ताज़ा खबर
 

Delhi Election 2020: बीजेपी ने रिलीज की पहली कैंडिडेट लिस्ट, कपिल मिश्रा समेत 57 को मिला टिकट

दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और दिल्ली इकाई के पूर्व अध्यक्ष विजेंद्र गुप्ता को भाजपा ने रोहिणी सीट से उतारा है। वह इसी सीट से विधायक हैं। भाजपा ने आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायक कपिल मिश्रा को मॉडल टाउन सीट से उम्मीदवार बनाया है। इस सूची में पूर्व मेयरों रविंद्र गुप्ता और योगेंद्र चंदोलिया के भी नाम हैं। प्रेस कान्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी मौजूद थे।

Author Updated: Jan 17, 2020 5:50:02 pm
दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी (फोटो PTI)

भाजपा ने शुक्रवार को दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए अपने 57 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने एक संवाददाता सम्मेलन में पार्टी प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया। इस सूची में भाजपा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है। तिवारी ने बताया कि नई दिल्ली की सीट से उम्मीदवार की घोषणा जल्द की जाएगी। तिवारी ने बताया कि पार्टी के 57 प्रत्याशियों में 11 अनुसूचित जाति समुदाय से हैं और चार महिलाएं हैं।

एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन औवेसी ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) बिपिन रावत से सवाल किया है कि मुस्लिमों और दलितों पर हमला करने वाले लोगों को वह कट्टरपंथी सोच से कैसे मुक्ति दिलवाएंगे। दरअसल रावत ने गुरुवार को कहा था कि देश में कट्टरपंथ से मुक्ति दिलाने वाले शिविर चल रहे हैं क्योंकि यह वैसे लोगों को अलग करने के लिये जरूरी है, जिनकी सोच में चरमपंथ जड़ जमा चुका है। हैदराबाद से सांसद औवेसी ने बृहस्पतिवार को आदिलाबाद में एक जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कट्टरपंथ से मुक्ति उन लोगों को दिलाने की जरूरत है जो पीट पीट कर मार डालते हैं तथा निर्दोष दलितों और मुस्लिमों की हत्या करते हैं।

Live Blog

Highlights

    16:08 (IST)17 Jan 2020
    द्रविड़ संगठन ने रजनीकांत पर पेरियार के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाया

    द्रविड़ विदुथलई कषगम (डीवीके) ने शुक्रवार (17 जनवरी) को सुपरस्टार रजनीकांत पर समाज सुधारक पेरियार द्वारा 1971 में की गयी रैली के सिलसिले में ‘सरासर झूठ बोलने का’ आरोप लगाया, उनसे इस संदर्भ में माफी मांगने की मांग की तथा उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई। डीवीके अध्यक्ष कोलाथुर मणि ने एक बयान में आरोप लगाया कि अभिनेता ने सरासर झूठ बोला कि 1971 में सलेम में अंधविश्वास उन्मूलन सम्मेलन के तहत भगवान राम और सीता की निर्वस्त्र तस्वीरें दिखायी गयी थीं।

    15:07 (IST)17 Jan 2020
    एकतरफा यातायात के लिए जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग खुला

    चार दिनों तक बंद रखने के बाद जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को शुक्रवार (17 जनवरी) को एकतरफा यातायात के लिए खोल दिया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कश्मीर घाटी को हर मौसम में देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली यह सड़क जवाहर सुरंग के आसपास हिमपात तथा बारिश और बर्फबारी के कारण बनिहाल रामबन खंड पर कई स्थानों पर भूस्खलन होने के बाद सोमवार को बंद कर दी गई थी। एक यातायात अधिकारी ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘ इस राजमार्ग पर श्रीनगर से जम्मू के लिए एकतरफा यातायात की इजाजत दी गयी है। जम्मू से फिलहाल वाहनों को इस मार्ग पर नहीं जाने दिया जाएगा।’’

