ताज़ा खबर
 

हरियाणा में चुनावी प्रबंधन में हमारी स्पष्ट कमी रही, आत्मावलोकन करेंगे: भाजपा

भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, 'हरियाणा में हमारे चुनाव प्रबंधन में कमी मुझे बिल्कुल साफ दिखाई देती है। हमारे कुछ नेता (भाजपा से चुनावी टिकट नहीं मिलने पर) निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर खड़े हुए और उन्हें हम (पर्चा वापस लेने के लिए) समझा नहीं सके।'

राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी (फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस)

भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने गुरुवार (24 अक्टूबर)  को कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनावों के दौरान पार्टी के प्रबंधन में स्पष्ट कमी के चलते सत्तारूढ़ दल को उसकी उम्मीद के मुताबिक कामयाबी नहीं मिली है। हालांकि, उन्होंने दावा कि अंतिम चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद इस सूबे में भाजपा ही फिर सरकार बनायेगी। विजयवर्गीय ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘हरियाणा में हमारे चुनाव प्रबंधन में कमी मुझे बिल्कुल साफ दिखाई देती है। हमारे कुछ नेता (भाजपा से चुनावी टिकट नहीं मिलने पर) निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर खड़े हुए और उन्हें हम (पर्चा वापस लेने के लिए) समझा नहीं सके।’ भाजपा में हरियाणा मामलों के पूर्व प्रभारी ने कहा, ‘मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने हालांकि बहुत ईमानदारी और पारर्दिशता के साथ सूबे के विकास के लिए काम किया। लेकिन चुनाव सिर्फ हवा बनाने से नहीं जीते जाते। चुनावी जीत के लिए थोड़ा-सा प्रबंधन भी करना पड़ता है।’

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में भाजपा-शिवसेना गठबंधन के 220 सीट जीतने के लक्ष्य से काफी पीछे रहने का संकेत मिलने के साथ ही राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बृहस्पतिवार को कहा कि संदेश यह है कि लोगों को ‘‘सत्ता का गुरूर’’ पसंद नहीं। बहरहाल, पवार ने यह भी कहा कि लोगों ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को विपक्ष में ही रखना चाहा है और पार्टी सरकार बनाने का प्रयास नहीं करेगी। अब तक उपलब्ध रुझानों एवं परिणामों के मुताबिक भाजपा ने तीन सीट पर जीत दर्ज कर ली है और 98 पर आगे चल रही है। उसकी सहयोगी शिवसेना तीन सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और 57 सीटों पर आगे चल रही है। राकांपा ने एक सीट जीत ली है और 54 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस प्रत्याशी 45 सीटों पर आगे चल रही है।

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के लिए डाले गए मतों की गणना गुरुवार (24 अक्टूबर) को जारी है और महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन फिर से सत्ता में लौटने की ओर बढ़ता दिख रहा है जबकि हरियाणा में भाजपा या कांग्रेस में से किसी को भी अभी तक बहुमत मिलता नहीं दिख रहा। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से भाजपा 101 सीटों पर आगे चल रही है और उसकी सहयोगी शिवसेना 64 सीटों पर आगे है। कांग्रेस को 40 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 50 सीटों पर आगे है। इसके अलावा 16 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं। भाजपा ने 2014 में इस राज्य में 122 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि शिवसेना को 63, कांग्रेस को 42 और राकांपा को 41 सीटों पर जीत मिली थी।

Live Blog

Highlights

    16:04 (IST)24 Oct 2019
    उप्र उपचुनाव: सपा ने भाजपा से छीनी जैदपुर सीट

    उत्तर प्रदेश की जैदपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव में सपा प्रत्याशी ने बाजी मार ली है। निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित उपचुनाव परिणाम में सपा के गौरव कुमार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के अम्बरीश को 4165 मतों से पराजित किया। गौरव को 78,172 मत मिले, जबकि अम्बरीश ने 74,007 वोट हासिल किए। कांग्रेस के तनुज पुनिया 43,983 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहे।

    15:01 (IST)24 Oct 2019
    दिवाली से पहले सदर बाजार में नहीं दिख रहे पटाखे

    राजधानी के सदर बाजार में दिवाली से पहले गुलजार है लेकिन वहां पटाखे कहीं नहीं दिख रहे हैं। प्रति वर्ष दिवाली के आसपास दिल्ली की वायु गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर पहुंच जाती है जिसे देखते हुए उच्चतम न्यायालय ने 2018 में प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों पर रोक लगा दी थी और आदेश दिया था कि केवल हरित पटाखे बनाए और बेचे जाएंगे जो करीब 30 फीसदी कम प्रदूषण फैलाते हैं। सदर बाजार पटाखा और व्यापार संगठन के अध्यक्ष नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि इस बार केवल 12 लोगों ने लाइसेंस के लिए आवेदन दिया जिसमें से केवल सात लोगों को इस हफ्ते लाइसेंस मिला। सदर बाजार महानगर में पटाखों का थोक बाजार भी है।

