ताज़ा खबर
 

असदुद्दीन ओवैसी ने कहा- NRC की दिशा में पहला कदम है NPR, देश को क्यों गुमराह कर रहे हैं अमित शाह?

सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने गृह मंत्रालय की पीआईबी प्रेस रिलीज़ को ट्वीट किया है जिसमें कहा गया है एनपीआर, एनआरसी कि दिशा में पहला क़दम है।

AIMIM चीफ असद्दुदीन ओवैसी। फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस

सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने गृह मंत्रालय की पीआईबी प्रेस रिलीज़ को ट्वीट किया है जिसमें कहा गया है एनपीआर, एनआरसी कि दिशा में पहला क़दम है। इसी क्रम टीएमसी के सांसद डेरेक ओब्रायन ने भी यही रिलीज ट्वीट करते हुए कहा कि यह बयान 2014 में गृह राज्य मंत्री ने दिया था और यह सच है कि  24 नवंबर, 2014 को किरण रिजिजू ने राज्य सभा में यह जवाब दिया था।

Hindi News Today, 24 December 2019 LIVE Updates: देश की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। सभी सीटों पर शुरुआती रुझान आ चुके हैं, जिसमें कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 41 सीटों पर बढ़त बना रखी है। वहीं, बीजेपी 30 सीटों पर आगे चल रही है। इनके अलावा आजसू और जेवीएम 3-3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। 4 निर्दलीय प्रत्याशी भी ताल ठोंक रहे हैं। सीएम रघुवर दास और पार्टी के बागी सरयू राय के बीच रोमांचक मुकाबला हो रहा है।

Live Blog

Highlights

    14:40 (IST)24 Dec 2019
    राज्य मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि हिंसा में शामिल लोगों की पहचान की जा रही है,बख्शा नहीं जाएगा

    राज्य मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि हिंसा में शामिल लोगों की पहचान की जा रही है और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। विपक्षी दलों ने राज्य की स्थिति का राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश की। किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

    12:39 (IST)24 Dec 2019
    दल्ली में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस, ठंड से कांपे दिल्लीवासी

    राजधानी में मंगलवार सुबह भीषण ठंड रही और इस दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिसम्बर में दर्ज किया गया यह दूसरा सबसे कम तापमान है। इससे पहले 19 दिसम्बर को तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। हल्के कोहरे से शहर में दृश्यता कम हो गई और इससे ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुईं।

    11:51 (IST)24 Dec 2019
    AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार के इस कदम पर सभी को चेताया है

    AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार के इस कदम पर सभी को चेताया है और बताया है कि किस तरह NPR भी देशभर में NRC लाने का ही एक हिस्सा है। असदुद्दीन ओवैसी ने इस मसले पर बीजेपी पर निशाना भी साधा और ट्विटर पर पूरे मुद्दे को समझाने की कोशिश की ।

    10:46 (IST)24 Dec 2019
    एनपीआर को लेकर पीएम मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू

    एनपीआर को लेकर पीएम मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू, गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद

    09:48 (IST)24 Dec 2019
    जनता ने सुनिश्चित किया है कि अहंकार एवं पाखंड की राजनीति का अवसान तय है- लालू

    बिहार की प्रमुख विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद ने झारखंड विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) नीत महागठबंधन की जीत पर सोमवार (23 दिसंबर) को झामुमो नेता हेमंत सोरेन को शुभकामनाएं दी और कहा कि झारखंड की महान जनता ने सुनिश्चित कर दिया है कि अहंकार एवं पाखंड की राजनीति का हर जगह अवसान तय है।

    08:37 (IST)24 Dec 2019
    देश में सीएए के विरोध को देखते हुए इसे लागू नहीं किया जाये :जैनुल आबेदीन अली खान

    अजमेर दरगाह के आध्यात्मिक प्रमुख जैनुल आबेदीन अली खान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से देश में नागरिकता संशोधन कानून का बढ रहे विरोध को देखते हुए इसे लागू नहीं करने की मांग की है। उन्होंने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक पत्र लिखकर अपील की है कि सरकार विरोध करने वाले सभी प्रमुख पक्षो से चर्चा कर उन्हें सतुंष्ट करे।  खान ने पत्र में कहा कि देश की अंखडता और एकता के खिलाफ लगी आग को बुझाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई कानून नहीं बनना चाहिए जो किसी की भी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाए।  उन्होंने अपने पत्र में प्रधानमंत्री से नागरिकता संशोधान कानून के क्रियावहन को तत्काल रोकने की मांग की है।

