ताज़ा खबर
 

टिकट वितरण पर दिल्ली भाजपा में असंतोष, कार्यकर्ताओं ने नड्डा के घर पर किया प्रदर्शन

दिल्ली छावनी समेत 13 सीटों पर अभी भाजपा ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है। पार्टी ने यह कहकर इन विरोध प्रदर्शनों को महत्व नहीं दिया है कि यह ‘‘स्वाभाविक प्रतिक्रिया’’है।

Author Updated: Jan 19, 2020 1:06:29 pm
प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 57 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा के बाद विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया और इस दौरान दिल्ली छावनी के पार्टी समर्थकों ने अपने नेता को टिकट दिये जाने की मांग को लेकर कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा के घर के सामने धरना दिया। दिल्ली छावनी समेत 13 सीटों पर अभी पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है। पार्टी ने यह कहकर इन विरोध प्रदर्शनों को महत्व नहीं दिया है कि यह ‘‘स्वाभाविक प्रतिक्रिया’’है।

मुजफ्फरनगर के एक अदालत ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार 14 लोगों को जमानत दे दी। जिला न्यायाधीश संजय कुमार पचौरी ने शुक्रवार (18 जनवरी) को उनकी जमानत याचिका मंजूर की और निर्देश दिया कि प्रत्येक आरोपी द्वारा एक-एक लाख रुपए की दो जमानत राशियां जमा कराने के बाद ही उन्हें रिहा किया जाए। पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में जिले के कई अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया है और 33 लोगों पर बच्चों को पत्थरबाजी के लिए उकसाने का आरोप लगाया है।

Live Blog

Highlights

    13:02 (IST)19 Jan 2020
    RSS प्रमुख मोहन भागवत: संविधान कहता है कि हमें भावनात्मक एकीकरण लाने की कोशिश करनी चाहिए

    RSS प्रमुख मोहन भागवत: संविधान कहता है कि हमें भावनात्मक एकीकरण लाने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन भावना क्या है? वह भावना है-यह देश हमारा है, हम अपने महान पूर्वजों के वंशज हैं और हमें अपनी विविधता के बावजूद एक साथ रहना होगा। इसे ही हम हिंदुत्व कहते हैं

    11:32 (IST)19 Jan 2020
    अभिनेता सुशांत सिंह कल शाहीन बाग में नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के विरोध में शामिल हुए

    दिल्ली: अभिनेता सुशांत सिंह कल शाहीन बाग में नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के विरोध में शामिल हुए।

    10:13 (IST)19 Jan 2020
    श्रीनगर और जम्मू हवाई अड्डे की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब सीआईएसएफ संभालेगा

    जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शनिवार को बताया कि इस महीने के आखिर तक जम्मू और श्रीनगर हवाई अड्डों की सुरक्षा जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस के बजाय केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) संभालेगा। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि हालांकि, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) मौजूदा व्यवस्था के तहत इन दोनों स्थानों की सुरक्षा जारी रखेगा।

    07:36 (IST)19 Jan 2020
    टिकट वितरण पर दिल्ली भाजपा में असंतोष, कार्यकर्ताओं ने नड्डा के घर पर किया प्रदर्शन

    दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 57 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा के बाद विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया और इस दौरान दिल्ली छावनी के पार्टी समर्थकों ने अपने नेता को टिकट दिये जाने की मांग को लेकर कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा के घर के सामने धरना दिया। दिल्ली छावनी समेत 13 सीटों पर अभी पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है। पार्टी ने यह कहकर इन विरोध प्रदर्शनों को महत्व नहीं दिया है कि यह ‘‘स्वाभाविक प्रतिक्रिया’’है।

    16:35 (IST)18 Jan 2020
    सावरकर को भारत रत्न देने का विरोध कर रहे लोगों को अंडमान जेल में समय गुजारना चाहिए: राउत

    शिवसेना सेना संजय राउत ने शनिवार (18 जनवरी) को कहा कि जो लोग हिंदूवादी विचारक वी डी सावरकर को भारत रत्न दिए जाने का विरोध कर रहे हैं उन्हें अंडमान की सेल्युलर जेल में दो दिन गुजारने के लिए भेजा जाना चाहिए, जहां स्वतंत्रता सेनानी को कारावास के दौरान रखा गया था। राउत के इस बयान से वैचारिक रूप से भिन्न कांग्रेस और राकांपा के साथ महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी कर रही उनकी पार्टी के लिये मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। कांग्रेस सावरकर को देश का शीर्ष नागरिक सम्मान दिये जाने के विरूद्ध है जबकि दक्षिणपंथी दल उन्हें बड़े सम्मान की नजर से देखते हैं।

