ताज़ा खबर
 

हेमंत सोरेन ने झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, कांग्रेस के दो विधायक होगें मंत्री

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम और इस मौसम का सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग के अनुसार सप्ताहांत में तापमान और गिरने की संभावना है।

Jharkhand CM Swearing-in Ceremony Live Updates:: हेमंत सोरेन जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं।

 रांची के मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण की भव्य तैयारियां की गई है। मंच पर लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। मोरहाबादी में तीन भव्य पंडाल सजाया गया है। शपथ ग्रहण समारोह में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के राज्यस्थान के सीएम अशोक गहलोत पहुंचे हुए है।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार (27 दिसंबर) को आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश में सिर्फ दिखावटी विकास की बातें हो रही हैं, लेकिन कुपोषण से बच्चों की जान जा रही है जिस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ‘‘भाजपा शासित उप्र में बच्चों को मिड डे मील में बेकार खाना दिया जाता है। बच्चे ठंड में ठिठुर रहे हैं लेकिन स्वेटर नहीं मिले।

शीतलहर की गिरफ्त में आई राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम और इस मौसम का सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग के अनुसार सप्ताहांत में तापमान और गिरने की संभावना है। शहर में वर्ष 1997 के बाद पहली बार लोग दिसंबर में इतनी ठंड का सामना कर रहे हैं। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से सात डिग्री कम है।

Live Blog

Highlights

    14:25 (IST)29 Dec 2019
    हेमंत सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

    रांची: हेमंत सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली; राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू द्वारा शपथ दिलाई गई।

    14:18 (IST)29 Dec 2019
    राजद के तेजस्वी यादव, AAP के संजय सिंह और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी शपथ ग्रहण में मौजूद

    झारखंड: राजद के तेजस्वी यादव, AAP के संजय सिंह और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी झारखंड के सीएम पद की शपथ ले रहे हैं।

    13:53 (IST)29 Dec 2019
    रांची के मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण समारोह

    रांची के मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण की भव्य तैयारियां की गई है। मंच पर लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। मोरहाबादी में तीन भव्य पंडाल सजाया गया है। शपथ ग्रहण समारोह में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।

    13:41 (IST)29 Dec 2019
    जामिया मिलिया इस्लामिया की छात्रा आयशा रेना ने गिरफ्तार छात्रों की तत्काल रिहाई की मांग की है

    जामिया मिलिया इस्लामिया की छात्रा आयशा रेना ने पिछले 2 हफ्तों में, जामिया मिलिया इस्लामिया के कई छात्रों को पिनारयी विजयन सरकार और उनकी पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया है। हम उनकी तत्काल रिहाई की मांग करते हैं।

    12:45 (IST)29 Dec 2019
    ऐसी गतिविधियों में शामिल किसी भी व्यक्ति के लिए, एसपी शहर का बयान गलत नहीं है

    मेरठ के एसपी के वायरल वीडियो पर डीएम सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहान है कि उन्होंने यह सब मुसलमानों के लिए नहीं कहा, लेकिन शायद उन लोगों ने जो पाकिस्तान समर्थक नारे लगा रहे थे, पथराव करते हुए। ऐसी गतिविधियों में शामिल किसी भी व्यक्ति के लिए, एसपी शहर का बयान गलत नहीं है।

    11:33 (IST)29 Dec 2019
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं के आदर्श स्वामी विवेकानंद का जिक्र करते हुए

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं के आदर्श स्वामी विवेकानंद का जिक्र करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद जी कहते थे कि युवावस्था की कीमत को नहीं आंका जा सकता है। ये जीवन का सबसे मूल्यवान कालखंड होता है। पीएम ने कहा कि आपका जीवन इस पर निर्भर करता है कि आप अपनी युवावस्था का उपयोग किस प्रकार करते हैं।

    09:59 (IST)29 Dec 2019
    सीएए मानवतावादी कानून है : भाजपा

    भाजपा ने शनिवार को कहा कि संशोधित नागरिकता अधिनियम (सीएए) भारत में शरण लिये हुए बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों की दशा सुधारने पर लक्षित एक मानवतावादी कदम है।

    09:44 (IST)29 Dec 2019
    उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में, मौसम विभाग ने रविवार के लिए जारी की ‘रेड कोडेड’ चेतावनी

