अशोक गहलोत-‘एक्स्ट्रा कांस्टीट्यूशनल अथॉरिटी’ के रूप में काम कर रहा है RSS

प्रज्ञा ठाकुर के बयान के बीच ही विपक्ष के सदस्य खड़े होकर विरोध जताने लगे। भाजपा के सदस्य प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बचाव में खड़े नजर आए।

ashok gehlot
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने आरएसएस पर साधा निशाना।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि वह लोकसभा में विवादित बयान देने वाली भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह को ‘आतंकवादी’ बताने वाली अपनी टिप्पणी पर कायम हैं। अपने खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने की भाजपा की मांग के बारे में पूछे जाने पर गांधी ने कहा कि इससे उन्हें कोई समस्या नहीं है। उन्होंने संसद परिसर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘गोडसे भी हिंसा का प्रयोग करता था और यह (प्रज्ञा) भी हसा का प्रयोग करती हैं।’ यह पूछे जाने पर क्या वह प्रज्ञा को ‘आतंकवादी’ बताने वाली टिप्पणी पर कायम हैं तो गांधी ने कहा, ‘‘हां। जो मैंने ट्वीट पर लिखा है, उस पर कायम हूं।’ उन्होंने यह भी कहा, ‘प्रज्ञा ने वही कहा है जिसमें वह विश्वास करती हैं।’ गौरतलब है कि प्रज्ञा के लोकसभा में दिए गए विवादित बयान को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरूवार को ट्वीट किया था, ‘आतंकवादी प्रज्ञा ने आतंकवादी गोडसे को देशभक्त बताया। यह भारत के संसद के इतिहास का एक दुखद दिन है।’

भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने बुधवार को लोकसभा में की गई अपनी विवादित टिप्पणी के लिए शुक्रवार (29 नवंबर) को सदन में माफी मांगी और कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया था। हालांकि कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के सदस्यों ने उनके बयान पर पुरजोर विरोध जताया और प्रदर्शन जारी रखा। प्रज्ञा ने यह भी कहा कि देश के लिए महात्मा गांधी के सेवाकार्यों का वह सम्मान करती हैं लेकिन ‘अदालत में मेरे खिलाफ कोई आरोप साबित नहीं होने के बाद भी एक सदस्य ने सार्वजनिक तौर पर मुझे आतंकवादी कहा।’ भोपाल से भाजपा सदस्य प्रज्ञा ने कहा, ‘बीते घटनाक्रम में मेरी टिप्पणी से किसी को किसी भी प्रकार की ठेस पहुंची हो तो मैं खेद जताते हुए क्षमा चाहती हूं।’

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार (29 नवंबर) को संकेत कि वह प्रज्ञा ठाकुर को प्रश्न काल के बाद सदन में बुलायेंगे । सदन में कांग्रेस सहित विपक्षी सदस्यों ने प्रज्ञा द्वारा नाथूरामद गोडसे से संबंधित विवादास्पद बयान का मुद्दा उठाया था। लोकसभा अध्यक्ष ने प्रज्ञा का नाम तो नहीं लिया लेकिन कहा, ‘वह माननीय सांसद से 12 बजे सदन में आने को कहेंगे। प्रश्नकाल के बाद।’ समझा जाता है कि कांग्रेस नीत संप्रग गठबंधन भाजपा सांसद के विवादास्पद बयान को लेकर सदन में निंदा प्रस्ताव पेश करेगी। यह भी कहा जा रहा है कि इस मामले में प्रज्ञा अपनी सफाई देते हुए माफी भी मांग सकती है।

Live Blog

18:04 (IST)29 Nov 2019
पुणे के डीआईएटी ने बेकार सिल्क से कपड़ा बनाया, तेल रिसाव से हुए प्रदूषण को घटाएगा

डिफेंस इंस्टीट्यूट आफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (डीआईएटी) ने बेकार हो चुके सिल्क से पर्यावरण अनुकूल ऐसा कपड़ा तैयार करने का दावा किया है जिसका इस्तेमाल तेल के रिसाव के दौरान समुद्री जल को साफ करने और दूषित पानी के उपचार में किया जा सकता है।

