ताज़ा खबर
 

झूठे वादे करने की यदि प्रतिस्पर्धा हो तो केजरीवाल पहला पुरस्कार जीतेंगे: शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा ‘‘देश में यदि झूठे वादे करने की प्रतिस्पर्धा हो तो केजरीवाल को निश्चित तौर पर पहला पुरस्कार मिलेगा। मैं आपको यह याद दिलाने आया हूं कि आप वह वादे भूल गए हैं जो आपने किये थे, लेकिन ना तो दिल्ली के लोग और ना ही भाजपा के कार्यकर्ता ही उन्हें भूले हैं।’’

नई दिल्ली | Updated: Jan 24, 2020 9:03:58 am
गृहमंत्री अमित शाह। (ANI)

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में यदि झूठे वादे करने की प्रतिस्पर्धा हो तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंविद केजरीवाल पहला पुरस्कार जीतेंगे। शाह ने यह भी आरोप लगाया कि आप नेता उन वादों को भूल गए हैं जो उन्होंने दिल्ली के लोगों से किये थे।

शाह ने कहा, ‘‘देश में यदि झूठे वादे करने की प्रतिस्पर्धा हो तो केजरीवाल को निश्चित तौर पर पहला पुरस्कार मिलेगा। मैं आपको यह याद दिलाने आया हूं कि आप वह वादे भूल गए हैं जो आपने किये थे, लेकिन ना तो दिल्ली के लोग और ना ही भाजपा के कार्यकर्ता ही उन्हें भूले हैं।’’केंद्रीय मंत्री शाह पश्चिमी दिल्ली के मटियाला विधानसभा क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। दिल्ली में विधानसभा चुनाव आठ फरवरी को होना है।

सपा और कांग्रेस ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर गुरुवार (23 जनवरी) को आरोप लगाया कि वह असहमति की किसी भी आवाज को देशद्रोह बता कर कार्रवाई की धौंस दे रहे हैं। विधानसभा में सपा और विपक्ष के नेता रामगोविंद चौधरी ने ‘आजादी’ के नारे लगाने को देशद्रोह बताने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बुधवार के बयान पर कहा ‘आजादी की लड़ाई के दौरान अंग्रेज भी स्वतंत्रता सेनानियों को आतंकवादी कहते थे। अब उनके वंशज या उनका साथ देने वालों के वंशज आजादी के नारे लगाने वालों को देशद्रोही कह रहे हैं, तो इसमें बुरा मत मानिए। उनकी उल्टी गिनती शुरू हो गई है। वे इसीलिए बड़बड़ा रहे हैं।’

चित्रकूट जिले में अपनी पत्नी की कथित रूप से हत्या कर शव बरुआ बांध में फेंकते समय पानी में डूबे सपा नेता का शव बुधवार की शाम पुलिस ने बांध में तैरता हुआ बरामद किया है। नगर पुलिस उपाधीक्षक (सीओ) रजनीश यादव ने गुरुवार (23 जनवरी) को बताया कि 13 जनवरी की रात अपनी पत्नी नमिता उर्फ मीनू (38) की हत्या कर उसका शव बरुआ बांध में फेंकते समय पानी में डूबे स्थानीय सपा नेता और मछली के बड़े ठेकेदार भरत दिवाकर (42) का शव बुधवार की शाम नौवें दिन बांध के पानी में सड़ी अवस्था में तैरता हुआ मिला है।

Live Blog

Highlights

    08:25 (IST)24 Jan 2020
    नरसंहार के दोषियों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई होगी : मुख्यमंत्री

    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को बुरुगुलीकेरा गांव में नरसंहार के शिकार लोगों के परिजनों से मुलाकात कर नरसंहार के दोषियों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की घोषणा करते हुए कहा कि कानून तोड़ने की किसी को भी इजाजत नहीं दी जायेगी।

    17:13 (IST)23 Jan 2020
    सोनिया और प्रियंका ने की हादसे में मृत लोगों के परिजनों से मुलाकात

