ताज़ा खबर
 

CAA पर सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल रोक लगाने से किया इनकार, CJI ने कहा – एकतरफा आदेश नहीं दे सकते

मीडिया में आई खबर को टैग करते हुए थरूर ने ट्वीट किया, ‘‘ टुकड़े-टुकड़े गैंग का अस्तित्व है। वे सरकार चला रहे हैं और देश को बांट रहे हैं।’’

Author Updated: Jan 22, 2020 4:55:13 pm
प्रतीकात्म तस्वीर (Photo: ANI)

गृह मंत्रालय द्वारा एक आरटीआई आवेदन के जवाब में ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं होने की बात पर हमला करते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ का अस्तित्व है और वह सरकार चला रहा है। एक आरटीआई कार्यकर्ता ने दावा किया था कि उनकी एक आरटीआई में गृह मंत्रालय से यह जवाब आया है कि टुकड़े-टुकड़े गैंग के संबंध में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है।
ज्योतिष पीठ के जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के शिष्य और अयोध्या श्रीरामजन्मभूमि रामालय न्यास के सचिव स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर का पहला मॉडल मंगलवार को यूपी के प्रयागराज में पेश किया। उन्होंने कहा कि देश की जनता अयोध्या में ऐसा मन्दिर चाहती है जो विश्व मे अद्वितीय हो और वास्तुशास्त्र के सिद्धांतों के साथ ही 21वीं सदी के निर्माण मानकों के अनुरूप हो।

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने मंगलवार (21 जनवरी) को केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) के उस आदेश पर रोक लगा दी, जिसमें वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी दिनकर गुप्ता की राज्य के पुलिस प्रमुख पद पर नियुक्ति को रद्द कर दिया गया था।

Live Blog

Highlights

    13:00 (IST)22 Jan 2020
    इस साल के आखिर तक हम पहले मानव रहित मिशन का सफल प्रक्षेपण करेंगे- के. सिवन (इसरो चीफ)

    इसरो चीफ, के. सिवन: इस साल के आखिर तक हम पहले मानव रहित मिशन का सफल प्रक्षेपण करेंगे। जनवरी के अंत तक चार अंतरिक्ष यात्रियों को रूस में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। हमें नासा, रूस और अन्य अंतरराष्ट्रीय स्पेस एजेंसियों से मदद और सहयोग प्राप्त हो रहा है।

     
    11:45 (IST)22 Jan 2020
    कांग्रेस ने दिल्ली चुनाव 2020 के लिए पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी की

    कांग्रेस ने दिल्ली चुनाव 2020 के लिए पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी की।इस सूची में अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, पूर्व PM मनमोहन सिंह, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, शशि थरूर, नवजोत सिंह सिद्धू और शत्रुघ्न सिन्हा भी शामिल हैं।

    11:18 (IST)22 Jan 2020
    नागरिकता संशोधन कानून पर SC सुनवाई

    वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह असम में अधिनियम के कार्यान्वयन के संबंध में एक पूर्व-भाग आदेश चाहते हैं। वह अदालत से कहता है - असम की स्थिति अलग है, पिछली सुनवाई के बाद से 40000 लोग असम में प्रवेश कर चुके हैं।

    08:46 (IST)22 Jan 2020
    दिल्ली: महिलाओं के एक समूह ने कल रात सुप्रीम कोर्ट के बाहर धरना दिया

    दिल्ली: महिलाओं के एक समूह ने कल रात सुप्रीम कोर्ट के बाहर धरना दिया। सीएए की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं और केंद्र सरकार द्वारा दायर की गई याचिकाओं सहित नागरिकता संशोधन अधिनियम से संबंधित 144 याचिकाओं पर आज अदालत सुनवाई करेगी।

    08:18 (IST)22 Jan 2020
    विहिप के संत सम्मेलन में छाया रहा सीएए, धर्मांतरण और जनसंख्या नियंत्रण का मुद्दा

