ताज़ा खबर
 

बीजेपी ने दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए 70 में से 57 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

बीजेपी ने दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए 70 में से 57 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है जिनमें किराड़ी- अनिल झा, सुल्तानपुर माजरा (एससी)- रामचंद्र छावरिया, मंगोलपुरी (एससी)- कर्म सिंह करमा, शालीमार बाग- श्रीमती रेखा गुप्ता, शकूरबस्ती- एससी वत्स, वजीरपुर- महेंद्र नाथ पाल, सदर बाजार- जय प्रकाश आदि शामिल है।

Author Updated: Jan 17, 2020 4:49:58 pm
(फाइल फोटो)

बीजेपी ने 57 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की किराड़ी- अनिल झा, सुल्तानपुर माजरा (एससी)- रामचंद्र छावरिया, मंगोलपुरी (एससी)- कर्म सिंह करमा, शालीमार बाग- श्रीमती रेखा गुप्ता, शकूरबस्ती- एससी वत्स, वजीरपुर- महेंद्र नाथ पाल, सदर बाजार- जय प्रकाश , चांदनी चौक- सुमन कुमार गुप्ता, बल्लीमारान- श्रीमती लता सोढ़ी, करोलबाग (एससी)- योगेंद्र चंदौलिया, पटेलनगर- प्रवेश रतन को टिकट दी गई है

पर्यटन विभाग के ट्वीट में एक व्यंजन बनाने की विधि के साथ लिखा गया, ‘‘खुशबूदार मसालों, नारियल के टुकड़ों और कड़ी पत्ते के साथ धीमी आंच पर भूने गये बीफ के नर्म टुकड़े। मसालों की धरती केरल से शानदार डिश, बीफ उलरतियातु की रेसिपी।’’

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में कल के मुकाबले न्यूनतम तापमान में वृद्धि के बावजूद पिछले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बारिश और बादलों की आवाजाही के साथ सर्द हवाओं के चलने से सर्दी का असर बढ़ गया है। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक कोटा में 8.6 मिलीमीटर, सवाई माधोपुर में 8.0 मिलीमीटर, वनस्थली में 6.8 मिलीमीटर और बूंदी में 3.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं, जयपुर, भरतपुर, और धौलपुर सहित कई जिलों में आज सुबह भी बारिश दर्ज की गई।

Live Blog

Highlights

    15:18 (IST)17 Jan 2020
    ज्य सरकार पर केरल के राज्यपाल ने कहा हमारे बीच कोई मतभेद नहीं हैं

    आरिफ मोहम्मद खान राज्य सरकार पर केरल के राज्यपाल ने कहा हमारे बीच कोई मतभेद नहीं हैं। यह सुनिश्चित करना मेरी ज़िम्मेदारी है कि चीजें उस अवस्था तक नहीं पहुंचें जहां संवैधानिक मशीनरी का पतन हो।

    14:53 (IST)17 Jan 2020
    केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि केरल सरकार को यह महसूस करना चाहिए कि वे कानून से ऊपर नहीं हैं

    केरल विधानसभा में CAA के खिलाफ पारित प्रस्ताव पर केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि केरल सरकार को यह महसूस करना चाहिए कि वे कानून से ऊपर नहीं हैं, वे संविधान के तहत नहीं हैं। उन्हें उन मुद्दों पर जनता के पैसे को बर्बाद नहीं करना चाहिए, जिन पर वे संबंधित नहीं हैं।

    13:13 (IST)17 Jan 2020
    भाजपा नेता स्वपन दासगुप्ता ने लगाया था आरोप

    विश्व भारती विश्वविद्यालय ने 3 सदस्यीय समिति बनाई है, बता दें भाजपा नेता स्वपन दासगुप्ता ने आरोप लगाया था कि उन्हें विश्वविद्यालय के बाहर एक कमरे में बंद कर दिया गया था, जहाँ वह 8 जनवरी को सीएए की बैठक को संबोधित कर रहे थे। 1 महीने के भीतर रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा गया है।

    12:31 (IST)17 Jan 2020
    आतंकवादी डीएसपी दविंदर को चुप कराने का सबसे अच्छा तरीका है - राहुल गांधी