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने हाल में एक सड़क हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों से गुरुवार (23 जनवरी) को मुलाकात की। अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली के दो दिन के दौरे पर आयीं सोनिया ने अपनी बेटी प्रियंका के साथ उन सभी लोगों के अलग—अलग गांवों में जाकर शोकाकुल परिजनों से मुलाकात कर उनके प्रति संवेदना प्रकट की। सोनिया और प्रियंका अपने रायबरेली दौरे के दूसरे दिन आज अचानक अमेठी पहुंचीं और गत 20 जनवरी को जिले में हुए सड़क हादसे में मृत ग्राम प्रधान कल्पनाथ कश्यप के परिजन से मुलाकात की और हर संभव मदद का आश्वासन दिया। इस परिवार से तीन लोगों की मौत हुई है।

    16:41 (IST)23 Jan 2020
    गणतंत्र दिवस परेड के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल के कारण दिल्ली में भारी यातायात जाम

    गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल के मद्देनजर कई सड़कें बंद रहने के कारण गुरुवार (23 जनवरी) को लुटियंस दिल्ली में यातायात जाम लग गया और हजारों लोगों को अपने-अपने गंतव्यों तक जाने में दिक्कतें हुई। धौला कुआं, भीकाजी कामा पैलेस, आईटीओ और प्रगति मैदान में भारी यातायात जाम लग गया। दिल्ली पुलिस के अनुसार, रिहर्सल परेड विजय चौक से सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर शुरू हुई और राजपथ, सी-हेक्सागन, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होकर लाल किले तक चली।

    15:29 (IST)23 Jan 2020
    रेहड़ी वाले से पुलिस की कथित वसूली के वायरल ऑडियो के मामले में बयान दर्ज

    सेक्टर 39 थाना क्षेत्र की एक चौकी के इंचार्ज द्वारा रेहड़ी लगवाने के नाम पर प्रतिमाह तीन हजार रुपये वसूल करने की वायरल हो रही ऑडियो के मामले में आज पुलिस उपायुक्त (प्रथम) संकल्प शर्मा ने आरोप लगाने वाले मुकेश गुप्ता तथा ऑडियो में जिस पप्पू नामक व्यक्ति का जिक्र किया जा रहा है, उसका बयान दर्ज किया। आरोप लगाने वाले मुकेश ने बताया कि उसने पुलिस वालों को कभी पैसे नहीं दिए। पप्पू ने भी बयान में कहा कि उसने किसी पुलिस वाले को पैसा नहीं दिया है।

    14:20 (IST)23 Jan 2020
    शाह ने दी बाल ठाकरे और सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस और शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे को उनकी जयंती पर गुरुवार (23 जनवरी) को श्रद्धांजलि दी। शाह ने ट्वीट किया, ‘‘बालासाहेब ठाकरे जी को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूं। बालासाहेब जी अपने दौर के बेहतरीन बुद्धिजीवी थे जो अपनी वाकपटुता से जनसमूह को हमेशा मंत्रमुग्ध कर दिया करते थे। वे हमेशा अडिग रहे और उन्होंने अपने आदर्शों से कभी समझौता नहीं किया। बालासाहेब जी का जीवन और उनके मूल्य हमें हमेशा प्रेरित करते रहेंगे।’’ शिवसेना ने नंवबर में भाजपा के साथ अपना दशकों पुराना गठबंधन तोड़ दिया था और महाराष्ट्र में राकांपा तथा कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाई थी।

    14:06 (IST)23 Jan 2020
    बरेली में पुलिस टीम को ट्रक ने रौंदा, दरोगा की मौत

    बरेली शहर के समीप बड़ा बाईपास पर जांच कर रहे पुलिस दल को एक ट्रक ने रौंद दिया, जिससे एक इंस्पेक्टर (एसएसआई) की मौत हो गई जबकि दो सिपाही गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना के बाद भाग रहे ट्रक चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र पाण्डेय ने गुरूवार (23 जनवरी) को बताया कि घटना बुधवार रात साढे नौ बजे की है। बिथरी चैनपुर थाने के एसएसआई रणधीर सिंह बड़ा बाईपास पर तहाताजपुर चौराहा पर चेकिंग कर रहे थे। उसी वक्त सूचना के आधार पर एक कार को रोका गया, तलाशी ली तो उसमें नशीला पदार्थ मिला, जिसके बाद कार सवार दोनों युवकों को थाने चलने को कहा गया।