    विश्व हिंदू परिषद के विराट संत सम्मेलन में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), धर्मांतरण और जनसंख्या नियंत्रण का मुद्दा छाया रहा और प्रमुख साधु संतों ने इन मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त किए। सम्मेलन में अमरकंटक के महामंडलेश्वर हरिहरानंद सरस्वती ने कहा, ‘‘एक बार हमारा देश धर्म के आधार पर बंट चुका है। जिन्ना ने जो परिस्थिति उस समय हमारे देश में पैदा की थी, वहीं स्थिति आज फिर पैदा करने की कोशिश की जा रही है।’’

    07:36 (IST)22 Jan 2020
    महाराष्ट्र के सभी स्कूलों में मराठी पढ़ना होगा अनिवार्य :मंत्री

    महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने मंगलवार (21 जनवरी) को कहा कि राज्य सरकार अगले विधानसभा सत्र में एक विधेयक लाएगी जिसमें राज्य के सभी स्कूलों में मराठी भाषा की पढ़ाई अनिवार्य होगी, चाहे वे किसी भी माध्यम के हों। शिवसेना नेता देसाई ने कहा कि इस संबंध में विधेयक का मसौदा तैयार किया जा रहा है। उन्होंने ‘मुंबई मराठी पत्रकार संघ’ के एक संवाद कार्यक्रम में यह बात कही। विधानसभा का अगला सत्र फरवरी में होगा। देसाई के हवाले से एक बयान में कहा गया, ‘‘सरकार अगले महीने विधानसभा सत्र में एक कानून बनाएगी जिसमें सभी स्कूलों में पहली से दसवीं कक्षा तक मराठी भाषा की पढ़ाई अनिवार्य होगी चाहे उनमें किसी भी माध्यम में अध्यापन कार्य होता हो।’’

    16:57 (IST)21 Jan 2020
    नाव नदी में पलटी: एक शव बरामद, तीन लोग लापता

    गोण्डा जिले के उमरी बेगमगंज क्षेत्र में मंगलवार (21 जनवरी) को एक नौका के सरयू नदी में पलट जाने से उस पर सवार एक व्यक्ति की डूबकर मौत हो गयी तथा तीन अन्य लापता हो गए। पुलिस सूत्रों के मुताबिक उमरी बेगमगंज थाना क्षेत्र के ऐली परसौली के पास पूर्वाह्न करीब 10 बजे एक नाव सरयू के कैफीघाट से गोण्डा के घोड़हन पुरवा जा रही थी। करीब 24 लोगों को ले जा रही वह नाव मझधार में तेज हवा के झोंके से डगमगाकर पलट गई। उन्होंने बताया कि नाव पर सवार रहे ज्यादातर लोग तैर कर बाहर आ गए। वहीं चार लोग डूब गये। ग्रामीणों के सहयोग से संदीप गुप्ता नामक शिक्षक का शव नदी से निकाला गया।

    15:00 (IST)21 Jan 2020
    पारा चढ़ने के बावजूद पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर क्षेत्र अब भी ठंड की चपेट में

    पिछले दो दिनों में न्यूनतम तापमान में आंशिक वृद्धि के बावजूद पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्से मंगलवार (21 जनवरी) को ठंड की चपेट में बने रहे। पंजाब में अमृतसर (7.5 डिग्री सेल्सियस), बठिंडा (7.3), फरीदकोट (8.8), पटियाला (8.4), आदमपुर (8.7) और गुरदासपुर में 7.1 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ रात सर्द रही। हालांकि लुधियाना, पठानकोट और हल्वारा में न्यूनतम तामपान क्रमश: 9.1 डिग्री, 10.4 डिग्री और 10.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से अधिक है।

    13:28 (IST)21 Jan 2020
    पुलवामा में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़

    जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में मंगलवार (21 जनवरी) को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिलने के बाद खरियू में एक तलाशी अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान आतंकवादियों ने गोलीबारी की। सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की और अंतिम समाचार मिलने तक मुठभेड़ जारी थी।

    12:58 (IST)21 Jan 2020
    साईंबाबा के जन्मस्थान का विवाद बेवजह, मुख्यमंत्री को दोष नहीं दे सकते: शिवसेना

