नौशेरा सेक्टर में घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान सेना के दो सैनिक शहीद हो गए। अभियान अब भी चल रहा है और विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा है।’

    09:53 (IST)01 Jan 2020
    सीएए के खिलाफ प्रदर्शनों से असम के पर्यटन को एक हजार करोड़ रुपये का नुकसान

    असम के पर्यटन को संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के चलते लगभग एक हजार करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। असम पर्यटन विभाग निगम (एटीडीसी) के अध्यक्ष जयंत मल्ला बरुआ ने मंगलवार (31 दिसंबर) को यहां बताया कि दिसंबर में पर्यटन पर बहुत बुरा असर पड़ा और जनवरी में भी ऐसा ही होने की संभावना है। इन दोनों महीनों में भारी संख्या में पर्यटकों की आमद होती है।

    08:50 (IST)01 Jan 2020
    जम्मू कश्मीर में नव वर्ष से पथकर चौकियां खत्म, खजाने को होगा र्विषक 1,500 करोड़ रुपए का नुकसान

    जम्मू कश्मीर प्रशासन ने जम्मू-पठानकोट राजमार्ग पर लखनपुर सहित सभी पथकर चौकियों को समाप्त करने की मंगलवार (31 दिसंबर) को घोषणा की। यह फैसला नव वर्ष एक जनवरी 2020 से लागू हो जाएगा। इससे राज्य को सालना 1,500 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होने का अनुमान है। इस फैसले का व्यापारियों ने स्वागत किया है जबकि उद्यमियों ने इसे ‘राज्य में औद्योगिक क्षेत्र की मौत का काला वारंट बताया।’ 

    07:47 (IST)01 Jan 2020
    हिमाचल प्रदेश में होगी नए साल पर बर्फबारी

    मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति और किन्नौर जिले में 31 दिसंबर को और कश्मीर घाटी में एक जनवरी से हिमपात होने की पूरी संभावना है। कोहरे के कारण कम से कम 34 ट्रेनों के देर से चलने की खबर आई। उत्तर प्रदेश में कानपुर का तापमान दिन की शुरुआत में शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य की राजधानी लखनऊ में तापमान 0.7 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि बहराइच में तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    19:40 (IST)31 Dec 2019
    डॉलर के मुकाबले रुपया पांच पैसे कमजोर, 2019 में विनियम दर 2.28% गिरी

    मुंबई। व्यापार युद्ध को लेकर चिंताओं, कच्चे तेल में तेजी और आयात खर्च बढ़ने के बीच वर्ष 2019 के अंतिम दिन मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर मंगलवार को पांच पैसे की हानि के साथ 71.36 प्रति डॉलर पर बंद हुई।

    19:37 (IST)31 Dec 2019
    आईआईटी द्ल्लिी के शोधकर्ताओं ने बनाया छोटे, मध्यम स्तर का ऊर्जा भंडारण उपकरण

    नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के शोधकर्ताओं ने छोटे और मध्यम स्तर के ऊर्जा भंडारण उपकरण तैयार किए हैं। आईआईटी दिल्ली के एक दल के अनुसार इस समय उपलब्ध ऊर्जा भंडारण के विभिन्न विकल्पों के साथ भौगोलिक स्थितियों और जरूरत के हिसाब से फायदे और नुकसान जुड़े हुए हैं।

    19:27 (IST)31 Dec 2019
    दिल्ली में प्रदूषण से लेकर गंदगी तक, सभी समस्याओं के लिये केजरीवाल जिम्मेदार : पुरी

    नई दिल्ली। आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण से लेकर गंदगी तक, सभी प्रकार की समस्याओं के लिये दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ही एकमात्र जिम्मेदार व्यक्ति हैं।

    17:17 (IST)31 Dec 2019
    मध्यप्रदेश में नए साल पर बारिश एवं ओलावृष्टि का पूर्वानुमान

    मध्यप्रदेश के करीब सभी जिलों में नए साल पर बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश एवं ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जी डी मिश्रा के अनुसार ‘मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि नए साल के पहले दिन एक जनवरी को प्रदेश के 52 जिलों में से 49 जिलों में गरज के साथ ओले गिर सकते हैं।’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा एक जनवरी को इन 49 जिलों में कहीं हल्की और कहीं सामान्य बारिश हो सकती है।

    17:12 (IST)31 Dec 2019
    दल्ली सरकार ने प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन नाम बदलकर सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन किया