    14:01 (IST)23 Jan 2020
    नेताजी ने हिंदू महासभा की विभाजनकारी राजनीति का विरोध किया था: ममता

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार (23 जनवरी) को कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने हिंदू महासभा की ‘विभाजनकारी राजनीति’ का विरोध किया था और वह धर्मनिरपेक्ष तथा एकजुट भारत की खातिर लड़े थे। बनर्जी ने नेताजी की जयंती को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि बोस ने अपने संघर्ष के जरिए यह संदेश भेजा कि सभी धर्मों का सम्मान किया जाना चाहिए और एकजुट भारत के लिए लड़ना उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

    13:30 (IST)23 Jan 2020
    नड्डा ने प्रधानमंत्री मोदी से शिष्टचार भेंट की

    भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने गुरुवार (23 जनवरी) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता नड्डा सोमवार को निर्विरोध रूप से पार्टी अध्यक्ष चुने गए थे। भाजपा अध्यक्ष ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी से शिष्टाचार भेंट की और उनका आशीष प्राप्त किया। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनके (प्रधानमंत्री मोदी) योग्य नेतृत्व में देश ने नई ऊंचाइयों को छुआ है। उनके बहुमूल्य मार्गदर्शन में मैं पार्टी और इसकी विचारधारा को घर-घर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखूंगा।’’ 

    13:12 (IST)23 Jan 2020
    सत्ता में बैठे लोग असली 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' हैं

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने लोकतंत्र सूचकांक में भारत के 10 स्थान लुढ़कने को लेकर गुरुवार (23 जनवरी)  को आरोप लगाया कि मौजूदा सरकार में लोकतांत्रिक संस्थाओं को शक्तिहीन किया गया है और सत्ता में बैठे लोग असली ''''टुकड़े-टुकड़े गैंग'''' हैं। पूर्व गृह मंत्री ने ट्वीट किया, ''''भाजपा लोकतंत्र सूचकांक में 10 स्थान लुढ़क गया। पिछले दो साल के राजनीतिक घटनाक्रमों पर नजदीकी नजर रखने वाला कोई भी व्यक्ति यह जनता है कि लोकतंत्र को कुचला गया है और लोकतांत्रिक संस्थाओं को शक्तिहीन किया गया है।'

    12:21 (IST)23 Jan 2020
    दिल्ली में सुबह-सुबह धूप खिली

    दिल्ली में गुरुवार (23 जनवरी)  को सुबह की शुरुआत खुशनुमा मौसम के साथ हुई। सुबह-सुबह धूप खिलने के साथ न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे तक नमी का स्तर 80 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आसमान साफ रहने और 20-25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान जताया है।

    10:56 (IST)23 Jan 2020
    बीएमआरसी के 13 डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा

    भोपाल गैस पीड़ितों के उपचार के लिये बनायेSये अस्पताल भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (बीएमएचआरसी) के 13 डॉक्टरों ने बुधवार को अपना इस्तीफा दे दिया। डॉक्टरों ने आरोप लगाया कि उन्हें मरीजों के उपचार के लिS अनुमति अथवा बुनियादी सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। बीएमएचआरसी के एक वरिष्ठ सर्जन ने पीटीआई भाषा को बताया कि संस्थान के 15 डॉक्टरों में से 13 ने आज अपना इस्तीफा अस्पताल निदेशक के कार्यालय को सौंप दिया है। उन्होने कहा कि बार बार की दलीलों के बावजूद अस्पताल प्रबंधन डॉक्टरों को पदोन्नति नहीं दे रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा हमारे पास मरीजों के उपचार के लिये दवाएं और र्सिजकल उपकरण नहीं हैं।