    07:27 (IST)24 Dec 2019
    झारखंड में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने 47 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत किया हासिल

    झारखंड विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग ने सोमवार (23 दिसंबर) की रात तक सभी 81 सीटों के परिणाम घोषित कर दिये हैं और राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व में बने झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने 47 सीटें जीत कर स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर लिया है। झामुमो नेता हेमंत सोरेन ने 27 दिसंबर को मोरहाबादी मैदान में नयी सरकार के शपथग्रहण की घोषणा की है। सत्ताधारी भाजपा के मुख्यमंत्री रघुवर दास और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा चुनाव हार गये हैं और भाजपा को सिर्फ 25 सीटें हासिल हुई। इन चुनावों में झामुमो ने रिकार्ड 30 सीटें जीतीं जिससे वह विधानसभा में सबसे बड़ा दल भी बन गया जबकि सिर्फ 25 सीटें जीत पाने से भाजपा का विधानसभा में सबसे बड़ा दल बनने का सपना भी चकनाचूर हो गया।

    18:11 (IST)23 Dec 2019
    उत्तराखंड को मिला ‘मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट’ पुरस्कार

    उत्तराखण्ड को 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के अंतर्गत सोमवार (23 दिसंबर) को मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का पुरस्कार दिया गया है। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के हाथों यह पुरस्कार राज्य सरकार की ओर से सूचना सचिव दिलीप जावलकर ने प्राप्त किया। यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तराखण्ड को यह पुरस्कार फिल्म उद्योग को आगे बढ़ाने, फिल्म निर्माण के लिए राज्य में सहज माहौल तैयार करने, बंद पड़े सिनेमा हॉलों को फिर से खोलने के लिए प्रोत्साहित करने, फिल्म विकास कोष का निर्माण करने, फिल्म निर्माण के लिए प्रोत्साहन देने की योजना जारी रखने के अलावा उत्तराखण्ड फिल्म विकास समिति के निर्माण के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया गया है।

    18:07 (IST)23 Dec 2019
    कमलनाथ और गहलोत ने अपने राज्यों में नागरिकता संशोधन कानून लागू नहीं करने की घोषणा की

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार (23 दिसंबर) को कहा कि वे अपने राज्यों में नागरिकता संशोधन कानून को लागू नहीं होने देंगे। कांग्रेस की ओर से यहां आयोजित सत्याग्रह में कमलनाथ ने कहा, ‘मध्य प्रदेश सरकार इसे ठुकराती है। हम भारत के संविधान और संस्कृति का सम्मान करते हुए इस कानून का पालन नहीं करेंगे।’

    17:39 (IST)23 Dec 2019
    रामलीला मैदान में मोदी का भाषण झूठ का पुलिंदा: माकपा

    दिल्ली स्थित रामलीला मैदान में रविवार को एक जनसभा में दिए गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण की माकपा ने आलोचना करते हुए इसे झूठ का पुलिंदा करार दिया है। माकपा द्वारा सोमवार को जारी बयान में कहा गया है कि मोदी ने अपने भाषण में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) सहित अन्य मुद्दों पर गलत तथ्यों का जिक्र किया है। माकपा ने दावा किया कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में चल रहे देशव्यापी आंदोलनों की तीव्रता से ‘व्यथित’ होकर प्रधानमंत्री ने यह कहा कि सीएए और एनआरसी का एक दूसरे से कोई संबंध नहीं है और ना ही एनआरसी पर अभी कोई फैसला हुआ है। पार्टी ने कहा कि इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने संसद के शाीतकालीन सत्र में कहा था कि सीएए के बाद एनआरसी पूरे देश में लागू किया जायेगा।

    17:29 (IST)23 Dec 2019
    पंजाब और हरियाणा के विभिन्न हिस्से शीतलहर की चपेट में

    हरियाणा और पंजाब के विभिन्न हिस्सों में शीतलहर सोमवार (23 दिसंबर) को भी जारी रही। दोनों राज्यों में हरियाणा का नारनौल सबसे ठंडा रहा जहां पारा 1.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि नारनौल में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे रहा। बठिंडा 4.4 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ पंजाब में सबसे ठंडा स्थान रहा। हरियाणा में सिरसा (5.3), रोहतक (7), भिवानी (6.1), हिसार (6.8), करनाल (7.5) और अंबाला (6.9) में रात बहुत सर्द रही।