    उत्तर भारत के कई हिस्सों में शीतलहर चलने से शनिवार को राजधानी दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में न्यूनतम तापमान इस मौसम में सबसे कम स्तर पर चला गया। घने कोहरे के चलते दृश्यता कम होने से हवाई, रेल और सड़क यातायात भी प्रभावित हुए।शीतलहर से नए वर्ष तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। 

    08:19 (IST)29 Dec 2019
    उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कई स्थानों पर तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD): उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कई स्थानों पर तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है, बिहार के कई स्थानों पर तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस और 0.5 डिग्री सेल्सियस -1 डिग्री सेल्सियस पर तापमान में वृद्धि हुई है। मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर और राजस्थान में अलग-थलग स्थानों पर है।

    20:03 (IST)28 Dec 2019
    अवकाश लिस्ट से शेख अब्दुल्ला की जयंती हटी

    नेशनल कांफ्रेंस ने अवकाश संबंधी जम्मू-कश्मीर के आधिकारिक कैलेंडर से पार्टी संस्थापक शेख अब्दुल्ला की जयंती हटाए जाने पर शनिवार को नाराजगी जताते हुए इस फैसले की समीक्षा करने की मांग की और कहा कि लोगों को लोकतांत्रिक रूप से जागृत करने में उनके योगदान को कमतर नहीं किया जा सकता।

    18:30 (IST)28 Dec 2019
    हिंसक प्रदर्शनों के सिलसिले में 59 लोग हुए चिन्हित

    भदोही पुलिस ने नागरिकता कानून के विरोध में हुए हिंसक प्रदर्शनों के सिलसिले में 59 लोगों को चिन्हित किया है। पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह ने शनिवार (28 दिसंबर) को बताया कि 59 लोगों को चिन्हित करके शहर में कई जगहों पर उनके पोस्टर लगाये गये हैं और उनकी सूचना देने वालों का नाम पता गुप्त रखते हुए इनाम देने की घोषणा की गयी है।

    16:41 (IST)28 Dec 2019
    भाजपा के आरोपपत्र के अच्छे सुझावों को अगले पांच सालों में लागू करेंगे: केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार (28 दिसंबर) को कहा कि उनकी पार्टी भाजपा द्वारा उनकी सरकार के खिलाफ जारी किये गये ‘‘आरोपपत्र’’ का अध्ययन करेगी और उसमें दिये गये अच्छे सुझावों को अगले पांच सालों में लागू करेगी। दिल्ली भाजपा ने शनिवार को आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के खिलाफ आरोपपत्र जारी किया और आरोप लगाया कि उसने पिछले पांच सालों में लोगों को ‘गुमराह किया’ और ‘बेवकूफ बनाया’ तथा वह 2015 के विधानसभा चुनाव से पहले किये गये वादों को पूरा करने में ‘‘विफल’’ रही।

    16:27 (IST)28 Dec 2019
    जब तक मैं जिंदा हूं, बंगाल में संशोधित नागरिकता कानून लागू नहीं होगा: ममता

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार (27 दिसंबर) को कहा कि जब तक वह जिंदा हैं, तब तक बंगाल में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) लागू नहीं होगा और न ही यहां कोई निरोध केंद्र होगा। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने उत्तर 24 परगना जिले के नैहाटी में एक कार्यक्रम में कहा कि कोई भी देशवासियों से नागरिकता जैसे उनके अधिकार नहीं छीन सकता।ममता ने विवादित सीएए के खिलाफ देशभर में चल रहे छात्रों के आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि यह कैसे हो सकता है कि वे 18 साल की उम्र में सरकार चुनने के लिए मतदान तो करें, लेकिन उन्हें विरोध करने का अधिकार न दिया जाए।

    14:00 (IST)28 Dec 2019
    सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए असम आएंगे राहुल गांधी: कांग्रेस

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिये शनिवार को एक दिन के लिये असम आएंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेता ने यह जानकारी दी। कांग्रेस के असम प्रभारी हरीश रावत ने शुक्रवार (27 दिसंबर) को यहां पत्रकारों से कहा कि गांधी रैली को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा वे राज्य में कानून के खिलाफ आंदोलन में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगे।

