ताज़ा खबर
 

पीएम मोदी ने डेढ़ लाख का चश्मा पहन देखा सूर्य ग्रहण, सोशल मीडिया लोग दे रहे हैं सबूत

सूर्यग्रहण सुबह आठ बजे आरंभ होगा जबकि वलयाकार सूर्यग्रहण की अवस्था सुबह 9.06 बजे शुरू होगी। सूर्य ग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी।

pm modiपीएम मोदी (फोटो सोर्स: ट्विटर)

इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण एक आग की अंगूठी की तरह नजर आने वाला है। वैज्ञानिक इसे ‘रिंग ऑफ फायर’ का नाम दे रहे हैं। इस ग्रहण में सिर्फ सूरज का मध्य भाग ही छाया के क्षेत्र में आता है जबकि सूर्य के बाहर का क्षेत्र प्रकाशित रहता है।

भारतीय समय अनुसार, आंशिक सूर्यग्रहण सुबह आठ बजे आरंभ होगा जबकि वलयाकार सूर्यग्रहण की अवस्था सुबह 9.06 बजे शुरू होगी। सूर्य ग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को कड़ाके की ठंड से स्थिति बेहाल रही। दिल्ली की सर्दी हरदिन एक नया रेकॉर्ड बना रही है। दिल्ली में दिसंबर की शुरुआत से ही ठंड का कहर जारी है। दिल्ली की सर्दी ने 22 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। 22 सालों बाद पहली बार इतने लंबे अंतराल के लिए दिल्लीवालों ने ठंड महसूस की है। मंगलवार सुबह 5.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज होने के साथ चारों ओर घना कोहरा छाया रहा। दिसम्बर में दर्ज किया गया यह दूसरा सबसे कम तापमान है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार (24 दिसंबर) को अटल भूजल योजना को मंजूरी दे दी जिसका लक्ष्य अत्यधिक भूजल के दोहन वाले राज्यों में सामुदायिक हिस्सेदारी के साथ टिकाऊ भूजल प्रबंधन करना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

Hindi News Today, 25 December 2019 LIVE Updates: देश की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Live Blog

Highlights

    16:51 (IST)26 Dec 2019
    हिन्दू—मुस्लिम एकता से डरी हुई है भाजपा सरकार

    समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरूवार को भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि वह हिन्दू—मुस्लिम एकता से डरी हुई है ।

    14:29 (IST)26 Dec 2019
    चश्मे की कीमत 1.6 लाख रुपए बताया है

    प्रधानमंत्री ने जो फोटो पोस्ट की, उसमें उन्होंने चश्मा पहना था। इस पर एक यूजर ने वेबसाइट का लिंक डालकर चश्मे की कीमत 1.6 लाख रुपए बता दी। यूजर ने ब्रांडेडफकीर हैशटैग का इस्तेमाल किया।

    14:14 (IST)26 Dec 2019
    गृहमंत्री अमित शाह ने कहा - कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में टुकड़े-टुकड़े गैंग जो दिल्ली के अशांति के लिए जिम्मेदार है

    नागरिकता कानून (CAA) और एनआरसी (NRC) को लेकर हुए हिंसक प्रदर्शन पर गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार (26 दिसंबर) को कहा, "कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में टुकड़े-टुकड़े गैंग जो दिल्ली के अशांति के लिए जिम्मेदार है, इसको दंड देने का समय आ गया है। दिल्ली की जनता ने दंड देंना चाहिए।"

    13:08 (IST)26 Dec 2019
    बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुईं पूर्व सांसद सावित्रीबाई फुले ने अब कांग्रेस पार्टी से भी इस्तीफा दे दिया

    लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुईं पूर्व सांसद सावित्रीबाई फुले ने अब कांग्रेस पार्टी से भी इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पार्टी में उनकी आवाज नहीं सुनी जा रही है। फुले ने दावा किया कि वह अब खुद की नई पार्टी बनाएंगी। बता दें कि फुले 2014 के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर बहराइच से जीतकर संसद पहुंची थी। 

    11:50 (IST)26 Dec 2019
    प्रधान मंत्री मोदी ने लाइव स्ट्रीम के माध्यम से सूर्य ग्रहण की झलक देखी