    13:48 (IST)17 Jan 2020
    इंदौर में चार मंजिला भवन को विस्फोट से ढहाया गया

    अवैध रूप से बनायी गयीं इमारतों को ध्वस्त करने की मुहिम के तहत इंदौर नगर निगम (आईएमसी) ने शुक्रवार (17 जनवरी) को चार मंजिल वाले भवन को विस्फोट से जमींदोज कर दिया। आईएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि न्याय नगर एक्सटेंशन में बने भवन के मालिक को 15 जनवरी को नोटिस जारी कर दो दिन के भीतर इस अवैध निर्माण को हटाने को कहा गया था। लेकिन ऐसा न किये जाने पर इसे विस्फोटक लगाकर उड़ा दिया गया। विस्फोटक इतने शक्तिशाली थे कि धमाके के एक मिनट से भी कम समय में यह चार मंजिला इमारत मलबे के ढेर में बदल गयी।

    13:00 (IST)17 Jan 2020
    पंजाब विधानसभा में सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पेश

    पंजाब में सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ राज्य विधानसभा में शुक्रवार (17 जनवरी) को एक प्रस्ताव पेश किया। मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा ने दो दिवसीय विधानसभा सत्र के दूसरे दिन इस कानून के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया। मोहिंद्रा ने इस प्रस्ताव को पढ़ते हुए कहा, ‘संसद की ओर से पारित सीएए से देशभर में विरोध प्रदर्शन हुए और इससे लोगों में काफी गुस्सा है और सामाजिक अशांति पैदा हुई है। इस कानून के खिलाफ पंजाब में भी विरोध प्रदर्शन हुआ जो कि शांतिपूर्ण था और इसमें समाज के सभी तबके के लोगों ने हिस्सा लिया था।’

    12:29 (IST)17 Jan 2020
    दिल्ली में रातभर बारिश, सुबह कोहरा

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रातभर बारिश होने के बाद शुक्रवार (17 जनवरी) की सुबह कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला में सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 16.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में बादल छाए रहने के साथ मामूली बारिश होने या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया है। शहर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान करीब 17 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान शनिवार को करीब नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने की संभावना है।

    11:41 (IST)17 Jan 2020
    आदिवासियों की पहचान के लिए PRAGATI परियोजना शुरू

    गढ़चिरौली के एसपी शैलेश बलकवडे ने कहा, 'हमने आदिवासियों की पहचान के लिए PRAGATI परियोजना शुरू की है, जिसके तहत आदिवासियों की पहचान के लिए जाति प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य दस्तावेज जारी किए जा रहे हैं। ये आदिवासियों को उनके अधिकारों का इस्तेमाल करने में मदद करेंगे।' 

    10:41 (IST)17 Jan 2020
    दिलीप घोष फिर बने पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष

    पश्चिम में 2021 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा ने दिलीप घोष को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए प्रदेश इकाई का अध्यक्ष चुना। घोष को पश्चिम बंगाल में भाजपा के विकास का श्रेय दिया जाता है। पार्टी की प्रदेश समिति की बैठक में पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष पद पर घोष को 2020-2023 के कार्यकाल के लिए निर्विरोध चुना गया क्योंकि इस पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले वह एकमात्र व्यक्ति थे। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव मुरलीधर राव ने उन्हें प्रमाणपत्र सौंपा।

    09:57 (IST)17 Jan 2020
    गणतंत्र दिवस से पहले श्रीनगर पुलिस ने बड़ी आतंकी साजिश नाकाम की, पांच गिरफ्तार

    गणतंत्र दिवस से पहले श्रीनगर में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक गिरोह का भंडाफोड़ कर उसके उसके पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया है कि पांच आतंकवादियों के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है। गुरुवार (16 जनवरी) को जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एक ट्वीट में कहा, ‘एक बड़ी कामयाबी के तहत श्रीनगर पुलिस ने जैश मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। हजरतबल इलाके से दो ग्रेनेड बरामद किए गए। गणतंत्र दिवस से पहले एक बड़े हमले को रोका गया।’ पुलिस ने कहा, ‘गिरफ्तार किए गए लोगों में सदरबल हजरतबल का ऐजाज अहमद शेख, असार कॉलोनी हजरतबल का उमर हमीद शेख और इम्तियाज अहमद चिकला, इलाहीबाग सौरा का साहिल फारूख गोजरी और सदरबल हजरतबल का नसीर अहमद मीर शामिल है।’