16:19 (IST)29 Nov 2019
‘लवयात्री’ विवाद: सलमान खान के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं होगी

उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार (29 नवंबर) को कहा कि ‘लवयात्री’ फिल्म का निर्माण कर लोगों की धार्मिक भावनाएं कथित रूप से आहत करने के मामले में हिंदी फिल्म अभिनेता सलमान खान के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी। न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर की अध्यक्षता वाली पीठ ने खान को यह राहत दी। शीर्ष अदालत ने इससे पहले कहा था कि पिछले साल पांच अक्टूबर को रिलीज हुई फिल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से मंजूरी मिली थी और इसके बावजूद बिहार में प्राथमिकी दर्ज की गई और गुजरात के वडोदरा में एक आपराधिक शिकायत लंबित है।

15:24 (IST)29 Nov 2019
रीको क्षेत्रीय प्रबंधक 13000 रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के दल ने शुक्रवार (29 नवंबर) को बाड़मेर में राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम (रीको) कार्यालय के क्षेत्रीय प्रबंधक को कथित रूप से 13000 रुपए रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो बाड़मेर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह भाटी ने बताया कि आरोपी रीको के क्षेत्रीय प्रबंधक प्यार चंद सालवी ने परिवादी धमेन्द्र कुमार जैन से रीको एरिया में आवासीय भूखण्ड के नाम ट्रांसफर के एवज में 30000 रुपये की रिश्वत की मांग की थी।

15:02 (IST)29 Nov 2019
गहलोत ने पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई से पूछा सवाल, कहा बताएं पहले सही थे या अब

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश में मौजूदा हालात को चिंताजनक करार देते हुए दो साल पहले उच्चतम न्यायालय के चार न्यायाधीशों द्वारा संवाददाता सम्मेलन किए जाने की घटना का शुक्रवार (29 नवंबर) को जिक्र किया और कहा कि पूर्व प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई को अब बताना चाहिए कि वे पहले सही थे या बाद में। गहलोत भारतीय संविधान को अंगीकृत करने के 70 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में विधानसभा में भारत के संविधान तथा मूल कर्तव्यों पर हुई चर्चा में भाग ले रहे थे।

14:35 (IST)29 Nov 2019
रोज वैली ग्रुप के चेयरमैन की पत्नी के खिलाफ लुकआउट नोटिस

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कई करोड़ रुपये के चिटफंड घोटाला मामले की जांच के संबंध में रोज वैली ग्रुप के चेयरमैन गौतम कुंडू की पत्नी शुभ्रा कुंडू के खिलाफ शुक्रवार (29 नवंबर) को लुकआउट नोटिस जारी किया। जांच एजेंसी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि रोज वैली घोटाला में धनशोधन पहलू की जांच कर रही ईडी अधिकारियों की एक टीम दक्षिण कोलकाता स्थित उनके फ्लैट पर पहुंची थी लेकिन उस वक्त वह घर पर नहीं थीं।

13:42 (IST)29 Nov 2019
नोएडा मेट्रो रेल ट्रैक से 1,000 मीटर केबल चोरी

सुरक्षा की दृष्टि से अतिसंवेदनशील नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के ट्रैक से अज्ञात चोरों ने करीब 1,000 मीटर कीमती केबल चोरी कर ली है। थाना सेक्टर 49 के थानाध्यक्ष धर्मेंद्र शर्मा ने बताया कि एनएमआरसी में काम करने वाले शशांक पांडे ने गुरुवार (29 नवंबर) की रात को थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि अज्ञात चोरों ने सेक्टर 76 मेट्रो स्टेशन से सेक्टर 101 मेट्रो स्टेशन के बीच 710 मीटर कॉपर की केबल चोरी कर ली।

12:47 (IST)29 Nov 2019
गोडसे को लेकर बयान पर प्रज्ञा ठाकुर ने मांगी माफी

बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने लोकसभा में गोडसे वाले बयान पर शुक्रवार (29 नवंबर) को माफी मांग ली है। इस पर उन्होंने कहा कि संसद में दिए गए मेरे बयानों को तोड़-मरोड़कर पेश किया जा रहा है। 