    12:38 (IST)28 Dec 2019
    प्रधानमंत्री ने कपड़ा उद्योग के मसलों के समाधान के लिये जानकारी देने को कहा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कपड़ा उद्योग के प्रतिनिधियों से क्षेत्र से जुड़े प्रमुख मसलों के बारे में संक्षिप्त ब्योरा देने को कहा है ताकि उनका समाधान किया जा सके। तिरूपुर एक्सपोटर्स एसोसएशिन (टीईए) के अध्यक्ष राजा एम षणमुगम ने शुक्रवार को यह कहा। उन्होंने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि मोदी ने देश भर से कपड़ा उद्योग के 11 प्रतिनिधियों के साथ अपने निवास पर 26 दिसंबर को बैठक की। बैठक का मकसद उद्योग की स्थिति को जानना था।

    11:59 (IST)28 Dec 2019
    एक करोड़ से अधिक मकानों की मंजूरी एक बहुत बड़ी उपलब्धि

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई-यू) के तहत एक करोड़ मकान मंजूर करने के शहरी विकास मंत्रालय के एलान को शुक्रवार (27 दिसंबर) को ‘बहुत बड़ी उपलब्धि’ करार दिया। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘इस पहल की पहचान पारर्दिशता, प्रौद्योगिकी के उपयोग और तीव्र क्रियान्वयन रहे हैं। मैं शहरी विकास मंत्रालय की पूरी टीम को यह सुनिश्चित करने के लिए बधाई देता हूं कि हर भारतीय के सर पर छत हो।’

    11:11 (IST)28 Dec 2019
    झारखंड में शनिवार को तय हो सकता है मंत्रिमंडल में हिस्सेदारी का फार्मूला

    झारखंड में शनिवार (28 दिसंबर) को कांग्रेस और झामुमो मंत्रिमंडल में हिस्सेदारी के फार्मूले को अंतिम रूप दे सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस हेमंत सोरेन की अगुवाई वाले मंत्रिमंडल में अपने लिए पांच मंत्री पद और विधानसभा अध्यक्ष का पद भी चाहती है। इस संबंध में एक सूत्र ने बताया कि झामुमो विधानसभा अध्यक्ष का पद कांग्रेस को देने के लिए लगभग तैयार है। हालांकि वह कांग्रेस कोटे से सिर्फ चार मंत्री चाहता है।

    09:58 (IST)28 Dec 2019
    दलदल में फंसने से हाथी की मौत

    छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में दलदल में फंसे हाथी की मौत हो गई है। कोरबा जिले के वन विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार (27 दिसंबर) को यहां बताया कि जिले के कटघोरा वन मंडल के केन्दई वन परिक्षेत्र अंतर्गत कुल्हरीया गांव के समीप एक दलदल में बीते मंगलवार को हाथी फंस गया था। लगातार कोशिश के बाद हाथी को निकाल लिया गया लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका।

    09:39 (IST)28 Dec 2019
    गोयल ने संशोधित नागरिकता कानून का बचाव करने के लिए महात्मा गांधी का हवाला दिया

    केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार (28 दिसंबर) को संशोधित नागरिकता कानून को सही ठहराते हुए कहा कि महात्मा गांधी पाकिस्तान से आने वाले शरणार्थियों को शरण देने के पक्ष में थे। भाजपा नेता ने इस विवादास्पद कानून का बचाव करने के लिए गोवा के मडगांव में संवाददाता सम्मेलन किया।  उन्होंने कहा, ‘यह (यह कानून) राजनीतिक विचारधारा के लिए नहीं बल्कि मानवता के लिए है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ यही बात महात्मा गांधी ने कही थी जब उन्होंने (जवाहरलाल) नेहरू को लिखा था और कहा था कि (पाकिस्तान के) शरणार्थियों को भारत में शरण दी जानी चाहिए।’

    09:30 (IST)28 Dec 2019
    झारखंडवासियों के प्यार से अभिभूत हूं, उपहार में बुके की जगह पुस्तकें दें: हेमंत सोरेन

    झारखंड के मनोनीत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार (27 दिसंबर) को कहा कि वह चुनाव जीतने के बाद से जनता से लगातार मिल रहे प्यार एवं सम्मान से अभिभूत हैं और उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे उन्हें उपहार में बुके के बजाय पुस्तकें दें जो सदा उनका ज्ञानवर्धन करती रहेंगी।

    09:12 (IST)28 Dec 2019
    इस वर्ष एक अप्रैल से 27 दिसंबर तक रेल दुर्घटना में एक भी यात्री की मौत नहीं हुई: पीयूष गोयल

    केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस वर्ष एक अप्रैल से 27 दिसंबर तक एक भी दुर्घटना हुए बिना रेल के संचालन का श्रेय रेलवे के 13 लाख कर्मचारियों को दिया। मडगांव में शुक्रवार को संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने इसे एक महान उपलब्धि बताया। रेलमंत्री ने कहा, ‘इस वर्ष एक अप्रैल से 27 दिसंबर तक एक भी रेलयात्री की (दुर्घटना में) मौत नहीं हुई है। यह दिन रात काम करने वाले रेलवे के 13 लाख कर्मचारियों के लिए एक महान उपलब्धि है। वे जाड़ा, गरमी, बरसात हर परिस्थिति में, यहां तक की हिंसा की स्थिति में भी रेलवे का सुगम संचालन सुनिश्चित करते हैं।’

    08:58 (IST)28 Dec 2019
    दिल्ली कांग्रेस ने आप सरकार की ‘पोस्टमार्टम’ रिपोर्ट पेश की

    कांग्रेस की दिल्ली इकाई ने शुक्रवार (27 दिसंबर) को शहर में आप सरकार के पांच साल के शासन की ''पोस्टमार्टम'' रिपोर्ट जारी कर शासन द्वारा विकास के दावों को ‘झूठ का पुलिंदा’ बताया। आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस हफ्ते की शुरुआत में अपनी सरकार का एक रिपोर्ट कार्ड जारी किया था जिसमें शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए कामों का लेखा-जोखा था। दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने एक प्रेस वार्ता में कहा, ‘‘केजरीवाल सरकार के काम की असल रिपोर्ट यह है कि दिल्ली के लोगों को केवल गंदा पेयजल और प्रदूषित हवा मिल रही है और पूरा शहर खांसी और सांस की बीमारियों से पीड़ित है। रिपोर्ट कार्ड झूठ का पुंिलदा है।’’

    08:04 (IST)28 Dec 2019
    हजारे ने अपनी सुरक्षा हटाए जाने की मांग की

    सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने मांग की है कि उन्हें सरकार द्वारा दी गई सुरक्षा हटा दी जाए। हजारे ने इस संबंध में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को शुक्रवार (27 दिसंबर) को पत्र लिखा और कहा कि उन्हें सुरक्षा मुहैया कराना सार्वजनिक धन की बर्बादी है। हजारे ने कहा, ‘मैंने राज्य सरकार से मेरी सुरक्षा हटाने की मांग की है, लेकिन सरकार ने मेरे अनुरोध का जवाब नहीं दिया।’ उन्होंने कहा, ‘‘इस बीच मुझे पता चला कि सरकार कुछ लोगों की सुरक्षा हटा रही है। इसलिए, मैं भी आपसे सुरक्षा हटाने का अनुरोध करता हूं।’

    20:44 (IST)27 Dec 2019
    दिल्ली चुनाव के लिए आप का घोषणापत्र 15 से 20 जनवरी के बीच जारी होगा

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राजधानी में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी का घोषणा पत्र 15 से 20 जनवरी के बीच जारी किया जाएगा। पश्चिमोत्तर दिल्ली के पीतमपुरा क्षेत्र में एक टाउन हाल बैठक को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि लोगों के सहयोग से दस्तावेज तैयार कराया जाएगा और दिल्ली को स्वच्छ रखने तथा यातायात की समस्या से निजात जैसे मुद्दों को घोषणापत्र में प्रमुख स्थान दिया जाएगा ।

    19:38 (IST)27 Dec 2019
    राजनाथ सिंह ने हिंदू समर्थक संगठनों के विरोध के बाद निजी विश्वविद्यालय की अपनी यात्रा रद्द की

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मशहूर तमिल गीतकार वैरामुथू को मानद डॉक्टरेट की उपाधि देने के विश्वविद्यालय के फैसले के बाद शनिवार को यहां निजी विश्वविद्यालय दीक्षांत समारोह में शामिल होने का अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया। भाजपा प्रवक्ता एस जी सुरया के अनुसार उन्होंने ‘तमिलों और तमिलनाडु की भावना का सम्मान’ करते हुए अपनी यात्रा ‘रद्द’ कर दी है।

    19:10 (IST)27 Dec 2019
    घाटकोपर की फैक्ट्री में भीषण आग लगने से हड़कंप

    महाराष्ट्र के मुंबई में घाटकोपर की फैक्ट्री में भीषण आग लगने से हड़कंप मच गया। फिलहाल आग को बुझाने की कोशिश जारी है। 15 दमकल की गाड़ियां अभी भी मौके पर मौजूद हैं।