    08:51 (IST)17 Jan 2020
    कइयों ने सोचा मैं रिटायर होऊंगा, लेकिन लोगों ने नहीं होने दिया: पवार

    महाराष्ट्र की शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन सरकार के मुख्य शिल्पी माने जाने वाले राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने गुरुवार (17 जनवरी) को कहा कि यद्यपि अनेक लोगों ने सोचा कि वह सक्रिय राजनीति से सेवानिवृत्त हो जाएंगे, लेकिन राज्य के लोगों, खासकर युवाओं ने ऐसा नहीं होने दिया। वह अपने गृह क्षेत्र बारामती में कृषि विज्ञान केंद्र में कृषि प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी मौजूद थे।

    08:08 (IST)17 Jan 2020
    असम के लोगों को नागरिकता का आवेदन करने के लिए मिल सकता है तीन महीने का समय

    संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) लागू होने के बाद असम में भारत की नागरिकता पाने के लिए आवेदन करने वालों को केंद्र सरकार तीन महीने का समय दे सकती है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। सीएए लागू करने के लिए असम के परिप्रेक्ष्य में नियमों में कुछ विशेष प्रावधान किए जा सकते हैं। एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार असम में रह रहे लोगों को नागरिकता हासिल करने का आवेदन करने के लिए केवल तीन महीने का समय दिए जाने की संभावना है। अधिकारी ने कहा कि सीएए के तहत नियमों को अगले दो सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

    17:13 (IST)16 Jan 2020
    शाह ने सीएए का समर्थन करने की अपील की, कहा-नीतीश के नेतृत्व में बिहार में लड़ेगा राजग

    केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार (16 जनवरी) को बिहार की जनता से केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लागू किए गए संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का समर्थन करने की अपील की। उन्होंने दोहराया कि राज्य में अगला विधानसभा चुनाव राजग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लडेगा । बिहार के वैशाली के गढ खरौना पोखर मैदान में सीएए को लेकर भाजपा द्वारा चलाए जा रहे जनजागरण अभियान के तहत एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सबसे अच्छा ‘रिस्पांस’ अगर सीएए को कहीं मिला है तो वह बिहार की भूमि पर मिला है।

    16:10 (IST)16 Jan 2020
    कबाड़ी की दुकान पर सरकारी स्कूल की किताबें

    उत्तर प्रदेश: बांदा में कबाड़ी की दुकान पर सरकारी स्कूल की किताबें पाई गई, इसपर बुनियादी शिक्षा अधिकारी हरीश चंद्र नाथ ने कहा- इस मामले की पूरी जांच कराई जाएगी। 24 घंटे के अंदर इसके पीछे जो लोग हैं, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

    16:08 (IST)16 Jan 2020
    उत्तर प्रदेश: बांदा में कबाड़ी की दुकान पर सरकारी स्कूल की किताबें पाई गई

    उत्तर प्रदेश: बांदा में कबाड़ी की दुकान पर सरकारी स्कूल की किताबें पाई गई, इसपर बुनियादी शिक्षा अधिकारी हरीश चंद्र नाथ ने कहा- इस मामले की पूरी जांच कराई जाएगी। 24 घंटे के अंदर इसके पीछे जो लोग हैं, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

    15:58 (IST)16 Jan 2020
    महाराष्ट्र सरकार के मंत्री बालासाहेब थोराट ने कहा- संजय राउत का बयान बिल्कुल गलत था

    इंदिरा गांधी को लेकर संजय राउत के बयान पर महाराष्ट्र सरकार के मंत्री बालासाहेब थोराट: संजय राउत का बयान बिल्कुल गलत था, उन्होंने अपना बयान वापस ले लिया है। ऐसा बयान आगे कभी भी नहीं चलेगा।