12:39 (IST)29 Nov 2019
पत्नी की हत्या के दोषी को 10 साल के सश्रम कारावास की सजा

महाराष्ट्र की एक जिला अदालत ने ठाणे जिले के कलवा के एक शख्स को उसकी पत्नी की मौत का दोषी मानते हुए 10 साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई। सत्र न्यायाधीश एन आर बोरकर ने गुरुवार (28 नवबर) को सुनाई गई सजा में आरोपी विद्यावान भभूति राय (41) को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 304 (1) के तहत दोषी मानते हुए उस पर 2,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया। अतिरिक्त लोक अभियोजक उज्ज्वला मोहोलकर ने अदालत को सूचित किया कि प्लास्टिक विक्रेता राय अक्सर अपनी पत्नी आरती देवी (35) से झगड़ा किया करता था।

11:53 (IST)29 Nov 2019
महिला नक्सली समेत तीन इनामी नक्सली गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के बाद एक महिला नक्सली समेत तीन इनामी नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने शुक्रवार (29 नवंहर) को यहां बताया कि जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत मिर्चीपारा और नहाड़ी गांव के बीच सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के बाद नक्सली 28 वर्षीय हड़मा मड़काम, कोसी उर्फ शांति (28) और देवा मड़काम (25) को गिरफ्तार किया है। पल्लव ने बताया कि दंतेवाड़ा और सुकमा जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सली कमांडर गुड़ाधुर समेत लगभग दो दर्जन नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना के बाद डीआरजी, महिला डीआरजी दंतेश्वरी लड़ाके, एसटीएफ और छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के दल को गस्त में रवाना किया गया था।

10:55 (IST)29 Nov 2019
मोदी को ‘छोटे भाई’ उद्धव के साथ सहयोग करना चाहिए: शिवसेना

शिवसेना ने शुक्रवार (29 नवंबर) को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के संबंध भाई समान हैं और मोदी की यह जिम्मेदारी है कि वह राज्य की कमान संभाल रहे अपने ‘छोटे भाई’ के साथ सहयोग करें। केंद्र को संबोधित करते हुए शिवसेना ने कहा कि दिल्ली को महाराष्ट्र की जनता के निर्णय का सम्मान करना चाहिए और यह ध्यान रखना चाहिए कि राज्य सरकार की स्थिरता को कोई नुकसान नहीं पहुंचे। गुरुवार (28 नवंबर) शाम उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मोदी द्वारा उन्हें दी गई शुभकामनाओं की पृष्ठभूमि में शिवसेना ने यह टिप्पणी अपने मुखपत्र सामना में की।

09:06 (IST)29 Nov 2019
कश्मीर में स्थिति खराब करना चाहते हैं आतंबवादी: डीजीपी

जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने गुरुृुवार (28 नवंबर) को कहा कि आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में शांति भंग करने के लिए हर कोशिश कर रहे हैं ताकि वह सीमा पार अपने आकाओं को खुश कर सके। सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए घाटी में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस से कानून लागू कराने वाली अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर प्रभावी कदम उठाने को कहा है।

07:38 (IST)29 Nov 2019
मंदिर समाज को जोड़ने का काम करते हैं: भागवत

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार (28 नवंबर) को कहा कि पुराने समय में मंदिर सामाजिक जीवन और लोगों को एकजुट करने का केंद्र हुआ करते था। शहर में एक राम मंदिर के सौ साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि इस दौर में भी मंदिर को उसी भावना के साथ बनाया जाना चाहिए।

18:58 (IST)28 Nov 2019
शपथ ग्रहण जारी

महाराष्ट्र: एनसीपी नेता जयंत राजाराम पाटिल ने मुंबई में मंत्री पद की शपथ ली। साथ ही शिवसेना नेताओं में एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने मंत्री पद की शपथ ली।

18:56 (IST)28 Nov 2019
 उद्धव ठाकरे बने  महाराष्ट्र के सीएम

उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री बने और शिवसेना से मुख्यमंत्री बनने वाले वह तीसरे व्यक्ति हैं।