    18:56 (IST)27 Dec 2019
    29 दिसंबर को हेमंत सोरेन की ताजपोशी

    हेमंत सोरेन की ताजपोशी में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, पी चिदंबरम, सपा के अखिलेश यादव, आरजेडी के तेजस्वी यादव, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल मौजूद रहेंगे।

    Image

    18:01 (IST)27 Dec 2019
    CTET 2019 रिजल्ट: 5.42 लाख उम्मीदवारों ने पास की परीक्षा

    सीटेट दिसंबर 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया गया। 5.42 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा को पास किया है। परीक्षा 8 दिसंबर को देशभर के 110 शहरों में आयोजित की गई थी।

    17:54 (IST)27 Dec 2019
    दिल्ली नागरिकता जामिया लीड विरोध उत्तर प्रदेश भवन के बाहर प्रदर्शनकारी हिरासत में

    उत्तर प्रदेश में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों पर कथित पुलिस अत्याचार के विरोध में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित उत्तर प्रदेश भवन के बाहर प्रदर्शन करने का प्रयास करने वाले कुछ प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है । जामिया समन्वय समिति ने उत्तर प्रदेश भवन के ‘घेराव’ का आ’’ान किया था । इस समिति में विभिन्न राजनीतिक समूहों के छात्र शामिल हैं ।

    16:00 (IST)27 Dec 2019
    पीएमसी बैंक घोटाला : पांच आरोपियों के खिलाफ 32 हजार पन्नों का आरोप पत्र दायर

    मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने करोड़ों रुपये के पंजाब एवं महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाले में पांच आरोपियों के खिलाफ शुक्रवार को यहां मेट्रोपोलिटन अदालत में 32 हजार पन्नों का आरोप पत्र दायर किया। आरोप पत्र में बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस, पूर्व चेयरमेन वरयाम सिंह, बैंक के पूर्व निदेशक सुरजीत अरोड़ा के अलावा हाऊसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) के प्रमोटर राकेश वधावन और सारंग वधावन का नाम है।

    14:59 (IST)27 Dec 2019
    प्रधानमंत्री आवास की ओर कूच कर रहे भीम आर्मी के सदस्यों को पुलिस ने रोक दिया

    भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद की रिहाई की मांग तथा सीएए एवं एनआरसी के खिलाफ अपने विरोध को और मुखर बनाने के लिए शुक्रवार को प्रधानमंत्री आवास की ओर जा रहे सैंकड़ों प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने रोक दिया। इस मार्च में हिस्सा ले रहे प्रदर्शनकारियों ने अपने हाथ बांध रखे थे ताकि उन पर इस प्रदर्शन के दौरान आगजनी के आरोप नहीं लगाए जा सके।

    14:19 (IST)27 Dec 2019
    अमित शाह ने शिमला में कही यह बात

    शाह ने कह कि हम सब बचपन से नारा लगाते थे कि इस देश में दो निशान, दो प्रधान और दो संविधान नहीं चलेंगे। लेकिन वर्षों तक कुछ नहीं हुआ। लेकिन आज जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त हो गया है।  आज तिरंगा कश्मीर में आसमान की बुलंदियों को छूता हुआ शान से लहरा रहा है

    13:42 (IST)27 Dec 2019
    दुनिया भारत में हिंसा को देख रही

    रायपुर में राहुल गांधी ने कहा कि पहले दुनिया कहती थी कि भारत और चीन एक रफ्तार से विकास कर रहे हैं, लेकिन अब दुनिया भारत में हिंसा को देख रही है। सड़कों पर महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं, बेरोजगारी भी बढ़ रही है।

    13:37 (IST)27 Dec 2019
    आंध्र प्रदेश में सड़क हादसे में चार की मौत

    तिरुपति से लगभग 70 किलोमीटर दूर कलकिरी के पास एक सुदूरवर्ती क्षेत्र में राज्य परिवहन निगम की एक बस और एक कार के बीच टक्कर हो गई, जिसमें कार में सवार दो महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि यह दुर्घटना गुरुवार को महल गांव में हुई जब वे एक समारोह में भाग लेने के बाद यहां से रायचोटी लौट रहे थे।