    शिवसेना ने मंगलवार (21 जनवरी) को कहा कि साईंबाबा की जन्मस्थली को लेकर उपजा विवाद बेवजह है और इसके लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को दोष नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि यह तो कोई नहीं बता सकता है कि 19वीं सदी के संत का जन्म वास्तव में शिर्डी में हुआ था अथवा नहीं। शिवसेना के मुखपत्र सामना के संपादकीय में कहा गया कि शिर्डी साईंबाबा की बदौलत समृद्ध हुआ है और जिस शहर में संत की मृत्यु हुई, वहां की समृद्धि को कोई नहीं छीन सकता। इसमें यह भी कहा गया कि साईंबाबा संस्थान की संपत्ति 2,600 करोड़ रुपये से अधिक है और इससे सामाजिक कार्य किए जाते हैं। इसमें कहा गया कि ठाकरे ने परभणी जिले के पाथरी को ‘‘अपने मन से’’ साईंबाबा का जन्मस्थान नहीं बताया था बल्कि इसका आधार कुछ इतिहासकारों के मत थे।

    11:04 (IST)21 Jan 2020
    दिल्ली चुनाव: भाजपा ने उम्मीवारों की दूसरी सूची जारी की, केजरीवाल को टक्कर देंगे सुनील यादव

    भाजपा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों की दूसरी सूची जारी कर दी और दिल्ली इकाई के युवा मोर्चा के अध्यक्ष सुनील यादव को नई दिल्ली विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ खड़ा किया है। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने भाजपा के साथ मिल कर चुनाव नहीं लड़ने की सोमवार रात घोषणा की जिसके बाद उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी की गई। संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) पर शिअद की राय भिन्न है और इसी के चलते उसने भाजपा के साथ चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया।

    10:00 (IST)21 Jan 2020
    सूरत के रघुवीर कॉम्प्लेक्स में आग, दमकल की 60 गाड़ियां मौके पर पहुंची

    गुजरात के सूरत शहर में सात मंजिला रघुवीर कॉम्प्लेक्स में मंगलवार (21 जनवरी) सुबह आग लगने से कई दुकानें जल कर खाक हो गईं। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इसमें किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि सरोली इलाके के बड़े कपड़ा बाजार रघुवीर कॉम्प्लेक्स में आग लगने से कई दुकानें जल कर खाक हो गईं। अधिकारी ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए शहर भर से दमकल की 60 गाड़ियां घटनास्थल पर हैं। आग लगने का कारण अभी पता नहीं चल पाया है।

    09:11 (IST)21 Jan 2020
    ताजमहल के आसपास ड्रोन उड़ानों वालों पर होगी कार्रवाई

    अपर पुलिस महानिदेशक (सुरक्षा) दीपेश जुनेजा की अध्यक्षता में र्सिकट हाउस में हुई बैठक में उन्होंने निर्देश दिया कि ताजमहल के आसपास ड्रोन को पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाए और यदि कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। ताजमहल की व्यापक सुरक्षा व्यवस्था को लेकर स्थायी समिति की बैठक में पूर्व के प्रस्तावों की समीक्षा के साथ अन्य तैयारियों के संबंध में भी विचार विमर्श किया गया। जुनेजा ने स्पष्ट किया कि ड्रोन को पूर्णत: प्रतिबंधित करने से संबंधित साइन बोर्ड भी लगाये जायें और यदि इसके बाद भी कोई उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा।

    07:18 (IST)21 Jan 2020
    उच्च न्यायालय ने कार्ति चिदंबरम और उनकी पत्नी को राहत देने से किया इनकार

    मद्रास उच्च न्यायालय ने सोमवार (20 जनवरी) को कार्ति चिदंबरम और उनकी पत्नी श्रीनिधि चिदंबरम को कथित तौर पर 6.38 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति का खुलासा नहीं करने को लेकर चलने वाले मुकदमे से तत्काल राहत देने से इनकार कर दिया। सांसदों और विधायकों से संबंधित मामलों की सुनवाई के लिए गठित एक विशेष अदालत में इस मामले की सुनवाई रोकने के लिए उन्होंने उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। विशेष अदालत में इसकी सुनवाई मंगलवार को होनी है।