    प्रधान मंत्री मोदी ने लाइव स्ट्रीम के माध्यम से सूर्य ग्रहण की झलक देखी ।

    11:07 (IST)26 Dec 2019
    पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा "कई भारतीयों की तरह, मैं भी सूर्य ग्रहण के बारे में उत्साही था

    पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा "कई भारतीयों की तरह, मैं भी सूर्य ग्रहण के बारे में उत्साही था। दुर्भाग्य से, मैं बादल कवर के कारण सूर्य को नहीं देख सका लेकिन मैंने कोझीकोड और अन्य हिस्सों में लाइव स्ट्रीम पर ग्रहण की झलकें देखीं। साथ ही इस विषय पर अपने ज्ञान को समृद्ध किया। विशेषज्ञों के साथ बातचीत करके। "

    10:33 (IST)26 Dec 2019
    तमिलनाडु: चेन्नई में सूर्य ग्रहण देखा गया

    10:26 (IST)26 Dec 2019
    आगरा का जिला प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और ब्रॉडबैंड सेवाएं ठप कर दी है

    आगरा का जिला प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और ब्रॉडबैंड सेवाएं आज सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक निलंबित कर दी है।

    09:49 (IST)26 Dec 2019
    पहला सूर्य ग्रहण इस साल जनवरी की रात में लगा था

    सूर्य ग्रहण शुरू हो चुका है। ये साल का दूसरा लेकिन भारत के लिए पहला सूर्यग्रहण है। पहला सूर्य ग्रहण इस साल जनवरी की रात में लगा था, इसलिए वो भारत में नहीं देखा जा सका। आज का पूर्ण सूर्य ग्रहण दक्षिण के कुछ राज्यों में ही देखा जा सकेगा। बाकी जगहों पर खंडग्रास के रूप में दिखेगा यानी आंशिक रूप से दिखेगा।

    09:18 (IST)26 Dec 2019
    अहमदाबाद में भी दिखा सूर्य ग्रहण

    सूर्य ग्रहण के मद्देनजर दिल्ली में बिरला मंदिर मंदिर कर दिया गया है। वहीं, ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में सूर्य ग्रहण की शुरुआत हो गई है, लेकिन बादलों के चलते यह काफी अच्छी तरह नजर नहीं आ रहा है।

    08:51 (IST)26 Dec 2019
    बिड़ला मंदिर के पोर्टल आज सूर्य ग्रहण से पहले बंद हो कर दिया गया है

    दिल्ली: बिड़ला मंदिर के पोर्टल आज सूर्य ग्रहण से पहले बंद हो कर दिया गया है।

    08:48 (IST)26 Dec 2019
    चेन्नई में भी सूरज पर पड़ने लगी है ग्रहण की छाया

    देश के अलग-अलग शहरों में सूर्य ग्रहण का नजारा दिखना शुरू हो गया है। तमिलनाडु के चेन्नै शहर में सूर्य ग्रहण का कुछ ऐसा नजारा दिख रहा है।

    07:52 (IST)26 Dec 2019
    57 साल पहले लगा था ऐसा ग्रहण

    इस बार का सूर्य ग्रहण विशेष माना जा रहा है क्योंकि इस सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ ऐसी परिस्थितियां बन रही हैं जो आज से कई साल पहले बनी थी। ज्योतिषियों की माने तो 26 दिसंबर को लगने वाले ग्रहण जैसी स्थिति वर्ष 1962 में भी बनी थी जब 7 ग्रह एक साथ थे।

    07:45 (IST)26 Dec 2019
    माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय में "आतंकवाड़ी वापस जाओ" और "प्रज्ञा ठाकुर, गो बैक" के नारे लगाए

    भोपाल में एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय में "आतंकवाड़ी वापस जाओ" और "प्रज्ञा ठाकुर, गो बैक" के नारे लगाए। बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर उपस्थिति मुद्दे को लेकर विश्वविद्यालय के खिलाफ धरने पर बैठी महिला छात्रों से मिलने के लिए वहां गई थीं।

    07:34 (IST)26 Dec 2019
    नेहरू तारामंडल में सूर्य ग्रहण देखने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है

    दिल्ली और उत्तर भारत में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। हालांकि दक्षिण भारत में यह साफ तौर पर दिखाई देगा। इसे देखने के लिए नेहरू तारामंडल में सूर्य ग्रहण देखने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