    13:09 (IST)27 Dec 2019
    अभिनेता कुशल पंजाबी ने आत्महत्या की

    अभिनेता कुशल पंजाबी ने बृहस्पतिवार देर रात बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वह 42 वर्ष के थे। कुशल ने ‘काल’ और ‘लक्ष्य’ जैसी फिल्मों और रियलिटी शो ‘फियर फैक्टर’ में काम किया है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि देर रात करीब दो बजे कुशल के माता-पिता को उनका शव फांसी के फंदे से लटका मिला। कुशल ने सुसाइड नोट छोड़ा है, जिसमें लिखा है कि उनकी मौत का जिम्मेदार किसी को भी नहीं ठहराया जाए।

    12:48 (IST)27 Dec 2019
    दिल्ली- सर्दी का सितम, पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक गिरा

    शीतलहर की गिरफ्त में आई राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। यहां पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है।’’ आर्द्रता का स्तर 86 फीसदी रहा।

    12:32 (IST)27 Dec 2019
    स्थापना दिवस पर देश भर में फ्लैग मार्च निकालेगी कांग्रेस, ‘संविधान बचाओ, भारत बचाओ’ का देगी संदेश

    कांग्रेस के 134वें स्थापना दिवस के मौके पर पार्टी शनिवार को देश के अलग-अलग हिस्सों में ‘संविधान बचाओ, भारत बचाओ’ के संदेश के साथ फ्लैग मार्च निकालेगी। देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी अपने स्थापना दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी दिल्ली में, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी असम में और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश के कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

    11:55 (IST)27 Dec 2019
    रायपुर में राहुल गांधी का बयान

    रायपुर में राहुल गांधी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सभी धर्म और जातियों के लोगों को साथ लिए बिना नहीं चल सकती है। सदन में सभी भारतीयों की आवाज जबतक सुनी नहीं जाएगी, बेरोजगारी और अर्थव्यवस्था का कुछ नहीं हो सकता है।

    11:43 (IST)27 Dec 2019
    पश्चिम रेलवे ने अपनी पहली एसी लोकल ट्रेन से 40.03 करोड़ रुपये कमाये

    भारत की पहली बड़ी लाइन वाली वातानुकूलित (एसी) लोकल ट्रेन ने बुधवार को दो साल पूरे कर लिए। इस दौरान पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) ने इस ट्रेन से कम से कम 40.03 करोड़ रुपये कमाए। शुक्रवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

    11:20 (IST)27 Dec 2019
    छात्रा के साथ छेड़छाड़ के आरोप में हेडमास्टर गिरफ्तार

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी तालुका में एक निजी स्कूल के हेडमास्टर को 14 साल की छात्रा के साथ छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार किया गया। भिवंडी तालुका पुलिस थाने के प्रभारी ने बताया कि पुलिस ने बृहस्पतिवार को प्रमोद नायक को गिरफ्तार करके उसके खिलाफ बाल यौन अपराध संरक्षण कानून (पोक्सो) तथा अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि नायक भिवंडी तालुका के शेलार इलाके में स्थित एक निजी स्कूल में हेडमास्टर था। उसने 10वीं कक्षा की एक छात्रा को अपने केबिन में बुलाया और कथित तौर पर उससे छेड़छाड़ की।

    09:32 (IST)27 Dec 2019
    वे किसी तरह ‘हिंदू राष्ट्र’ लागू करना चाहते हैं: चिदंबरम ने भाजपा पर बोला हमला

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने बृहस्पतिवार को भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर), संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और देश भर में एनआरसी के साथ वह ‘किसी तरह ‘हिंदू राष्ट्र’ परियोजना लागू करना चाहती है। वामपंथ सर्मिथत संगठन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने जर्मनी के एक छात्र जैकब लिंदेनतल को सीएए के खिलाफ एक प्रदर्शन में हिस्सा लेने के बाद भारत छोड़कर जाने का निर्देश दिये जाने के मामले में आईआईटी मद्रास के निदेशक की भी निंदा की।

    09:23 (IST)27 Dec 2019
    इन जिलों में बंद है इंटरनेट

    यूपी की राजधानी लखनऊ, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, गाजियाबाद, मेरठ, कानपुर, आगरा, सीतापुर, शामली, बुलंदशहर, सहारनपुर, फिरोजाबाद और मथुरा आदि जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद की गई हैं। हालांकि, सभी जगह इंटरनेट बंद करने की अवधि अलग-अलग है।