    दिल्ली सरकार की नामकरण समिति ने प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन करने का मंगलवार (31 दिसंबर) फैसला किया। इस बाबत घोषणा करते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि समिति ने अपनी बैठक में मुकरबा चौक और इसके फ्लाईओवर का नाम करगिल युद्ध में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा के नाम पर रखने और एमबी रोड का नाम आचार्य श्री महाप्रज्ञा मार्ग करने का भी निर्णय किया।

    16:31 (IST)31 Dec 2019
    सुशील मोदी और प्रशांत किशोर की तकरार के बीच नीतीश ने कहा: राजग में ‘‘सब ठीक है’’

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार (31 दिसंबर) को कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में ‘सब ठीक है।’ कुमार का यह बयान उस समय आया, जब जद(यू) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने भाजपा नेता एवं उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। मुख्यमंत्री ने यहां पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में कहा, ‘सब ठीक है।’ किशोर ने अगले वर्ष प्रस्तावित बिहार विधानसभा चुनाव में जद (यू) को अधिक संख्या में सीटें दिये जाने संबंधी बयान दिया था, जिसके बाद राजग साझेदारों के बीच तनातनी हो गई।

    15:02 (IST)31 Dec 2019
    हमारे पास सीमित विकल्प थे: राउत ने शिवसेना

    उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र मंत्रिपरिषद् में शामिल न किए जाने पर शिवसेना के कुछ वरिष्ठ नेताओं के नाखुश होने की अटकलों के बीच पार्टी के सांसद संजय राउत ने मंगलवार (31 दिसंबर) को कहा कि तीन पार्टी की गठबंधन सरकार में शिवसेना के पास ‘सीमित विकल्प’ थे। शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ के कार्यकारी संपादक राउत ने  कहा कि उन्हें 24 अक्टूबर को राज्य विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी को समर्थन देने वाले सहयोगियों को इसमें जगह देनी थी। राज्यसभा सदस्य ने कहा, ‘हमें नए चेहरों को भी मौका देना था।’ शिवसेना ने सोमवार (30 दिसंबर) को हुए विस्तार के दौरान नये मंत्रिपरिषद् में रामदास कदम, दिवाकर रावते, रवींद्र वाइकर, दीपक केसरकर और तानाजी सावंत जैसे अपने नेताओं को जगह नहीं दी।

    11:13 (IST)31 Dec 2019
    नए साल का जश्न शुरु

    देश भर में नए साल का जश्न शुरु हो गया है। गोवा में लोग तैयारियों में जुटे हैं। 

    10:39 (IST)31 Dec 2019
    14 और शिशुओं की मौत से कोटा अस्पताल में मृतक संख्या बढ़कर 91 हुई, भाजपा भेजेगी केंद्रीय पैनल

    कोटा स्थित जे के लोन अस्पताल में पिछले पांच दिन में 14 और शिशुओं की मौत होने से मृतक शिशुओं की संख्या इस महीने बढ़कर 91 हो गई है। अस्पताल के नवनियुक्त अधीक्षक सुरेश दुलारा ने सोमवार (30 दिसंबर) को कहा, ‘अस्पताल की एनआईसीयू और पीआईसीयू इकाइयों में 25 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच छह नवजात समेत 14 शिशुओं की मौत हुई।’ उन्होंने बताया कि 24 दिसंबर तक 77 शिशुओं की यहां मौत हुई थी और इनमें से 10 शिशुओं की मौत 23 दिसंबर और 24 दिसंबर को 48 घंटे के भीतर हुई थी।

    10:11 (IST)31 Dec 2019
    महाराष्ट्र: मंत्रिमंडल विस्तार में आमंत्रित नहीं किए जाने को लेकर बिफरे शेट्टी

    शिवसेना के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने महाराष्ट्र मंत्रिमंडल के बहुप्रतीक्षित विस्तार के दिन अपने महत्वपूर्ण सहयोगी स्वाभिमानी शेतकारी संगठन (एसएसए) के अध्यक्ष राजू शेट्टी को आमंत्रित नहीं कर उन्हें नाराज कर दिया है। एसएसए के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद शेट्टी ने राज्य सरकार पर तंज कसने में तनिक भी समय नहीं लगाया।

    09:47 (IST)31 Dec 2019
    पूर्वी मिदनापुर जिले के चर्च में तोड़फोड़ करने के आरोप में तीन व्यक्ति गिरफ्तार