    07:24 (IST)26 Dec 2019
    भारत के अलावा ये पूर्वी यूरोप, उत्तरी-पश्चिम ऑस्ट्रेलिया और पूर्वी अफ्रीका में भी देखा जा सकेगा

    भारत के अलावा ये पूर्वी यूरोप, उत्तरी-पश्चिम ऑस्ट्रेलिया और पूर्वी अफ्रीका में भी देखा जा सकेगा। आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 8.03 मिनट से शुरू होगा और सूर्य ग्रहण सुबह 9.24 से चंद्रमा सूर्य के किनारे को ढकना शुरू करेगा, पूर्ण सूर्य ग्रहण सुबह 9.26 पर दिखाई देगा। वहीं, सुबह 11.05 बजे तक यह सूर्य ग्रहण खत्म हो जाएगा. इस ग्रहण की अवधि 3 घंटे 12 मिनट होगी। अगला सूर्य ग्रहण भारत में 21 जून, 2020 को दिखाई देगा।

     
    19:55 (IST)25 Dec 2019
    अधीर रंजन चौधरी का बयान

    अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार को कहा कि मोदी जी ऐसे बात करते हैं कि जैसे कि उन्हें कभी NRC के बारे में सुना ही नहीं, लेकिन उनके गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में कहा था कि NRC को पूरे देश में लागू किया जाएगा।

    19:51 (IST)25 Dec 2019
    ओवैसी ने टीआरएस सरकार से एनपीआर गतिविधि पर रोक लगाने की मांग की

    एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने तेलंगाना में मुस्लिम संगठनों की एक इकाई के प्रतिनिधियों के साथ मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से बुधवार को मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी (एनपीआर) के अद्यतन पर भी केरल की तरह ही रोक लगाने की अपील की। बैठक खत्म होने के बाद बाहर ओवैसी ने इसे ‘सकारात्मक’ बताते हुए कहा कि उन्होंने राव को बताया कि एनपीआर दरअसल राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) की तरफ बढ़ने की पहली प्रक्रिया है।

    18:13 (IST)25 Dec 2019
    कुशीनगर में बनेगा देश का पहला ट्रांसजेंडर विश्वविद्यालय

    देश का पहला ट्रांसजेंडर विश्वविद्यालय कुशीनगर जिले के फाजिलनगर ब्लाक में बन रहा है। विश्वविद्यालय का निर्माण अखिल भारतीय किन्नर शिक्षा सेवा ट्रस्ट करा रहा है। ट्रस्ट के अध्यक्ष कृष्ण मोहन मिश्रा ने बताया कि विश्वविद्यालय में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग पहली कक्षा से लेकर स्रातकोत्तर तक की पढाई कर सकेंगे। वे यहां अनुसंधान कर पीएचडी की डिग्री भी हासिल कर सकेंगे। देश में यह अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय होगा।

    17:07 (IST)25 Dec 2019
    चुनौतियों को चुनौती देने का हमने कोई मौका नहीं छोड़ा : प्रधानमंत्री

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संशोधित नागरिकता कानून, रामजन्मभूमि मामला और अनुच्छेद 370 का जिक्र करते हुए बुधवार को कहा कि उनकी सरकार विरासत में मिली सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक समस्याओं के समाधान का निरन्तर प्रयास कर रही है और उसने ''चुनौतियों को चुनौती'' देने का कोई मौका नहीं छोड़ा है।

    13:50 (IST)25 Dec 2019
    जनगणना,एनपीआर:उद्देश्य, विशेषताएं और अंतर

    सरकार अगले साल देश भर में जनगणना करने और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के डाटा को अद्यतन करने का काम करेगी। एनपीआर और जनगणना के उद्देश्य, विशेषताएं और अंतर इस प्रकार हैं। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर):-- परिचय: राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) देश के सामान्य निवासियों का एक रजिस्टर है। यह स्थानीय (ग्राम / उप-नगर), उप जिला, जिला, राज्य एवं नागरिकता अधिनियम 1955 के प्रावधानों और नागरिकता (पंजीकरण नागरिकों की और राष्ट्रीय पहचान पत्र के मुद्दे) के तहत राष्ट्रीय स्तर नियम, 2003 में तैयार किया जा रहा है। यह भारत के हर सामान्य निवासी एनपीआर में पंजीकरण करने के लिए अनिवार्य है।