    आतंकवादी डीएसपी दविंदर को चुप कराने का सबसे अच्छा तरीका है, मामले को एनआईए को सौंप देना। एनआईए का नेतृत्व एक और मोदी - वाई. के. करते हैं, जिन्होंने गुजरात दंगों और हरेन पांड्या की हत्या की जांच की। वाई.के. की देखभाल में, मामला उतना ही अच्छा है जितना कि मृत।

    12:18 (IST)17 Jan 2020
    मोहम्मद अब्दुल्ला आज़म खान को यूपी विधायक के रूप में चुनौती दी थी

    बसपा नेता नवाब काजिम अली खान ने 2017 में सपा नेता आज़म खान के बेटे, मोहम्मद अब्दुल्ला आज़म खान को यूपी विधायक के रूप में चुनौती दी थी, उन्होंने दावा किया था कि चुनाव के समय अब्दुल्ला की उम्र कम थी।

    11:48 (IST)17 Jan 2020
    सुप्रीम कोर्ट ने सांसदों के संसद में उपस्थित न होने के मुद्दे के बारे में एक याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया

    सुप्रीम कोर्ट ने सांसदों के संसद में उपस्थित न होने के मुद्दे के बारे में एक याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया और याचिकाकर्ता को स्पीकर से संपर्क करने के लिए कहा। अदालत याचिकाकर्ता अनिल दत्त शर्मा को याचिका वापस लेने और अध्यक्ष के समक्ष प्रतिनिधित्व करने की स्वतंत्रता देती है।

    09:59 (IST)17 Jan 2020
    जनगणना के निदेशक द्वारा बैठक में भाग लेंगे, प्रमुख सचिव केरल केआर ज्योतिलाल

    प्रमुख सचिव केरल केआर ज्योतिलाल ने कहा है कि केरल जनगणना, एनपीआर पर चर्चा करने के लिए गृह मंत्रालय, राज्य के मुख्य सचिवों और जनगणना के निदेशक द्वारा बैठक में भाग लेंगे, जनगणना और एनपीआर के लिए सुझाव और प्रशिक्षण और नियुक्ति प्रक्रिया की तलाश करेंगे। 

    08:57 (IST)17 Jan 2020
    एसीबी ने बैंक धोखाधड़ी मामले में जम्मू कश्मीर के पूर्व वित्त मंत्री के बेटे को गिरफ्तार किया

    जम्मू-कश्मीर में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने गुरुवार को नेशनल कांफ्रेंस के नेता और पूर्व वित्त मंत्री अब्दुल रहीम राथर के पुत्र हिलाल राथर को बैंक धोखाधड़ी के एक मामले में गिरफ्तार कर लिया। ब्यूरो के एक प्रवक्ता ने बताया कि हिलाल राथर को एसीबी जम्मू ने जम्मू-कश्मीर बैंक द्वारा मंजूर 177 करोड़ रुपये के ‘टर्म लोन’ से करोड़ों रुपये की कथित हेराफेरी से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार किया। यह ऋण 2012 में राथर की एक महत्वाकांक्षी टाउनशिप परियोजना के लिए मंजूर किया गया था।

    08:54 (IST)17 Jan 2020
    नयुक्ति एवं पदोन्नति में अनियमितता के आरोप में मंत्रालय ने जेएनयू से जवाब तलब किया

    जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में संकायों के सदस्यों की पदोन्नति एवं नियुक्ति में लगे अनियमितताओं के आरोपों पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विश्व विद्यालय प्रशासन से जवाब मांगा है। प्राध्यापकों के संगठन ने नियुक्ति एवं पदोन्नति मामले में आपत्ति जतायी थी।

    08:52 (IST)17 Jan 2020
    इसरो ने किया जीसैट 30 उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

    भारत ने संचार उपग्रह जीसैट 30 का फ्रेंच गुयाना से एरियन 5 प्रक्षेपण यान के माध्यम से बृहस्पतिवार देर रात सफल प्रक्षेपण किया। यह उपग्रह उच्च गुणवत्ता वाली टेलीविजन, दूरसंचार एवं प्रसारण सेवाएं मुहैया कराएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने यहां बताया कि जीसैट-30 उपग्रह ने भारतीय समयानुसार देर रात दो बजकर 35 मिनट पर दक्षिण अमेरिका के उत्तरपूर्वी तट पर फ्रांसीसी क्षेत्र कौरो के एरियर प्रक्षेपण परिसर से उड़ान भरी। एरियन 5 यान ने करीब 38 मिनट की उड़ान के बाद उपग्रह को उसकी कक्षा में स्थापित किया।

