ताज़ा खबर
 

Hindi News Live Hindi Samachar 12 January 2020: JNU हिंसाः पुलिस समेत, वॉट्सऐप, गूगल, और ऐपल से दिल्ली हाई कोर्ट ने मांग जवाब

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News Live, Hindi Samachar, ABP Hindi news Live, Aaj Tak Hindi Live News: उत्तर प्रदेश में पुलिस कमिश्नरी प्रणाली को आज योगी कैबिनेट से मंजूरी दे दी है। इसे लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में लागू किया जाएगा। शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में प्रस्ताव पर मुहर लग गई थी।

Author Updated: Jan 13, 2020 5:08:24 pm
जेएनयू हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन करते छात्र संगठनों के लोग। (REUTERS)

CAA, JNU Voilance: जेएनयू के तीन प्रफेसरों की याचिका पर सुनावाई कर दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस समेत राज्य सरकार, वॉट्सऐप, गूगल और ऐपल से जेएनयू में 5 जनवरी को हुई हिंसा से संबंधित डेटा और सीसीटीवी फुटेज सुरक्षित रखने पर जवाब मांगा है। साथ ही उसने कहा है कि जांच के लिए इसकी जानकारी होना जरूरी है।

pm narendra modi, swami vivekananda: पीएम मोदी ने कोलकाता में कहा कि स्वामी विवेकानंद जी की वो बात हमें हमेशा याद रखनी होगी जब वो कहते थे कि ‘अगर मुझे सौ ऊर्जावान युवा मिल जाएं, तो मैं भारत को बदल दूंगा।’ उन्होंने आगे कहा कि कई बार लोगों को लगता है कि हम अकेले क्या कर सकते हैं? लेकिन गुरुजनों से जो मैंने सीखा है, वह मैं आपको बताना चाहता हूं कि हम कभी अकेले नहीं होते हैं। हमारे साथ हमेशा हमारा सृजनहार मौजूद होता है।

 

 

Live Blog

Highlights

    16:57 (IST)13 Jan 2020
    संसद और पुलवामा में हुए हमलों में देवेंद्र सिंह की क्या भूमिका थी: कांग्रेस

    कांग्रेस ने कई आतंकवादियों को अपने साथ लेकर ले जाते हुए गिरफ्तार किये गये देवेंद्र सिंह को लेकर सोमवार को सवाल किया कि संसद और पुलवामा में हुए हमलों में इस अधिकारी की क्या भूमिका थी तथा क्या वह एक बड़ी साजिश का प्यादा भर है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा कि, ‘‘देवेंद्र सिंह कौन है? 2001 के संसद हमले में उसकी क्या भूमिका थी? पुलवामा हमले में उसकी क्या भूमिका थी जहां वह पुलिस उपाधीक्षक था?’’

    16:47 (IST)13 Jan 2020
    उपसमिति की बैठक में जन घोषणा पत्र के कार्यान्वयन की समीक्षा

    कांग्रेस सरकार के जन घोषणापत्र के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा के लिए गठित मंत्रिमण्डलीय उप समिति की दूसरी बैठक सोमवार को यहां जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला की अध्यक्षता में हुई। इसमें जन घोषणापत्र को लेकर विभिन्न विभागों के कार्य की प्रगति की समीक्षा की गयी।

    15:25 (IST)13 Jan 2020
    सीएए विरोधी प्रदर्शनों एवं जेएनयू हिंसा के बाद के हालात के बीच विपक्षी दलों की बैठक

    कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दलों ने सोमवार को यहां बैठक की जिसमें संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में हुए प्रदर्शनों और कई विश्वविद्यालय परिसरों में हिंसा के बाद पैदा हुए हालात, आर्थिक मंदी तथा कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बुलाई गई इस बैठक में 20 दलों के नेता शामिल हुए।

    12:59 (IST)13 Jan 2020
    विपक्षी दलों की बैठक में शामिल नहीं होगी बसपा: मायावती लखनऊ

    बसपा प्रमुख मायावती ने सोमवार को कहा कि नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी पर चर्चा के लिए कांग्रेस द्वारा बुलाई गई विपक्षी पार्टियों की बैठक में उनकी पार्टी शामिल नहीं होगी।मायावती ने ट्वीट किया, ''जैसा कि विदित है कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार को बसपा का बाहर से समर्थन दिए जाने पर भी, इन्होंने दूसरी बार वहाँ बसपा विधायकों को तोड़कर उन्हें अपनी पार्टी में शामिल करा लिया है जो यह पूर्णत: विश्वासघात है।'' उन्होंने कहा, ''ऐसे में कांग्रेस के नेतृत्व में आज विपक्ष की बुलाई गई बैठक में बसपा का शामिल होना, यह राजस्थान में पार्टी के लोगों का मनोबल गिराने वाला होगा। इसलिए बसपा इस बैठक में शामिल नहीं होगी।''