    13:19 (IST)25 Dec 2019
    उत्तर पश्चिम हवाओं से सोमवार को अधिकतम तापमान 13.8 डिग्री दर्ज किया गया

    जम्मू-कश्मीर से सटे हिमालय क्षेत्र से पश्चिम विक्षोभ आगे निकल जाने से पर्वतीय इलाकों में मौसम साफ है। पर्वतीय इलाकों से बर्फीली हवा का प्रवाह मेरठ और एनसीआर क्षेत्र में हो रहा है। जिसका नतीजा यह है कि शाम और सुबह छाने वाले कोहरा तो नहीं है लेकिन ठंडक अपने पूरे जोरों पर है। उत्तर पश्चिम हवाओं से सोमवार को अधिकतम तापमान 13.8 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से नौ डिग्री कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री दर्ज किया गया।

     
    12:12 (IST)25 Dec 2019
    मेरठ जनपद का मौसम तेजी से करवट ले रहा है

    उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद का मौसम तेजी से करवट ले रहा है। सोमवार को अधिकतम पारा एकदम से 2.2 डिग्री लुढ़क गया और वातारण में गलन महसूस की गई। गर्म कपड़े से लैस होने के बावजूद ठिठुरन कम होने का नाम नहीं ले रही थी।

    11:50 (IST)25 Dec 2019
    आकाशवाणी का पुनरुद्धार करेंगे, 2024 में लाएंगे डिजिटल रेडियो :जावडेकर

    सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने 2024 तक डिजिटल रेडियो लाकर आकाशवाणी के पुनरुद्धार की योजना बनाई है जब तक देश इस लिहाज से तकनीक युक्त हो जाएगा। जावडेकर ने कहा कि आकाशवाणी एक सशक्त माध्यम है और इसे निजी क्षेत्र से प्रतिस्पर्धा में उपर रहना चाहिए।

    10:50 (IST)25 Dec 2019
    22 सालों बाद पहली बार इतने लंबे अंतराल के लिए दिल्लीवालों ने ठंड महसूस की है

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को कड़ाके की ठंड से स्थिति बेहाल रही। दिल्ली की सर्दी हरदिन एक नया रेकॉर्ड बना रही है। दिल्ली में दिसंबर की शुरुआत से ही ठंड का कहर जारी है। दिल्ली की सर्दी ने 22 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। 22 सालों बाद पहली बार इतने लंबे अंतराल के लिए दिल्लीवालों ने ठंड महसूस की है। मंगलवार सुबह 5.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज होने के साथ चारों ओर घना कोहरा छाया रहा। दिसम्बर में दर्ज किया गया यह दूसरा सबसे कम तापमान है

    08:48 (IST)25 Dec 2019
    राष्ट्रपति-पीएम ने दी अटल बिहारी को श्रद्धांजलि

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी समेत कई दिग्गजों ने सदैव अटल स्मारक पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी। आज अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती है।

    08:26 (IST)25 Dec 2019
    गृह मंत्री अमित शाह ने एएनआई को कहा कि यह संभव है कि NPR में कुछ नाम छूट जाएं, फिर भी उनकी नागरिकता रद्द नहीं की जाएगी

    गृह मंत्री अमित शाह ने एएनआई को कहा कि यह संभव है कि NPR में कुछ नाम छूट जाएं, फिर भी उनकी नागरिकता रद्द नहीं की जाएगी क्योंकि यह NRC की प्रक्रिया नहीं है। NRC एक अलग प्रक्रिया है। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि एनपीआर की वजह से किसी की नागरिकता नहीं जाएगी।

    07:47 (IST)25 Dec 2019
    मुंबई: टिकट मांगने पर टीसी को धक्का दिया, पटरियों पर गिरने से घायल

    मुंबई में एक स्टेशन पर अज्ञात यात्रियों ने एक टिकट जांचकर्ता को पटरियों पर गिरा दिया। टीसी के हाथों में चोटें आई हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। यह घटना सेंट्रल रेलवे की हार्बर लाइन नेटवर्क के रे रोड स्टेशन पर प्लेटफॉर्म संख्या दो पर शाम चार बजकर 30 मिनट पर घटी।