    08:13 (IST)17 Jan 2020
    मध्यप्रदेश में सीएए लागू करने के लिए उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर

    मध्यप्रदेश में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लागू करने के लिए उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गई। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस नीत सरकार है। राज्य सरकार कह चुकी है कि वह इस सीएए को प्रदेश में लागू नहीं करेगी। याचिकाकर्ताओं में शामिल वकील राम किशोर कटियार ने गुरुवार (16 जनवरी) को बताया कि मुख्यमंत्री कमलनाथ और प्रदेश के मुख्य सचिव को इस जनहित याचिका में प्रतिवादी बनाया गया है।

    17:00 (IST)16 Jan 2020
    सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है: उद्धव ठाकरे

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार (16 जनवरी) को कहा कि उनकी सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री बारामती में कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा आयोजित तीन दिवसीय कृषि प्रदर्शनी के उद्घाटन के दौरान बोल रहे थे। बारामती राकांपा प्रमुख शरद पवार का गृह क्षेत्र है। मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार ठाकरे बारामती आए हैं। वह बैट्री चालित वाहन में सवार होकर कार्यक्रम स्थल पर शरद पवार के साथ पहुंचे। ठाकरे ने अपने भाषण में कृषि विज्ञान केंद्र की तारीफ की।

    16:23 (IST)16 Jan 2020
    पंजाब और हरियाणा में लोगों को ठंड से राहत नहीं

    पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार (16 जनवरी) की सुबह घना कोहरा छाया रहा और लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 7.1 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 7.6 डिग्री सेल्सियस, आदमपुर में 6.9 डिग्री सेल्सियस, हलवारा में 4.7 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 5.4 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में छह डिग्री सेल्सियस और गुरदासपुर में 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    16:18 (IST)16 Jan 2020
    राजस्थान के सवाई मानंिसह अस्पताल में पहला ह्रदय प्रतिरोपण

    राजस्थान का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल सवाई मान सिंह (एसएमएस) चिकित्सालय गुरुवार (16 जनवरी) को ह्रदय प्रतिरोपण करने पहला सरकारी अस्पताल बन गया। राजसमंद में पिछले शुक्रवार को सड़क दुर्घटना में घायल 25 वर्षीय युवक के ‘ब्रेन डेड’ हो जाने पर उसके ह्रदय को जयपुर के सवाईमान सिंह चिकित्सालय में एक अन्य मरीज में प्रतिरोपित किया गया। वहीं ब्रेन डेड मरीज की दोनों किडनी व लीवर भी तीन अन्य मरीजों को प्रतिरोपित की गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पहले ह्रदय प्रतिरोपण के लिए एसएमएस अस्पताल को बधाई दी है। उन्होंने मरीज के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

    13:38 (IST)16 Jan 2020
    विलय समर्थक लोग गोवा में सरकार चला रहे हैं: सरदेसाई

    गोवा के पूर्व उपमुख्यमंत्री विजय सरदेसाई ने दावा किया कि राज्य में सरकार ऐसे लोग चला रहे हैं जो राज्य का महाराष्ट्र में विलय चाहते थे। गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के अध्यक्ष ने यह भी आरोप लगाया कि ‘‘दोडामार्ग जैसे महाराष्ट्र के इलाकों’’ को गोवा में जोड़ने की ‘‘उलटे विलय’’ की कोशिशें की गई। वह दक्षिण गोवा जिले के मडगांव में 1967 में हुए गोवा के ऐतिहासिक जनमत संग्रह की वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर बुधवार को एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। गोवा का पड़ोसी राज्य के साथ विलय करने को लेकर जनमत संग्रह 16 जनवरी 1967 को किया गया। तत्कालीन महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजीपी) महाराष्ट्र का हिस्सा बनने के पक्ष में थी लेकिन अन्य दलों के नेताओं ने इसका विरोध किया था।