    16:30 (IST)23 Dec 2019
    जाधवपुर विश्वविद्यालय में धनखड़ को दिखाए गए काले झंडे

    पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को जाधवपुर विश्वविद्यालय में सोमवार (23 दिसंबर) को छात्रों के एक समूह द्वारा काले झंडे दिखाए गए। धनखड़ विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के तौर पर वहां एक बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे थे। छात्रों ने उनकी कार को घेर लिया और ‘‘वापस जाओ’’ के नारे लगाए। शोरगुल के बीच धनखड़ करीब 45 मिनट तक वहां फंसे रहे जिसके बाद सुरक्षा र्किमयों ने उन्हें वहां से निकालकर बैठक स्थल तक पहुंचाया। धनखड़ ने एक ट्वीट में कहा था, ‘जाधवपुर विश्वविद्यालय के नौवें कोर्ट की 10वीं बैठक की कुलाधिपति के तौर पर अध्यक्षता करूंगा जो 23 दिसंबर 2019 को दोपहर बाद दो बजे विश्वविद्यालय के कमेटी रुम संख्या 1 में निर्धारित है।’

    15:38 (IST)23 Dec 2019
    दिल्ली मेट्रो के ब्लू लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही हुई धीमी

    दिल्ली मेट्रो के करोल बाग और राजेंद्र प्लेस स्टेशनों के बीच मेट्रो ट्रेनों की आवाजाही सोमवार (23 दिसंबर) को तकनीकी खामियों के कारण प्रभावित हुई है। डीएमआरसी ने यह जानकारी दी। दिल्ली के द्वारका को नोएडा/वैशाली से जोड़ने वाली ब्लू लाइन पर इन दो स्टेशनों के बीच सुबह से ही ट्रेनों की आवाजाही धीमी हो गई है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने सुबह ट्वीट किया, ‘‘राजीव चौक से राजेंद्र प्लेस तक ट्रेनों की गति धीमी है।’’ छह घंटे बाद, डीएमआरसी ने कहा कि दिनभर ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित रहेगी। डीएमआरसी ने कहा, ‘‘करोल बाग से राजेंद्र प्लेस तक धीमी गति के साथ ट्रेनें चलती रहेंगी क्योंकि इस खंड में ट्रैक के मरम्मत कार्य की आवश्यकता है, जिसे व्यस्त समय के बाद में किया जाएगा।’’ डीएमआरसी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘हमें असुविधा के लिए खेद है। कृपया अपने आवागमन के लिए अतिरिक्त समय लेकर चलें।’’

    14:07 (IST)23 Dec 2019
    केजरीवाल ने किराड़ी अग्निकांड में नौ लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल ने किराड़ी इलाके में आग लगने की घटना में तीन बच्चों सहित नौ लोगों के मारे जाने की घटना पर शोक व्यक्त किया और कहा कि घायलों के इलाज में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रखी जा रही है। दिल्ली सरकार ने घटना में मारे गए लोगों के परिजन को 10 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘यह बेहद दुखद खबर है। आग पर काबू पा लिया गया (लेकिन) नौ लोगों को बचाया नहीं जा सका। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। घायलों के इलाज में कोई कोर कसर नहीं रखी जा रही है।’ इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा था कि सरकार घायलों के इलाज का खर्च भी वहन करेगी और उनमें से प्रत्येक को एक एक लाख रुपए देगी।

    14:01 (IST)23 Dec 2019
    जम्मू कश्मीर में लश्कर का आतंकवादी गिरफ्तार: पुलिस

    जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में एक तलाश अभियान के दौरान लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि स्थानीय निवासी सद्दाम मीर प्रतिबंधित संगठन से जुड़ा हुआ था। उसे उत्तर कश्मीर के सोपोर कस्बे के एक गांव से रातभर चले अभियान के बाद गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि मीर के कब्जे से कुछ हथियार और गोला बारूद बरामद किया गया है।

    13:53 (IST)23 Dec 2019
    आगे के चुनावों में भी भाजपा की हार होगी क्योंकि उसने सिर्फ बांटने वाले मुद्दे उठाए: आजाद