    10:22 (IST)23 Jan 2020
    टीटी और महिला यात्रियों के सहयोग से गर्भवती महिला ने ब्रह्मपुत्र मेल में दिया बच्ची को जन्म

    उत्तर मध्य रेलवे के अन्तर्गत नयी दिल्ली से डिब्रूगढ़ जाने वाली ट्रेन में बुधवार (22 जनवरी) को टीटी द्वारा महिला यात्रियों के सहयोग से एक गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रसव कराया। महिला और बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है। उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने  बताया कि बुधवार को गाड़ी सं 15956 ब्रह्मपुत्र मेल में एक टीटीई की सूझ-बूझ से एक महिला यात्री ने चलती ट्रेन में एक बच्ची को जन्म दिया उन्होंने बताया कि नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ जा रही गाड़ी सं 15956 ब्रम्हपुत्र मेल में ड्यूटी पर कार्यरत टीटीई मनोज कुमार को सुबह साढ़े आठ बजे सूचना मिली की एस-7/53 पर यात्रा कर रही प्रतापगढ़ की मनीषा (30) को प्रसव पीड़ा हो रही है। 

    10:15 (IST)23 Jan 2020
    गुजरात की झांकी टीम के तहत दिल्ली आए प्रधानमंत्री मोदी के छोटे भाई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी गुजरात से गणतंत्र दिवस के झांकी दल के साथ दिल्ली आए हुए हैं। अधिकारियों ने बुधवार (22 जनवरी) को इस बारे में बताया है। दिल्ली छावनी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पंकज मोदी ने बुधवार को मीडिया से बातचीत की। यहां पर 26 जनवरी की परेड में शामिल होने वाली विभिन्न झांकियों को रखा गया है। उन्होंने कहा, ‘‘गुजरात की झांकी में राज्य की पुरातात्विक और सांस्कृतिक विरासत नजर आएगी। मुख्य हिस्से में पाटण की रानी की वाव और इसके सामने क्षेत्र की पटोला साड़ी पहनी हुई एक महिला की मूर्ति होगी। हम राजपथ पर अपनी संस्कृति के प्रदर्शन के लिए काफी खुश और रोमांचित हैं।’’ 

    09:12 (IST)23 Jan 2020
    परवेज हाशमी के नामांकन पत्रों की जांच गुरुवार तक के लिए स्थगित: चुनाव अधिकारी

    दिल्ली के ओखला विधानसभा क्षेत्र के दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने सीट से कांग्रेस उम्मीदवार परवेज हाशमी द्वारा दाखिल नामांकन पर आपत्ति जताई है, जिसके बाद चुनाव अधिकारियों ने उनके नामांकन पत्रों की जांच गुरूवार (23 जनवरी) की सुबह तक स्थगित कर दी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। परवेज हाशमी और उनकी कवरिंग उम्मीदवार शैला हाशमी द्वारा 21 जनवरी को दाखिल किए गए नामांकन पर आसिफ मोहम्मद खान और बाबर रियाज ने आपत्ति जताई है।

    08:58 (IST)23 Jan 2020
    एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर लोगों के खाते से रुपए निकालने वाले दो जालसाज गिरफ्तार

    एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर लोगों को चूना लगाने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए पुलिस ने बुधवार (22 जनवरी) को दो जालसाजों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि विभिन्न शहरों में हथकरधा की सेल लगाकर एटीएम कार्ड से भुगतान करने वाले ग्राहकों के कार्ड का अपने उपकरणों के जरिये क्लोन बना लेते थे और बाद में संबंधित एटीएम के खाते से रुपये निकाल लेते थे। 

    08:23 (IST)23 Jan 2020
    असम विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सीएए के खिलाफ कक्षाओं का बहिष्कार