    17:31 (IST)20 Jan 2020
    प्रधानमंत्री ने नड्डा को भाजपा अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (20 जनवरी) को जेपी नड्डा को भाजपा का नया अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी। मोदी ने कहा, ‘‘नड्डा जी को भाजपा का नया अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई। उनके कार्यकाल के लिए बहुत शुभकमानाएं। नड्डा जी एक सर्मिपत एवं अनुशासित कार्यकता हैं जिन्होंने वर्षों से पार्टी को जमीनी स्तर पर मजबूत बनाने के लिए काम किया। उनके मिलनसार स्वभाव से सभी परिचित हैं।’’

    17:18 (IST)20 Jan 2020
    नेताजी के पौत्र ने कहा: सीएए में मुसलमानों को शामिल किया जाना चाहिए

    नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पौत्र एवं पश्चिम बंगाल भाजपा के उपाध्यक्ष चंद्र बोस ने सोमवार (20 जनवरी) को कहा कि नागरिकता के मुद्दे पर सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों-दोनों ही द्वारा ‘‘भय का माहौल’’ उत्पन्न किया जा रहा है। उन्होंने केंद्र से आग्रह किया कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के तहत मुस्लिमों को भी नागरिकता दी जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को मुद्दे पर एक लिखित स्पष्टीकरण जारी करना चाहिए। बोस ने कहा, ‘‘नागरिकता के मुद्दे पर भय का माहौल उत्पन्न किया जा रहा है। सत्तारूढ़ और विपक्षी दल-दोनों ही यह काम कर रहे हैं।’’ उन्होंने  कहा, ‘‘केवल इस वजह से कि (कानून) संसद ने पारित किया है, इसका इस्तेमाल प्रदर्शनों की अनदेखी कर लोगों को डराने के लिए नहीं किया जा सकता। यही बात विपक्षी दलों पर भी लागू है जो जानबूझकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं।’’

    16:18 (IST)20 Jan 2020
    पंजाब, हरियाणा के अधिकतर इलाकों में शीतलहर का प्रकोप

    पंजाब, हरियाणा के अधिकतर इलाकों में शीतलहर का प्रकोप सोमवार (20 जनवरी) को भी जारी रहा। हरियाणा का नारनौल दोनों राज्यों में सबसे ठंडा क्षेत्र रहा जहां न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा की साझा राजधानी चंडीगढ़ में तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 6.9 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 8.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

    14:49 (IST)20 Jan 2020
    अनिल दुजाना गैंग का कुख्यात बदमाश गिरफ्तार

    थाना फेस-2 पुलिस ने एक सूचना के आधार पर अनिल दुजाना गैंग के कुख्यात बदमाश को गिरफ्तार किया है। सहायक पुलिस आयुक्त विमल कुमार सिंह ने बताया कि अनिल दुजाना गैंग के 33 बदमाशों को गैंगस्टर एक्ट में जनपद गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने वर्ष 2019 में निरुद्ध किया था। इस मामले में फरार चल रहे राजेश चौहान उर्फ राजेंद्र चौहान पुत्र चंद्रभान निवासी गांव धूम मानिकपुर को आज थाना बादलपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सिंह ने बताया कि पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि गिरफ्तार बदमाश जेल में बंद कुख्यात गैंगस्टर अनिल दुजाना के लिए सुपारी लेकर हत्या, रंगदारी और ठेके हासिल करने का काम करता था।