    12:41 (IST)13 Jan 2020
    सीएए, एनआरसी पर विपक्षों दलों की बैठक में नहीं शामिल होगी ‘आप’

    संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ कांग्रेस द्वारा आहूत विपक्षी दलों की बैठक में आम आदमी पार्टी (आप) शामिल नहीं लेगी। पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने बताया कि आप को बैठक के बारे में कोई जानकारी नहीं है, इसलिए इसमें शामिल होने का कोई मतलब नहीं है। सूत्रों ने हालांकि दावा किया कि दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आप इस बैठक में शामिल नहीं हो रही।

    11:45 (IST)13 Jan 2020
    छात्रसंघ अध्यक्ष आइशी घोष से पूछताछ करेगी क्राइम ब्रांच की टीम

    JNU हिंसा की जांच से जुड़ी बड़ी खबर, छात्रसंघ अध्यक्ष आइशी घोष से पूछताछ करेगी क्राइम ब्रांच की टीम। आएशी और दूसरे छात्रों को हिंसा वाली जगह पर ले जा सकती है टीम।

    11:30 (IST)13 Jan 2020
    यूपी सीएम ने कहा - पिछले 50 सालों से स्मार्ट पुलिसिंग के लिए कमिश्नर सिस्टम की मांग की जा रही थी

    यूपी सीएम ने कैबिनेट मीटिंग के बाद कहा कि पिछले 50 सालों से स्मार्ट पुलिसिंग के लिए कमिश्नर सिस्टम की मांग की जा रही थी। आज हमारी कैबिनेट ने लखनऊ और नोएडा में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू करने का प्रस्ताव पास किया है।

    10:58 (IST)13 Jan 2020
    उत्तर प्रदेश में पुलिस कमिश्नरी प्रणाली को आज योगी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी

    उत्तर प्रदेश में पुलिस कमिश्नरी प्रणाली को आज योगी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इसे लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में लागू किया जाएगा। शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में प्रस्ताव पर मुहर लग गई थी। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस अधिकारियों के साथ पुलिस कमिश्नरी प्रणाली पर मंथन किया था।

    09:55 (IST)13 Jan 2020
    आसनसोल: सलानपुर गांव में एक भाजपा कार्यालय में कल रात आग लगा दी गई

    आसनसोल: सलानपुर गांव में एक भाजपा कार्यालय में कल रात आग लगा दी गई। बीजेपी का आरोप है कि इस घटना के पीछे टीएमसी का हाथ है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

    09:39 (IST)13 Jan 2020
    उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने देशवासियों को लोहड़ी और मकर संक्रान्ति की सोमवार दो शुभकामनाएं दीं

    नायडू ने ट्वीट किया, ‘‘लोहड़ी की पवित्र अग्नि हमारे जीवन में, परिवार में और समुदाय और राष्ट्रीय जीवन में प्रकाश और हमारे हृदयों में आत्मीयता की ऊष्मा लाए।’’ उल्लेखनीय है कि लोहड़ी उत्तर भारत का प्रमुख लोकप्रिय पर्व है।

    08:43 (IST)13 Jan 2020
    पटोले ने तीन दलों वाली महाराष्ट्र सरकार को ''ब्रह्मा, विष्णु, महेश'' जैसा बताया

    महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष नाना पटोले ने रविवार को कहा कि शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा द्वारा गठित महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार ‘‘ब्रह्मा,, विष्णु, महेश’’ की तरह है। उन्होंने कहा कि यह सरकार 288 सदस्यों वाली विधानसभा में 170 विधायकों के समर्थन से अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी।

    19:00 (IST)12 Jan 2020
    सही समय पर हस्तक्षेप करता और जेएनयू में हमले को रोकता : पूर्व पुलिस आयुक्त

    नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त नीरज कुमार ने रविवार को कहा कि अगर उनके पास पुलिस की कमान होती तो जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय कैंपस से वह खुफिया जानकारी मंगवाते और उपयुक्त समय पर हस्तक्षेप करते।