    17:27 (IST)24 Dec 2019
    चोरी के 21 मामलों में वांछित दो व्यक्ति गिरफ्तार, लाखों का कीमती सामान बरामद

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भायंदर में चोरी की कई वारदातों में शामिल होने के आरोप में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने मंगलवार (24 दिसंबर) को यह जानकारी दी। इसके साथ एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने घर में घुसकर चोरी करने के 21 मामलों को सुलझाने और चोरी गया 36.20 लाख रुपए मूल्य का सामान बरामद करने का दावा किया है। ठाणे जिले के पुलिस अधीक्षक शिवाजी राठौड़ ने कहा कि पिछले सप्ताह पुलिस ने अंधेरी के निवासी राजेंद्र पटेल (37) और रोहित रेशिम (30) को गिरफ्तार किया।

    17:21 (IST)24 Dec 2019
    फडणवीस ने औरंगाबाद का नाम बदलने की मांग को नजरअंदाज किया: शिवसेना पार्षद

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद से शिवसेना के एक नेता ने भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस पर राज्य का मुख्यमंत्री रहते हुए मराठवाड़ा क्षेत्र के सबसे बड़े शहर औरंगाबाद का नाम बदल कर संभाजीनगर करने की मांग को ‘नजरअंदाज’ करने का मंगलवार (24 दिसंबर) को आरोप लगाया। हाल में, औरंगाबाद की भाजपा इकाई ने औरंगाबाद का नाम बदल कर 17वीं सदी के योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के बेटे छत्रपति संभाजी के नाम पर रखने की मांग उठाई थी।

    17:10 (IST)24 Dec 2019
    गृह मंत्री ने शीर्ष अधिकारियों के साथ जम्मू कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की

    केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नये केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के विकास मामलों और सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।अधिकारियों ने यहां बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, केन्द्रीय गृह सचिव अजय के भल्ला, जम्मू कश्मीर के राज्यपाल जी सी मुर्मू और अन्य अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया। एक अधिकारी ने बताया, ‘जम्मू कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए बैठक बुलाई गई थी।’

    16:55 (IST)24 Dec 2019
    युवा और छात्र संगठन सीएए और एनआरसी के खिलाफ साथ आए

    विवादास्पद नागरिकता कानून, प्रस्तावित राष्ट्रव्यापी एनआरसी और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अद्यतन करने के खिलाफ आंदोलन तेज करने के लिए 70 से ज्यादा छात्र एवं युवा संगठनों ने मंगलवार (24 दिसंबर) को हाथ मिलाया। नए साल के दिन ‘नेशनल यंग इंडिया कोर्डिनेशन एंड कम्पैन’ के सदस्य और इस आंदोलन के समर्थक संविधान बचाने का संकल्प लेंगे। उन्होंने ‘नये साल का संकल्प-संविधान बचाओ’ नारा भी तैयार किया है। उन्होंने यहां संवाददाता सम्मेलन में 71वें गणतंत्र दिवस से पहले नागरिकता संशोधन अधिनियम वापस लेने की मांग की।

    16:11 (IST)24 Dec 2019
    गृह मंत्री ने शीर्ष अधिकारियों के साथ जम्मू कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की

    केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नये केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के विकास मामलों और सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करने के लिए मंगलवार (24 दिसंबर) को एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। अधिकारियों ने यहां बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, केन्द्रीय गृह सचिव अजय के भल्ला, जम्मू कश्मीर के राज्यपाल जी सी मुर्मू और अन्य अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया। एक अधिकारी ने बताया, ‘जम्मू कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए बैठक बुलाई गई थी।’

    15:56 (IST)24 Dec 2019
    सीएए और एनआरसी पर मुसलमानों की सभी आशंकाएं दूर करे केन्द्र सरकार: मायावती