    11:47 (IST)16 Jan 2020
    आतंकवाद के प्रायोजक देशों को जवाबदेह ठहराना होगा: प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल रावत

    प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने आतंक के प्रयोजक देशों के खिलाफ सख्त वैश्विक कार्रवाई की मांग की और कहा कि इससे निर्णायक ढंग से निपटना होगा तथा आतंक की जड़ पर प्रहार करना होगा। ‘रायसीना डायलॉग’ को संबोधित करते हुए जनरल रावत ने यह भी कहा कि आतंकवाद से निपटने के लिए बेहद कड़ा रुख अपनाने की जरूरत है, उसी तरह जिस तरह 9/11 आतंकी हमले के बाद अमेरिका ने आतंकवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई की थी। 

    11:06 (IST)16 Jan 2020
    विपक्ष नकारात्मकता फैला रहा, रोजगार मसले का 60 साल में हल नहीं खोज सकी कांग्रेस: शाह

    विपक्षी दल कांग्रेस पर निशाना साधते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री अतिम शाह ने बुधवार (15 जनवरी) को आरोप लगाया कि वह नकारात्मकता फैला रही है और वह 50-60 साल के शासन में भी बेरोजगारी का कोई नया समाधान नहीं खोज सकी। भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) की आधारशिला रखने के बाद केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि भारत को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य प्राप्ति योग्य है।

    10:55 (IST)16 Jan 2020
    अनियंत्रित ट्रक ने बाइक को मारी टक्कर, तीन युवकों की मौत

    राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र मंगलवार (14 जनवरी) की देर रात एक अनियंत्रित ट्रक की टक्कर से तीन बाइक सवार युवकों की मौत हो गई। थानाधिकारी मदनलाल ने बुधवार को बताया कि अवलेश्वर टोल प्लाजा के पास एक अनियंत्रित ट्रक ने होटल में जन्मदिन मनाकर घर लौट रहे तीन बाइक सवार युवकों को टक्कर मार दी। दो युवकों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि तीसरे युवक ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि बाइक सवार युवकों की पहचान समीर (16:) तौकीर (15) और सोहेल (16) के रूप में की गई है। तीनों बाइक पर समीर का जन्म दिन मनाकर वापस लौट रहे थे।

    09:50 (IST)16 Jan 2020
    जम्मू कश्मीर प्रशासन ने घाटी में इंटरनेट बहाल नहीं करने के लिए आतंकी खतरे का जिक्र किया

    जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कश्मीर घाटी में आम आदमी और मीडिया के लिए इंटरनेट सेवाएं बहाल नहीं करने का कारण राष्ट्र विरोधी तत्वों और आतंकवादियों द्वारा इसके संभावित दुरूपयोग को बताया है। इस बीच, शहर में सरकार संचालित मीडिया सेंटर में बुधवार (15 जनवरी) को उस वक्त भावुक दृश्य देखने को मिला, जब मलेशियाई पर्यटकों के एक समूह को आने के बाद से पहली बार इंटरनेट सेवाओं तक पहुंच मिली। वे 11 जनवरी से कश्मीर की यात्रा पर हैं। उन्हें एक स्थानीय टूर ऑपरेटर मीडिया सेंटर लेकर आया था।

    08:38 (IST)16 Jan 2020
    घोष के फिर से पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष चुने जाने की संभावना

    पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने की संभावना है। पार्टी सूत्रों ने बुधवार (15 जनवरी) को यह जानकारी दी। घोष को दिसंबर 2015 में इस पद पर नियुक्त किया गया था। घोष पिछले साल लोकसभा चुनाव के कारण दिसंबर, 2018 में अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद भी राज्य अध्यक्ष के पद पर बने रहे। सूत्रों के अनुसार, बुधवार की शाम पांच बजे तक, घोष एकमात्र व्यक्ति थे जिन्होंने राज्य अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया था। शाम छह बजे तक की समय सीमा थी।

    08:10 (IST)16 Jan 2020
    दिल्ली में हटाए गए चार लाख से अधिक पोस्टर: दिल्ली सीईओ