    12:42 (IST)20 Jan 2020
    छात्रों से होगी बिना किसी फिल्टर के बात: मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार (20 जनवरी) को छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा शुरु करते हुए कहा कि छात्रों के साथ वह बिना किसी ‘फिल्टर’ के बातचीत करेंगे। उन्होंने ‘परीक्षा पे चर्चा 2020’ कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित करते हुए छात्रों से कहा कि वे उनके साथ खुल कर चर्चा करें। उन्होंने सोशल मीडिया पर प्रचलित ‘हैशटेग’ का जिक्र करते हुये कहा कि छात्रों और उनके बीच होने वाली चर्चा ‘हेशटेग विदाउट फिल्टर’ होगी। प्रधानमंत्री ने परीक्षा के कारण मन व्यथित होने से जुड़े एक छात्र के सवाल के जवाब में कहा, ‘‘छात्रों को विफलता से नहीं डरना चाहिये और नाकामी को जीवन का हिस्सा मानना चाहिये।’’

    11:51 (IST)20 Jan 2020
    छात्रों को Mood off पर बोले पीएम मोदी

    छात्रों के  Mood off होने पर बोले पीएम मोदी , 'क्या कभी हमने सोचा है कि Mood off क्यों होता है? अपने कारण से या बाहर के किसी कारण से। अधिकतर आपने देखा होगा कि जब Mood, off होता है, तो उसका कारण ज्यादातर बाह्य होते हैं।'

    11:39 (IST)20 Jan 2020
    'परीक्षा पर चर्चा' पर पीएम मोदीः माता-पिता का भी बोझ मुझे करना चाहिए हल्का

    पीएम मोदी 'परीक्षा पर चर्चा' में बोले, ' जैसे आपके माता-पिता के मन में 10वीं, 12वीं को लेकर टेंशन रहती है, तो मुझे लगा आपके माता-पिता का भी बोझ मुझे हल्का करना चाहिए। मैं भी आपके परिवार का सदस्य हूं, तो मैंने समझा कि मैं भी सामुहिक रूप से ये जिम्मेदारी निभाऊं।'

    11:37 (IST)20 Jan 2020
    आयकर विभाग ने शुरू की भारत होटल्स, कार्गो मोटर्स के परिसरों की तलाशी

    आयकर विभाग ने कर चोरी के एक मामले की जांच के सिलसिले में भारत होटल्स लिमिटेड समूह और एक प्रमुख वाहन डीलर से जुड़े विभिन्न जगहों की तलाशी शुरू की। अधिकारियों ने सोमवार (20 जनवरी) को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत होटल्स की सीएमडी ज्योत्सना सूरी और कार्गो मोटर्स के प्रवर्तकों से संबंधित आठ परिसरों की तलाशी ली जा रही है। भारत होटल्स समूह के पास ललित ग्रुप ऑफ होटल्स का मालिकाना हक है। अधिकारियों ने कहा कि तलाशी रविवार को शुरू हुई। कार्यवाही की विस्तृत जानकारियां अभी नहीं मिल सकी हैं।

    10:54 (IST)20 Jan 2020
    छत्तीसगढ़ में मुठभेड़ में महिला नक्सली ढेर

    छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में जंगलों में सीआरपीएफ के नेतृत्व में सुरक्षा बलों की एक संयुक्त टीम के साथ मुठभेड़ में एक महिला नक्सली की मौत हो गई। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि सीआरपीएफ की 168वीं बटालियन और राज्य पुलिस ने जिले के टीकलगुडेम-बसागुड़ा गांवों के पास एक तलाश अभियान चलाया और इसी दौरान यह मुठभेड़ हुई। उन्होंने बताया कि महिला माओवादी ने वर्दी जैसी पोशाक पहन रखी थी और उसके पास से तीन राइफल मिली हैं। अधिकारियों ने बताया कि इलाके में तलाश जारी है।

    10:21 (IST)20 Jan 2020
    कश्मीर में शीतलहर जारी, तापमान शून्य से नीचे

    कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी है और न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया जिसके कारण सुबह सड़कों पर बर्फ की एक पतली परत सी जम गई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार की सुबह घाटी में धूप खिलने से स्थानीय लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि कश्मीर घाटी और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया जिसके कारण सड़क पर पाला जम गया और मोटरसाइकिल चालकों और अन्य आने जाने वालों को असुविधा का सामना करना पड़ा।

