ताज़ा खबर
 

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में दिल्ली, मुंबई और जयपुर में कांग्रेस का विरोध मार्च

उत्तर प्रदेश में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों पर कथित पुलिस अत्याचार के विरोध में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित उत्तर प्रदेश भवन के बाहर प्रदर्शन करने का प्रयास करने वाले कुछ प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है ।

दिल्ली में जामा पीएम आवास की ओर जाते भीम आर्मी के कार्यकर्ता (फोटो सोर्स- एएनआई)

उत्तर प्रदेश में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों पर कथित पुलिस अत्याचार के विरोध में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित उत्तर प्रदेश भवन के बाहर प्रदर्शन करने का प्रयास करने वाले कुछ प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है ।

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद की रिहाई की मांग तथा सीएए एवं एनआरसी के खिलाफ विरोध को और मुखर बनाने के लिए शुक्रवार को प्रधानमंत्री आवास की ओर जा रहे सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने रोक दिया। इस मार्च में हिस्सा ले रहे प्रदर्शनकारियों ने अपने हाथ बांध रखे थे, ताकि उन पर इस प्रदर्शन के दौरान हिंसा एवं आगजनी के आरोप नहीं लगाए जा सके। भीम आर्मी के सदस्यों समेत इन प्रदर्शनकारियों ने जोरबाग के जोर शाहे मरदान करबला से अपना मार्च शुरू किया। पुलिस ने उन्हें लोक कल्याण मार्ग पर प्रधानमंत्री आवास से कुछ किलोमीटर पहले रोक दिया।

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन में दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को भी धरना प्रदर्शन होने की बात सामने आई है। इसे देखते हुए पुलिस ने जुमे की नमाज होने के चलते दिल्ली-एनसीआर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। दिल्ली से सटे गाजियाबाद में बृहस्पतिवार रात से ही इंटरनेट बंद है।

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के बीच ऐहतियाती कदम के तौर पर उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया है। इन जिलों और क्षेत्र में अन्य जगहों पर पुलिस और प्रशासनिक महकमा अलर्ट है. पिछले शुक्रवार को राज्य के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन के दौरान कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई थी।

Live Blog

Highlights

    12:44 (IST)28 Dec 2019
    दिल्ली: कांग्रेस स्थापना दिवस पर कांग्रेस ने निकाला शांति मार्च

    दिल्ली: कांग्रेस स्थापना दिवस पर कांग्रेस ने निकाला शांति मार्च

    12:00 (IST)28 Dec 2019
    असम भाजपा पूर्व अध्यक्ष इंद्रमणि बोरा का निधन

    भाजपा की असम इकाई के पूर्व अध्यक्ष इंद्रमणि बोरा का गुवाहाटी में उनके आवास पर निधन हो गया। वह 81 वर्ष के थे।

    11:31 (IST)28 Dec 2019
    तृणमूल कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल मृत लोगों को 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया

    मंगलुरु: तृणमूल कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने वरिष्ठ नेता दिनेश त्रिवेदी के नेतृत्व में 19 दिसंबर को नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए दो लोगों में से एक के परिजनों को 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया।

    10:32 (IST)28 Dec 2019
    दस हजार ज्ञात छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज

    नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा के संबंध में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के 10,000 अज्ञात छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज

    09:42 (IST)28 Dec 2019
    राहुल गांधी ने बीजेपी पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है

    राहुल गांधी ने बीजेपी पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें नरेंद्र मोदी कह रहे हैं कि भारत में कोई डिटेंशन केंद्र नहीं हैं, और एक ही वीडियो में एक डिटेंशन केंद्र के दृश्य हैं, इसलिए आप तय करें कि कौन झूठ बोल रहा है।

    08:59 (IST)28 Dec 2019
    राज्य में निरोध केंद्र बनाने की कोई योजना नहीं: केरल सरकार

    केरल सरकार ने शुक्रवार (27 दिसंबर) को कहा कि राज्य में अवैध प्रवासियों को रखने के लिए निरोध केंद्र बनाने की कोई योजना नहीं है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। बयान में कहा गया कि मीडिया के एक वर्ग द्वारा निरोध केंद्र को लेकर गलत सूचना फैलाई जा रही है।

    08:01 (IST)28 Dec 2019
    20-20 क्रिकेट मैचों की तरह आक्रामक खेलता हूं मैं: रूपाणी

    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने क्रिकेट का उदाहरण देते हुए शुक्रवार (27 दिसंबर) को कहा कि राजनीति के क्षेत्र में वह 20-20 मैचों की तरह आक्रामकता के साथ खेलते हैं।उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए अपनी सरकार के पिछले एक साल में लिए गए विभिन्न निर्णयों के बारे में बताया।