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में छह जनवरी से लागू चुनाव आचार संहिता का अनुपालन करते हुए नगर निकायों ने चार लाख से अधिक पोस्टर और बैनर हटा दिए हैं। अधिकारियों ने बुधवार (15 जनवरी) को यह जानकारी दी। 14 जनवरी तक, आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए 61 प्राथमिकियां सहित कुल 66 प्रविष्टियाँ दर्ज की गई हैं। दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा, ‘4,27,135 पोस्टर और बैनर हटाए गए हैं। हमें कुछ बैनर और पोस्टर के लगे रहने की शिकायत मिली थी। हमने निकाय संस्थाओं को पोस्टरों को हटाने के कड़े निर्देश दिए थे और संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया था।’

    08:02 (IST)16 Jan 2020
    महाराष्ट्र में फिल्म ‘तानाजी’ होगी कर-मुक्त

    महाराष्ट्र की एक मंत्री ने कहा है कि अजय देवगन-अभिनीत ऐतिहासिक फिल्म ‘तानाजी’ को महाराष्ट्र में कर-मुक्त किया जाएगा। कांग्रेस नेता और मंत्री यशोमति ठाकुर ने ट्वीट किया कि इस मुद्दे पर मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा की गई और मुख्यमंत्री कार्यालय गुरुवार (16 जनवरी) को इस संबंध में एक घोषणा करेगा।

    18:43 (IST)15 Jan 2020
    वामपंथी छात्रों के ममता का घेराव करने के संबंध में 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कोलकाता

    संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ 11 जनवरी को कोलकाता में आयोजित पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की रैली में वामपंथी छात्र कार्यकर्ताओं ने ममता को घेरा था जिसका स्वत: संज्ञान लेते हुए 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

    17:41 (IST)15 Jan 2020
    कर्नाटक मंत्रिमंडल विस्तार में और अधिक देर होने की संभावना

    कर्नाटक मंत्रिमंडल के बहुप्रतीक्षित विस्तार में और देर होने की संभावना है। दरअसल, मुख्यमंत्री एस येदियुरप्पा ने कहा कि 18 जनवरी को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के राज्य का दौरा करने के बाद यह किया जाएगा। विश्व आर्थिक मंच के सम्मेलन में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री के इसके अगले ही दिन 19 जनवरी को दावोस जाने का कार्यक्रम है, ऐसे में मंत्रिमंडल विस्तार का कार्य उनके लौटने पर होने की संभावना है।

    16:10 (IST)15 Jan 2020
    डोडा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल के शीर्ष कमांडर की मौत

    जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के दौरान हिजबुल मुजाहिदीन के एक शीर्ष आतंकवादी को मार गिराया जबकि उसका एक साथी भाग निकलने में सफल रहा। जम्मू क्षेत्र के जनसंपर्क अधिकारी (रक्षा) लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि जिले के गोंडाना इलाके में सेना और पुलिस के जवानों की आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ हुयी।  अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों को इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में जानकारी मिली थी। डोडा-किश्तवाड़-रामबन रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक सुजीत कुमार ने बताया कि मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन का हारून वानी मारा गया जो ए ++ श्रेणी का आतंकवादी था। वह जिले के गट्टा इलाके का रहने वाला था।

    15:33 (IST)15 Jan 2020
    अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान हटाना ‘ऐतिहासिक कदम’ : थल सेना प्रमुख

    थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान हटाए जाने के फैसले को ‘ऐतिहासिक कदम’ करार देते हुए बुधवार को कहा कि इस कदम का पश्चिमी पड़ोसी (देश) और उसकी ओर से काम करने वालों की योजनाओं पर असर पड़ा है। जनरल नरवणे ने करियप्पा परेड मैदान में 72वें थल सेना दिवस के मौके पर अपने संबोधन में कहा कि आतंकवाद ‘कतई बर्दाश्त’ नहीं करने की सशस्त्र बलों की नीति है।

    15:11 (IST)15 Jan 2020
    बीजेपी में शामिल होने पर कही यह बात पर कुमार ने लिखा

    बीजेपी में शामिल होने पर कही यह बात पर कुमार ने लिखा- अप्रवासी भारतीयों के एक समारोह के लिए परदेस दोहा (क़तर) में हूं यहीं से जॉइन कर लूं तुम कहो तो? इस खबर का रिपीट-अलार्म लगाकर हर हफ़्ते चला लिया करो यार, क्यूं बार-बार उंगलियों को कष्ट देते हो।