    बहुजन समाज पार्टी की (बसपा) प्रमुख मायावती ने केन्द्र सरकार से संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) को लेकर मुसलमानों की सभी आशंकाएं दूर करने की मांग की है। मायावती ने मंगलवार (24 दिसंबर) को ट्वीट किया, बसपा की मांग है कि केन्द्र सरकार सीएए और एनआरसी को लेकर सभी की, खासकर मुसलमानों की तमाम आशंकाओं को जल्द दूर कर उन्हें पूरी तरह संतुष्ट करे। हालांकि उन्होंने मुस्लिम समाज से भी कहा कि वह इस बात से होशियार रहे कि कहीं इस मुद्दे की आड़ में उनका राजनीतिक शोषण तो नहीं हो रहा है।

    15:20 (IST)24 Dec 2019
    धर्मशाला के वकीलों ने उच्च न्यायालय की र्सिकट पीठ की मांग को लेकर काम रोका

    धर्मशाला जिला अदालत के वकीलों ने यहां हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय की र्सिकट पीठ के लिए अपनी मांग पर जोर देने के उद्देश्य से मंगलवार (24 दिसंबर) को काम नहीं करने का फैसला किया। यह फैसला धर्मशाला बार एसोसिएशन की बैठक के दौरान लिया गया जिसकी अगुवाई एसोसिएशन के अध्यक्ष तरुण शर्मा ने की। बैठक में फैसला किया गया कि उच्च न्यायालय की र्सिकट पीठ के गठन की मांग पर दवाब बनाने के लिए मंगलवार (24 दिसंबर) को कोई अदालत में काम नहीं करेगा।

    15:12 (IST)24 Dec 2019
    मप्र में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के ठिकानों पर छापे, बेहिसाब संपत्ति का खुलासा

    भारी भ्रष्टाचार के संदेह में लोकायुक्त पुलिस ने इंदौर नगर निगम (आईएमसी) के एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के ठिकानों पर मंगलवार को छापे मारे। छापों में जांचकर्ताओं को उसकी वैध आय से कहीं ज्यादा संपत्ति के सुराग मिले हैं। लोकायुक्त पुलिस के उपाधीक्षक (डीएसपी) प्रवीण सिंह बघेल ने  बताया कि आईएमसी के बेलदार (बिल बांटने और अन्य छोटे-मोटे काम करने वाला चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी) रियाजुल हक अंसारी (35) के खिलाफ शिकायत मिली थी कि उसने भ्रष्ट तरीकों से खासी संपत्ति अर्जित की है। इस शिकायत पर उसके घर तथा दो अन्य ठिकानों पर छापे मारे गए।

    14:34 (IST)24 Dec 2019
    अखिलेश यादव: सबसे बड़ी अपराधी तो पुलिस है

    कथित सामूहिक-बलात्कार की पीड़िता द्वारा वाराणसी में एसएसपी के कार्यालय के बाहर जहर खाने पर सपा नेता, अखिलेश यादव: सबसे बड़ी अपराधी तो पुलिस है। मुझे नहीं पता कि पुलिस को इस सरकार में क्या हो गया है।

    13:16 (IST)24 Dec 2019
    मप्र में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के ठिकानों पर छापे, बेहिसाब संपत्ति का खुलासा

    भारी भ्रष्टाचार के संदेह में लोकायुक्त पुलिस ने इंदौर नगर निगम (आईएमसी) के एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के ठिकानों पर मंगलवार (24 दिसंबर) को छापे मारे। छापों में जांचकर्ताओं को उसकी वैध आय से कहीं ज्यादा संपत्ति के सुराग मिले हैं। लोकायुक्त पुलिस के उपाधीक्षक (डीएसपी) प्रवीण सिंह बघेल को बताया कि आईएमसी के बेलदार (बिल बांटने और अन्य छोटे-मोटे काम करने वाला चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी) रियाजुल हक अंसारी (35) के खिलाफ शिकायत मिली थी कि उसने भ्रष्ट तरीकों से खासी संपत्ति अर्जित की है। इस शिकायत पर उसके घर तथा दो अन्य ठिकानों पर छापे मारे गये।

    12:57 (IST)24 Dec 2019
    दिल्ली अनाज मंडी क्षेत्र अग्निकांड: अदालत ने आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा

    उत्तरी दिल्ली के अनाज मंडी क्षेत्र में चार मंजिला इमारत में लगी आग के मामले में एक अदालत ने इमारत के मालिक, उसके रिश्तेदार और सहमालिक को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। इस चार मंजिला इमारत में अवैध तरीके से एक निर्माण इकाई चलती थी और यहां आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई थी। मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अरूल वर्मा ने रेहान, सुहैल और फुरकान को अगले साल चार जनवरी तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया क्योंकि पुलिस ने हिरासत में पूछताछ के लिए इनकी हिरासत नहीं मांगी।

    12:46 (IST)24 Dec 2019
    भाजपा जनता को हल्के में ले रही है इसलिए झारखंड चुनाव हारी: शिवसेना

    शिवसेना ने मंगलवार (24 दिसंबर) को कहा कि झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार इसलिए हुई क्योंकि वह जनता को बहुत हल्के में ले रही है। शिवसेना ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लगा कि नागरिकता (संशोधन) कानून से हिंदू मतदाता प्रतिशत बढ़ेगा लेकिन झारखंड में श्रमिकों और आदिवासियों ने भाजपा को नकार दिया। झारखंड में झामुमो के नेतृत्व वाला तीन दलीय गठबंधन सोमवार को सत्ता में आया। शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में कहा कि झारखंड में भाजपा ऐसे समय में हारी है जब उसे महाराष्ट्र में भी ‘‘हार’’ का मुंह देखना पड़ा।

    12:36 (IST)24 Dec 2019
    योगी सरकार की तरफ से महिला सुरक्षा पर कोई हलचल नहीं दिख रही: प्रियंका

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार (24 दिसंबर) को दावा किया कि उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध की सैकड़ों घटनाएं होने के बाद भी योगी आदित्यनाथ सरकार की तरफ से महिला सुरक्षा के मुद्दे पर कोई हलचल नहीं दिख रही है। उन्होंने राज्य में बलात्कार की कुछ घटनाओं से जुड़ी खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, 'उप्र के हालात देखिए। सैकड़ों भयावह घटनाएं होने के बाद भी महिला सुरक्षा के मुद्दे पर सरकार की तरफ से कोई हलचल नहीं दिखती है।'  प्रियंका ने कहा, 'उप्र के मुख्यमंत्री और मंत्रियों को शर्म आनी चाहिए। वो किस चीज का इंतजार कर रहे हैं? आप अपनी महिला नागरिकों को इंसाफ का भरोसा ही नहीं दे पा रहे हैं।'

    12:24 (IST)24 Dec 2019
    मथुरा में सड़क दुर्घटना में छह लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में सोमवार (23 दिसंबर) की शाम पीलीभीत-भरतपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मथुरा-राया के बीच टैंकर व टैम्पो-रिक्शा के बीच हुई आमने-सामने की टक्कर में रिक्शा में बैठी नौ सवारियों में से चालक सहित छह लोगों की मौत हो गई तथा तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। हादसा इतना भीषण था कि सामने से टकराने के बाद टैम्पो-रिक्शा तारकोल टैंकर के बम्पर में फंसकर करीब एक फर्लांग तक घिसटता चला गया। चालक व दो सवारियों की तो मौके पर ही मौत हो गई जबकि, महिला व दो अन्य लोगों ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। एसपी (देहात) आदित्य कुमार शुक्ला ने बताया, "प्रत्यक्षर्दिशयों व घायलों के मुताबिक टैम्पो-रिक्शा चालक ने बिना साइड मिले आगे चल रहे वाहन को ओवरटेक करने का प्रयास किया। लेकिन वह सामने से आ रहे टैंकर का खतरा न भांप सका और सीधे उसमें जा फंसा।"

    12:08 (IST)24 Dec 2019
    एनआईए ने दिल्ली, नगालैंड में नगा उग्रवादी समूह को धन मुहैया कराने के मामले में छापे मारे

    राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने दिल्ली और नगालैंड के दीमापुर में नगा उग्रवादी समूह एनएससीएन (आईएम) को वित्तपोषण करने के मामले में एक आरोपी के घरों पर छापे मारे। एनआईए के एक अधिकारी ने एक बयान में कहा कि ये घर अलेमला जमीर के हैं। जमीर पुंगतिंग शिरमरांग उर्फ जेम्स जमीर की पत्नी हैं। शिरमरांग एनएससीएन (आईएम) की संचालन समिति का सदस्य और मुइवाह का रिश्तेदार है। मुइवाह इस संगठन का महासचिव है।