    15:57 (IST)16 Jan 2020
    नागरिकता देने का कानून है, इससे किसी की नागरिकता नहीं जा सकती

    बिहार में गृह मंत्री अमित शाह: राहुल बाबा और लालू प्रसाद आप CAA पर लोगों को गुमराह न करें। ममता बनर्जी भी लोगों को गुमराह कर रही हैं। मैं बताना चाहता हूं कि ये नागरिकता देने का कानून है, इससे किसी की नागरिकता नहीं जा सकती।

    14:36 (IST)16 Jan 2020
    राउत ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की गैंगस्टर से मुलाकात वाली टिप्पणी वापस ली

    शिवसेना नेता संजय राउत ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की गैंगस्टर करीम लाला से मुलाकात वाली अपनी टिप्पणी गुरुवार को वापस ले ली। राउत ने कहा, ‘‘ अगर किसी को लगता है कि मेरे बयान से इंदिरा गांधी की छवि को नुकसान पहुंचा या किसी की भावनाएं आहत हुईं, तो मैं उसे वापस लेता हूं।’’ राज्यसभा सांसद ने कहा, ‘‘ मैंने पहले भी उनका (गांधी का) पक्ष लिया है और उन लोगों से लड़ा हूं जिन्होंने उनकी छवि धूमिल करने का प्रयास किया। जबकि कुछ मामलों में तो, कुछ कांग्रेस नेताओं ने भी चुप्पी साधे रखी।’’

    13:57 (IST)16 Jan 2020
    शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा सॉरी

    शिवसेना नेता संजय राउत ने 'इंदिरा गांधी करीम लाला (अंडरवर्ल्ड डॉन) से मिलने गईं थी बयान पर कहा कि कांग्रेस से हमारे दोस्तों को आहत होने की जरूरत नहीं है। अगर किसी को लगता है कि मेरे बयान से इंदिरा गांधी जी की छवि को धक्का पहुंचा है या किसी की भावनाओं को ठेस पहुंची है, तो मैं अपने बयान को वापस लेता हूं।

    Image

    13:55 (IST)16 Jan 2020
    सीके बोस की पीएम मोदी से अपील

    भाजपा नेता सीके बोस ने कहा कि लंबे समय से मांग की जा रही है कि नेताजी के जन्मदिन को 'देशभक्त दिवस' घोषित किया जाए। हम महात्मा गांधी का 150 वां जश्न मना रहे हैं, इसलिए यह उचित होगा कि 2020 में हमें 23 जनवरी को 'देशभक्त दिवस' या 'देश प्रेम दिवस' घोषित करना चाहिए। हमने पीएम मोदी से अपील की है।

    Image

    13:13 (IST)16 Jan 2020
    पश्चिम बंगाल : स्टेशन पर ट्रेन नहीं रोकने के कारण यात्रियों ने चालक से की बदसलूकी

    पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में स्टेशन पर ट्रेन नहीं रोकने के कारण यात्रियों ने पूर्वी रेलवे के सियालदह-शांतिपुर खंड पर उपनगरीय ट्रेन के चालक से बदसलूकी की। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पूर्वी रेलवे (ईआर) के अधिकारियों ने बताया कि सियालदह-शांतिपुर लोकल ट्रेन बुधवार रात नौ बजकर 50 मिनट पर सियालदह से खुली थी और उसे रात 11 बजकर 53 मिनट पर नदिया जिले में फुलिया स्टेशन पर रुकना था, लेकिन ट्रेन वहां रुकी नहीं।

    12:49 (IST)16 Jan 2020
    निलंबित DSP दविंदर सिंह से छीना गया 'शेर-ए-कश्मीर' का पदक, हिजबुल आतंकियों के साथ हुए थे गिरफ्तार

    जम्मू-कश्मीर सरकार: आतंकवादियों की सहायता करने की कोशिश करने के आरोप में 2018 में डिप्टी एसपी, दविंदर सिंह को दी गई वीरता के लिए शेर-ए-कश्मीर पुलिस पदक।