    13:56 (IST)24 Oct 2019
    कोलकाता में निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन पर हादसे में मजदूर की मौत

    शहर में एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन पर हुई दुर्घटना में एक मजदूर की मौत हो गई। मेट्रो के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि घटना बुधवार को पूर्वी-पश्चिमी मेट्रो गलियारे के महाकरन स्टेशन पर उस वक्त हुई जब कंक्रीट के एक स्लैब को नीचे जमीन पर उतारा जा रहा था और दुर्घटनावश यह 41 वर्षीय संजय महतो के ऊपर गिर गया। अधिकारी ने बताया कि महतो को स्लैब के नीचे से बाहर निकाला गया और अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

    13:43 (IST)24 Oct 2019
    रॉबर्ट वाड्रा व मौरीन वाड्रा से जुड़े केस पर फिर सुनवाई टली

    रॉबर्ट वाड्रा व मौरीन वाड्रा से जुड़े केस की सुनवाई फिर से टल गई है। बता दें कि गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक 4 नवंबर तक बढ़ाई गई हैं। वाड्रा कुछ दिन पहले ही पीठ के दर्द की शिकायत में अस्पताल में भर्ती भी हुए थे।  

    11:52 (IST)24 Oct 2019
    हरियाणा ने भाजपा को नकारा, अगली सरकार बनाएगी: शैलजा

    हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा की तस्वीर बनने के आसार के बीच प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने गुरुवार (24 अक्टूबर) को दावा किया कि राज्य की जनता ने भाजपा को नकार दिया है और सत्तारूढ़ पार्टी की नैतिक हार हुई है। उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि हरियाणा में कांग्रेस अगली सरकार का गठन करेगी। शैलजा ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ हरियाणा के जनादेश से स्पष्ट है कि जनमत भाजपा को नकार चुका है। यह भाजपा की चुनावी हार के साथ ही नैतिक पराजय भी है। कांग्रेस प्रदेश में सरकार बनाने जा रही है।’’ चुनाव आयोग के साढ़े ग्यारह बजे के आंकड़ों के अनुसार, राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 37, कांग्रेस 31 और जननायक जनता पार्टी 11 सीटों पर आगे चल रही है।

    11:20 (IST)24 Oct 2019
    शामली में वकील की गोली मार कर हत्या

    उत्तर प्रदेश के शामली जिले में 35 वर्षीय एक वकील की मोटरसाइकिल पर आए दो युवकों ने कथित तौर पर गोली मार दी जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने गुरुवार (24 अक्टूबर) को बताया कि गुलजार बुधवार की रात को कैराना अदालत से लौट रहे थे। सिक्का गांव के समीप सहारनपुर-दिल्ली राजमार्ग पर उन्हें दो युवकों ने गोली मार दी। पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने बताया कि गुलजार और उसके एक रिश्तेदार के बीच पुरानी रंजिश थी। प्रथम दृष्टया हत्या की वजह रंजिश ही हो सकती है। कुमार ने बताया कि चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। चारों फरार हैं। सहयोगी की हत्या के विरोध में कैराना बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राम कुमार वशिष्ठ की अगुवाई में प्रदर्शन किया और आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार किए जाने की मांग की।

    10:48 (IST)24 Oct 2019
    राजस्थान: निकाय चुनाव से पहले बड़े पैमाने पर तबादले

    राजस्थान सरकार ने स्थानीय निकाय चुनावों से पहले बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए बुधवार (23 अक्टूबर) की रात राजस्थान प्रशासनिक सेवा आरएएस के 156 अधिकारियों के तबादले कर दिए। इस फेरबदल के तहत बाल आधिकारिता विभाग के अतिरिक्त निदेशक निष्काम दिवाकर को राजस्थान राज्य पाठ्यपुस्तक मंडल में सचिव पद पर भेजा गया है। वहीं पशुपालन विभाग में संयुक्त सचिव अनुप्रेरणा सिंह कुंतल को संयुक्त सचिव, पंचायती राज विभाग में स्थानांतरित किया गया है।

    10:16 (IST)24 Oct 2019
    निर्दलीय प्रत्याशी ने ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम की पहरेदारी कर रात बिताई