    09:35 (IST)20 Jan 2020
    प्रसपा नेता के घर से चोरों ने उड़ाए 15 लाख नकद,12 लाख के गहने

    जनपद के थाना फेस-3 क्षेत्र के सेक्टर-70 में रहने वाले प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) के एक नेता के मकान की खिड़की उखाड़कर बीती रात चोरों ने घर के अंदर रखे लगभग 15 लाख रुपये नकद और लगभग 12 लाख रुपये के गहने चोरी कर लिए। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची थाना फेस-3 पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। थाना प्रभारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि सेक्टर-70 बी ब्लॉक में शिवराम यादव अपने परिवार के साथ रहते है वह शिवपाल यादव की पार्टी के नेता हैं। शनिवार की रात परिवार के सभी लोग सो गए। 

    08:35 (IST)20 Jan 2020
    राज्यों को केंद्र से असहमत होने का अधिकार, सीएए के लिए बाध्य नहीं कर सकते: कांग्रेस

    संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ केरल के उच्चतम न्यायालय पहुंचने के मुद्दे पर राज्य सरकार और राज्यपाल के मध्य तकरार के बीच कांग्रेस ने रविवार (19 जनवरी) को कहा कि राज्यों को केंद्र से असहमत होने का अधिकार है और जबतक मुद्दे का अदालत में फैसला नहीं हो जाता, उन्हें ‘‘असंवैधानिक कानून’’ लागू करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि सीएए भारत के संविधान पर हमला है और इसके खिलाफ लोगों का आंदोलन ‘‘बहादुरी और निर्भीकता’’ के साथ चलता रहेगा।

    08:16 (IST)20 Jan 2020
    तृणमूल सांसद का ऐलान सीएए-एनआरसी का अध्ययन करने पूर्वोत्तर जा रहे केंद्रीय दल का बहिष्कार करेंगी

    तृणमूल कांग्रेस की वरिष्ठ सांसद काकोली घोष दस्तीदार ने रविवार (19 जनवरी) को कहा कि वह केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से पूर्वोत्तर राज्यों में सीएए-एनआरसी-एनपीआर का अध्यय करने के लिए भेजे जा रहे दल का बहिष्कार करेंगी। पश्चिम बंगाल के बारासात से तीसरी बार लोकसभा सदस्य चुनी गई दस्तीदार ने मंत्रालय के मामलों पर संसद की स्थायी समिति के अध्यक्ष आनंद शर्मा को भी पत्र लिखकर विरोध जताया है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए)- राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर)- राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) पर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से कराए जा रहे दौरे का बहिष्कार करने का फैसला किया है।’

    07:49 (IST)20 Jan 2020
    सेंधमारी के आरोप में एक अफगान नागरिक गिरफ्तार

    अफगानिस्तान के एक 48 वर्षीय नागरिक को दक्षिणी दिल्ली के एक घर में कथित रूप से सेंध लगाने के लिए गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी की पहचान जमशेद के रूप में हुई है जो मालवीय नगर में रहता है और मूल रूप से अफगानिस्तान के काबुल का रहने वाला है। पुलिस के अनुसार एक व्यक्ति ने नौ जनवरी को रिपोर्ट दर्ज कराई था कि उसके घर में सेंधमारी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी 1.90 लाख रुपए, सोने और हीरे के आभूषण और कुछ अन्य सामान लेकर भाग गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एक सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जमशेद की पहचान की गई और उसे शनिवार को साकेत में प्रेस एन्क्लेव के पास से गिरफ्तार कर लिया गया।

    Next Stories
    1 Weather forecast: दिल्ली-एनसीआर को 24 घंटे बाद मिल सकती है सर्दी से राहत,पंजाब हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप जारी
    2 Pariksha Pe Charcha 2020 Streaming: परीक्षा एक मुकाम है, परीक्षा ही सब कुछ नहीं है- पीएम मोदी ने दिया मंत्र
    3 केजरीवाल के ‘गारंटी कार्ड’ पर विरोधी पार्टियों का हमला, जुमला और झूठ का पिटारा बताया
    यह पढ़ा क्या?
    X