    13:05 (IST)18 Jan 2020
    एमबीए पाठ्यक्रमों के अलग-अलग नाम से अब नहीं होना पड़ेगा परेशान

    प्रबंधन पाठ्यक्रमों के अलग-अलग नामों से लोगों को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने उससे जुड़े देश भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए पीजी डिप्लोमा और एमबीए पाठ्यक्रमों की 73 नामों की सूची तैयार की है।

    11:22 (IST)18 Jan 2020
    असम मंत्रिमंडल का विस्तार, दो नये मंत्रियों ने ली शपथ

    असम सरकार ने शनिवार (18 जनवरी) को मंत्रिमंडल में दो नए चेहरों को शामिल किया। संजय किशन और जोगन मोहन को राज्यपाल जगदीश मुखी ने यहां राजभवन के दरबार हॉल में एक सादे समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मोहन और किशन दोनों ने स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, वित्त और स्वास्थ्य मंत्री हेमंत विश्व शर्मा, संसदीय कार्य मंत्री चंद्र मोहन पटवारी, संस्कृति मंत्री नब कुमार डॉली, भाजपा अध्यक्ष रंजीत दास और सांसद क्वीन ओजा और कामख्या प्रसाद तासा समेत कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

    09:43 (IST)18 Jan 2020
    गुजरात में तेजस को हरी झंडी दिखाये जाने से पहले रेलवे यूनियन के 30 सदस्य हिरासत में

    सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भारतीय रेल केटरिंग एवं पर्यटन निगम की ओर से चलाई जाने वाली प्रीमियम ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की शुरूआत से पहले गुजरात के अहमदाबाद में विरोध प्रदर्शन के कारण रेलवे यूनियन के कम से कम 30 सदस्यों को हिरासत में ले लिया गया है। अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शुक्रवार (17 जनवरी) की सुबह हरी झंडी दिखायी ।

    09:00 (IST)18 Jan 2020
    बंगाल में नगर निकाय चुनाव अप्रैल में होने की संभावना: अधिकारी

    पश्चिम बंगाल में कोलकाता नगर निगम और 92 अन्य नगर निकायों के चुनाव अप्रैल में संपन्न हो सकते हैं। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार (17 जनवरी) को कहा। उन्होंने कहा कि यह तय किया गया है कि पहले केएमसी का चुनाव होगा और फिर अन्य 92 नगर निकायों के चुनाव होंगे। अधिकारी ने कहा कि 25 अप्रैल तक 92 नगर निकायों के चुनाव दो चरणों में संपन्न किए जाएंगे। अधिकारी ने कहा कि चुनाव अधिसूचना मार्च तक जारी की जा सकती है। पश्चिम बंगाल में 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले इन नगर निकायों के चुनाव को ‘मिनी विधानसभा चुनाव’ के रूप में देखा जा रहा है।

    07:39 (IST)18 Jan 2020
    नड्डा की राहुल को चुनौती, सीएए पर दस वाक्य बोलकर दिखाएं

    भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शुक्रवार (18 जनवरी) को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर देश को गुमराह करने का आरोप लगाया और कांग्रेस नेता को चुनौती दी कि इस कानून पर 10 वाक्य बोलकर दिखाएं। नड्डा ने यहां सीएए के समर्थन में एक बौद्ध संगठन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा कि देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग मुद्दे को समझे बिना अपना ज्ञान दिखाते हैं ताकि लोगों को गुमराह किया जा सके।

    19:34 (IST)17 Jan 2020
    छात्रावास में सात वर्षीय आदिवासी छात्र की गला घोंटकर हत्या

    भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के पटेल नगर इलाके में सरकारी आदिवासी बालक आश्रम शाला के शौचालय में बुधवार रात को पहली कक्षा का सात वर्षीय छात्र सूरज खरते मृत पाया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बालक की मौत का कारण गला घोंट देना बताया गया है जिसके बाद पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है।

    19:22 (IST)17 Jan 2020
    अपनी ही सरकार के खिलाफ धरना देंगे एमपी कांग्रेस विधायक मुन्नालाल गोयल

    भोपाल। मध्यप्रदेश की सत्तारूढ़ कांग्रेस के विधायक मुन्नालाल गोयल ने शुक्रवार को अपनी ही पार्टी पर घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने का आरोप लगाया और ऐलान किया कि वह अपनी ही पार्टी की सरकार की नीतियों के खिलाफ शनिवार को मध्यप्रदेश विधानसभा परिसर में धरना देंगे।

    19:18 (IST)17 Jan 2020
    कांग्रेस नेता ने बंगाल के राज्यपाल और सीएम को सर्कस का जोकर बताया