    12:28 (IST)16 Jan 2020
    चारा घोटाले से जुड़े मामलों में से एक में सुनवाई

    रांची: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू यादव चारा घोटाले से जुड़े मामलों में से एक में सुनवाई के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) कोर्ट आए।

    11:28 (IST)16 Jan 2020
    टीम इंडिया की सुपरफैन चारुलता पटेल का निधन

    BCCI ने ट्वीट में लिखा कि टीम इंडिया की सुपरफैन चारुलता पटेल जी हमेशा हमारे दिलों में बनी रहेंगी और खेल के लिए उनका जुनून हमें प्रेरित करता रहेगा। उसकी आत्मा को शांति मिले।

    Image

    11:25 (IST)16 Jan 2020
    अजय देवगन अभिनीत ‘तानाजी : द अनसंग वॉरियर’ हरियाणा में कर मुक्त

    अजय देवगन अभिनीत ‘‘तानाजी : द अनसंग वॉरियर’’ को हरियाणा में कर मुक्त घोषित कर दिया गया है। हरियाणा सरकार ने एक बयान में कहा, ‘‘हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ‘तानाजी : द अनसंग वॉरियर’ फिल्म को राज्य में कर मुक्त करने का एलान किया है।’’ ओम राउत के निर्देशन वाली इस फिल्म को पहले उत्तर प्रदेश में कर मुक्त किया गया।

    10:36 (IST)16 Jan 2020
    रायसीना डायलॉग 2020 में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का बयान

    CDS जनरल बिपिन रावत ने रायसीना डायलॉग 2020 में कहा कि आतंकवाद खत्म करने के लिए हमें वैसा ही कुछ करना होगा जैसा करना अमेरिका ने 9/11 के बाद शुरू किया था। हमें आतंकवादियों को अलग-थलग करना होगा, जो भी आतंकवाद को प्रायोजित कर रहा है उसके खिलाफ भी ऐक्शन लेना होगा।

    Image

    10:34 (IST)16 Jan 2020
    सेंसेक्स ने पहली बार छुआ 42,000 का स्तर

    सेंसेक्स ने पहली बार छुआ 42,000 का स्तर, शुरुआती कारोबार में 134.58 अंक चढ़ा। निफ्टी भी 32.35 अंक चढ़कर 12,375.65 के स्तर पर पहुंचा।

    10:20 (IST)16 Jan 2020
    कांग्रेस विधायक 'पार्टी विरोधी गतिविधियों' के लिए अस्थायी रूप से निलंबित

    पुडुचेरी के कांग्रेस विधायक धनवेलु को 'पार्टी विरोधी गतिविधियों' के लिए पार्टी से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया। बताया जा रहा है कि इस बीच नजदीकियां विपक्षी दलों के साथ बढ़ गईं थी।

    Image

    09:47 (IST)16 Jan 2020
    शेयर बाजार खुला, देखें सेंसेक्स

    सेंसेक्स ने पहली बार छुआ 42,000 का स्तर, शुरुआती कारोबार में 134.58 अंक चढ़ा । निफ्टी भी 32.35 अंक चढ़कर 12,375.65 के स्तर पर पहुंचा।

    09:33 (IST)16 Jan 2020
    लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के आठ डिब्बे पटियागांव के पास पटरी से उतरने के बाद 20 लोग घायल हो गए

    मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ), ईस्ट कोस्ट रेलवे: लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के आठ डिब्बे पटियागांव के पास पटरी से उतरने के बाद 20 लोग घायल हो गए। अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

    09:16 (IST)16 Jan 2020
    मुंबई-भुवनेश्वर LTT Express पटरी से उतरी, लोगों के घायल होने की खबर;

    मुंबई-भुवनेश्वर लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT Express) एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार को घने कोहरे की वजह से ओडिशा के कटक के सलागांव और नेरगुंडी रेलवे स्टेशन के बीच दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस हादसे में LTT Express की पांच बोगियां पटरी से उतर गईं।

    08:37 (IST)16 Jan 2020
    दिल्ली विधानसभा चुनाव में जदयू भाजपा के साथ तालमेल की कोशिश में लगी है

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाली जदयू दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा के साथ गठजोड़ करने की कोशिश में लगी है। जदयू के राष्ट्रीय महासचिव और दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी प्रभारी संजय कुमार झा ने मकर संक्रांति के अवसर पर आयोजित एक समारोह में पत्रकारों से कहा, ‘‘मैं भाजपा नेतृत्व के साथ बातचीत कर रहा हूं। एक बार चीजों को अंतिम रूप देने के बाद हम सीट-बंटवारे जैसे विवरण साझा करने की स्थिति में होंगे।’’

    08:12 (IST)16 Jan 2020
    नक्सल शिविर ध्वस्त, 12 संदिग्ध नक्सली हिरासत में, एक जवान घायल

    छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर जिले में सुरक्षा बलों ने माओवादी शिविर को ध्वस्त कर दिया और 12 संदिग्ध नक्सलियों को हिरासत में लिया है। बस्तर क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों ने बुधवार (15 जनवरी) को  को दूरभाष पर बताया कि बस्तर और दंतेवाड़ा जिलों की सीमा में पुलिस दल ने एक माओवादी शिविर को ध्वस्त कर दिया है तथा 12 संदिग्ध नक्सलियों को हिरासत में लिया गया है। इस दौरान प्रेशर बम की चपेट में आने से डीआरजी का जवान घायल हो गया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस को किलेपाल और मुंडानार गांव के जंगल में कटेकल्याण एरिया कमेटी के माओवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। सूचना के बाद बस्तर और दंतेवाड़ा जिले से डीआरजी के दल को रवाना किया गया था।

    08:00 (IST)16 Jan 2020
    शाह को स्वीकार करना चाहिए कि भारत में लोकतंत्र है: राउत

    शिवसेना नेता संजय राउत ने बुधवार (16 जनवरी) को कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ‘‘कट्टर राष्ट्रवादी’’ हैं लेकिन उन्हें यह तथ्य समझना चाहिए कि देश में लोकतंत्र है। शिवसेना से राज्यसभा के सदस्य मीडिया समूह लोकमत की ओर से आयोजित पुरस्कार समारोह में बोल रहे थे। लोगों के साथ साक्षात्कार के दौरान उनसे कुछ लोकप्रिय नेताओं के गुण बताने और उन्हें कुछ सलाह देने को कहा गया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में राउत ने कहा कि वह बहुत मेहनती व्यक्ति हैं। ‘‘मेरे पास उनका सलाह देने का अधिकार नहीं है। वह प्रधानमंत्री हैं।’’

    07:35 (IST)16 Jan 2020
    सीएए के खिलाफ डीयू के कई कॉलेजों में हुए प्रदर्शन

    दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कई कॉलेजों में बुधवार (15 जनवरी) को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन हुए। रामजस कॉलेज में छात्रों के एक समूह ने संविधान की प्रस्तावना पढ़ी। प्रदर्शन के आयोजकों ने दावा किया कि पुलिसकर्मी परिसर के अंदर मौजूद थे और कॉलेज प्रशासन ने उन्हें आंदोलन करने से रोकने का प्रयास किया। हालांकि पुलिस ने इस बात से इनकार किया है कि वह परिसर में मौजूद थी। नए कानून के खिलाफ राम लाल आनंद कॉलेज और हंसराज कॉलेज में भी जनसभाएं हुई जबकि जाकिर हुसैन कॉलेज में छात्रों ने दिसम्बर 2019 में जामिया मिल्लिया इस्लामिया में छात्रों पर पुलिस कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन किया।

    Next Stories
    1 Amit Shah हैं ‘कट्टर राष्ट्रवादी’, PM मोदी को नहीं दे सकता सलाह, लेकिन राहुल गांधी करें यह काम: संजय राउत
    2 शून्य बिजली का बिल क्या जीतेगा मतदाताओं का दिल?
    3 भाजपा के फ्रेम में फिट नहीं हुए बड़े कांग्रेसी चेहरे
    ये पढ़ा क्या?
    X