    15:08 (IST)15 Jan 2020
    सेना की 17 कोर में इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप की अवधारणा को दिया जा रहा आकार

    पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने बुधवार को कहा कि उत्तरी सीमाओं पर मौजूदा चुनौतियों से निपटने के लिए नवगठित 17 कोर में इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप (आईबीजी) की अवधारणा को आकार दिया जा रहा है। चौहान ने कहा कि सेना ने आईबीजी की अवधारणा को गति देने के लिए कुछ अभ्यास किये गये हैं कि उसका संगठन और ढांचा क्या होना चाहिए। देश की पहली माउंटेन स्ट्राइक कोर, 17 कोर ने ये अभ्यास किये। 17 कोर ने पिछले साल अक्टूबर में अरुणाचल प्रदेश में करीब 15 हजार फुट की ऊंचाई पर ‘हिम विजय’ नामक बड़ा अभ्यास किया था।

    14:07 (IST)15 Jan 2020
    सोनिया से मिले राजकुमार चौहान, कांग्रेस में हो सकती है वापसी

    दिल्ली में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच पूर्व मंत्री राजकुमार चौहान ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की।  चौहान के जल्द ही कांग्रेस में वापसी करने की संभावना जताई जा रही है। सूत्रों का कहना है कि चौहान की सोनिया से मुलाकात के दौरान दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा भी मौजूद थे।  शीला दीक्षित सरकार में मंत्री रहे चौहान पिछले साल लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा में शामिल हो गए थे।

    14:02 (IST)15 Jan 2020
    लोकपाल सदस्य न्यायमूर्ति डी. बी. भोंसले ने दिया इस्तीफा : सरकार

    कार्मिक मंत्रालय ने बताया कि न्यायमूर्ति दिलीप बाबासाहेब भोंसले ने भ्रष्टाचार-रोधी इकाई लोकपाल के सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया है।  कार्मिक मंत्रालय के अनुसार, पद ग्रहण करने के करीब 10 महीने बाद न्यायमूर्ति दिलीप बाबासाहेब भोंसले ने लोकपाल के सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया। मंत्रालय ने एक आदेश में कहा कि भोंसले ने कार्यालय के सदस्य (न्यायिक) के पद से इस्तीफा दे दिया है, जो कि 12 जनवरी 2020 से प्रभावी होगा।

    13:21 (IST)15 Jan 2020
    वामपंथी छात्रों के ममता का घेराव करने के संबंध में 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

    संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ 11 जनवरी को कोलकाता में आयोजित पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की रैली में वामपंथी छात्र कार्यकर्ताओं ने ममता को घेरा था जिसका स्वत: संज्ञान लेते हुए 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। सूत्रों ने बुधवार को बताया कि इनमें नुकसान पहुंचाने, आपराधिक धमकी देने के साथ-साथ गैर-जमानती धाराएं भी शामिल हैं और साथ ही एक जन सेवक को उसकी ड्यूटी करने से रोकने का मामला भी शामिल है।

    13:20 (IST)15 Jan 2020
    6 लोगों को इलाज के लिए मदुरै के राजाजी अस्पताल में भर्ती कराया गया

    डॉ विनोद, मदुरै के सहायक निदेशक ने कहा कि मदुरई के अवनीपुरम में जल्लीकट्टू प्रतियोगिताओं के दौरान 31 प्रतिभागी घायल। 6 लोगों को इलाज के लिए मदुरै के राजाजी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

    12:51 (IST)15 Jan 2020
    कश्मीर में लगातार चौथे दिन बर्फबारी से हवाई यातायात प्रभावित

    कश्मीर घाटी में बुधवार को लगातार चौथे दिन बर्फबारी हुई जिससे हवाई यातायात प्रभावित हुआ। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मैदानी इलाकों में मामूली बर्फबारी हुई लेकिन घाटी के, ऊंचाई पर स्थित क्षेत्रों, जम्मू और लद्दाख में भारी बर्फबारी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि बर्फबारी मंगलवार देर रात शुरू हुई। अगले कुछ दिनों तक बर्फबारी जारी रहने का अनुमान जताया गया है।