    उच्चतम न्यायालय में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ डाली गई याचिकाओं पर सुनवाई के बीच बुधवार को पूर्वोत्तर के नौ विश्वविद्यालयों के छात्र संगठनों ने असम के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कक्षाएं ‘पूरी तरह से बंद’ बुलाया था जिसके बाद यहां कक्षाएं प्रभावित रहीं। हालांकि इस दौरान शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षाएं संपन्न हुई क्योंकि परीक्षा को बंद से अलग रखा गया था। 

    08:22 (IST)23 Jan 2020
    कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री ने मोदी, शाह से कहा:आर्थिक मंदी, बेरोजगारी पर ध्यान दें

    मेंगलुरु हवाईअड्डे पर बम रखने के मामले में एक बेरोजगार इंजीनियर के आत्मसमर्पण का हवाला देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से सीएए और एनआरसी जैसी ‘‘विभाजक नीतियों’’ के बजाय आर्थिक मंदी और बेरोजगारी जैसे मूल मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। भाजपा पर समुदायों के बीच दरार पैदा करने का आरोप लगाते हुए जद(एस) नेता ने बुधवार को कहा कि आदित्य राव के आत्मसमर्पण से यह भी स्पष्ट है कि किसी खास समुदाय को आतंकी गतिविधियों के लिये दोषी नहीं ठहराया जा सकता।

    08:12 (IST)23 Jan 2020
    अपनी समस्याओं के बारे में खुलकर मुझे बताएं: सीआरपीएफ महानिदेशक

    केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के नवनियुक्त प्रमुख ए पी माहेश्वरी ने अपने पहले संदेश में जवानों और अधिकारियों से कहा है कि वे स्वतंत्र रूप से अपनी समस्याएं बता सकते हैं और नीति से संबंधित सुझाव दे सकते हैं। सीआरपीएफ के महानिदेशक ने एक पेज का संदेश जारी कर अपने र्किमयों को अच्छा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए कहा है और उन्हें कठिन परिस्थितियों में भी तनाव मुक्त रहने का आग्रह किया है, ताकि वे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी अपने कर्तव्यों का उचित रूप से पालन कर सकें। भारतीय पुलिस सेवा के 1984 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के अधिकारी माहेश्वरी ने 15 जनवरी को सीआरपीएफ के निदेशक का कार्यभार संभाला।

    07:43 (IST)23 Jan 2020
    पुरुष घर पर रजाई में सो रहे, महिलाएं चौराहे पर: सीएए विरोध पर बोले योगी

    नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ महिलाओं के प्रदर्शन पर उत्तर प्रदेश के मुख्­यमंत्री योगी आदित्­यनाथ ने तीखा हमला बोलते हुए बुधवार (22 जनवरी) को कहा कि कुछ लोगों में इतनी हिम्मत नहीं कि वे स्वयं आंदोलन करें, इसलिए घर की महिलाओं और बच्चों को चौराहों पर बैठा दिया है। पुरुष घर में रजाई में सो रहे हैं और महिलाएं चौराहे पर हैं। कानपुर के साकेतनगर स्थित मैदान में बुधवार को सीएए के समर्थन में आयोजित रैली को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि प्रदर्शन के नाम पर हिंसा को बर्दाश्­त नहीं किया जाएगा।

    18:22 (IST)22 Jan 2020
    ओवैसी बोले- ‘हलवा’ शब्द कहां से आया

    एआईएमआईएम प्रमुख ने केन्द्रीय बजट की ‘हलवा’ रस्म का जिक्र करते हुए भाजपा पर स्थानों का नाम बदलने को लेकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा ने कहा है कि वह नाम बदलेंगे। मैं उनसे पूछना चाहूंगा कि ‘हलवा’ शब्द कहां से आया है? यह अरबी शब्द है। यह हिंदी या उर्दू शब्द नहीं है। अब अरबी शब्द भी हटा दें।’’

    18:22 (IST)22 Jan 2020
    अमित शाह को चुनौती देता हूं, CAA पर किसी 'दाढ़ी वाले के साथ' करें बहस; ओवैसी बोले

    एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, ‘‘मैं यहां हूं....मेरे साथ बहस करें... इन लोगों के साथ क्यों बहस करनी है...‘‘दाढ़ी वाले से करो ना’’। हम सीएए, एनपीआर और एनआरसी पर बहस और बात करेंगे।’’

    16:48 (IST)22 Jan 2020
    इंटरपोल ने स्वयंभू बाबा नित्यानंद के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया

    इंटरपोल ने स्वयंभू बाबा नित्यानंद का पता लगाने में मदद करने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है। गुजरात पुलिस ने बुधवार (22 जनवरी) को यह जानकारी दी। कर्नाटक में नित्यानंद के खिलाफ बलात्कार का एक मामला दर्ज किये जाने के बाद पिछले वर्ष वह भारत से भाग गया था। राज्य पुलिस ने यहां नित्यानंद के आश्रम से दो लड़कियों के लापता होने के बाद पिछले वर्ष नवम्बर में उसके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी के सिलसिले में एक स्थानीय अदालत में दायर एक आरोप पत्र में इस कदम का खुलासा किया है। पुलिस उपाधीक्षक के टी कामरिया ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘इंटरपोल ने इस महीने विवादास्पद स्वयंभू बाबा के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है।’’

    16:22 (IST)22 Jan 2020
    बसपा सीएए-एनआरसी पर बहस के लिये तैयार: मायावती

    बसपा की अध्यक्ष मायावती ने बुधवार (22 जनवरी) को संशोधित नागरिकता कÞानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के मुद्दे पर बहस करने की सत्तापक्ष की चुनौती को स्वीकार करते हुए कहा है कि उनकी पार्टी सीएए और एनआरसी के मुद्दे पर किसी भी मंच पर बहस करने को तैयार है। मायावती ने ट्वीट कर कहा, ‘‘अति-विवादित सीएए-एनआरसी-एनपीआर के खिलाफ पूरे देश में खासकर युवा व महिलाओं के संगठित होकर संघर्ष व आन्दोलित हो जाने से परेशान केन्द्र सरकार द्वारा लखनऊ की रैली में विपक्ष को इस मुद्दे पर बहस करने की चुनौती को बसपा किसी भी मंच पर व कहीं भी स्वीकार करने को तैयार है।’’

    16:14 (IST)22 Jan 2020
    राष्ट्रपति ने 49 बच्चों को बाल शक्ति पुरस्कार प्रदान किया

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार (22 जनवरी) को यहां राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में बाल शक्ति पुरस्कार 2020 प्रदान किया। ईशान शर्मा, ओंकार सिंह, गौरी मिश्रा समेत 49 बच्चों को यह पुरस्कार प्रदान किया गया। ईशान शर्मा ने एक रूसी पर्यटक को दो लुटेरों से बचाया था, जबकि ओंकार सिंह के पास सबसे कम उम्र का मौलिक लेखक होने का विश्व रिकॉर्ड है और गौरी मिश्रा भारत की सबसे युवा पियानोवादक है। ये सभी बच्चे 5 से 18 साल के हैं।

    15:13 (IST)22 Jan 2020
    चार पेटी सहित दो तस्कर पकड़े गए

    जिले में थाना सेक्टर 49 की पुलिस ने मंगलवार (22 जनवरी) की रात को गश्त के दौरान दो शराब तस्करों को गिरफ्तार कर इनके पास से चार पेटी शराब बरामद की है। थाना सेक्टर 49 के थानाध्यक्ष धर्मेंद्र शर्मा ने बुधवार को बताया कि बीती रात को गश्त पर निकली थाना सेक्टर 49 पुलिस ने सेक्टर 78 के पास से तहसीन और विष्णु नामक दो शराब तस्करों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने इनके पास से चार पेटी हरियाणा मार्का शराब बरामद की है। पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस को बताया है कि वे काफी दिनों से तस्करी की शराब बेच रहे थे।