    11:56 (IST)24 Dec 2019
    भाजपा के रघुवर दास और लक्ष्मण गिलुवा को छोड़कर अन्य सभी पार्टियों के बड़े नेता चुनाव जीते

    झारखंड विधानसभा चुनावों में न सिर्फ भाजपा को करारी शिकस्त मिली बल्कि उसके मुख्यमंत्री पद का चेहरा रहे रघुवर दास स्वयं जमशेदपुर पूर्वी सीट से अपने मंत्रिमंडल सहयोगी रहे भाजपा के विद्रोही सरयू राय से 16 हजार से अधिक मतों से पराजित हो गए। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्षमण गिलुवा भी अपनी चक्रधरपुर सीट पर हार गये जबकि भावी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत अन्य सभी बड़े दलों के नेता विधानसभा चुनाव में जीतने में सफल रहे।

    09:50 (IST)24 Dec 2019
    हार के लिए आजसू से गठबंधन न होना भी बड़ा कारण: रघुबर दास

    झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार (23 दिसंबर) को अपनी हार स्वीकार कर ली और रात्रि साढ़े सात बजे राजभवन जाकर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को अपना त्यागपत्र सौंप दिया। साथ ही उन्होंने भाजपा की करारी हार के लिए सरकार में सहयोगी आजसू से गठबंधन नहीं हो पाने को एक बड़ा कारण बताया। मुख्यमंत्री ने राजभवन से निकलते हुए मीडिया से कहा, ‘मैंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को दे दिया है और उन्होंने मुझे नयी सरकार के गठन तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करते रहने को कहा है।’

    08:40 (IST)24 Dec 2019
    अब NPR पर हंगामा, ओवैसी बोले- इसके जरिए ही NRC लागू की तैयारी में मोदी सरकार

    एनआरसी और सीएए के बाद अब राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को लेकर हंगामा शुरू हो गया है। बता दें कि इस मसले पर आज (24 दिसंबर) कैबिनेट मीटिंग होगी। ऐसे में एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार एनपीआर के जरिए एनआरसी लागू करने की तैयारी में है।

    08:06 (IST)24 Dec 2019
    कैब के समर्थन में वोट डालने पर मिली धमकी: भाजपा सांसद

    भाजपा के सांसद रेबती कुमार त्रिपुरा ने सोमवार को दावा किया किया कि उन्हें संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक के समर्थन में वोट डालने पर प्रतिबंधित नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा से ‘धमकियां’ मिली हैं। पूर्वी त्रिपुरा क्षेत्र से सांसद ने कहा कि उन्हें पांच दिन पहले एनएलएफटी का पत्र मिला है जिसमें उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी गई है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ उन्होंने मुझे धमकी है कि मैंने संसद में नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में वोट देकर राज्य के आदिवासियों के मुद्दों के साथ धोखा किया है। मैं एक पार्टी का सांसद हूं जिसने कैब के समर्थन में मतदान के लिए व्हिप जारी किया था। सभी को पता है कि अगर मैं व्हिप का उल्लंघन करता तो उसका परिणाम क्या होता।’’

    08:04 (IST)24 Dec 2019
    हेमंत सोरेन 27 दिसंबर को मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे

    झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य विधानसभा चुनावों में विजयी विपक्षी गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन अपने मंत्रिमंडल सहयोगियों के साथ 27 दिसंबर को रांची के मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे। झारखंड विधानसभा चुनावों में 81 सीटों में से 47 सीट जीतने के बाद गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन के निवास पर रात्रि में आयोजित पहले संवाददाता सम्मेलन में सोरेन ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि अपनी इस इच्छा के बारे में गठबंधन राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को सूचित करेगा और यदि उनकी सहमति मिली तो शपथ ग्रहण का कार्यक्रम मोरहाबादी मैदान में आयोजित होगा।

    Next Stories
    1 New Year पर पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी की संभावना, कई इलाकों में बारिश भी हो सकती है
    2 नागरिकता कानून बनाम भारत की शरणार्थी नीति
    3 एनपीआर: जनसांख्यिकी के साथ होंगे बायोमीट्रिक ब्योरे
    IPL 2020 LIVE
    X