    15:38 (IST)12 Jan 2020
    सीएए-एनआरसी-एनपीआर का विरोध करने वालों की आवाजों को कुचला नहीं जा सकता : येचुरी

    माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा है कि विवादास्पद नागरिकता कानून, एनआरसी और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) का विरोध करने वालों की आवाजों को कुचला नहीं जा सकता। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पश्चिम बंगाल के दौरे के दौरान प्रदर्शनों की सराहना की।  ‘मोदी वापस जाओ’, ‘भाजपा मुर्दाबाद’ नारे वाली तख्तियां लेकर उतरे कार्यकर्ता कोलकाता के एसप्लानेड इलाके में शनिवार को पूरी रात धरने पर बैठे रहे और कहा कि शहर से प्रधानमंत्री के वापस जाने तक उनका प्रदर्शन जारी रहेगा।

    15:29 (IST)12 Jan 2020
    दिल्ली के चांदनी चौक की दो दुकानों में आग लगी

    राष्ट्रीय राजधानी के चांदनी चौक इलाके में रविवार को न्यू लाजपत राय मार्केट की दो दुकानों में आग लग गई। दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि आग में कोई घायल नहीं हुआ। दमकल विभाग ने कहा कि आग लगने की सूचना सुबह 11.33 बजे मिली जिसके बाद चार दमकल गाड़ियों को मौके पर भेजा गया।

    15:13 (IST)12 Jan 2020
    महाराष्ट्र : बोईसर रसायन फैक्ट्री में विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हुई

    महाराष्ट्र के पालघर जिले के बोईसर में शनिवार शाम एक रसायन फैक्ट्री में हुए भीषण विस्फोट में एक और शव मिलने से मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। जिले के पालक मंत्री दादा भूसे ने शनिवार देर रात को विस्फोट स्थल का दौरा किया और बाद में कहा कि प्रथमदृष्टया यह प्रतीत होता है कि फैक्ट्री ने मशीनरी की जांच करने लिए संबंधित अधिकारियों से अनुमति ली थी।

    13:52 (IST)12 Jan 2020
    सीएए ने दुनिया को पाक में धार्मिक प्रताड़ना की हकीकत दिखाई

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नये नागरिकता कानून का रविवार को मजबूती से बचाव करते हुए कहा कि इस पर पैदा हुए विवाद ने दुनिया को पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के दमन की हकीकत दिखा दी है। हालांकि उन्होंने इस बात पर निराशा जाहिर की कि संशोधित नागरिता कानून पर युवाओं के एक वर्ग को गुमराह किया जा रहा है जिसका मकसद नागरिकता लेना नहीं बल्कि नागरिकता देना है।

    13:51 (IST)12 Jan 2020
    ; मुख्तार अब्बास नकवी बोले- ममता बनर्जी पढ़ें इतिहास और संविधान, बंगाल के साथ पूरे देश में लागू होगा CAA

    केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि CAA संसद द्वारा पारित किया गया है और इसलिए इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। पश्चिम बंगाल भारत का हिस्सा है और इसलिए इसे भी लागू करना होगा। सीएम ममता बनर्जी को इतिहास और संविधान पढ़ना चाहिए।

    12:49 (IST)12 Jan 2020
    केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में रविवार को 5.3 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया।

    राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के अनुसार भूकंप 10 बजकर 54 मिनट पर 10 किलोमीटर की गहराई में आया। मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि मध्यम तीव्रता का भूकंप कई सेकेंड तक महसूस किया गया। उन्होंने बताया कि भूकंप का केंद्र पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में था।भूकंप से घबराकर लोग अपने घरों से बाहर निकलन गये ।

    12:47 (IST)12 Jan 2020
    डीएमके युवा विंग के नेता और एमके स्टालिन के बेटे पहुंचे JNU

    दिल्ली: डीएमके युवा विंग के नेता और एमके स्टालिन के बेटे, उदैनिधि स्टालिन और अन्य पार्टी नेताओं ने कैंपस में 5 जनवरी को हुई हिंसा में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ मुलाकात की और बातचीत की।

    Image

    12:30 (IST)12 Jan 2020
    कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के 150 साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी का संबोधन।

    पीएम मोदी ने कोलकाता में कहा कि आज से कोलकाता पोर्ट का नाम बदलकर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट किया जाता है ।

    Image

    11:06 (IST)12 Jan 2020
    एफपीआई ने जनवरी में अब तक भारतीय पूंजी बाजार से 2,415 करोड़ रुपये निकाले