18:06 (IST)28 Nov 2019
राहुल गांधी ने उद्धव ठाकरे को दीं शुभकामनाएं

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को शुभकमानाएं दीं और शपथ ग्रहण में शामिल नहीं हो पाने के लिए खेद जताया। उद्धव को लिखे पत्र में गांधी ने यह भरोसा भी जताया कि शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस मिलकर एक स्थिर, धर्मनिरपेक्ष और जनहित वाली सरकार देंगी।

17:39 (IST)28 Nov 2019
MVA सरकार किसानों का पूर्ण कर्ज माफ करेगी

शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन ने गुरुवार को कहा कि राज्य में महाराष्ट्र विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि नौकरियों में 80 फीसदी आरक्षण युवाओं और स्थानीय निवासियों के लिए हो। राकांपा नेता जयंत पाटिल और नवाब मलिक, शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने यहां एक मीडिया कार्यक्रम में न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) की घोषणा की।

16:58 (IST)28 Nov 2019
आतंकवादी नहीं थे गोडसे: भाजपा विधायक

भाजपा विधायक सुरेन्द्र सिंह ने गुरुवार (28 नवंबर) को कहा कि नाथूराम गोडसे से महात्मा गांधी की हत्या करने की ‘भूल’ अवश्य हुई है लेकिन वह आतंकवादी नहीं थे। अपने विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले सिंह ने कहा, ‘गोडसे से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का हत्या करने की भूल हुई है लेकिन वह आतंकवादी नहीं थे।’ बलिया जिले के बैरिया क्षेत्र से विधायक सिंह ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान दावा किया कि गोडसे आतंकवादी नहीं थे।

16:31 (IST)28 Nov 2019
बदमाशों ने सरेराह छात्रा की गोली मारकर हत्या की

जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर दूर पोरसा कस्बे में बुधवार (27 नवंबर) शाम बाइक सवार तीन अज्ञात बदमाशों ने 12 वीं कक्षा की एक छात्रा की गोली मारकर कथित रूप से हत्या कर दी। घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया और पुलिस के वाहनों पर पथराव किया। पोरसा थाने के प्रभारी सिद्धार्थ प्रियदर्शन ने बताया कि बाइक पर सवार तीन अज्ञात बदमाशों ने जोताई रोड पर अंजलि राठौर (19) पर गोलियां चलाईं। घटना के वक्त अंजलि कोंिचग क्लास से घर जा रही थी। उन्होंने कहा कि अंजलि को तुरंत सरकारी अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत लाया गया घोषित कर दिया।

16:23 (IST)28 Nov 2019
संविधान को विफल करने की कोशिश कर रहे लोगों की पहचान की जाए: धारीवाल

राजस्थान के संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने गुरुवार (28 नवंबर) को कहा कि देश के संविधान को विफल बनाने की कोशिश में जुटे लोगों की पहचान करने की जरुरत है। धारीवाल राज्य विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र को संबोधित कर रहे थे। यह विशेष सत्र संविधान में र्विणत मूल कर्तव्यों के साथ-साथ डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के विचारों और संविधान के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के लिए आहूत किया गया है।

15:35 (IST)28 Nov 2019
बारिश से सुधरी दिल्ली शहर की हवा

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लगातार दूसरे दिन हल्की बारिश के कारण गुरुवार (28 नवंबर) को वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह आठ बजकर 47 मिनट पर 136 दर्ज किया गया। एक्यूआई 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब’, 401-500 के बीच ‘गंभीर’ और 500 के पार ‘बेहद गंभीर’ माना जाता है। एनएसआईटी द्वारका, आनंद विहार,वजीरपुर और विवेक विहार में वायु गुणवत्ता क्रमश: 201 170, 170 और 164 दर्ज किया गया।

14:12 (IST)28 Nov 2019
राष्ट्रपति के आगमन से पहले मथुरा से सपा नेताओं को गिरफ्तार किया गया

वृन्दावन में राष्ट्रपति के आगमन से पहले मथुरा में उत्तर प्रदेश समाजवादी पार्टी (पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ) के प्रदेश सचिव रहे वरिष्ठ नेता प्रदीप चौधरी को पुलिस ने उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया। गौरतलब है कि सपा के पूर्व प्रदेश सचिव चौधरी ने बीती शाम कहा था कि राष्ट्रपति की अगवानी के लिए यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने पर उन्हें वह ज्ञापन देंगे और पराली जलाने वाले मथुरा जनपद के किसानों के खिलाफ की गई कठोर कार्रवाई को वापस लेने की मांग करेंगे।