    09:20 (IST)27 Dec 2019
    पिछले शुक्रवार हुई थी 19 लोगों की मौत

    वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने बताया कि बुलंदशहर में गुरुवार शाम 5 बजे सेवा बंद कर दी गई और शनिवार सुबह इसे बहाल किया जाएगा। बहरहाल, इन जिलों और क्षेत्र में अन्य जगहों पर पुलिस और प्रशासनिक महकमा अलर्ट है। पुलिस अधिकारियों ने फ्लैग मार्च किया और समुदाय के नेताओं, नागरिकों से संवाद करते हुए सीएए और एनआरसी को लेकर आशंकाओं को दूर करने के लिए पैम्पलेट भी बांटे। बता दें कि पिछले शुक्रवार को यूपी के विभिन्न हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन के कारण 19 लोगों की मौत हो गई थी और कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए थे।

    09:20 (IST)27 Dec 2019
    जुमे पर सीएए विरोधी प्रदर्शन की आशंका, यूपी के 14 जिलों में इंटरनेट बंद

    सीएए के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच ऐहतियाती कदम के तौर पर गुरुवार (26 दिसंबर) रात पश्चिमी उत्तरप्रदेश के 14 जिलों में इंटरनेट सेवा रोक दी गई। मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, शामली समेत कई जिलों में इंटरनेट सेवा रोकी गई है और शुक्रवार शाम बहाल की जाएगी। यह जानकारी इन जिलों के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने पीटीआई-भाषा को दी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रवि कुमार ने बताया कि आगरा में शुक्रवार (27 दिसंबर) सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी।

    08:14 (IST)27 Dec 2019
    यदि 10 और राज्य एनपीआर का विरोध करें तो यह खत्म हो जाएगा : करात

    माकपा नेता प्रकाश करात ने बृहस्पतिवार को कहा कि केरल और पश्चिम बंगाल की तरह 10 और राज्यों के मुख्यमंत्री अपने वादे पर टिके रहे और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) का काम रोक दें तो एनपीआर को लेकर केंद्र की योजना ‘दफन’ हो जाएगी। केरल और पश्चिम बंगाल सरकारों द्वारा अपने-अपने राज्यों में एनपीआर का काम रोकने के आदेश देने का जिक्र करते हुए करात ने कहा, ‘‘अब तक 12 राज्यों ने घोषणा की है कि वे एनपीआर नहीं होने देंगे। केरल और पश्चिम बंगाल ने जो किया है, दस और मुख्यमंत्रियों को (ऐसा) करना होगा।’’ करात नागरिकता कानून में संशोधन के विरोध में आयोजित एक सेमिनार को संबोधित कर रहे थे।

    07:48 (IST)27 Dec 2019
    कांग्रेस नीत विपक्ष ने सीएए पर भ्रम फैलाया, लोगों को गुमराह किया : शाह

    केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को विपक्ष पर संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) पर भ्रम फैलाने और जनता को गुमराह कर राष्ट्रीय राजधानी का माहौल बिगाड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि ‘‘टुकड़े टुकड़े गैंग को सजा देने’’ का वक्त आ गया है। ईस्ट दिल्ली हब की आधारशिला रखने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कांग्रेस और अरविन्द केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी पर निशाना साधा। गौरतलब है कि राज्य में अगले वर्ष की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। कांग्रेस ने शाह के आरोपों को खारिज कर दिया।

    07:47 (IST)27 Dec 2019
    कोलकाता पुलिस के पूर्व प्रमुख आईटी विभाग के प्रधान सचिव बने

    पश्चिम बंगाल सरकार ने बृहस्पतिवार रात को कोलकता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक विभाग में प्रधान सचिव नियुक्त कर दिया। कुमार अभी राज्य सीआईडी में अतिरिक्त महानिदेशक हैं। राज्य सरकार की ओर से जारी एक आदेश के अनुसार आईपीएस अधिकारी कुमार देवाशीष सेन की जगह लेंगे। सेन अतिरिक्त मुख्य सचिव के तौर पर विभाग का अतिरिक्त प्रभार संभाले हुए थे।

    Next Stories
    1 Weather Forecast Today: दिल्ली में मौसम का सबसे कम तापमान, राजस्थान के शेखावटी अंचल में सर्दी का सितम जारी
    2 Weather Update: उत्तर-पश्चिम राज्यों में ठंड की मार से ठिठुरे लोग
    3 JK में शहीद सौरभ कटारा की पत्नी रहीं सिर्फ 16 दिन ही सुहागन, अर्थी को कंधा दे कहा- अलविदा
    ये पढ़ा क्या?
    X