    अमेरिका और ईरान के बीच तनाव को देखते हुए विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) सतर्कता बरत रहे हैं। जनवरी में अब तक उन्होंने भारतीय पूंजी बाजार से 2,415 करोड़ रुपये निकाले हैं।  डिपॉजिटरी के नये आंकड़ों के अनुसार, एक जनवरी से 10 जनवरी के दौरान एफपीआई ने शेयरों में 777 करोड़ रुपये डाले, जबकि ऋणपत्रों या बांड बाजार से 3,192.7 करोड़ रुपये निकाले। इस तरह एफपीआई ने घरेलू पूंजी बाजार से 2,415.7 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की।

    10:20 (IST)12 Jan 2020
    कोलकाता में बोले प्रधानमंत्री मोदी

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि युवा जोश, युवा ऊर्जा ही 21वीं सदी के इस दशक में भारत को बदलने का आधार है। नए भारत का संकल्प, आपके द्वारा ही पूरा किया जाना है। ये युवा सोच ही है जो कहती है कि समस्याओं को टालो नहीं, उनसे टकराओ, उन्हें सुलझाओ।

    09:59 (IST)12 Jan 2020
    पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में रविवार को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी के संबंध में मिली विशेष जानकारी के बाद सुरक्षा बलों ने दक्षिणी कश्मीर में त्राल के गुलशनपोरा क्षेत्र में घेराबंदी करके तलाश अभियान शुरू किया था। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बल जब तलाश अभियान चला रहे थे तभी आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चला दी, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई।

    08:43 (IST)12 Jan 2020
    हावड़ा में बेलूर मठ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    पश्चिम बंगाल: हावड़ा में बेलूर मठ (रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन का मुख्यालय) में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर कल कोलकाता में हैं।

    07:51 (IST)12 Jan 2020
    कमल हासन का बयान

    कमल हासन ने कहा कि आपको याद होगा कि खदान जीएसटी के खिलाफ सबसे मजबूत आवाजों में से एक थी। मैं अपने उद्योग को चेतावनी देता रहा कि इसे लागू किया जाएगा, हमें उनसे (सरकार से) बात करनी चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि वे कितनी दूर जा सकते हैं और उन्हें कहाँ रुकना चाहिए। मेरी बिरादरी ने इसे हल्के में लिया और हम भारी भुगतान कर रहे हैं।

    Image

    07:50 (IST)12 Jan 2020
    पीएम मोदी से मिला भाजपा का शिष्टमंडल, सीएए के समर्थन में राज्य में चल रहे पार्टी के अभियान से अवगत कराया

    पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष के नेतृत्व में भाजपा के एक शिष्टमंडल ने शनिवार को यहां राजभवन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें संशोधित नागरिकता कानून के बारे में राज्य में जागरुकता उत्पन्न करने संबंधी पार्टी के प्रयासों से अवगत कराया। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि शिष्टमंडल में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी शामिल थे। उन्होंने प्रधानमंत्री को संशोधित नागरिकता कानून 2019 के समर्थन में चल रहे पार्टी के अभियान की जानकारी दी, जिसका मकसद कानून को लेकर लोगों की गलतफहमियों को दूर करना है।

    07:45 (IST)12 Jan 2020
    भाजपा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये 1400 से अधिक संभावित उम्मीदवारों के नामों का चयन

    दिल्ली भाजपा की चुनाव समिति ने शनिवार को हुई बैठक में विधानसभा चुनाव के लिये 1400 से अधिक संभावित उम्मीदवारों का चयन किया। दिल्ली की 70 सीटों के लिए आठ फरवरी को चुनाव होना है। चुनाव समिति के एक सदस्य ने कहा कि शाम को शुरू हुई बैठक कई घंटे चली, जिसमें टिकट के इच्छुक लोगों के नामों पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा, 'प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र से औसतन 15-20 नाम सामने आए...1400 से अधिक नामों का चयन किया गया है।' दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 14 जनवरी से शुरू होगी। आठ फरवरी को मतदान होगा जबकि 11 फरवरी को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

    Next Stories
    1 लेखक-प्रकाशक-पाठक के त्रिकोण पर बोले अरुण माहेश्वरी, लोक से जुड़ें लेखक
    2 Delhi Assembly Elections 2020: ‘भाजपा को वोट दिया तो मुफ्त योजनाओं के खिलाफ होगा’
    3 चुनावी दांवः पूर्वांचलियों के हाथ दिल्ली का चुनाव