ताज़ा खबर
 

दिल्ली पुलिस ने किया Bhim Army चीफ को गिरफ्तार, जामा मस्जिद में पहुंच किया था CAA का विरोध

दिल्ली पुलिस ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजादको आज गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि उनको जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक मार्च के लिए अनुमति नहीं मिली थी।

CAA के खिलाफ प्रदर्शन में भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर फोटो- इंडियन एक्सप्रेस

CAA Protest: दिल्ली पुलिस ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजादको आज गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि उनको जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक मार्च के लिए अनुमति नहीं मिली थी। उन्हें कल हिरासत में लिया गया था।

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ फिरोजाबाद जिले के दक्षिण कोतवाली क्षेत्र में शुक्रवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच जमकर हुए संघर्ष में दो पुलिसकर्मियों समेत छह लोग घायल हो गये। प्रदर्शनकारियों ने रामगढ इलाके में इटावा-आगरा राजमार्ग पर कई घंटे तक रास्ता जाम किया।

2008 जयपुर बम विस्फोट कांड में शुक्रवार को जयपुर की एक अदालत ने मामले में सभी चार दोषियों – सरवर आज़मी, मोहम्मद सैफ, सैफुर रहमान और सलमान को मौत की सजा देने की घोषणा की।

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में यूपी के कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गया है। शनिवार को गोरखपुर, कानपुर, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, बनारस आदि शहरों मे प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया और कई जगह तोड़फोड़ की। इनके अलावा कई शहरों में धारा 144 लागू कर दी गई है। इंटरनेट सेवाएं भी ठप हैं।

Hindi News Today, 20 December 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक 

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश में फैली हिंसा पर गृहराज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि लोग बहकावे और अफवाहों में न आएं। कानून किसी के खिलाफ नहीं बना है। जो लोग ऐसा कर रहे हैं वे गलत हैं। उन्होंने विरोधी दलों से भी कहा कि वे लोगों को गुमराह न करें।

Live Blog

Highlights

    14:32 (IST)21 Dec 2019
    उपद्रव और हिंसा करने की छूट किसी को नहीं: योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संशोधित नागरिकता कानून को लेकर फैलाये जा रहे बहकावे में नहीं आने की अपील करते हुए शनिवार को कहा कि उपद्रव और हिंसा की छूट किसी को नहीं दी जा सकती। योगी ने कहा, ''कानून को हाथ में लेकर उपद्रव और हिंसा करने की छूट किसी को नहीं दी जा सकती। संशोधित नागरिकता कानून पर फैलाए जा रहे भ्रम और बहकावे में कोई भी न आए।''

    14:15 (IST)21 Dec 2019
    भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद गिरफ्तार

    दिल्ली पुलिस ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को आज गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि उनको जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक मार्च के लिए अनुमति नहीं मिली थी। उन्हें कल हिरासत में लिया गया था।

    12:45 (IST)21 Dec 2019
    मेघालय में इंटरनेट सेवाएं बहाल

    मेघालय में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के मद्देनजर पिछले आठ दिन से ठप पड़ी इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई है। गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि मोबाइल इंटरनेट और व्यापक स्तर पर संदेश भेजने की सेवाओं पर 12 दिसम्बर को रोक लगाई गई थी, जिसे कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बेहतर होने के बाद शुक्रवार शाम सात बजे बहाल कर दिया गया।

    10:53 (IST)21 Dec 2019
    दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली के कारण रविवार को यातायात प्रभावित रहेगा

    रामलीला मैदान में आयोजित होने वाली एक बड़ी रैली के कारण रविवार को मध्य दिल्ली में यातायात प्रभावित रहेगी । पुलिस ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी । एक परामर्श में दिल्ली पुलिस ने कहा है कि कारों की पार्किंग सिविक सेंटर के अंदर और इसके पीछे होगी । इसमें कहा गया है कि माता सुंदरी रोड, पावर हाउस रोड, राजघाट पार्किंग, शांति वन पार्किंग, राजघाट एवं समता स्थल के पास बसों की पार्किंग होगी ।

    09:53 (IST)21 Dec 2019
    छत्तीसगढ़ निकाय मतदान प्रारंभ छत्तीसगढ़ में नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान प्रारंभ

    छत्तीसगढ़ में 151 नगर निकायों के चुनाव के लिए शनिवार सुबह मतदान प्रारंभ हो गया। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि छत्तीसगढ़ में 151 नगर निकायों में चुनाव के साथ दो नगर निकायों में उपचुनाव के लिए सुबह आठ बजे मतदान प्रारंभ हो गया। मतदाता शाम पांच बजे तक मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। जिन नगर निकायों के लिए आज मतदान हो रहा है उनमें 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका परिषद और 103 नगर पंचायत शामिल हैं। नगर निकाय चुनावों के लिए 10 हजार से ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