    14:26 (IST)22 Jan 2020
    CAA के खिलाफ सीएम ममता ने निकाली रैली

    पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सीएम ममता बनर्जी ने CAA, NRC और NPR के खिलाफ रैली निकाली है। वह राज्य में इस कानून के खिलाफ लगातार विरोध कर रही है। 

    13:55 (IST)22 Jan 2020
    सेना की गुप्त जानकारियां आईएसआई को देने का आरोपी गिरफ्तार

    आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) की वाराणसी इकाई और सेना की अभिसूचना शाखा ने भारतीय सेना की गुप्त जानकारियां पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई को सुपुर्द करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। एटीएस के सूत्रों ने सोमवार (20 जनवरी) को यहां बताया कि वाराणसी जिले के लंका थाना क्षेत्र स्थित चित्तूपुर के निवासी इदरीस अहमद के पुत्र राशिद अहमद को सेना से जुड़े फोटोग्राफ और वीडियो आईएसआई एजेंटों को भेजे जाने के आरोप में रविवार को मुगलसराय क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है।

    11:55 (IST)22 Jan 2020
    ‘गुलामी’ से निकलना चाहते हैं तो भाजपा के लिए वोट करें: गिरिराज

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मंगलवार (21 जनवरी) को दिल्ली विधानसभा चुनाव और भारत पर मुगलों के आक्रमण के बीच तुलना करते हुए लोगों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर भाजपा के लिए वोट करने को कहा। उन्होंने कहा कि यदि लोग ‘‘दासता’’ से बचना चाहते हैं तो उन्हें भाजपा को वोट देना चाहिए। ट्वीटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में तेजतर्रार हिंदूवादी नेता ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस पर राष्ट्रीय राजधानी तथा बाकी देश में ‘‘शहरी नक्सलवाद को शह ’’ देने का आरोप भी लगाया।

    11:22 (IST)22 Jan 2020
    मथुरा नगरनिगम अधिकारियों ने पकड़ी चार टन प्लास्टिक, थर्माकोल, दो लाख से ज्यादा वसूले

    मथुरा नगर निगम के अधिकारियों ने मंगलवार (21 जनवरी) को इण्डस्ट्रियल एरिया में छापामारी कर चार स्थानों से चार टन से अधिक थर्माकोल तथा प्लास्टिक से बना सामान बरामद कर इस पर दो लाख बीस हजार रुपये का जुर्माना वसूला। नगर निगम के सहायक आयुक्त राजकुमार मित्तल एवं डीके सिंह ने बुधवार (22 जनवरी) को बताया कि कल सोंख रोड तथा इण्डस्ट्रियल एरिया में स्थित थर्माकोल व प्रतिबंधित प्लास्टिक से गिलास, चम्मच आदि सामान बनाने वाली फैक्ट्रियों से 4050 किलो प्रतिबंधित सामान बरामद किया गया। फैक्ट्रियों से कुल दो लाख बीस हजार का जुर्माना भी वसूला गया।

    10:37 (IST)22 Jan 2020
    झारखंड का झरिया सबसे प्रदूषित शहर, दिल्ली में प्रदूषण में मामूली कमी: रिपोर्ट

    झारखंड का झरिया देश का सबसे प्रदूषित शहर बना हुआ है, वहीं दिल्ली ने हवा में प्रदूषण के स्तर को कम करने में मामूली सुधार किया है। यह जानकारी मंगलवार (21 जनवरी) को ग्रीनपीस इंडिया द्वारा जारी रिपोर्ट में दी गई। इस वर्ष की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली भारत का दसवां सबसे प्रदूषित शहर है। एक साल पहले राजधानी इस मामले में आठवें स्थान पर थी। झरिया देश के सबसे बड़े कोयला स्रोतों में से एक है। रिपोर्ट के अनुसार झरिया में पीएम 10 पार्टिकुलेट मैटर का औसत सालाना स्तर 2018 में 322 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था जो 0-60 की सुरक्षित सीमा से छह गुना से अधिक है।