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने झारखंड विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-झामुमो-राजद गठबंधन के जीत की ओर अग्रसर होने पर खुशी जताते हुए सोमवार को दावा किया कि आने वाले चुनावों में भी भाजपा की हार होगी क्योंकि उसने सिर्फ बांटने और असल मुद्दों से ध्यान हटाने की राजनीति की है। आजाद ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘जिस तरह से महाराष्ट्र और हरियाणा के लोगों ने भाजपा को सबक सिखाया है, झारखंड की जनता भी उसी रास्ते पर गई है। मुझे विश्वास है कि परिणाम कांग्रेस के गठबंधन के पक्ष में होगा।’

    13:47 (IST)23 Dec 2019
    कोलकाता HC का आदेश: CAA से जुड़े सभी विज्ञापन हटाए बंगाल सरकार

    कोलकाता HC  ने पश्चमि बंगाल सरकार को आदेश दिया है कि वह राज्य में लगे CAA से जुड़ी सभी विज्ञापन हटा दे। बता दें कि राज्य में CAA को लेकर काफी विवाद चल रहा है। 

    13:11 (IST)23 Dec 2019
    एनआरसी के मुद्दे पर देश को बेवकूफ बना रही है मोदी सरकार: कांग्रेस

    कांग्रेस ने राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के संबंध में बयान को लेकर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि यह सरकार एनआरसी के मुद्दे पर देश को बेवकूफ बना रही है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, 'साहेब दिल्ली में बोलते हैं कि एनआरसी पर कोई चर्चा नहीं हुई, पर 28 नवम्बर को झारखंड चुनाव के घोषणापत्र में भाजपा एनआरसी लागू करने का वायदा करती है।' उन्होंने कहा, 'अब दो बातें बताएं- पहली कि क्या प्रधानमंत्री और गृह मंत्री में सामंजस्य नहीं है ? दूसरी बात यह कि क्या सत्ता और संगठन के बीच खट-पट है या दोनों मिल कर देश का बेवकूफ बना रहे हैं ?' दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रामलीला मैदान में एक सभा में कहा कि एनआरसी को लेकर अफवाह फैलाई जा रही है, जबकि अभी इस पर कोई चर्चा नहीं हुई है।

    12:41 (IST)23 Dec 2019
    सीएए: राउत ने भाजपा पर निशाना साधने के लिए मार्टिन लूथर किंग को किया उद्धृत

    शिवसेना नेता संजय राउत ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शनों पर सोमवार को भाजपा पर परोक्ष हमला करते हुए दिवंगत अमेरिकी नेता मार्टिन लूथर किंग के शब्दों का जिक्र किया। राज्यसभा के 57 वर्षीय सदस्य राउत ने मार्टिन लूथ किंग के शब्दों को उद्धृत करते हुए ट्वीट किया, ‘जिस देश में धार्मिक मामले राजनीतिक रूप से सुलझाए जाते हैं, वे महान बन जाते हैं, लेकिन यदि राजनीति धार्मिक समस्याएं पैदा करती है तो समझना चाहिए कि गलत लोग देश को चला रहे हैं।’ उल्लेखनीय है कि संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों के बीच कांग्रेस समेत विपक्षी दल केंद्र भाजपा नीत सरकार पर देश को धर्म के नाम पर बांटने का आरोप लगा रहे हैं।

    12:30 (IST)23 Dec 2019
    तस्कर गिरफ्तार, चार पेटी शराब बरामद

    गौतमबुद्ध नगर जनपद में बिसरख थाना पुलिस ने रविवार (22 दिसंबर) की रात गश्त के दौरान एक तस्कर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से चार पेटी हरियाणा मार्का शराब बरामद की।बिसरख के थाना प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार पाठक ने सोमवार (23 दिसंबर) को बताया कि रविवार रात गश्त पर निकली पुलिस टीम ने एमनाबाद गांव के पास से विकास को गिरफ्तार किया। पुलिस ने उसके पास से चार पेटी हरियाणा मार्का अंग्रेजी शराब बरामद की है। अधिकारी के अनुसार, पूछताछ के दौरान विकास ने बताया कि वह काफी दिन से शराब तस्करी कर रहा है। पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

    12:22 (IST)23 Dec 2019
    भाजपा जब सत्ता में थी, तब उसने किसानों का पूरा ऋण क्यों माफ नहीं किया: शिवसेना