    19:38 (IST)20 Dec 2019
    ‘सीएए’ के खिलाफ प्रदर्शन हुआ हिंसक, जबलपुर के चार थाना इलाके में कर्फ्यू

    नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन के कारण जिला प्रशासन द्वारा शुक्रवार को शहर के कुछ इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

    19:19 (IST)20 Dec 2019
    नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसा में यूपी में अब तक छह की मौत

    नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसा में बिजनौर में 2, कानपुर, संभल और फिरोजाबाद में एक-एक की मौत हुई हौै। यूपी में अब तक छह लोगों की जानें जा चुकी हैं।

    17:51 (IST)20 Dec 2019
    पाकिस्तान में भी लगे भूकंप के झटके

    शनिवार को देश के कई हिस्सों में आए भूकंप के झटके पड़ोसी पाकिस्तान में भी महसूस किए गए। राजधानी इस्लामाबाद और लाहौर में भी भूकंप के झटके से लोगों में अफरातफरी मच गई।

    17:32 (IST)20 Dec 2019
    भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र रहा

    भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र रहा। आईएमडी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.3 रही।

    17:26 (IST)20 Dec 2019
    भूकंप से मची अफरातफरी

    भूकंप के तेज झटके लगने से दिल्ली समेत कई शहरों के लोगों में अफरातफरी मच गई। इसकी वजह से काफी लोग घरों और कार्यालयों से बाहर निकल आए।

    16:37 (IST)20 Dec 2019
    कुलदीप सेंगर को उम्रकैद की सजा, 25 हजार जुर्माना भी लगा

    उन्नाव कांड के दोषी कुलदीप सेंगर को दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। कोर्ट ने उस पर 25 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है।

    16:02 (IST)20 Dec 2019
    दिल्ली मेट्रो के कई रूटों पर स्टेशनों में आवाजाही ठप
    दिल्ली मेट्रो के 285 स्टेशनों में से वायलेट लाइन पर चावड़ी बाजार, लाल किला, जामा मस्जिद और दिल्ली गेट, पिंक लाइन पर जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर और मजेंटा लाइन पर जामिया मिलिया इस्लामिया सुरक्षा एजेंसियों के निर्देशों के अनुसार बंद हैं। बाकी मेट्रो पर सामान्य रूप से आवाजाही हो रहा है।
    15:58 (IST)20 Dec 2019
    बुलंदशहर में पुलिस की जीप जलाई

    यूपी के बुलंदशहर जिले में नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे लोगों ने पुलिस पर पथराव करने के बाद थाने की जीप जला दी। 

    15:38 (IST)20 Dec 2019
    साहिबाबाद में प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे गए

    दिल्ली से सटे साहिबाबाद में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे गए। 

    15:11 (IST)20 Dec 2019
    बिहार में एनआरसी नहीं लागू होने देंगे : नीतीश कुमार

    बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि वह अपने राज्य में किसी भी सूरत में एनआरसी लागू नहीं होने देंगे।

    13:53 (IST)20 Dec 2019
    कार्यकर्ता सड़कों पर न उतरें, बसपा तोड़फोड़ में विश्वास नहीं करती

    उत्तर प्रदेश के लखनऊ और संभल में हुई हिंसा पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने कहा कि वह नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करती हैं, लेकिन हिंसा का समर्थन नहीं करती हैं। मायावती ने कहा, ‘‘हमने हमेशा नागरिकता संशोधन कानून का विरोध किया है और हम शुरू से ही इसका विरोध करते रहे हैं, लेकिन अन्य दलों की तरह हम सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और हिंसा में विश्वास नहीं करते हैं।’’

    13:20 (IST)20 Dec 2019
    दिल्ली मेट्रो के तीन प्रवेश और निकास द्वार बंद: डीएमआरसी
    दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में प्रदर्शनों के मद्देनजर शुक्रवार को तीन मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए हैं। डीएमआरसी ने ट्वीट किया,‘‘चावड़ी बाजार, लाल किला और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं।’’ गौरतलब है कि भीम आर्मी ने सीएए के विरोध में जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक मार्च निकालने की पुलिस से अनुमति मांगी थी लेकिन पुलिस ने इसके लिए इनकार कर दिया था।
    11:52 (IST)20 Dec 2019
    दिल्ली में कम दृश्यता से 5 फ्लाइट डायवर्ट

    दिल्ली एयरपोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक शुक्रवार सुबह कम दृश्यता की वजह से पांच वायुयानों को डायवर्ट किया गया है। 12 फ्लाइटों को विलंब से चलाया जा रहा है।  