    20:42 (IST)27 Dec 2019
    प्रियंका गांधी दो दिन की यात्रा पर लखनऊ पहुंचीं

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा शनिवार को पार्टी के स्थापना दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचीं। संभावना है कि इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान वह पार्टी की प्रदेश इकाई की स्थिति में सुधार के लिए प्रदेश कांग्रेस समिति को संबोधित करने के अलावा सलाहकार परिषद और रणनीति समूह की भी बैठक कर सकती हैं। हाल में कांग्रेस से कई नेताओं को निष्कासित कर दिया गया है।

    18:08 (IST)27 Dec 2019
    सीटेट दिसंबर 2019 का रिजल्ट जारी, 5 लाख से ज्यादा उम्मीदवार सफल

    सीटेट दिसंबर 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया गया। इस परीक्षा को 5.42 लाख उम्मीदवारों ने पास किया है। यह परीक्षा 8 दिसंबर को देशभर के 110 शहरों में आयोजित की गई थी।

    15:33 (IST)27 Dec 2019
    जम्मू में ऐहतियातन हिरासत में रखे गए लोगों की संख्या घटी- बीजेपी नेता राम माधव

    बीजेपी नेता राम माधव ने जम्मू में कहा कि 4 महीने पहले बड़ी संख्या में लोगों को ऐहतियातन हिरासत में लिया गया था, लेकिन आज केवल 30-32 प्रमुख लोग ही ऐहतियातन हिरासत में हैं। ऐसे लोगों की कुल संख्या 100 से भी कम है।

    11:36 (IST)27 Dec 2019
    राहुल गांधी ने कहा - भारत की अर्थव्यवस्था सभी धर्मों और जातियों के लोगों को साथ लिए बिना नहीं चल सकती

    रायपुर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सभी धर्मों और जातियों के लोगों को साथ लिए बिना नहीं चल सकती। जब तक प्रत्येक भारतीय की आवाज को लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में नहीं सुना जाता है, तब तक बेरोजगारी और अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में कुछ भी नहीं किया जा सकता है।

    11:10 (IST)27 Dec 2019
    UP पुलिस के DGP ओपी सिंह ने कहा- प्रदेश में लॉ एंड ऑर्डर पूरी तरह से कंट्रोल में है

    UP पुलिस के DGP ओपी सिंह ने कहा है कि प्रदेश में लॉ एंड ऑर्डर पूरी तरह से कंट्रोल में है, हम लगातार हर स्थिति पर नज़र बनाए हुए है। अभी तक कुल 21 जिलों में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि हम किसी निर्दोष को नहीं पकड़ रहे हैं, लेकिन जो हिंसा में शामिल होगा उसे नही छोड़ा भी नहीं जाएगा।

    10:30 (IST)27 Dec 2019
    दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के किए है कड़े इंतेजाम

    बताया जा रहा है कि साल के आखिरी जुमे की नमाज को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए दिल्ली पुलिस ने कमर कस ली है। किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए, जहां मुस्लिम बाहुल इलाकों व मस्जिदों के आसपास अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी।

    09:46 (IST)27 Dec 2019
    उत्तर भारत में आज पारा 4 डिग्री तक जा गिरा

    दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड से सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। उत्तर भारत में आज पारा 4 डिग्री तक जा गिरा। दिल्ली में सुबह साढ़े 5 बजे तापमान 4.2 डिग्री दर्ज किया गया। ये इस मौसम का सबसे कम तापमान है. पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है। इसका असर 17 ट्रेनों पर पड़ा है। अमृतसर एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, महाबोधि एक्सप्रेस, सप्तक्रांति, गोरखधाम, कालिंदी, ब्रह्मपुत्रा, वैशाली, रेवा, पूर्वा एक्सप्रेस समेत 17 ट्रेनें से 6 घंटे की देरी से चल रही हैं।

    09:16 (IST)27 Dec 2019
    ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स), मेट्रो स्टेशन गेट -2 के पास एक रैन बसेरा से दृश्य

    दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में पारा स्तर में गिरावट के कारण लोग रैन बसेरों में शरण लेते हैं; ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स), मेट्रो स्टेशन गेट -2 के पास एक रैन बसेरा से दृश्य।

    09:14 (IST)27 Dec 2019
    27 दिसंबर को लखनऊ में बीएसएनएल को छोड़कर सभी मोबाइल सेवा बंद

    उत्तर प्रदेश सरकार: 27 दिसंबर को लखनऊ में बीएसएनएल को छोड़कर सभी मोबाइल सेवा प्रदाताओं के मोबाइल इंटरनेट सेवा और एसएमएस संदेश बंद कर दिया गया है। 

    07:50 (IST)27 Dec 2019
    हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सोनिया गांधी इटली से यहां आई थीं और उन्होंने नागरिकता ली थी

    हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सोनिया गांधी इटली से यहां आई थीं और उन्होंने नागरिकता ली थी लेकिन ये लोग तब विरोध कर रहे हैं जब पाकिस्तान में सताए गए हमारे हिंदू और सिख भाइयों को नागरिकता मिल रही है। पाकिस्तान के पीएम भी उनके संघ का हिस्सा हैं, वे एक ही भाषा बोलते हैं ।

    19:34 (IST)26 Dec 2019
    गुना से सांसद यादव के जाति प्रमाण पत्र मामले में मप्र उच्च न्यायालय ने दिया स्थगन

    फर्जी जाति प्रमाणपत्र के मामले में गुना-शिवपुरी से भाजपा सांसद के पी यादव और उनके पुत्र के गैर-क्रीमी लेयर वाला प्रमाणपत्र रद्द करने के प्रशासन के कदम पर मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की ग्वालियर खंडपीठ ने स्थगन लगा दिया है। यादव के एडवोकेट एमपीएस रघुवंशी ने गुरुवार को बताया कि मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की ग्वालियर पीठ के जस्टिस विशाल मिश्रा ने प्रमाणपत्र निरस्त करने और गिरफ्तारी सहित सभी मुद्दों पर रोक लगा दी।

    19:00 (IST)26 Dec 2019
    महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार 30 दिसंबर को

    महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार 30 दिसंबर को होगा। कांग्रेस सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बताया जा रहा है कि कि उस दिन लगभग 36 मंत्री शपथ ले सकते हैं। फिलहाल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीत मंत्रिमंडल में उनके अलावा छह मंत्री हैं।

    18:00 (IST)26 Dec 2019
    ‘पुलिस ज्यादतियों’ के खिलाफ उप्र भवन के बाहर प्रदर्शन के दौरान लगभग 100 लोग हिरासत में लिये गये

    दिल्ली में उत्तर प्रदेश भवन के बाहर प्रदर्शन के दौरान बृहस्पतिवार को कम से कम 110 लोगों को हिरासत में लिया गया। ये लोग संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शनों के दौरान राज्य में कथित पुलिस ज्यादतियों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे।

    17:06 (IST)26 Dec 2019
    विमान आपूर्ति में देरी, इंजन की अनुपलब्धता के कारण नेटवर्क हुआ बाधित: गोएयर

    इस सप्ताह की शुरुआत में अचानक दर्जनों उड़ानें रद्द करने के कारण यात्रियों की आलोचना का शिकार हुई विमानन कंपनी गोएयर ने बृहस्पतिवार को कहा कि एयरबस द्वारा विमान आपूर्ति में देरी करने और इंजनों की अनुपब्धता के कारण नेटवर्क बाधित हुआ।

    16:30 (IST)26 Dec 2019
    दो जवानों की मौत

    पुणे में सैन्य अभ्यास के दौरान कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग के भारतीय सेना के दो जवानों ने अपनी जान गंवा दी। जबकि 5 घायल हो गए हैं।

    16:28 (IST)26 Dec 2019
    गिरिराज सिंह बोले- वे भारत में गृह युद्ध चाहते हैं

    गिरिराज सिंह ने कहा कि मुगल और अंग्रेज ऐसा क्या नहीं कर सके जो राहुल गांधी, कांग्रेस, टुकड़े-टुकड़े गैंग और ओवैसी करना चाहते हैं। वे भारत का विभाजन करना चाहते हैं। वे भारत में गृह युद्ध चाहते हैं।

    15:06 (IST)26 Dec 2019
    रवीना टंडन, कॉमेडियन भारती सिंह और निर्देशक-निर्माता फराह खान के खिलाफ शिकायत दर्ज

    अजनाला (अमृतसर) के डीएसपी सोहन सिंह ने कहा कि हमें एक्ट्रेस रवीना टंडन, कॉमेडियन भारती सिंह और निर्देशक-निर्माता फराह खान के खिलाफ शिकायत मिली, जिसमें दावा किया गया कि उन्होंने एक टेलीविजन शो के दौरान ईसाई समुदाय की भावनाओं को आहत किया है। उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, आगे की जांच चल रही है।

    14:31 (IST)26 Dec 2019
    कांग्रेस नीत विपक्ष ने सीएए पर भ्रम फैलाया, लोगों को गुमराह किया : शाह

    गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को विपक्ष पर संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) पर भ्रम फैलाने और जनता को गुमराह कर राष्ट्रीय राजधानी में शांति का माहौल बिगाड़ने का आरोप लगाया।  दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शाह ने कहा कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार का समय समाप्त हो गया है और राष्ट्रीय राजधानी में अगली सरकार भाजपा बनाएगी।  सीएए के विरोध में हुए प्रदर्शनों पर शाह ने कहा, ‘‘कांग्रेस नीत विपक्ष ने संशोधित नागरिकता कानून पर भ्रम फैलाया। सीएए पर लोगों को गुमराह करके विपक्ष ने दिल्ली के शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ दिया।’’