    शिवसेना ने किसानों के लिए दो लाख रुपए तक का ऋण माफ करने की घोषणा को लेकर उद्धव ठाकरे नीत महाराष्ट्र सरकार की प्रशंसा की और पूरा कर्ज माफ करने की भाजपा की मांग को लेकर उस पर निशाना साधते हुए सवाल किया कि जब वह सत्ता में थी, उसने तब ऐसा क्यों नहीं किया। शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में भाजपा नीत केंद्र सरकार पर परोक्ष हमला करते हुए कहा कि ठाकरे सरकार ने ऐसे समय में किसानों का ऋण माफ करने का फैसला किया है जब देश संशोधित नागरिकता कानून के मुद्दे को लेकर ‘‘जल’’ रहा है।

    12:17 (IST)23 Dec 2019
    भारत का एक पड़ोसी हमारे देश में जानबूझकर समस्या पैदा करना चाहता है: नायडू

    उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार (23 दिसंबर) को कहा कि एक पड़ोसी देश भारत, खासकर जम्मू-कश्मीर में जानबूझकर और अधिक समस्याएं पैदा करना चाहता है। उपराष्ट्रपति ने श्रीनगर और इसके आस-पास स्थित पांच स्कूलों की 30 छात्राओं के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इस बात को लेकर किसी भी प्रकार का समझौते करने का सवाल ही पैदा नहीं होता है। नायडू ने यहां अपने आवास पर हुई बातचीत के दौरान पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा, ‘‘हम पड़ोसी के साथ पीओके (पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर) पर विवाद को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।’’

    12:10 (IST)23 Dec 2019
    महाराष्ट्र : लूटपाट करने पर व्यक्ति को पांच साल की कैद

    महाराष्ट्र की एक अदालत ने 35 वर्षीय एक व्यक्ति को लूटपाट के आरोप में पांच साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। घटना वर्ष 2016 में शराब के ठेके में लूटपाट से जुड़ी है।जिला न्यायाधीश ए.एस. पंधारीकार ने शनिवार (21 दिसंबर) को दिए आदेश में सलीम उर्फ अल्ताफ सैयद को बाम्बे पुलिस कानून के प्रावधानों और भारतीय दंड संहिता की संबद्ध धाराओं के तहत दोषी पाया। उस पर 6,200 रुपए का जुर्माना भी लगाया।

    11:54 (IST)23 Dec 2019
    दिल्ली में सर्द रही सुबह, वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में

    दिल्ली वासियों को सोमवार (23 दिसंबर) की सुबह भी ठंड से कोई खास राहत नहीं मिली और न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस समय के लिए सामान्य है। हालांकि रविवार की सुबह और भी सर्द थी जब न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। हवा में आज नमी का स्तर 97 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन भर आसमान साफ रहने और मंगलवार की सुबह मध्यम कोहरा रहने का अनुमान जताया है।

    11:26 (IST)23 Dec 2019
    India Earthquake News: महाराष्ट्र के सतारा में मामूली तीव्रता का भूकंप

    India Earthquake News: महाराष्ट्र के सतारा जिले के कोयना क्षेत्र में सोमवार की सुबह मामूली तीव्रता का भूकंप आया। एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। राज्य सरकार के अधिकारी ने बताया कि सुबह छह बजकर 42 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता 2.6 थी। उन्होंने बताया कि इसका केंद्र कोयना बांध से आठ किलोमीटर दूर था।

    11:12 (IST)23 Dec 2019
    मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री एवं किसान नेता चौधरी चरण सिंह की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और वंचितों को सशक्त बनाने में उनके योगदान को याद किया।चौधरी चरण सिंह का जन्म 1902 में उत्तर प्रदेश के हापुड़ में हुआ था। वह जुलाई 1979 से जनवरी 1980 तक देश के प्रधानमंत्री थे। मोदी ने ट्वीट किया,‘‘चौधरी चरण सिंह की जयंती पर उन्हें याद करते हुए। बात जब मेहनती किसानों के अधिकारों की रक्षा की आती थी तो उनका निश्चय दृढ़ था। 

    10:44 (IST)23 Dec 2019
    झारखंड विधानसभा चुनाव : भाजपा 22, झामुमो 19, कांग्रेस 9 सीटों पर आगे