12:44 (IST)28 Nov 2019
भाजपा ने गोडसे पर प्रज्ञा ठाकुर के बयान की निंदा की, रक्षा परामर्श समिति से हटाने की सिफारिश की

भाजपा ने महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे का प्रशंसा कर चुकी अपनी सांसद प्रज्ञा ठाकुर के विवादास्पद बयान की बृहस्पतिवार को निंदा की और संसद सत्र के दौरान उनके पार्टी की संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लेने पर रोक लगाने के साथ साथ रक्षा मामलों की परामर्श समिति से हटाये जाने की सिफारिश की। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने यह जानकारी दी। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने संवाददाताओं से कहा, ‘भाजपा, लोकसभा सांसद प्रज्ञा ठाकुर की टिप्पणी की निंदा करती है, पार्टी ऐसे बयानों का कभी समर्थन नहीं करती ।’

12:04 (IST)28 Nov 2019
प्रज्ञा की टिप्पणी को लेकर राहुल का हमला: देश के संसदीय इतिहास में दुखद दिन

भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर के लोकसभा में दिए गए विवादित बयान को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार (28 नवंबर) को कहा कि यह देश के संसद के इतिहास में एक दुखद दिन है। उन्होंने प्रज्ञा की विवादित टिप्पणी का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ‘आतंकवादी प्रज्ञा ने आतंकवादी गोडसे को देशभक्त बताया। यह भारत के संसद के इतिहास का एक दुखद दिन है।’

11:28 (IST)28 Nov 2019
उद्धव लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, उपमुख्यमंत्री पद राकांपा के खाते में होगा

शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे यहां शिवाजी पार्क में गुरुवार (27 नवंबर) शाम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। ठाकरे (59) के शपथ लेने के बाद राज्य को 20 साल बाद शिवसेना से मुख्यमंत्री मिलेगा। शपथ ग्रहण समारोह यहां के विशाल शिवाजी पार्क में आयोजित होगा जहां उद्धव के पिता एवं शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे अपनी प्रसिद्ध दशहरा रैलियों को संबोधित करते थे। शिवसेना से अंतिम बार 1999 में नारायण राणे मुख्यमंत्री बने थे। इससे पहले मनोहर जोशी मुख्यमंत्री थे जो 1995 में पार्टी की तरफ से बने पहले मुख्यमंत्री थे।

10:44 (IST)28 Nov 2019
बंगाल उपचुनाव: करीमपुर से तृणमूल, कलियागंज से भाजपा और खड़गपुर सदर से कांग्रेस आगे

पश्चिम बंगाल में विधानसभा की तीन सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना चल रही है और पहले दौर की मतगणना में करीमपुर विधानसभा सीट से सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, कालियागंज में भाजपा और खड़गपुर सदर से कांग्रेस आगे चल रही है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि करीमपुर विधानसभा सीट से तृणमूल के बिमलेंदु सिंह रॉय भाजपा के अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी जयप्रकाश मजूमदार से 4,200 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं। कालियागंज विधानसभा सीट से भाजपा के कमल चंद्र सरकार तृणमूल के तपन देब सिन्हा से 1,600 मतों से आगे चल रहे हैं। खड़गपुर सदर सीट से कांग्रेस-माकपा गठबंधन के प्रत्याशी चितरंजन मंडल भाजपा के प्रेम चंद्र झा से 980 मतों से आगे चल रहे हैं।

09:52 (IST)28 Nov 2019
सेना व भारत सरकार के फर्जी दस्तावेज बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

राजस्थान पुलिस की विशेष इकाई एटीएस ने भारतीय सेना व भारत सरकार के फर्जी दस्तावेज बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश करके दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। अतिरिक्त महानिदेशक (एटीएस) अनिल पालीवाल ने बताया कि करौली जिला पुलिस के सहयोग से टीम ने हिण्डौन में एक कम्प्यूटर शॉप से दुकानदार शैलेश जैन व सहीराम को गिरफ्तार किया। इनके कब्जे से इनके द्वारा बनाई गईं सेना की फर्जी डिस्चार्ज डायरियां, भारतीय सेना की सील मोहरें, सेना के आईडी कार्ड बरामद किए गए।