    10:01 (IST)22 Jan 2020
    मणिपुर मामले पर न्यायालय के फैसले का व्यापक असर होगा: कांग्रेस

    कांग्रेस ने मणिपुर विधानसभा अध्यक्ष के निर्णय पर आए उच्चतम न्यायालय के फैसले को ऐतिहासिक करार देते हुए मंगलवार (21 जनवरी) को कहा कि इसका दूरगामी और व्यापक असर होगा। पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘उच्चतम न्यायालय ने विधानसभा अध्यक्ष को लेकर जो निर्णय दिया है वह ऐतहासिक है। हम इसका स्वागत करते हैं। इसका दूरगामी और व्यापक असर होगा।’’

    09:25 (IST)22 Jan 2020
    गोवा के महादयी अभयारण्य में मारे गए बाघ का नाखून मंदिर में मिला

    गोवा वन विभाग ने महीने की शुरुआत में महादयी वन्यजीव अभयारण्य में मारे गए चार में से एक बाघ के लापता नाखून मंगलवार (21 जनवरी) को बरामद किए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य के मुख्य वन्यजीव वार्डन संतोष कुमार ने कहा कि मामले की जांच कर रहे वन विभाग के एक दल ने अभयारण्य के भीतर गोलवली गांव में स्थित केलबाई मंदिर से बाघ के नाखून बरामद किए। इस महीने महादयी वन्यजीव अभयारण्य में एक बाघिन और उसके तीन शावक मृत पाए गए थे जिसके बाद पांच स्थानीय लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

    08:14 (IST)22 Jan 2020
    गलत मुकदमों, झूठे आरोपों से असहमति की आवाज को दबाना चाहती है योगी सरकार :कार्यकर्ता

    लखनऊ में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान हिंसा के बाद गिरफ्तार किये गये और एक महीने बाद जमानत पर बाहर आए कार्यकर्ता मोहम्मद शोएब ने मंगलवार (21 जनवरी) को आरोप लगाया कि योगी आदित्यनाथ सरकार गलत तरीके से मुकदमे चलाकर और झूठे आरोप लगाकर असहमति की आवाज को दबाना चाहती है। वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण और रिहाई मंच के महासचिव राजीव यादव के साथ यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए शोएब ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित किया। उन्होंने यादव और अन्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा को लेकर आशंका जताई।

    08:00 (IST)22 Jan 2020
    केंद्र जम्मू कश्मीर में व्यापार, पर्यटन, प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध

    लोगों से संपर्क करने के कार्यक्रम के तहत कई केंद्रीय मंत्रियों ने मंगलवार (21 जनवरी) को जम्मू क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर लोगों को संबोधित किया। एक मंत्री ने कहा कि केंद्र इस नव सृजित केंद्रशासित प्रदेश में व्यापार, पर्यटन और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। कठुआ जिले में एक कार्यक्रम में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने कहा, ‘‘केंद्र जम्मू कश्मीर में तकनीक, व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूरा प्रयत्न कर रहा है।’’ रोजगार प्रदान करने और क्षेत्र में लोगों की सामाजिक-आर्थिक हैसियत बेहतर करते के लिए मंत्री ने पश्मीना शॉल क्लस्टर के गठन की घोषणा की जिससे 260 परिवारों को लाभ होगा।

    Next Stories
    1 Weather Forecast, Temperature: कश्मीर के कुछ इलाकों में बर्फबारी, पंजाब और हरियाणा में गिरा न्यूनतम तापमान
    2 45000 करोड़ के सबमरीन प्रोजेक्ट में अडाणी को बड़ा झटका, L&T ने मारी बाजी! नेवी और मंत्रालय में चल रहा था रार
    3 Delhi Assembly Elections 2020: छात्र राजनीति से निकलकर सीधे जनता के बीच, डूसू के छह पूर्व अध्यक्ष मैदान में
    ये  पढ़ा क्या?
    X