    पूर्वी मिदनापुर जिले में स्थित एक चर्च में पिछले शनिवार (28 दिसंबर) को तोड़फोड़ करने के आरोप में तीन व्यक्तियों को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के अनुसार कथित तौर पर भाजपा के कुछ समर्थक कोलकाता से लगभग सौ किलोमीटर दूर भगवानपुर स्थित एक छोटे चर्च में घुसे और वहां तोड़फोड़ की।

    09:15 (IST)31 Dec 2019
    पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थी की बेटी ‘नागरिकता’ को मिला जन्म प्रमाणपत्र

    संशोधित नागरिकता कानून को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच भाजपा के नेतृत्व वाले उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने सोमवार को राजधानी के पुनर्वास कालोनी में रहने वाले एक पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थी की बेटी ‘नागरिकता’ को उसका जन्म प्रमाण पत्र सौंपा। बच्ची की दादी मीरा दास (40) ने पहले कहा था कि बच्ची का जन्म नौ दिसंबर को हुआ था और राज्यसभा में संशोधित नागरिकता विधेयक के पारित होने के बाद हमने इसका नाम ‘नागरिकता’ रखने का फैसला किया।

    09:14 (IST)31 Dec 2019
    कांडला बंदरगाह के पास मेथेनॉल की टंकी में आग लगी, चार की मौत

    गुजरात के कच्छ जिले में कांडला बंदरगाह के पास एक निजी कंपनी की मेथेनॉल भंडारण की एक टंकी में आग लग जाने से सोमवार को चार व्यक्तियों की मौत हो गई। पुलिस अधिकारी ने कहा कि कच्छ जिले के गांधीधाम से लगभग 16 किलोमीटर दूर स्थित एम/एस आईएमसी र्टिमनल का एक कर्मचारी और तीन श्रमिक भंडारण टंकी की छत पर चढ़ कर नियमित निरीक्षण कर रहे थे तभी विस्फोट के साथ टंकी की छत उड़ गई। कच्छ (पूर्वी) के पुलिस अधीक्षक परीक्षित राठौड़ ने बताया कि आग दोपहर में लगी। आग पर काबू पाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

    09:13 (IST)31 Dec 2019
    कांग्रेस और उसके सहयोगी दल सीएए-एनआरसी के बारे में झूठ बोल रहे हैं: अनुराग ठाकुर

    केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस और उसके सहयोगियों पर झूठ बोलने और सीएए एवं एनआरसी के बारे में मुसलमानों के मन में डर पैदा करने की कोशिश करने का सोमवार को आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इनके तहत किसी को भी देश से बाहर नहीं भेजा जाएगा।  उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि ये पार्टियां संशोधित नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजी का विरोध इसलिए कर रहे हैं क्योंकि उनकी नजर "मुस्लिम वोट बैंक" पर है।

    09:12 (IST)31 Dec 2019
    जम्मू-कश्मीर में मध्यम तीव्रता के भूकंप के चार झटके

    जम्मू-कश्मीर में सोमवार रात को दो घंटे से भी कम समय में 4.7 से 5.5 तक की तीव्रता वाले भूकंप के चार झटके महसूस किये गये। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी। भूकंप का 4.7 तीव्रता का पहला झटका रात 10:42 बजे महसूस किया गया जिसके छह मिनट बाद 5.5 तीव्रता वाला दूसरा झटका महसूस किया गया। भूकंप के दोनों झटकों का केंद्र 10 किमी गहराई में था। इसके बाद, रात 10:58 बजे 4.6 तीव्रता का तीसरा झटका महसूस किया गया और फिर रात 11:20 बजे भूकंप का चौथा झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 5.4 थी। तीसरा और चौथा झटका क्रमश: 36 और 63 किमी गहराई में आया।

    Next Stories
    1 CDS के रूप में किसी सैन्य कमान में नहीं दे सकेंगे आदेश, जानें क्या होगी देश के पहले 4 स्टार रैंक वाले बिपिन रावत की भूमिका
    2 उद्धव सरकार में आदित्य ठाकरे ही नहीं, डेढ़ दर्जन और नेताओं के बेटे-बेटियां, भतीजा-पोता हैं मंत्री
    3 Jammu-Kashmir Earthquake News: जम्मू-कश्मीर में लगे भूकंप के 4 झटके, डर के मारे देर रात घरों के बाहर खड़े रहे लोग
    आज का राशिफल
    X