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार (23 दिसंबर) को मतगणना जारी है और अब तक मिले रुझानों के अनुसार, राज्य की 22 विधानसभा सीटों पर भाजपा आगे चल रही है। विपक्षी झामुमो 19 विधानसभा सीटों पर, कांग्रेस नौ विधानसभा सीटों पर, राजद पांच विधानसभा सीटों पर और बसपा तथा आजसू पार्टी दो दो विधानसभा सीटों पर आगे चल रही हैं। राज्य में पांच चरणों में विधानसभा चुनाव हुए थे। जिन विधानसभा सीटों पर भाजपा आगे है वह सीटें बाघमारा, बरही, बिष्णुपुर, दुमका, चंदनकियारी, जमशेदपुर (पश्चिम), पाकुड़, पनकी, पोटका, सिमडेगा, तोरपा और हजारीबाग हैं। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास जमशेदपुर (पूर्व) सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी निर्दलीय उम्मीदवार सरयू राय से 342 मतों से आगे चल रहे हैं।

    10:41 (IST)23 Dec 2019
    कांग्रेस गठबंधन ज्यादा सीटों पर आगे

    शुरुआती रुझानों के मुताबिक, कांग्रेस गठबंधन 38 सीटों पर सबसे आगे है। वहीं, बीजेपी 31 सीटों पर है। वहीं जेवीएम चार सीटों, आजसू दो सीटों पर आगे हैं। इसके साथ अन्य के खाते में 6 सीटें जाती दिख रही हैं।

    10:38 (IST)23 Dec 2019
    अदालत ने सीएए के विरोध में द्रमुक की रैली का वीडियो बनाने का पुलिस को दिया आदेश

    मद्रास उच्च न्यायालय ने पुलिस को आदेश दिया है कि द्रमुक यदि अनुमति नहीं मिलने के बावजूद संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ सोमवार को प्रस्तावित रैली करता है तो उसका वीडियो बनाया जाए। अदालत ने रैली के खिलाफ जनहित याचिकाओं की सुनवाई के दौरान रविवार देर रात यह अंतरिम आदेश दिया। इससे पहले, तमिलनाडु सरकार के वकील ने अदालत को सूचित किया कि पुलिस ने रैली की अनुमति नहीं दी है क्योंकि आयोजकों ने संपत्ति को कोई नुकसान होने या किसी प्रकार की ंिहसा होने की स्थिति में जिम्मेदारी लेने को लेकर कोई प्रतिबद्धता नहीं दिखाई।

    10:30 (IST)23 Dec 2019
    महाराष्ट्र के सतारा में मामूली तीव्रता का भूकंप

    महाराष्ट्र के सतारा जिले के कोयना क्षेत्र में सोमवार (22 दिसंबर) की सुबह मामूली तीव्रता का भूकंप आया। एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। राज्य सरकार के अधिकारी ने बताया कि सुबह छह बजकर 42 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता 2.6 थी। उन्होंने बताया कि इसका केंद्र कोयना बांध से आठ किलोमीटर दूर था।

    10:12 (IST)23 Dec 2019
    सुबह 10 बजे तक ये हैं रुझान

    झारखंड विधानसभा चुनावों की मतगणना के सोमवार सुबह दस बजे तक मिले प्रारंभिक रुझानों के अनुसार मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व विधानसभा सीट पर आगे चल रहे हैं लेकिन झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष एवं चुनावों में गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन बरहेट सीट पर भाजपा उम्मीदवार से आगे और दुमका विधानसभा सीट पर भाजपा से ही पीछे चल रहे हैं। झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार ने यह जानकारी दी।

    09:57 (IST)23 Dec 2019
    जानें कौन-कहां चल रहा आगे?

    झारखंड की सिसई विधानसभा सीट से विधानसभाध्यक्ष एवं भाजपा प्रत्याशी दिनेश उरांव, पोड़ैयाहाट विधानसभा सीट से झारखंड विकास मोर्चा विधायक दल के नेता प्रदीप यादव, कोडरमा विधानसभा सीट से भाजपा की नीरा यादव, बोकारो विधानसभा सीट से कांग्रेस की श्वेता सिंह, राजमहल विधानसभा सीट से भाजपा के अनंत ओझा, पोटका विधानसभा सीट से मेनका सरदार (भाजपा) और खिजरी विधानसभा सीट से रामकुमार पाहन (भाजपा) अपने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वियों से आगे चल रहे हैं।

    09:33 (IST)23 Dec 2019
    दिल्ली के किराड़ी में आग लगने से नौ लोगों की मौत: अधिकारी