09:10 (IST)28 Nov 2019
बीकानेर में नशीले पदार्थों की बड़ी खेप जब्त

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पुलिस के साथ मिलकर बीकानेर जिले के बज्जू क्षेत्र में एक घर से 45 किलोग्राम चूरापोस्त और ट्रामाडोल की 50,000 गोलियां जब्त की है। एक अधिकारी ने बताया कि बीएसएफ को नशीले पदार्थ की बड़ी खेप के बारे में सूचना मिली थी जिसे रंजीतपुरा गांव में एक घर में रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस सूचना को बज्जू पुलिस के साथ साझा किया गया और पुलिस तथा बीएसएफ की 57 बटालियन ने घर पर छापा मारा। इस दौरान टीम को 45 किलोग्राम चूरापोस्त और ट्रामाडोल की 50,000 गोलियां मिली। मामला दर्ज कर लिया गया है और इस संबंध में जांच चल रही है।

08:25 (IST)28 Nov 2019
छत्तीसगढ़ की जेलों में क्षमता से अधिक कैदी

छत्तीसगढ़ की जेलों में क्षमता से अधिक कैदी बंद हैं। विधानसभा में बुधवार (27 नवंबर) को भारतीय जनता पार्टी के विधायक नारायण चंदेल के सवाल के लिखित जवाब में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बताया कि राज्य में पांच केंद्रीय जेल, 12 जिला जेल और 16 उप जेल हैं। साहू ने बताया कि इन जेलों में कैदियों की क्षमता 12,063 है, लेकिन इन जेलों में 18,281 कैदी बंद है। गृह मंत्री ने बताया कि राज्य के 17 जेल ऐसे हैं जहां कैदियों की संख्या क्षमता से अधिक है। इन जेलों में से केन्द्रीय जेल रायपुर में बंदी आवास क्षमता1190 है, जिसमें 3057 कैदी बंद हैं।

19:55 (IST)27 Nov 2019
ईडी ने राजस्थान की एक रत्न निर्यात कंपनी, प्रवर्तकों की पांच करोड़ रुपये की परिसंपत्तियां कुर्क की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राजस्थान की एक रत्न निर्यात करने वाली कंपनी और उसके प्रवर्तकों की करीब पांच करोड़ रुपये की परिसंपत्तियां कुर्क की हैं। ईडी ने बुधवार को बताया कि कंपनी, प्रवर्तकों के खिलाफ कथित बैंक धोखाधड़ी और धनशोधन की जांच के दौरान ये संपत्तियां कुर्क की गयी हैं।

18:52 (IST)27 Nov 2019
गोवा, दादरा नगर हवेली, और दमन दीव की स्वतंत्रता का श्रेय अकेले पंडित नेहरू को नहीं दिया जाना चाहिए : शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि दादरा नगर हवेली को 1954 में पुर्तगाली शासन से आजाद कराने में केवल पंडित जवाहरलाल नेहरू की नहीं बल्कि बाबासाहब पुरंदरे, संगीतकार सुधीर फड़के, एक सैनिक स्कूल के मेजर प्रभाकर कुलकर्णी आदि युवाओं की भी बड़ी भूमिका थी जिन्होंने जान की बाजी लगाकर इस केंद्रशासित क्षेत्र को मुक्त कराया।

18:01 (IST)27 Nov 2019
अमित शाह का लोकसभा में बयान

SPG बिल पर अमित शाह ने कहा कि गांधी परिवार के सदस्य बिना बताए कई यात्राओं पर रहे हैं। इस तरह के वाकये लगभग 600 बार हो चुके हैं। जबकि राजनाथ जी को कई सालों तक सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें शौचालय तक पहुंचाया।

17:49 (IST)27 Nov 2019
यूपी शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी का बड़ा बयान