    12:07 (IST)15 Jan 2020
    नए फुटेज में यूक्रेन के विमान को लगती नजर आईं ईरानी मिसाइलें

    एक नया वीडियो फुटेज सामने आया है जिसमें रात को ईरान की दो मिसाइलें आगे बढ़ती और यूक्रेन के विमान को लगती नजर आ रही हैं। गौरतलब है कि दुर्घटनावश ईरान की मिसाइल का निशाना बनने के बाद यूक्रेन के विमान में सवार सभी 176 यात्रियों तथा चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई थी। न्यूयॉर्क टाइम्स ने मंगलवार को सत्यापित सुरक्षा कैमरे का यह फुटेज प्रकाशित किया है। विमान पहली मिसाइल लगते ही लड़खड़ाने लगा था।

    11:21 (IST)15 Jan 2020
    दिल्ली विस चुनाव : उम्मीदवार चुनने आज दिल्ली में मायावती की बैठक

    बसपा अध्यक्ष मायावती ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में पार्टी के उम्मीदवारों के चयन के लिए बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में बैठक बुलाई है।  बसपा दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की घोषणा पहले ही कर चुकी है।  सूत्रों के अनुसार, मायावती की अध्यक्षता में बुधवार शाम को होने वाली बैठक में पार्टी के दिल्ली के प्रभारी सांसदों के अलावा दिल्ली प्रदेश इकाई के नेताओं को भी बुलाया गया है।

    11:14 (IST)15 Jan 2020
    प्रधानमंत्री ने पोंगल, माघ बिहू और मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दीं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पोंगल, माघ बिहू और मकर संक्रांति के अवसर पर शुभकामनाएं दी और कामना की कि ये पर्व अपने साथ सभी के लिए सेहत और समृद्धि लेकर आएं। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ माघ बिहू आशा और समृद्धि का पर्व है। इस अवसर पर मैं सभी लोगों खास तौर पर असम की बहनों और भाइयों को शुभकामनाएं देता हूं। कामना करता हूं कि यह विशेष अवसर समाज में आनंद की भावनाएं बढ़ाए।’’ हिन्दू कैलेंडर के अनुसार मकर संक्रांति सूर्य को सर्मिपत पर्व है। वहीं माघ बिहू सालाना फसल कटने की खुशी में मनाया जाता है।

    11:12 (IST)15 Jan 2020
    सेना दिवस पर PM मोदी का बयान

    सेना दिवस पर PM मोदी ने कहा कि भारत की सेना मां भारती की आन-बान और शान है। सेना दिवस के अवसर पर मैं देश के सभी सैनिकों के अदम्य साहस, शौर्य और पराक्रम को सलाम करता हूं।

    10:34 (IST)15 Jan 2020
    कुर्ला के पास मालगाड़ी का डिब्बा पटरी से उतरा, हार्बर लाइन पर सेवाएं प्रभावित

    कुर्ला-ट्रॉम्बे लाइन पर मंगलवार देर रात एक मालगाड़ी के पटरी से उतरने से मध्य रेलवे की हार्बर लाइन पर सेवाएं बाधित हुई और यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।एक अधिकारी ने बताया कि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। हादसा कुर्ला स्टेशन के पास रात करीब पौने 12 बजे हुआ जब मालगाड़ी हार्बर लाइन पार कर रही थी।मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बुधवार को कहा, ‘‘ मालगाड़ी का एक डब्बा कुर्ला स्टेशन के नजदीक ट्रॉम्बे गुड्स लाइन पर पटरी से उतर गया। हादसे में कोई घायल नहीं हुआ है।’’

    10:17 (IST)15 Jan 2020
    अमेरिकी सीनेट में अगले मंगलवार को शुरू हो सकती है ट्रम्प महाभियोग मामले की सुनवाई

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग मामले की सुनवाई सीनेट 21 जनवरी को शुरू कर सकता है। सीनेट में बहुमत दल के नेता मिच मैककॉनेल ने यह जानकारी दी।अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पैलोसी के बुधवार को मतदान करने और महाभियोग की सुनवाई के प्रस्ताव को सीनेट के पास भेजने की बात कही थी जिसके बाद मैककोनेल का यह बयान आया है। अमेरिका की 435 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट पार्टी के पास बहुमत है।

    09:56 (IST)15 Jan 2020
    अजित पवार ने अदालत में हलफनामा दायर करते हुए कहा, सीबीआई या ईडी जांच की आवश्यकता नहीं

    महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने करोड़ों रुपये के सिंचाई घोटाले में अपने खिलाफ दायर याचिकाओं का जवाब देते हुए बंबई उच्च न्यायालय की नागपुर पीठ में एक हलफनामा दाखिल किया और आरोपों को ‘‘दुर्भावनापूर्ण’’ बताया। राकांपा के नेता ने मंगलवार को दायर हलफनामे में यह भी कहा कि मामले की जांच सीबीआई या ईडी को सौंपे जाने की जरूरत नहीं है।

    09:32 (IST)15 Jan 2020
    आर्मीडे 2020 पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए CDS

    दिल्ली: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह आज आर्मीडे 2020 पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

    09:30 (IST)15 Jan 2020
    मायावती का जन्मदिन आज, कही यह बात

    बहुजन समाज पार्टी चीफ मायावती ने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण देश भर में अशांति और कानून व्यवस्था बिगड़ गई है, जो राष्ट्रीय चिंता का विषय है।

    09:20 (IST)15 Jan 2020
    वायुसेना के अड्डे पर हुए हमले में इजराइल का हाथ: सीरियाई अधिकारी

    सीरिया की वायु सेना ने मंगलवार रात उसके वायुसैन्य अड्डे पर इजराइल द्वारा किए अधिकतर हवाई हमलों को नाकाम कर दिया। सरकारी समाचार एजेंसी ‘सना’ ने एक सैन्य अधिकारी के हवाले से कहा कि हमले रात 10 बजे के बाद होम्स प्रांत स्थित टी-4 वायुसैन्य अड्डे पर हुए। अधिकारी ने बताया कि हमले से वायुसैन्य अड्डे को नुकसान पहुंचा है। अधिकतर रॉकेटों को बीच में ही गिरा दिया गया था हालांकि चार निशाने पर गिरे।

    08:31 (IST)15 Jan 2020
    उत्तरायण का त्यौहार, गुजरात में पतंगबाजी

    गुजरात: कल राज्य में उत्तरायण का त्यौहार मनाया गया। लोग उत्सव के एक भाग के रूप में पतंग उड़ाते हुए दिखे। केवडिया में सरदार सरोवर बांध में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के दृश्य। (तस्वीर: पीएम नरेंद्र मोदी का इंस्टाग्राम पेज)

    08:16 (IST)15 Jan 2020
    जम्मू कश्मीर में ब्रॉडबैंड, 2जी इंटरनेट सेवा आंशिक रूप से बहाल

     जम्मू कश्मीर प्रशासन ने मंगलवार की शाम जम्मू क्षेत्र के कई हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट सेवा और होटलों, यात्रा प्रतिष्ठानों तथा अस्पतालों समेत जरूरी सेवाएं प्रदान करने वाले सभी संस्थानों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सुविधा बहाल करने की अनुमति दे दी। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया हैं, जब उच्चतम न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को केंद्र शासित प्रदेश में लगे प्रतिबंधों की समीक्षा करने का आदेश दिया था। एक सरकारी बयान में कहा गया कि यह आदेश 15 जनवरी से लागू होगा और सात दिनों तक लागू रहेगा। अपने तीन पृष्ठ के आदेश में प्रशासन ने कहा कि कश्मीर संभाग में अतिरिक्त 400 इंटरनेट कियोस्क स्थापित किए जाएंगे।

    Next Stories
    1 दो दिन पहले बोले दिलीप घोष, ‘हमने कुत्तों जैसे मारा’; अब बंगाल पर कहा- सूबा बन चुका है देश-विरोधियों का गढ़
    2 महाराष्ट्र: मंत्री नवाब मलिक के भाई ने मजदूरों पर बरसाए लात-घूंसे, कहा- हाथ पैर काट दूंगा; VIDEO वायरल
    3 Delhi Assembly Polls 2020: अस्थायी कर्मचारी और छोटी जगह, ये हैं मोहल्ला क्लीनिक की सबसे बड़ी समस्या
    ये पढ़ा क्या?
    X