    11:09 (IST)20 Dec 2019
    आरजेडी ने कल बिहार बंद का किया आह्वान

    संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने शनिवार को बिहार बंद करा आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि संशोधित कानून असंवैधानिक और बीजेपी की बांटने वाली नीति है। इसको किसी भी हालत में लागू नहीं होने देंगे।

    10:28 (IST)20 Dec 2019
    संभल हिंसा में सपा नेताओं समेत 17 के खिलाफ केस
    यूपी के संभल में 19 दिसंबर को हुई हिंसा में समाजवादी पार्टी के नेताओं सांसद शफीकुर्रहमान बर्क और फिरोज खान सहित 17 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।
    09:45 (IST)20 Dec 2019
    सभी मेट्रो स्टेशनों के एक्जिट और इंट्री गेट खोले गए

    दिल्ली मेट्रो कारपोरेशन ने सभी स्टेशनों के  इंट्री और एक्जिट गेटों को खोल दिया है। सभी स्टेशनों पर सामान्य रूप से कामकाज शुरू हो गया है।

    09:14 (IST)20 Dec 2019
    जामिया मिलिया इस्लामिया और जसोला विहार शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन बंद
    दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने हिंसा की आशंका में जामिया मिलिया इस्लामिया और जसोला विहार शाहीन बाग के प्रवेश और निकास द्वार शुक्रवार सुबह बंद कर दिए। इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी।
    08:52 (IST)20 Dec 2019
    झारखंड विधानसभा चुनाव: पांचवें और अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू

    झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण में झामुमो का गढ़ माने जाने वाले संथाल क्षेत्र की 16 विधानसभा सीटों के लिए शुक्रवार को सुबह सात बजे शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रारंभ हो गया। अंतिम चरण के मतदान में 40,05,287 मतदाता 236 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इन 16 सीटों में से सात सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित हैं। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनावों में इनमें से छह सीटें झामुमो ने और पांच भाजपा ने जीती थीं।

    08:39 (IST)20 Dec 2019
    दिल्ली में सिमी व IM के आतंक का अलर्ट, कई मेट्रो स्टेशन बंद, लखनऊ समेत कई शहरों में इंटरनेट पर रोक

    संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में देश के अलग-अलग हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। इसके चलते कर्नाटक के मंगलुरु में 2 व लखनऊ में एक शख्स की जान जा चुकी है। ऐसे में पुलिस प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए कई शहरों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। वहीं, दिल्ली में सिमी व आईएम के आतंक का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही, कई मेट्रो स्टेशन बंद रखे गए हैं। इनमें जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार और शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन शामिल हैं।

    08:09 (IST)20 Dec 2019
    आज्ञा का उल्लंघन करने वाले 13 स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई होगी

    गाजियाबाद जिला प्रशासन ने 13 स्कूलों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया है जो सरकारी आदेश के बाद भी गुरूवार को खुले रहे। प्रशासन ने जबरदस्ती सर्दी को देखते हुए स्कूल बंद रखने का आदेश दिया था। जिला मजिस्ट्रेट अजय शंकर पांडेय ने प्रेट्र को बताया कि यह पाया गया कि प्रशासनिक आदेश के बावजूद गुरुवार को कुछ स्कूल खुले थे। उन्होंने बताया कि सरकारी आदेश का उल्लंघन करने वाले 13 स्कूलों की पहचान की गई है।

    08:06 (IST)20 Dec 2019
    रूस में गोलीबारी में एफएसबी अधिकारी की मौत

    रूस की राजधानी मास्को के मध्य में स्थित एफएसबी सुरक्षा सेवा के कार्यालय के निकट गुरूवार को हुई गोलीबारी में खुफिया सेवा के एक अधिकारी की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि जवाबी कार्रवाई में एकमात्र हमलावर को मारा गिराया गया।

    Next Stories
    1 अब जनसंख्या नियंत्रण पर बिल लाने की तैयारी? पीएम मोदी के आह्वान के 4 महीने बाद रोडमैप बनाने में जुटा नीति आयोग
    2 Citizenship Amendment Act Protests: फायरिंग के दौरान यूपी में 6 लोगों की मौत, दिल्ली में भी प्रदर्शन, गाजियाबाद में शनिवार को सभी शिक्षण संस्थान रहेंगे बंद
    3 CAA विरोध में गई तीन की जान, अहमदाबाद से कोलकाता और दिल्ली से बेंगलुरु तक लाठीचार्ज, पत्थरबाजी, आगजनी और आंसू गैस के गोले छोड़े
    ये पढ़ा क्या?
    X