    महाराष्ट्र की धुले विधानसभा सीट से भाजपा के पूर्व विधायक अनिल गोटे ने अपने क्षेत्र में बनाए गए ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम की पहरेदारी कर रात गुजारी। उन्होंने दावा किया कि गुरूवार (24 अक्टूबर) को मतगणना से पहले वोटिंग मशीनों में किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए उन्होंने ऐसा किया। विधानसभा की सभी 288 सीटों और सातारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतों की गिनती बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे से शुरू हो गई।

    09:30 (IST)24 Oct 2019
    हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा आगे

    पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा  करनाल और गढ़ी साम्पला-किलोई सीटों पर आगे। शुरुआती रुझान में भाजपा के अनिल विज को अम्बाला छावनी क्षेत्र में बढ़त हासिल।

    08:15 (IST)24 Oct 2019
    वोटों की गिनती हुई शुरु, शुरूआती रुझान जल्द ही

    हरियाणा और महाराष्ट्र में वोटों की गिनती शुरू हो गई है। बता दें कि अच्छी शुरुआती रुझान आने की उम्मीद है। 

    07:42 (IST)24 Oct 2019
    जवान की जान लेने वाली बीजीबी की गोलीबारी अकारण, अवांछित: बीएसएफ की जांच रिपोर्ट

    सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) ने अपनी जांच में पाया है कि पिछले सप्ताह भारतीय जवान की जान लेने वाली ‘बीजीबी’ की गोलीबारी ‘अकारण और अवांछित’ थी। बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के एक कर्मी ने 17 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास फ्लैग मीटिंग के दौरान अपनी एके-47 राइफल से गोली चला दी थी जिसमें बीएसएफ के हेड कांस्टेबल विजयभान की जान चली गई थी और एक अन्य जवान राजवीर यादव घायल हो गए थे।

    07:29 (IST)24 Oct 2019
    मंत्री के निर्वाचन को चुनौती देने वाला शख्स गवाही देने नहीं पहुंचा, अदालत नाराज

    झारखंड के कृषि मंत्री रणधीर सिंह के निर्वाचन को उच्च न्यायालय में चुनौती देने वाला शख्स बुधवार को अपनी गवाही दर्ज कराने नहीं पहुंचा जिस पर अदालत ने नाराजगी जताई। झारखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एबी सिंह की पीठ में रणधीर सिंह के निर्वाचन को चुनौती देने वाली याचिका पर बुधवार को सुनवाई हुई। अदालत ने प्रार्थी सिवेश्वर बेसरा की ओर से गवाही दर्ज नहीं कराए जाने पर नाराजगी जताई। इसके बाद पीठ ने सिवेश्वर बेसरा के खिलाफ समन जारी करने का आदेश दिया। मामले में अगली सुनवाई 20 जनवरी को होगी। सिवेश्वर बेसरा ने ही उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल कर रणधीर सिंह के निर्वाचन को चुनौती दी है।

    07:02 (IST)24 Oct 2019
    ऑपरेशन क्लीन के तहत दो दर्जन चोरी के वाहन मिले, 18 गिरफ्तार: नोएडा पुलिस

    नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बुधवार को 18 लोगों को गिरफ्तार कर चोरी के दो दर्जन वाहन बरामद किए गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि ये गिरफ्तारियां और बरामदगी वर्तमान में जारी ‘ऑपरेशन क्लीन’ के तहत की गई है जिसमें त्यौहारी सीजन के दौरान निरीक्षण के लिए जिले भर में पुलिस टीमों को लगाया गया है। एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा, ‘100 पुलिस टीमों (शहरी क्षेत्रों में 51 और ग्रामीण क्षेत्रों में 49) ने आज (बुधवार) दोपहर 12 बजे से रात आठ बजे तक निरीक्षण किया। मुख्य ध्यान कबाड़ की दुकानों पर था जहां पुराने वाहन या उनके हिस्से बेचे जा रहे हैं।’

    02:21 (IST)24 Oct 2019
    मालदीव जा रहा मालवाहक जहाज डूबा

    मालदीव जा रहा एक मालवाहक जहाज बीच समुद्र में डूब गया लेकिन उसके चालक दल के नौ सदस्यों को बचा लिया गया। घटना के बाद मौके पर हड़कंप मच गया। नौसेना के अधिकारियों ने तुरंत फुर्ती दिखाते हुए बचाव कार्य शुरू कर दिया।

    02:04 (IST)24 Oct 2019
    बीजेपी का आरोप, टीएमसी बंगाल के राज्यपाल को नहीं दे रही सुरक्षा

    पश्चिम बंगाल भाजपा नेतृत्व ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ की सुरक्षा का जिम्मा सीआरपीएफ को देने पर आपत्तियों को लेकर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर बुधवार को निशाना साधा। उसने आरोप लगाया कि राज्य सरकार उन्हें पर्याप्त पुलिस सुरक्षा मुहैया कराने के लिए इच्छुक नहीं है।

    02:00 (IST)24 Oct 2019
    पुलिस ने ऑपरेशन क्लीन के तहत दो दर्जन चोरी के वाहन पकड़े

    नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बुधवार को 18 लोगों को गिरफ्तार कर चोरी के दो दर्जन वाहन बरामद किए गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि ये गिरफ्तारियां और बरामदगी वर्तमान में जारी ‘ऑपरेशन क्लीन’ के तहत की गई है जिसमें त्यौहारी सीजन के दौरान निरीक्षण के लिए जिले भर में पुलिस टीमों को लगाया गया है।

    01:10 (IST)24 Oct 2019
    केंद्र के फैसले पर लोगों ने जताई खुशी
    दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित किए जाने के केंद्र सरकार के फैसले पर खुशी जताते हुए लोगों ने मिठाइयां बांटी। कहा कि इससे लोगों के आवास की समस्या का काफी हद तक समाधान होगा।
    23:06 (IST)23 Oct 2019
    बरेली दरगाह पर चढ़ाने के लिए सोनिया गांधी ने चादर सौंपा

    कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज बरेली दरगाह पर चढ़ाने के लिए अखिल भारतीय अल्पसंख्यक कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल को एक चादर भेंट किया। प्रतिनिधिमंडल इसे लेकर बरेली जाएगा।

    20:50 (IST)23 Oct 2019
    कर्नाटक में बारिश से मरने वालों की संख्या 13 पहुंची, मुख्यमंत्री ने हालात की समीक्षा की

    कर्नाटक के कई हिस्सों में गत दो महीने में दूसरी बार आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या 13 तक पहुंच गई हैं। पिछले हफ्ते से आई बाढ़ के मद्देनजर मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को अधिकारियों को त्वरित आधार पर राहत कार्य चलाने और दीपावली की छुट्टी होने के बावजूद जिम्मेदारियों का निवर्हन करने को कहा है।

    20:48 (IST)23 Oct 2019
    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि दक्षिण और उत्तर ओडिशा में अगले 48 घंटों के दौरान कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

    19:39 (IST)23 Oct 2019
    एम. ओकेंद्रो को मणिपुर कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त

    कांग्रेस ने मणिपुर के अपने वरिष्ठ नेता एम. ओकेंद्रो को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है।पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ओकेंद्र को तत्काल प्रभाव से मणिपुर कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया।

    19:36 (IST)23 Oct 2019
    मछुआरे को बचाया गया

    भारतीय तटरक्षक जहाज सावित्रीबाई फुले ने कर्नाटक तट पर तैनाती के दौरान एक मछुआरे को बचाया। वह सुबह से लापता था जो कि ओडिशा का रहने वाला है।

    Image

    19:29 (IST)23 Oct 2019
    योगी सरकार का ऐलान

    योगी सरकार ने कमलेश तिवारी के परिवार के लिए 15 लाख रुपये की तत्काल वित्तीय सहायता की घोषणा की है।

    19:01 (IST)23 Oct 2019
    दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष बने सुभाष चोपड़ा

    दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिला गया है। सुभाष चोपड़ा को बतौर दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वहीं कीर्ति आज़ाद प्रदेश यूनिट की अभियान समिति के अध्यक्ष होंगे।

    18:37 (IST)23 Oct 2019
    अखिलेश यादव ने किया बड़ा ऐलान

    समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि साल 2022 में राज्य विधानसभा के होने वाले चुनावों में समाजवादी पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी।

    18:18 (IST)23 Oct 2019
    नन ने बिशप के खिलाफ राष्ट्रीय, राज्य महिला आयोगों, एनएचआरसी का रुख किया

    बिशप फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज कराने वाली एक नन ने राष्ट्रीय एवं राज्य महिला आयोगों और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) का रुख किया है और आरोप लगाया है कि पादरी तथा उनके समर्थक विभिन्न ऑनलाइन मंचों के जरिए उसे ‘परेशान’ कर रहे हैं। शिकायत पर प्रतिक्रिया देते हुए केरल महिला आयोग ने कहा कि नन की शिकायत बहुत ही गंभीर है और उसने राज्य पुलिस प्रमुख और केरल पुलिस की साइबर शाखा को दस दिन में रिपोर्ट देने को कहा है।

    17:17 (IST)23 Oct 2019
    यूपी में रात आठ से दस बजे तक चलाये जा सकेंगे पटाखे

    उत्तर प्रदेश में दीवाली की रात आठ बजे से दस बजे तक कम प्रदूषण फैलाने वाले इको—फ्रेंडली पटाखे चलाने की अनुमति होगी। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार (23 अक्टूबर) को बताया कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के आलोक में राज्य सरकार ने इस आशय की अधिसूचना जारी की है। सूत्रों ने बताया कि लोगों से लाइसेंसी पटाखा विक्रेताओं से ही पटाखे खरीदने को कहा गया है ना कि ई—कामर्स वेबसाइट से।

    16:30 (IST)23 Oct 2019
    त्रिपुरा में वाम नेता बादल चौधरी की गिरफ्तारी की माकपा ने निंदा की

    माकपा ने त्रिपुरा में पार्टी के वरिष्ठ नेता बादल चौधरी को अस्पताल से गिरफ्तार किए जाने की निंदा करते हुए कहा कि सरकार की इस तरह की दमनकारी कार्रवाई से पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल नहीं टूटेगा। माकपा पोलित ब्यूरो की ओर से बुधवार (23 अक्टूबर) को जारी बयान में कहा गया है कि चौधरी को बिना किसी ठोस आधार के उस समय गिरफ्तार किया गया जब वह अस्पताल में भर्ती थे और त्रिपुरा उच्च न्यायालय से उनकी अग्रिम जमानत अर्जी पर आदेश पारित होना था।

    16:11 (IST)23 Oct 2019
    ओडिशा में भारी बारिश, अगले तीन दिन राहत की संभावना नहीं

    बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से ओडिशा में मंगलवार (22 अक्टूबर) से भारी बारिश हो रही है जिससे आम जीवन प्रभावित हो गया है। अगले तीन दिनों में और अधिक बारिश की आंशका जाहिर की गई है। मौसम केंद्र ने यहां बताया कि बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्य में कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके और अधिक तेज होकर गुरुवार (24 अक्टूबर) रात में तूफान में बदलने की आशंका है। मौसम केंद्र ने बताया कि इसके प्रभाव स्वरूप ओडिशा के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश शनिवार (26 अक्टूबर) तक होगी जबकि कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

    15:52 (IST)23 Oct 2019
    ईवीएम के बारे में अफवाह फैलाने को लेकर राकांपा के पोलिंग एजेंट के खिलाफ मामला दर्ज

    महाराष्ट्र में सातारा लोकसभा उपचुनाव के दौरान ‘खराब’ ईवीएम से दूसरे प्रत्याशी को वोट जाने की अफवाह फैलाने के आरोप में राकांपा के ‘पोलिंग एजेंट’ के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। राकांपा के पोलिंग एजेंट ने कथित रूप से अफवाह फैलाई थी कि ‘खराब’ ईवीएम की वजह से उनकी पार्टी के उम्मीदवार को डाला गया वोट अपने आप भाजपा के प्रत्याशी को जा रहा है। पुलिस ने बुधवार (23 अक्टूबर) को बताया कि पोलिंग एजेंट की पहचान दीपक रघुनाथ पवार के तौर पर हुई है। वह सातारा जिले के नवलेवाडी गांव का रहने वाला है।

    14:53 (IST)23 Oct 2019
    सरकार ने दक्षिण कश्मीर के फल उत्पादकों से सेब की 1.34 लाख पेटियां खरीदीं

    जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने दक्षिण कश्मीर के फल उत्पादकों से ‘बाजार हस्तक्षेप योजना’ (एमआईएस) के तहत 1.34 लाख सेब की पेटियां खरीदी हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। उन्होंने बताया कि हाल में बागवानी विभाग की ओर से शुरू हुई एमआईएस योजना के तहत अनंतनाग की बाटेंगू फल मंडी से 1,34,000 पेटियां खरीदीं और इसके लिए किसानों को 2.5 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया। अधिकारियों के मुताबिक एमआईएस योजना का मूल उद्देश्य फसल का अधिक उत्पादन होने और दाम गिरने की स्थिति में किसानों को उचित मूल्य दिलाना है।

    12:35 (IST)23 Oct 2019
    एनसीआरबी के अपराध संबंधी आंकड़े देश की छवि बेहतर बनाने वाले हरगिज नहीं : मायावती

    बसपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों पर चिंता व्यक्त करते हुए बुधवार को दावा किया कि ये आंकड़े भारत की छवि बेहतर बनाने वाले हरगिज नहीं हैं। उल्लेखनीय है कि एनसीआरबी ने एक साल से भी अधिक समय की देरी से मंगलवार को 2017 के अपराध संबंधी आंकड़े जारी किये थे। इन आंकड़ों के अनुसार, देश में अपराध, खास कर महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़े हैं। एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार, आपराधिक मामले दर्ज किए जाने के मामले में उत्तर प्रदेश पहले पायदान पर है। इसके बाद महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और दिल्ली का नंबर आता है।

    12:30 (IST)23 Oct 2019
    सौरव गांगुली बने BCCI के बॉस, AGM की मीटिंग में हुआ ऐलान

    भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बॉस यानी अध्यक्ष बन गए हैं। बता दें कि गांगुली को निर्विरोध इस पद के लिए चुना गया। उन्होंने 14 अक्टूबर को अपना नामांकन दाखिल किया था। गांगुली के खिलाफ कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं हुआ। वहीं, 13 अक्टूबर को मुंबई में हुई राज्य क्रिकेट संघों की बैठक में ज्यादातर सदस्य राज्यों ने गांगुली को अध्यक्ष पद के लिए पसंद बताया था।

    11:48 (IST)23 Oct 2019
    खुशनुमा सुबह के साथ हुई दिल्लीवासियों के दिन की शुरुआत

    राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार की सुबह खुशनुमा रही और यहां न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में सामान्य तापमान है। मौसम विभाग के अनुसार, हवा में नमी का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 73 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन भर आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है। उन्होंने कहा, ‘‘आसमान साफ रहेगा और आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस पर रहने की उम्मीद है।’’ मंगलवार को न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

    11:24 (IST)23 Oct 2019
    जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में मुठभेड़, जाकिर मूसा का वारिस हमीद लेहारी समेत 3 आतंकी ढेर

    जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा सेक्टर में सुरक्षा बलों व आतंकियों के बीच मुठभेड़ की खबरें सामने आ रही हैं। बताया जा रहा है कि जवानों ने 3 आतंकियों को मार गिराया। इनमें जाकिर मूसा का वारिस हमीद लेहारी के मारे जाने की भी जानकारी मिल रही है। उनके कब्जे से भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद किया गया। इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

    10:59 (IST)23 Oct 2019
    भारत को चीन के साथ उच्चतम स्तर पर काम करने की जरूरत : कंवल सिब्बल

    पूर्व विदेश सचिव कंवल सिब्बल ने कहा है कि भारत को सीमा सहित अन्य मुद्दों को हल करने के लिए चीन के साथ ‘‘उच्चतम स्तर’’ पर काम करने की जरूरत है। ‘मोदी 2.0 : नये भारत के लिए कूटनीति’ विषय पर पैनल चर्चा के दौरान यहां एक जनसभा को मंगलवार को संबोधित करते हुए सिब्बल ने इस बात पर जोर दिया कि भारत का रुख द्विपक्षीय संबंधों के प्रबंधन का रहा है ताकि, ‘‘हमारे मतभेद विवाद का रूप न ले लें।’’

    10:58 (IST)23 Oct 2019
    हरियाणा में पांच मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान शुरू

    हरियाणा के पांच विधानसभा क्षेत्रों में पांच मतदान केंद्रों पर बुधवार सुबह पुन: मतदान आरम्भ हुआ। राज्य के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इंदरजीत ने मंगलवार को बताया था कि कुछ ‘‘खामियां’’ देखी गई हैं, जिसके बाद इन केंद्रों में पुन: मतदान का आदेश दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि जींद जिले के उचाना कलां विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बूथ नंबर 71, झज्जर जिले के बेरी निर्वाचन क्षेत्र के बूथ नंबर 161, नारनौल जिले की नारनौल विधानसभा सीट के बूथ नंबर 28, रेवाड़ी जिले के कोसली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बूथ नंबर 18 और फरीदाबाद जिले के पृथला विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 113 पर पुनर्मतदान कराया जा रहा है।

    10:18 (IST)23 Oct 2019
    4 साल, 50 मीटिंग, फिर की गई हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी की हत्या

    हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी हत्याकांड में गुजरात एटीएस के हत्थे चढ़े 2 आरोपियों ने अहम खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि कमलेश तिवारी की हत्या के लिए करीब 4 साल से प्लानिंग चल रही थी, जिसके लिए 50 से ज्यादा बैठक भी की गई थीं। आरोपियों ने कबूल किया कि कमलेश को उनके भड़काऊ बयानों के लिए मारा गया।

    10:15 (IST)23 Oct 2019
    गैंगस्टर को हिरासत से भागने में मदद करने के मामले में तीन लोगों की जमानत याचिका खारिज

    उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले की स्थानीय अदालत ने एक गैंगस्टर को कथित तौर पर पुलिस हिरासत से भागने में मदद करने के मामले में एक डॉक्टर सहित तीन लोगों की जमानत याचिका खारिज कर दी। आरोप है कि डॉ रमेश भाटी, रवि राठी और अक्षत ने कुख्यात अपराधी रोहित उर्फ सैंडू को पुलिस हिरासत से भागने में उस वक्त मदद की, जब दो जुलाई को यहां एक अदालत में सुनवाई के बाद उसे जेल ले जाया जा रहा था। बाद में जिले के एक भोजनालय के पास पुलिस के साथ मुठभेड़ में वह मारा गया था।

    10:14 (IST)23 Oct 2019
    नदी का प्रवाह बदलने की भारत की कोशिश को उकसावे की कार्रवाई समझा जाएगा: पाकिस्तानी मंत्री

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि झेलम, चिनाब और सिंधु नदियों का प्रवाह बदलने की भारत सरकार की किसी भी कोशिश को ‘‘उकसावे की कार्रवाई’’ समझा जाएगा। कुरैशी ने मंगलवार को इस्लामाबाद में सिंधु जल संधि (आईडब्ल्यूटी) पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उन हालिया बयानों पर भी चर्चा की गई, जिनमें पाकिस्तान जाने वाली नदी का प्रवाह बदलने की बात की गई थी। कुरैशी ने कहा कि यदि ‘‘जल प्रवाह बदलने की कोई भी कोशिश की जाती है तो’’ पाकिस्तान को ‘‘माकूल जवाब देने’’ का पूरा अधिकार होगा।

    09:17 (IST)23 Oct 2019
    कठुआ रेप-मर्डर केस में नया ट्विस्ट, SIT के खिलाफ भी दर्ज होगा केस

    जम्मू-कश्मीर की एक अदालत ने कठुआ गैंगरेप और मर्डर केस में एसआईटी के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दिया है। बता दें कि एसआईटी के 6 सदस्यों पर गवाहों के साथ मारपीट करने का आरोप है। इस संबंध में कोर्ट ने मंगलवार (22 अक्टूबर) को पुलिस को निर्देश दिए। गौरतलब है कि 2018 के दौरान जम्मू-कश्मीर के कठुआ स्थित एक गांव में 8 साल की बच्ची के साथ गैंगरेप व हत्या का मामला सामने आया था। आरोप है कि एसआईटी ने गवाहों को कथित तौर पर मारा-पीटा और झूठे बयान देने के लिए मजबूर किया।

    08:44 (IST)23 Oct 2019
    दिल्ली में हिंदू-मुस्लिम राजनीति करने की भाजपा की हिम्मत नहीं: केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि भाजपा के पास दिल्ली में हिंदू-मुस्लिम राजनीति करने की हिम्मत नहीं है, क्योंकि आम आदमी पार्टी  ने स्वास्थ्य और शिक्षा के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर राजनीतिक विमर्श की दिशा को ही बदल दिया है। अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने दावा किया कि भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता अगले साल होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) को वोट देंगे।

    08:26 (IST)23 Oct 2019
    शिवानंद तिवारी ने की RJD छोड़ने की घोषणा

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद की पार्टी आरजेडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने पार्टी में अपनी भूमिका से छुट्टी लेने की घोषणा मंगलवार को की। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, ''थकान अनुभव कर रहा हूं। शरीर से ज्यादा मन की थकान है। संस्मरण लिखना चाहता था। वह भी नहीं कर पा रहा हूं। इसलिए जो कर रहा हूं, उससे छुट्टी पाना चाहता हूं। संस्मरण लिखने का प्रयास करूंगा। लिख ही दूंगा, ऐसा भरोसा भी नहीं है, लेकिन प्रयास करूंगा। इसलिए आरजेडी की ओर से जिस भूमिका का निर्वहन अब तक मैं कर रहा था, उससे छुट्टी ले रहा हूं।" शिवानंद पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू में थे, पर बाद में वह आरजेडी में शामिल हो गए थे।

    08:23 (IST)23 Oct 2019
    इकबाल मिर्ची के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में महिला गिरफ्तार

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गैंगस्टर इकबाल मिर्ची के खिलाफ धनशोधन की जांच के सिलसिले में कथित तौर पर जाली दस्तावेजों के लिए मंगलवार को एक महिला को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मिर्ची की मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि धनशोधन निरोधक कानून के प्रावधान के तहत रिंकू देशपांडे को गिरफ्तार किया गया। देशपांडे की उम्र लगभग 45 वर्ष है।

    08:04 (IST)23 Oct 2019
    अजरबैजान में गुटनिरपेक्ष आंदोलन के सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे वेंकैया नायडू

    उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू 25 अक्टूबर को अजरबैजान के बाकू में आयोजित हो रहे गुटनिरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) के राष्ट्राध्यक्षों और शासनप्रमुखों के 18 वें सम्मेलन में भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को इस बारे में बताया। सम्मेलन का विषय ‘‘समकालीन दुनिया की चुनौतियों को लेकर ठोस और समुचित कदम सुनिश्चित करने के लिए बांडुंग सिद्धांतों का उपयोग’’ है। एनएएम सम्मेलन की वार्षिक बैठक के दौरान नायडू भारत की ओर से संबोधित करेंगे। वह सम्मेलन के दौरान अलग से एनएएम सदस्य देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

    08:03 (IST)23 Oct 2019
    राष्ट्रपति कोविंद ने नेपाल की यात्रा के नेपाली राष्ट्रपति के निमंत्रण को स्वीकार किया

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी नेपाली समकक्ष विद्या देवी भंडारी के हिमालयी राष्ट्र का दौरा करने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। नेपाली विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, जापानी सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में भाग लेने के लिए तोक्यो गए कोविंद और भंडारी ने मंगलवार सुबह मुलाकात की। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंधों पर संतोष व्यक्त किया।

    08:02 (IST)23 Oct 2019
    बोरिस जॉनसन के ब्रेक्जिट विधेयक ने संसद में पहली बाधा पार की

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपने ब्रेक्जिट विधेयक के लिए मंगलवार को संसद की पहली बाधा पार करने में कामयाब रहे। संसद में वोटिंग के दौरान उनके प्रस्ताव को 299 के मुकाबले 329 मतों का समर्थन मिला। इसका मतलब है कि यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्जिट समझौता अब कानून बन सकता है, लेकिन तीन दिन के भीतर हाउस ऑफ कॉमन्स में इस पर सहमति बनानी होगी। अगर सांसद समय सीमा को खारिज कर देते हैं और यूरोपीय संघ तारीख बढ़ाने की मंजूरी दे देता है तो ऐसी स्थिति में जॉनसन ने विधेयक को वापस लेने की धमकी दी है और वह 31 अक्टूबर को अलग होने की निर्धारित समय सीमा में देरी करने के बजाए आम चुनाव कराना चाहेंगे।

    08:01 (IST)23 Oct 2019
    पाकिस्तान की गोलाबारी में सैन्य अधिकारी शहीद, दो नागरिक घायल

    जम्मू-कश्मीर के राजौरी में मंगलवार को पाकिस्तानी गोलीबारी की आड़ में भारतीय क्षेत्र में घुस आये आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सेना के एक अधिकारी शहीद हो गए जबकि पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर सीमा पार से हुई गोलाबारी में दो नागरिक घायल हो गए। राजौरी घटना का ब्योरा देते हुए सेना के एक अधिकारी ने पीटीआई भाषा को बताया कि नौशेरा सेक्टर के कलाल क्षेत्र में नियंत्रण रेखा पर अग्रिम क्षेत्र के समीप गश्ती दल को कुछ ‘संदिग्ध हरकत’ नजर आई। इसके बाद आतंकियों से मुठभेड़ शुरू हो गई। अधिकारी के अनुसार इस मुठभेड़ में सेना के एक जूनियर कमीशन प्राप्त अधिकारी घायल हो गए। बाद में उनकी मौत हो गई। पाकिस्तानी सैनिकों ने इस सेक्टर में भारतीय क्षेत्र में भी गोलीबारी की। अधिकारी ने बताया कि इलाके से खबरें आने तक मुठभेड़ जारी थी।

    Next Stories
    1 डिजिटल इंडिया के दौर में ऑनलाइन आरटीआइ की हालत खस्ता
    2 Diwali पर भूल से भी न खरीदें चीनी पटाखे! पकड़ गए तो Customs Act के तहत होगा एक्शन, जानिए नियम
    3 जम्मू और कश्मीरः अवंतीपोरा में मुठभेड़, जवानों ने तीन आतंकी किए ढेर
    IPL 2020 LIVE
    X