    बाहरी दिल्ली के किराड़ी क्षेत्र में रविवार देर रात एक गोदाम में आग लगने से नौ लोगों की मौत हो गई। दिल्ली अग्निशमन सेवा ने बताया कि आग लगने की सूचना फोन के जरिए रात 12 बज कर 30 मिनट पर मिली जिसके बाद आठ अग्निशमन वाहनों को घटनास्थल रवाना किया गया। एक अधिकारी ने बताया कि तड़के तीन बजकर 50 मिनट पर आग पर काबू पाया जा सका।

    09:32 (IST)23 Dec 2019
    जमशेदपुर पूर्व से मुख्यमंत्री रघुवर दास आगे, हेमंत सोरेन एक सीट से आगे, दूसरी पर पीछे

    झारखंड विधानसभा चुनावों की मतगणना के प्रारंभिक रुझानों में जहां मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व से आगे चल रहे हैं वहीं झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष एवं चुनावों में गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन बरहेट सीट से भाजपा उम्मीदवार से पीछे चल रहे हैं जबकि दुमका सीट से वह भाजपा की मंत्री रहीं लुईस मरांडी से आगे चल रहे हैं। झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार ने यह जानकारी दी। प्रारंभिक रुझानों के अनुसार 81 सदस्यीय विधानसभा में 79 सीटों के मिले रुझानों में जहां भाजपा 34 सीटों पर आगे चल रही है वहीं झामुमो, कांग्रेस और राजद का गठबंधन 32 सीटों पर आगे चल रहा है। मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व से, हेमंत सोरेन दुमका से, बाबूलाल मरांडी कोडरमा की धनवार सीट से और रांची की प्रतिष्ठापरक सीट से भाजपा के सीपी ंिसह आगे चल रहे हैं।

    09:18 (IST)23 Dec 2019
    समुद्री डाकुओं की कैद से 18 भारतीयों को छुड़ाया गया

    नाइजीरिया के समुद्री तट के पास एक वाणिज्यिक पोत से समुद्री डाकुओं द्वारा तीन दिसंबर को अपहृत किए गए 18 भारतीयों को छुड़ा लिया गया है। नाइजीरिया में भारतीय मिशन ने रविवार को यह जानकारी दी। समुद्री डाकुओं के समूह ने बोन्नी द्वीप के पास हांगकांग के झंडे वाले पोत से भारतीय नागरिकों का अपहरण कर लिया था। नाइजीरिया में भारतीय मिशन ने ट्वीट किया, ‘‘नाइजीरियाई नौसेना और पोत परिवहन कंपनी ने तीन दिसंबर को एमटी नेव कॉन्स्टोलेशन से बंधक बनाए गए 18 भारतीय नागरिकों को छुड़ाए जाने की पुष्टि की है। उन्हें सुरक्षित छुड़ाने में योगदान देने वालों का शुक्रिया।’’

    09:16 (IST)23 Dec 2019
    झारखंड में ऐसे हैं रुझान

    झारखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना के अब तक प्राप्त 78 सीटों के रुझान में भाजपा 33 सीटों पर और कांग्रेस-झामुमो-राजद गठबंधन 32 सीटों पर आगे।

    09:07 (IST)23 Dec 2019
    बरहेट से बीजेपी के लिए गुड न्यूज नहीं

    झारखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझान में झामुमो के हेमंत सोरेन राज्य कल्याण मंत्री लुइस मरांडी से दुमका में आगे और बरहेट में भाजपा के उम्मीदवार से पीछे चल रहे हैं।

    08:56 (IST)23 Dec 2019
    झारखंड विधानसभा की सभी 81 सीटों के लिए मतगणना शुरू

    झारखंड विधानसभा की सभी 81 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना सोमवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राज्य में 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरण में मतदान हुए थे। विभिन्न एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल में राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की है।

    Next Stories
    1 जीत के बाद बोले हेमंत सोरेन- झारखंड में आज से नया अध्याय, किसी की उम्मीदें नहीं टूटेंगी
    2 बीजेपी के विभाजनकारी एजेंडे को जनता ने हराया, झारखंड जीत के बाद बोलीं सोनिया
    3 Vande Bharat: 140 सेकंड में पकड़ लेगी 160 की रफ्तार, ये सुविधाएं भी देगा Indian Railways