    मिदनापुर में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में एक सर्कस चल रहा है। यहां दो भवन हैं- राजभवन (गवर्नर हाउस) और नबना भवन (मुख्यमंत्री कार्यालय), जिसमें दो प्रमुख हैं और वे दोनों सर्कस के जोकर हैं।

    15:15 (IST)17 Jan 2020
    बीफ पर पर्यटन विभाग के ट्वीट से विवाद, केरल सरकार ने कहा-धार्मिक भावनाएं आहत करना मकसद नहीं

    मकर संक्रांति पर केरल के पर्यटन विभाग के ‘बीफ’ वाले ट्वीट से विवाद खड़ा हो गया है जिसके बाद माकपा नीत एलडीएफ सरकार ने शुक्रवार को सफाई दी कि उनका मकसद किसी की धार्मिक भावनाओं को आहत करना नहीं है। पर्यटन मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन ने केरल के व्यंजन ‘बीफ उलरतियातु’ पर पर्यटन विभाग के ट्वीट की आलोचना करने वालों पर इसे सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश का आरोप लगाया और कहा कि इस दक्षिणी राज्य में खानपान का धर्म से कोई लेनादेना नहीं है।

    14:14 (IST)17 Jan 2020
    जामा मस्जिद पहुंचे भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद

    जामा मस्जिद में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण विरोध हमारी ताकत है। सभी धर्मों के लोग जो हमारा समर्थन करते हैं, उन्हें बड़ी संख्या में हमारे साथ मिलकर यह साबित करना चाहिए कि ये विरोध अकेले मुसलमानों के नेतृत्व में नहीं हैं।

    13:26 (IST)17 Jan 2020
    भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद प्रदर्शन में शामिल

    दिल्ली: जामा मस्जिद में Citizenship Amendment Act और National Register of Citizens (NRC) के खिलाफ लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद भी पहुंच गए हैं।

    12:59 (IST)17 Jan 2020
    हुल गांधी के ट्वीट पर भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन बोले

    डीएसपी देविंदर सिंह को लेकर राहुल गांधी के ट्वीट पर भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की आदत है, हर संस्थान पर सवाल उठाना। पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक हो या एयर स्ट्राइक हर मुद्दे को कांग्रेस पार्टी विवाद बनाती है।देश की सुरक्षा के मुद्दों पर सवाल उठाना दुर्भाग्यपूर्ण।

    Image

    12:58 (IST)17 Jan 2020
    विधानसभा में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रस्ताव

    पंजाब सरकार ने राज्य विधानसभा में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया। जिसके कुछ देर में यह प्रस्ताव सदन में पास हो गया।

    12:04 (IST)17 Jan 2020
    राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा

    राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा कि आतंकी डीएसपी देविंदर को चुप कराने का बढ़िया तरीका है कि केस को NIA के हाथों सौंप दिया। उन्होंने कहा कि इस केस की जांच का कुछ नतीजा नहीं आने वाला।

    11:58 (IST)17 Jan 2020
    विदेशी दूतों की कश्मीर यात्रा पर भारत में रूसी राजदूत, Nikolay Kudashev

    मुझे नहीं लगता कि मेरे कश्मीर जाने की कोई वजह है। जहाँ तक जम्मू-कश्मीर की बात है, यह भारत के संविधान से संबंधित आपका आंतरिक मामला है।

    11:57 (IST)17 Jan 2020
    NPR पर बैठक: नहीं शामिल होंगी सीएम ममता बनर्जी

    जनगणना और एनपीआर को लेकर राज्यों के चीफ सेक्रटरीज और जनगणना के डायरेक्टर्स की मीटिंग दिल्ली के आंबेडकर भवन में जारी है। लेकिन पश्चिम बंगाल इस मीटिंग में हिस्सा नहीं ले रहा है।

    10:25 (IST)17 Jan 2020
    यमुना में नाले का पानी गिरने के मामले में जल निगम के परियोजना प्रबंधक निलंबित

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में सरकार व न्यायालय के आदेशों के बावजूद कई नालों का पानी लगातार यमुना नदी में गिरते रहने की रिपोर्टें मिलने के बाद मथुरा के परियोजना प्रबंधक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।  जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित यमुना प्रदूषण नियंत्रण के लिए बुलाई गई संबंधित विभागों की बैठक के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यमुना में नालों का पानी गिरने के मामले में शासन ने जल निगम के परियोजना प्रबंधक महाराज ंिसह को निलंबित कर दिया है।

    10:06 (IST)17 Jan 2020
    सीनेट में ट्रंप के खिलाफ ऐतिहासिक महाभियोग प्रक्रिया शुरू