यूपी शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने कहा कि हमने एक प्रस्ताव पारित किया है कि अगर सुन्नी वक्फ बोर्ड 5 एकड़ भूमि को स्वीकार करने से इनकार करता है, तो हम भूमि को हमें आवंटित करने के लिए याचिका दायर करेंगे। हम इस पर एक अस्पताल का निर्माण करेंगे, जहाँ सभी धर्मों के लोगों का निशुल्क इलाज किया जाएगा।

16:43 (IST)27 Nov 2019
उद्धव के शपथ ग्रहण समारोह के लिये सु्रक्षा के पुख्ता इंतजाम

शिवसेना प्रमुख तथा महाराष्ट्र विकास आघाड़ी के नेता उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह के लिये मध्य मुंबई के दादर स्थित शिवाजी पार्क और उसके आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ठाकरे बृहस्पतिवार शाम महाराष्ट्र के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के महाराष्ट्र विकास आघाड़ी (एमवीए) के नेता उद्धव ठाकरे परिवार से मुख्यमंत्री बनने वाले पहले सदस्य होंगे।

16:20 (IST)27 Nov 2019
उद्धव के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे किसान

शिवसेना विधायक विनायक राउत ने कहा कि कल उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह के लिए महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों के लगभग 400 किसानों को आमंत्रित किया गया है। किसानों को सम्मान देने के लिए, उन किसानों के परिवार के सदस्य जिन्होंने आत्महत्या की है, उन्हें भी आमंत्रित किया गया है।

15:42 (IST)27 Nov 2019
उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अजित पवार राकांपा विधायकों की बैठक में हुए शामिल

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता अजित पवार ने बुधवार को पार्टी विधायकों की बैठक में हिस्सा लिया और उनका विभिन्न मुद्दों पर मार्गदर्शन किया। पार्टी विधायक धनजंय मुंडे ने यह जानकारी दी, अजित पवार ने देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए भाजपा से हाथ मिलाते हुए शनिवार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, हालांकि सदन में बहुमत साबित किए जाने से पहले उन्होंने मंगलवार को पद से इस्तीफा दे दिया था।

15:22 (IST)27 Nov 2019
एसपीजी कानून में संशोधन का मकसद विशेष समूह को और प्रभावी बनाना, मूल उद्देश्य बहाल करना : शाह

विशेष सुरक्षा समूह कानून में संशोधन को आवश्यक करार देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि एसपीजी अधिनियम संशोधन विधेयक लाने का मकसद एसपीजी और प्रभावी बनाना और कानून के मूल उद्देश्य को बहाल करना है ।

14:27 (IST)27 Nov 2019
बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा- सार्वजनिक मैदानों पर ऐसी परंपरा नहीं बननी चाहिए

शिवाजी पार्क में उद्धव ठाकरे का शपथ ग्रहण समारोह होने वाला है। इस बीच बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा, सार्वजनिक मैदानों पर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने की परंपरा नहीं बननी चाहिए।

14:25 (IST)27 Nov 2019
कांग्रेस ने दाखिल की अपनी विधायक अदिति सिंह को अयोग्य घोषित करने की याचिका

कांग्रेस ने अनुशासनहीनता के आरोप में जारी नोटिस का जवाब नहीं देने वाली रायबरेली से अपनी विधायक अदिति सिंह की विधानसभा सदस्यता समाप्त करने संबंधी याचिका दाखिल की है। कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा ने बताया की पार्टी ने अदिति की विधानसभा सदस्यता समाप्त करने संबंधी एक याचिका गत मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित को सौंपी है।

13:52 (IST)27 Nov 2019
झारखंड चुनाव के लिए BJP का घोषणा पत्र जारी

रांची में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी Jharkhand Assembly Polls के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुबर दास, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और अर्जुन मुंडा आदि बड़े नेता मौजूद रहे।

12:55 (IST)27 Nov 2019
सिद्धारमैया ने बीजेपी पर बोला हमला

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि महाराष्ट्र में जो हुआ है वह बीजेपी के मुंह पर तमाचा है। फडणवीस ने जानते हुए शपथ ली कि उनके पास बहुमत नहीं है? यह संविधान का उल्लंघन था। नरेंद्र मोदी लोकतंत्र के इस अपमान में समान रूप से शामिल थे, उनका भी हाथ था।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट