ताज़ा खबर
 

इंदिरा गांधी वाले बयान पर संजय राउत का यू-टर्न, कहा- मैं अपने शब्द वापस लेता हूं

संजय राउत ने कहा कि कांग्रेस के जो हमारे मित्र हैं, उनको आहत होने की जरूरत नहीं है। अगर किसी को लगता है कि मेरी उस बात से इंदिरा जी की प्रतिमा को ठेस पहुंची है या किसी की भावनाओं को ठेस पहुंची है तो मैं अपना बयान वापस लेता हूं।

Author Updated: Jan 16, 2020 5:14:21 pm
Sanjay Raut, BJP,CAA, NRC Jansatta,शिवसेना नेता संजय राउत, (फाइल फोटो-PTI)

संजय राउत ने अपने बयान ‘इंदिरा गांधी करीम लाला से मिलने जाती थी’ पर कहा कि कांग्रेस के जो हमारे मित्र हैं, उनको आहत होने की जरूरत नहीं है। अगर किसी को लगता है कि मेरी उस बात से इंदिरा जी की प्रतिमा को ठेस पहुंची है या किसी की भावनाओं को ठेस पहुंची है तो मैं अपना बयान वापस लेता हूं।

पुलिस ने दिल्ली में कालिंदी कुंज-शाहीन बाग सड़क को खाली कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। दरअसल, संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने एक महीने से इसे अवरूद्ध कर रखा है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कालिंदी कुंज-शाहीन बाग खंड पर यातायात प्रतिबंधों पर पुलिस को गौर करने का दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा निर्देश दिए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है। दक्षिण दिल्ली में कई लोग यह सड़क बंद रहने के चलते असुविधा का सामना कर रहे हैं क्योंकि इससे नोएडा के साथ सीधा संपर्क कट गया है।

Live Blog

Highlights

    16:21 (IST)16 Jan 2020
    बांदा में कबाड़ी की दुकान पर सरकारी स्कूल की किताबें पाई गई,

    उत्तर प्रदेश: बांदा में कबाड़ी की दुकान पर सरकारी स्कूल की किताबें पाई गई, इसपर बुनियादी शिक्षा अधिकारी हरीश चंद्र नाथ ने कहा- इस मामले की पूरी जांच कराई जाएगी। 24 घंटे के अंदर इसके पीछे जो लोग हैं, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

    16:09 (IST)16 Jan 2020
    उत्तर प्रदेश: बांदा में कबाड़ी की दुकान पर सरकारी स्कूल की किताबें पाई गई,

    उत्तर प्रदेश: बांदा में कबाड़ी की दुकान पर सरकारी स्कूल की किताबें पाई गई, इसपर बुनियादी शिक्षा अधिकारी हरीश चंद्र नाथ ने कहा- इस मामले की पूरी जांच कराई जाएगी। 24 घंटे के अंदर इसके पीछे जो लोग हैं, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

     
    15:54 (IST)16 Jan 2020
    बिहार में अगला चुनाव नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में लड़ा जाएगा

    अमित शाह : मैं सभी अफवाहों पर लगाम लगाना चाहूंगा। बिहार में अगला चुनाव नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। बीजेपी और जेडी (यू) मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

    15:50 (IST)16 Jan 2020
    CAA के समर्थन में राष्ट्रीय उलेमा कॉन्फैंस में जब आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार मंच पर मौजूद थे

    CAA के समर्थन में राष्ट्रीय उलेमा कॉन्फैंस में जब आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार मंच पर मौजूद थे तब कुछ प्रदर्शनकारियों ने CAA, NRC और NPA के खिलाफ बैनर दिखाकर हंगामा किया

     
    13:46 (IST)16 Jan 2020
    अरविंद केजरीवाल: केंद्र सरकार 1 फरवरी को जो बजट पेश करेगी, दिल्ली प्रदूषण का प्रावधान किया जाना चाहिए

    अरविंद केजरीवाल: केंद्र सरकार 1 फरवरी को जो बजट पेश करेगी, उसमें दिल्ली प्रदूषण से निपटने के लिए उचित फंड का प्रावधान किया जाना चाहिए। पंजाब और हरियाणा में पराली जलाई जाती है इससे निजात दिलाने के लिए पंजाब और हरियाणा सरकार को जिस भी फंड की जरूरत है केंद्र सरकार उसका प्रावधान करें

     
    12:00 (IST)16 Jan 2020
    36 केंद्रीय मंत्रियों के 18-25 जनवरी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गुलाम नबी आज़ाद

    अब तक दो प्रतिनिधिमंडल वहां गए हैं, वे मिलते उन लोगो से हैं जिनको पहले यहां बुलाकर कहा जाता है कि उनको क्या कहना है, वे वहां की मीडिया, नेताओं, सिविल सोसाइटी या व्यापारियों से नहीं मिलते।

    12:00 (IST)16 Jan 2020
    36 केंद्रीय मंत्रियों के 18-25 जनवरी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गुलाम नबी आज़ाद

    अब तक दो प्रतिनिधिमंडल वहां गए हैं, वे मिलते उन लोगो से हैं जिनको पहले यहां बुलाकर कहा जाता है कि उनको क्या कहना है, वे वहां की मीडिया, नेताओं, सिविल सोसाइटी या व्यापारियों से नहीं मिलते।

    11:53 (IST)16 Jan 2020
    जेएनयू में सेमेस्टर पंजीकरण की तारीख फिर बढ़ाई गई

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने शुल्क वृद्धि के विरोध में विद्यार्थियों के एक धड़े के पंजीकरण का बहिष्कार करने के बीच अगले सेमेस्टर के लिए पंजीकरण की समयसीमा एक बार फिर बढ़ाकर 17 जनवरी कर दी है। विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘तकालीन सत्र के लिए विलंब शुल्क के बिना पंजीकरण की समयसीमा बढ़ाकर 17 जनवरी कर दी गई है । वहीं 500 रुपये के विलंब शुल्क के साथ पंजीकरण नौ फरवरी तक कराया जा सकता है।’’

    10:56 (IST)16 Jan 2020
    मैंने विपक्ष में होने के बावजूद हमेशा इंदिरा गांधी, पंडित नेहरू, राजीव गांधी और गांधी परिवार के प्रति सम्मान दिखाया है

    मुंबई में शिवसेना नेता संजय राउत: मैंने विपक्ष में होने के बावजूद हमेशा इंदिरा गांधी, पंडित नेहरू, राजीव गांधी और गांधी परिवार के प्रति सम्मान दिखाया है, ऐसा किसी ने नहीं किया है। जब भी लोगों ने इंदिरा गांधी पर निशाना साधा है, मैं उनके लिए खड़ा हुआ हूं।

    10:56 (IST)16 Jan 2020
    मैंने विपक्ष में होने के बावजूद हमेशा इंदिरा गांधी, पंडित नेहरू, राजीव गांधी और गांधी परिवार के प्रति सम्मान दिखाया है

    मुंबई में शिवसेना नेता संजय राउत: मैंने विपक्ष में होने के बावजूद हमेशा इंदिरा गांधी, पंडित नेहरू, राजीव गांधी और गांधी परिवार के प्रति सम्मान दिखाया है, ऐसा किसी ने नहीं किया है। जब भी लोगों ने इंदिरा गांधी पर निशाना साधा है, मैं उनके लिए खड़ा हुआ हूं।

    10:35 (IST)16 Jan 2020
    चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत: आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले किसी भी देश को सबक सिखाना जरूरी है

    चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत: आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले किसी भी देश को सबक सिखाना जरूरी है। मुझे लगता है कि फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) द्वारा ब्लैकलिस्ट करना एक अच्छा तरीका है।

    10:32 (IST)16 Jan 2020
    अक्षत, रोहित और चुनचुन को जेएनयू हिंसा मामले के संबंध में अपने बयान दर्ज करने के लिए बुलाया गया

    दिल्ली पुलिस: क्राइम ब्रांच की विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने अक्षत, रोहित और चुनचुन को जेएनयू हिंसा मामले के संबंध में अपने बयान दर्ज करने के लिए बुलाया है। अक्षत और रोहित को पहले भी दो बार तलब किया जा चुका है, लेकिन एसआईटी के सामने पेश नहीं हुए हैं।

    09:31 (IST)16 Jan 2020
    राष्ट्रीय लोकतांत्रिक मोर्चा, गहना नाज़री मारा गया

    असम: कल कोकराझार में सेना के साथ मुठभेड़ में बोडोलैंड-सौरीगव्रा (NDFB-S) आतंकवादी का एक राष्ट्रीय लोकतांत्रिक मोर्चा, गहना नाज़री मारा गया। मुठभेड़ स्थल से एक पिस्टल, दो मैगजीन और गोला-बारूद बरामद।

    09:00 (IST)16 Jan 2020
    IMD: पंजाब के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा देखा गया;

    पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग जेबों में; ओडिशा, पश्चिम एमपी, चंडीगढ़ और हरियाणा में पृथक जेबों में बहुत घना कोहरा; एचपी, पूर्वी राजस्थान, बिहार, मेघालय में अलग-अलग जगहों  पर घना कोहरा देखा गया है।

    07:44 (IST)16 Jan 2020
    शीत लहर का असर, आज 460 ट्रेनें कैंसिल, कई गाड़ियां चल रही हैं लेट

    मौसम विभाग का अनुमान, 24 घंटे तक कश्मीर के कई इलाकों में जारी रहेगी बर्फबारी की वजह से श्रीनगर जाने वाली सभी फ्लाइट रद्द, प्रशासन राहत व बचाव में जुटा गया। कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर से देश का उत्तरी और पूर्वी हिस्सा शीत लहर की चपेट में है।

    18:43 (IST)15 Jan 2020
    वामपंथी छात्रों के ममता का घेराव करने के संबंध में 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कोलकाता

    संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ 11 जनवरी को कोलकाता में आयोजित पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की रैली में वामपंथी छात्र कार्यकर्ताओं ने ममता को घेरा था जिसका स्वत: संज्ञान लेते हुए 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

    17:41 (IST)15 Jan 2020
    कर्नाटक मंत्रिमंडल विस्तार में और अधिक देर होने की संभावना

    कर्नाटक मंत्रिमंडल के बहुप्रतीक्षित विस्तार में और देर होने की संभावना है। दरअसल, मुख्यमंत्री एस येदियुरप्पा ने कहा कि 18 जनवरी को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के राज्य का दौरा करने के बाद यह किया जाएगा। विश्व आर्थिक मंच के सम्मेलन में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री के इसके अगले ही दिन 19 जनवरी को दावोस जाने का कार्यक्रम है, ऐसे में मंत्रिमंडल विस्तार का कार्य उनके लौटने पर होने की संभावना है।

    16:13 (IST)15 Jan 2020
    डोडा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल के शीर्ष कमांडर की मौत

    जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के दौरान हिजबुल मुजाहिदीन के एक शीर्ष आतंकवादी को मार गिराया जबकि उसका एक साथी भाग निकलने में सफल रहा। जम्मू क्षेत्र के जनसंपर्क अधिकारी (रक्षा) लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि जिले के गोंडाना इलाके में सेना और पुलिस के जवानों की आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ हुई।

    15:07 (IST)15 Jan 2020
    गांधीनगर: भारतीय कौशल संस्थान के शिलान्यास समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

    गांधीनगर: भारतीय कौशल संस्थान के शिलान्यास समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह।

    14:33 (IST)15 Jan 2020
    शाहीन बाग में 'लंगर' की तैयारी की जा रही है

    दिल्ली: शाहीन बाग में 'लंगर' की तैयारी की जा रही है यहां पिछले एक महीने से लोग सीएए और एनआरसी के खिलाफ धरने पर बैठे हैं।

    13:57 (IST)15 Jan 2020
    डोडा में सेना के साथ मुठभेड़ में हिज्बुल मुजहिदीन का आतंकी ढेर : अधिकारी

    जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में सैनिकों के साथ मुठभेड़ में हिज्बुल मुजहिदीन का एक आतंकी मारा गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। जम्मू में सेना के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने कहा कि मुठभेड़ गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई के दौरान जिले की गोंदाना पट्टी में हुई।

    13:53 (IST)15 Jan 2020
    मदुरै के अवनीपुरम में जल्लीकट्टू प्रतियोगिता के दौरान 31 प्रतिभागी घायल हुए,

    मदुरै के सहायक निर्देशक डॉ. विनोद : मदुरै के अवनीपुरम में जल्लीकट्टू प्रतियोगिता के दौरान 31 प्रतिभागी घायल हुए, इनमें से 6 लोगों को राजाजीपुरम अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया

    13:23 (IST)15 Jan 2020
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायसीना डायलॉग 2020 के उद्घाटन सत्र के लिए पहुंचे

    दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायसीना डायलॉग 2020 के उद्घाटन सत्र के लिए पहुंचे। इस उद्घाटन सत्र में विदेश मंत्री (EAM) एस. जयशंकर भी उपस्थित।

    13:01 (IST)15 Jan 2020
    दिल्ली कैंट के आर्मी परेड ग्राउंड में चल रहे "आर्मी डे" समारोह में सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे ने जवानों को पदकों से सम्मानित किया

    दिल्ली: दिल्ली कैंट के आर्मी परेड ग्राउंड में चल रहे "आर्मी डे" समारोह में सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे ने जवानों को पदकों से सम्मानित किया।

    11:06 (IST)15 Jan 2020
    क्यूआईपी के तहत 445 रुपये के मूल्य पर 32.35 करोड़ शेयर आवंटित करेगी एयरटेल

    भारती एयरटेल ने दो अरब डॉलर (14,000 करोड़ रुपये से अधिक) के पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) कार्यक्रम के तहत पात्र संस्थागत खरीदारों को 445 रुपये प्रति शेयर के निर्गम मूल्य पर 32.35 करोड़ शेयर आवंटित करने की घोषणा की है। यह क्यूआईपी मंगलवार को बंद हुआ।  निर्गम मूल्य 452.09 रुपये प्रति शेयर के न्यूनतम मूल्य से 1.57 प्रतिशत कम है।

    10:57 (IST)15 Jan 2020
    उप्र मायावती देश में भय एवं तनाव का माहौल: मायावती लखनऊ

    भाजपा और कांग्रेस पर "घिनौनी राजनीति" करने और एक ही थाली के चट्टे बट्टे होने का आरोप लगते हुए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने बुधवार को कहा कि देश में भय और तनाव का माहौल है। उन्होंने कहा कि देश की स्थिति कांग्रेस के समय से भी ज्यादा खराब हो गई है। भाजपा उससे भी दो कदम आगे है। देश की अर्थव्यवस्था खराब हो गई है और तनाव तथा भय का माहौल है।

    10:11 (IST)15 Jan 2020
    सिंचाई घोटाला: अजित पवार ने अदालत में हलफनामा दायर करते हुए कहा, सीबीआई या ईडी जांच की आवश्यकता नहीं

    महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने करोड़ों रुपये के सिंचाई घोटाले में अपने खिलाफ दायर याचिकाओं का जवाब देते हुए बंबई उच्च न्यायालय की नागपुर पीठ में एक हलफनामा दाखिल किया और आरोपों को ‘‘दुर्भावनापूर्ण’’ बताया। एनसीपी के नेता ने मंगलवार को दायर हलफनामे में यह भी कहा कि मामले की जांच सीबीआई या ईडी को सौंपे जाने की जरूरत नहीं है।

    09:24 (IST)15 Jan 2020
    कांग्रेस ने आप सरकार पर शिक्षा बजट के 46 प्रतिशत हिस्से का उपयोग करने में विफल रहने का आरोप लगाया

    कांग्रेस ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी सरकार के शिक्षा मॉडल पर ‘‘पोस्टमार्टम रिपोर्ट’’जारी की, जिसमें उसने पाँच वर्षों में इस क्षेत्र के लिए बजट के 46 प्रतिशत हिस्से का उपयोग करने में ‘‘विफल’’ रहने का आरोप लगाया। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने कहा कि यह राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों के लिए ‘‘गंभीर चिंता का विषय’’ है कि दिल्ली सरकार के शिक्षा बजट का 46 प्रतिशत हिस्सा खर्च ही नहीं हुआ।

    18:03 (IST)14 Jan 2020
    जयपुर के आसमान में छाई रही पतंगें

    जयपुर में लोगों ने मंगलवार (14 जनवरी) को पतंगबाजी का आनंद लिया और दिन भर अलग-अलग आकृतियों और आकारों की रंगीन पतंगें शहर के आसमान में छाई रहीं। ज्योतिषीय गणना के हिसाब से यहां मकर संक्राति का त्योहार बुधवार को मनाया जाएगा लेकिन पतंगबाजी के शौकीन बच्चे व युवा दिन भर पतंगबाजी में व्यस्त रहे। सुबह तड़के से ही आसमान में रंग बिरंगी पतंगे दिखने लगीं। जयपुर शहर में अच्छी खासी धूप खिली रहने व हल्की हवा चलने से पतंग उड़ाने वालों के लिए माकूल मौका रहा।

    16:51 (IST)14 Jan 2020
    घायल छात्रों के बयान दर्ज करने के लिए एनएचआरसी टीम ने जामिया का दौरा किया

    राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की एक टीम ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया परिसर में पिछले महीने पुलिस कार्रवाई के दौरान घायल हुए छात्रों के बयान दर्ज करने के लिए मंगलवार को वहां का दौरा किया। सूत्रों ने बताया कि जामिया मिल्लिया परिसर में हिंसा की जांच के लिए एक टीम भेजने के बाद आयोग ने 17 जनवरी तक मामले की आगे की जांच करने का फैसला किया है।

    16:27 (IST)14 Jan 2020
    उत्तराखंड में कक्षाओं में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने पर विचार

    उत्तराखंड सरकार कॉलेजों में कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है और इस संबंध में छात्रों के बीच सर्वेक्षण कराके अंतिम निर्णय किया जाएगा। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने कहा, ‘कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रस्तावित प्रतिबंध के बारे में विद्यार्थियों की राय जानने के लिए कॉलेजों में जल्द ही एक सर्वेक्षण कराया जायेगा और अगर 51 प्रतिशत छात्र इस प्रतिबंध के समर्थन में अपना मत देते हैं तो हम इस प्रस्ताव पर अग्रिम कार्रवाई करेंगे।’ मंत्री ने बताया कि छात्रों के कक्षाओं में मोबाइल फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने को लेकर शिक्षकों और उनके माता—पिताओं की बढ़ती ंिचता को दूर करने के उद्देश्य से यह प्रस्ताव तैयार किया गया है।

    16:15 (IST)14 Jan 2020
    कांग्रेस की बैठक से इसलिए दूर रहे क्योंकि स्टालिन पर आरोप लगाया गया - द्रमुक

    द्रमुक ने मंगलवार (14 जनवरी) को कहा कि सीएए, एनआरसी और एनपीआर पर कांग्रेस द्वारा बुलाई गई विपक्षी दलों की बैठक से वह इसलिए दूर रही क्योंकि पार्टी प्रमुख एम के स्टालिन पर स्थानीय निकाय चुनावों में गठबंधन धर्म के उल्लंघन का आरोप लगाया गया था। विपक्ष की एकजुटता प्रर्दिशत करने के लिए बैठक में भागीदारी से दूर रहने के एक दिन बाद भी द्रमुक अपनी पुरानी सहयोगी के साथ संबंध फिर से पटरी पर लाने के मूड में नहीं दिख रही है। हालांकि, तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी के प्रमुख के एस अलागिरि कथित तौर पर खेद प्रकट कर चुके हैं। वरिष्ठ नेता टी आर बालू ने यहां कहा, ‘‘हमने बैठक में हिस्सा नहीं लिया क्योंकि हमारे प्रमुख पर गठबंधन धर्म के उल्लंघन का आरोप लगाया गया।’’

    15:29 (IST)14 Jan 2020
    सीडीएस पद सृजित करने की प्रेरणा पूर्व सैनिकों से मिली: राजनाथ सिंह

    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ या सीडीएस) पद सृजित करने की प्रेरणा उन्हें पूर्व सैनिकों से ही मिली थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत अगर आज सुरक्षित है तो इसका पूरा श्रेय सेना के जवानों को जाता है। सिंह यहां सप्तशक्ति कमान में राष्ट्रीय गौरव सेनानी दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में पूर्व सैनिकों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी मौजूद थे।

    14:31 (IST)14 Jan 2020
    माइकल देवव्रत पात्रा रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर

    केंद्र ने माइकल देवव्रत पात्रा को भारतीय रिजर्व बैंक का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है। कार्मिक मंत्रालय ने इस बारे में आदेश जारी किया है। पात्रा का कार्यकाल तीन साल का होगा।पात्रा अभी तक कार्यकारी निदेशक के रूप में मौद्रिक नीति विभाग का काम देख रहे थे। वह रिजर्व बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर होंगे। विरल वी आचार्य के इस्तीफे के बाद से यह पद रिक्त था। आचार्य ने पिछले साल जून में इस्तीफा दिया था। समझा जाता है कि पात्रा के पास भी आचार्य की तरह ही मौद्रिक नीति विभाग रहेगा। गवर्नर शक्तिकान्त दास की अगुवाई वाले रिजर्व बैंक में अधिकतम चार डिप्टी गवर्नर हो सकते हैं। केंद्रीय बैंक के अन्य तीन डिप्टी गवर्नर एन एस विश्वनाथन, बी पी कानूनगो और एम के जैन हैं।

    12:20 (IST)14 Jan 2020
    प्रधानमंत्री महंगाई पर जवाब दें, सर्वदलीय बैठक बुलाएं: कांग्रेस

    कांग्रेस ने खुदरा मुद्रास्फीति की दर के 7.35 फीसदी तक पहुंच जाने को लेकर मंगलवार (14 जनवरी) को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला और कहा कि इस मामले पर प्रधानमंत्री जवाब दें तथा सर्वदलीय बैठक बुलाकर मंहगाई कम करने की रूपरेखा बताएं। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि ‘शासन नहीं विभाजन’ भाजपा का नया नारा बन गया है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मोदी सरकार ने महंगाई और बेरोजगारी के रूप में देश को दो बड़े धोखे दिए हैं। खाने पीने की वस्तुएं महंगी हो गई हैं । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते थे अबकी बार महंगाई पर वार, अब वह चुप बैठे हैं।’  उन्होंने दावा किया, ‘‘महंगाई डायन की तरह बढ़ती जा रही है। सब्जी के दाम बेतहाशा बढ़ गए हैं कि वह लोगों की पहुंच से बाहर हो गयी है। अब तो ऐसा लगता है कि शाकाहारी होना पाप हो गया है। गरीब आदमी की जिंदगी बहुत मुश्किल हो गयी है। देश की गृहणियों के लिए और भी मुश्किल हो गयी है।’’

    11:42 (IST)14 Jan 2020
    दिल्ली के उत्तम नगर स्थित एक घर में आग लगने से चार लोग झुलसे

    दिल्ली के उत्तम नगर स्थित एक घर में आग लगने से एक लड़की सहित चार लोग झुलस गए। दिल्ली दमकल विभाग (डीएफएस) को सोमवार (13 जनवरी)  देर रात 12 बजे आग लगने की जानकारी मिली। अधिकारियों ने बताया कि माना जा रहा है कि गैस सिलेंडर लीक होने से विस्फोट हुआ होगा और इससे आग लगी होगी। डीएफएस के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि घायलों को डीडीयू अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि आरती (14) 10 प्रतिशत, राजेन्द्र (40) 40 प्रतिशत, पप्पू (42) 25 प्रतिशत और बाबू लाल (40) 25 प्रतिशत तक झुलस गए हैं।

    11:35 (IST)14 Jan 2020
    दिल्ली में सुबह छाए रहे बादल

    राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार (14 जनवरी) की सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 95 प्रतिशत रहा। सफदरजंग वेधशाला के अनुसार इस दौरान दृश्यता 800 मीटर रही। विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ दिनभर बादल छाए रहेने और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।’’

    10:50 (IST)14 Jan 2020
    विपक्ष की एकता पर बोले केंद्रीय मंत्री प्रसाद

    केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता आर.एस. प्रसाद विपक्ष की एकता इस बैठक में ही उजागर हुई है क्योंकि सपा, टीएमसी, बीएसपी और आम आदमी पार्टी ने बैठक में भाग नहीं लिया। पारित प्रस्ताव ने पाकिस्तान के दिलों को खुश कर दिया होगा।

    09:48 (IST)14 Jan 2020
    CAA के खिलाफ केरल सरकार ने किया सुप्रीम कोर्ट का रुख

    केरल सरकार ने CAA के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। इस पर सरकार ने कहा, 'अधिनियम भारत के संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 25 के साथ ही धर्मनिरपेक्षता के मूल सिद्धांत के खिलाफ है।'

    07:56 (IST)14 Jan 2020
    कैप्टन तानिया शेरगिल गणतंत्र दिवस परेड के लिए पहली महिला परेड एडजुटेंट होंगी

    सेना के सिग्नल कोर की अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल, गणतंत्र दिवस परेड के लिए पहली महिला परेड एडजुटेंट होंगी। सूत्रों ने यह जानकारी दी। परेड के लिए एक परेड एडजुटेंट जिम्मेदार होता है। उन्होंने बताया कि अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई से मार्च 2017 में कमीशन प्राप्त करने वाली शेरगिल ने इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में स्रातक किया है। उनके पिता, दादा और परदादा भी सेना में सेवा दे चुके हैं।

    Next Stories
    1 Weather Forecast, Temperature Today Updates: उत्तर के मैदानी इलाकों में दो दिन होगी बारिश, बढ़ जाएगी सर्दी
    2 सत्य नडेला ने CAA का जताया विरोध, कहा- मैं एक बांग्लादेशी अप्रवासी को भारत में इन्फोसिस का अगला सीईओ देखना पसंद करूंगा
    3 Delhi Assembly Polls 2020: प्रवेश वर्मा का आरोप, ‘आप’ ने दिल्ली की जनता को दिया धोखा