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ ऐतिहासिक महाभियोग की सुनवाई बृहस्पतिवार को सीनेट में शुरू हो गई। सीनेट में सांसदों ने शपथ ली कि वह इस बारे में निष्पक्ष निर्णय लेंगे कि अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति को पद से हटाया जाए या नहीं। अमेरिका के इतिहास में ऐसा तीन बार हुआ है जब सीनेट चैंबर उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट की अध्यक्षता में महाभियोग की अदालत में तब्दील हो गया।

    09:17 (IST)17 Jan 2020
    दिल्ली में आचार संहिता लागू होने के बाद आबकारी कानून के तहत 339 प्राथमिकी दर्ज

    दिल्ली विधानसभा चुनाव की छह जनवरी को घोषणा और आचार संहिता लागू होने के बाद से राष्ट्रीय राजधानी में आबकारी कानून के तहत 339 प्राथमिकी दर्ज की है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।  अधिकारियों ने बताया कि आबकारी कानून के साथ चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के मामले में इस दौरान 347 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।  दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय में कार्यरत वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 15 जनवरी तक देश में निर्मित शराब की 47 शराब बोतलें 750 मिलीलीटर क्षमता की, 318 बोतलें 375 मिलीलीटर क्षमता की और 25,681 बोतलें 180 मिलीलीटर क्षमता की जब्त की गई हैं।

    08:48 (IST)17 Jan 2020
    इसरो ने किया जीसैट 30 उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

    भारत ने संचार उपग्रह जीसैट 30 का फ्रेंच गुयाना से एरियन 5 प्रक्षेपण यान के माध्यम से बृहस्पतिवार देर रात सफल प्रक्षेपण किया।  यह उपग्रह उच्च गुणवत्ता वाली टेलीविजन, दूरसंचार एवं प्रसारण सेवाएं मुहैया कराएगा।  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने यहां बताया कि जीसैट-30 उपग्रह ने भारतीय समयानुसार देर रात दो बजकर 35 मिनट पर दक्षिण अमेरिका के उत्तरपूर्वी तट पर फ्रांसीसी क्षेत्र कौरो के एरियर प्रक्षेपण परिसर से उड़ान भरी। एरियन 5 यान ने करीब 38 मिनट की उड़ान के बाद उपग्रह को उसकी कक्षा में स्थापित किया।

    08:29 (IST)17 Jan 2020
    UPPCL के कर्मचारी भविष्य निधि के कथित मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आर्थिक अपराध शाखा ने दिल्ली से एक अकाउंटेंट ललित को गिरफ्तार किया

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) के कर्मचारी भविष्य निधि के कथित मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आर्थिक अपराध शाखा ने दिल्ली से एक अकाउंटेंट ललित को गिरफ्तार किया है।

    07:48 (IST)17 Jan 2020
    टोंक: पाकिस्तान की एक अप्रवासी नीता सोढा,पंचायत चुनाव लड़ रही हैं

    टोंक: पाकिस्तान की एक अप्रवासी नीता सोढा, जिन्हें हाल ही में भारतीय नागरिकता दी गई थी, वे नटवारा में पंचायत चुनाव लड़ रही हैं। "मैं 18 साल पहले भारत आई थी लेकिन मुझे 4 महीने पहले ही राष्ट्रीयता दी गई थी। मेरे ससुर मुझे गाइड करते हैं। मेरी राजनीतिक यात्रा में।"

    07:28 (IST)17 Jan 2020
    UPPCL के जूनियर इंजीनियर की कल मथुरा में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी

    उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) के जूनियर इंजीनियर की कल मथुरा में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। एसएसपी शलभ माथुर कहते हैं, '' मृतक की पहचान प्रदीप कुमार के रूप में हुई है, जो आगरा का रहने वाला है। जांच की जा रही है।

    07:27 (IST)17 Jan 2020
    केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के सैनिकों को पहाड़ी युद्ध और शीतकालीन युद्ध प्रशिक्षण प्रदान करता है

    जम्मू और कश्मीर: गुलमर्ग में स्थित भारतीय सेना का हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल (HAWS) भारतीय सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के सैनिकों को पहाड़ी युद्ध और शीतकालीन युद्ध प्रशिक्षण प्रदान करता है। 

    Next Stories
    1 संजय राउत पर भड़के उद्धव के मंत्री, कहा- हम ईंट का जवाब पत्थर से देना जानते हैं, BJP जैसे मत समझना
    2 जाफराबाद भी आंदोलन से आबाद
    3 फैन बन कर घर में घुसे इनकम टैक्स अधिकारी, मशहूर एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के घर पर मार दिया छापा
    ये पढ़ा क्या?
    X