    14:22 (IST)26 Dec 2019
    नेतृत्व का मतलब लोगों को हिंसा की तरफ ले जाना नहीं: सेना प्रमुख

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों पर टिप्पणी करते हुए गुरुवार को कहा कि यदि नेता हमारे शहरों में आगजनी और हिंसा के लिए विश्वविद्यालयों और कॉलेज के छात्रों सहित जनता को उकसाते हैं, तो यह नेतृत्व नहीं है।

    13:48 (IST)26 Dec 2019
    तमिलनाडु में सैकड़ों लोगों ने देखा सूर्य ग्रहण

    तमिलनाडु में विभिन्न स्थानों पर सूर्य ग्रहण देखने को मिला और सैकड़ों लोगों ने यह नजारा देखा। धार्मिक मान्यता के कारण सूर्य ग्रहण के दौरान राज्य में कई मंदिर बंद रहे। चेन्नई, तिरुचिरापल्ली, उदगमंडलम और मदुरै समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में साल का आखिरी सूर्य ग्रहण साफ दिखाई दिया । हालांकि कोयंबटूर और इरोड से मिली खबरों के अनुसार वहां बादल छाए होने के कारण ग्रहण अच्छी तरह दिखाई नहीं दिया।

    13:02 (IST)26 Dec 2019
    मणप्पुरम फाइनेंस की एनसीडी जारी कर 350 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

    मणप्पुरम फाइनेंस लिमिटेड ने निजी नियोजन के आधार पर गैर परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) जारी कर 350 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है।  शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि उसके निदेशक मंडल की वित्तीय संसाधन एवं प्रबंधन समिति ने बृहस्पतिवार को 10 लाख अंकित मूल्य के गारंटी और रेंिटग वाले विमोच्य गैर परिवर्तनीय डिबेंचर जारी कर 350 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दे दी है।

    12:23 (IST)26 Dec 2019
    अखिल गोगोई के आवास पर छापा

    राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुवाहाटी में अखिल गोगोई के आवास पर छापा मारा। Citizenship Amendment Act के विरोध- प्रदर्शन के दौरान उन्हें असम पुलिस ने 12 दिसंबर को गिरफ्तार किया था।

    11:45 (IST)26 Dec 2019
    Citizenship Amendment Act के मुद्दे पर दिल्ली में भाजपा की बैठक

    Citizenship Amendment Act के मुद्दे पर दिल्ली में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज नागरिकता संशोधन कानून पर 'जन जागरण अभियान' के लिए गठित समिति के सदस्यों की बैठक बुलाई है।

    10:16 (IST)26 Dec 2019
    तमिलनाडु के ऐतिहासिक जिगेंबाल्ग भवन में 300 साल बाद हुई क्रिसमस की विशेष प्रार्थना

    तमिलनाडु में नागपट्टनम जिले के तारंगमबाडी स्थित ऐतिहासिक भवन में 300 वर्ष के बाद क्रिसमस के अवसर पर विशेष प्रार्थना की गई। ईसाई धर्म प्रचारक बार्थोलोमियुस जिगेंबाल्ग इसी भवन में रहे थे, जिन्होंने 1711 में भारत के प्रथम प्रिंटिंग प्रेस की स्थापना की थी। जर्मनी में जन्में जिगेंबाल्ग डेनमार्क से ईसाई धर्मप्रचारक के रूप में भारत आए थे। उन्होंने तारंगमबाडी स्थित इसी मकान से 1715 में तमिल में ‘न्यू टेस्टामेंट’ प्रकाशित किया था। तारंगमबाडी 1620 से 1845 तक डेनिश शासन के तहत रहा था।

    09:27 (IST)26 Dec 2019
    Solar Eclipse in Dubai: दुबई में ऐसा रहा सूर्य ग्रहण का नजारा, देखें शानदार तस्वीर
    09:18 (IST)26 Dec 2019
    Solar Eclipse in Tamil Nadu: तमिलनाडु में ऐसे दिखा सूर्य ग्रहण
    Next Stories
    1 Weather forecast Today Live Updates:पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना, यहां जानें मौसम से जुड़ी अपडेट
    2 ‘सुबह-सुबह आई पुलिस, बोली खाली कराओ PG, एक भी दिखा तो भुगतना पड़ेगा अंजाम’, DU के आसापास कोचिंग, पीजी पर लगा ताला
    3 Solar Eclipse 2019: एक क्लिक पर जानिए सूर्यग्रहण से जुड़ी सारी जानकारी, कब, कहां शुरू होगा ग्रहण, कब देखें?
    ये पढ़ा क्या?
    X