ताज़ा खबर
 

शिवसेना ने किया CAB का विरोध, संजय राउत बोले- विधेयक के खिलाफ वालों को देशद्रोही, और समर्थन वालों को देशभक्त कहा जा रहा

सीएबी पर चर्चा में भाग लेते हुए शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि यह कहा जा रहा है कि जो इस विधेयक का विरोध कर रहा है वह देशद्रोही है और जो इसका समर्थन कर रहा है वह देशभक्त है।

Author नई दिल्ली | Updated: Dec 11, 2019 5:43:27 pm
Parliament Rajya Sabha Today LIVE Updates: राज्यसभा में पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक। (Express Photo: Anil Sharma)

Citizenship Amendment Bill: राज्यसभा में बुधवार को सीएबी पर चर्चा में भाग लेते हुए शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि यह कहा जा रहा है कि जो इस विधेयक का विरोध कर रहा है वह देशद्रोही है और जो इसका समर्थन कर रहा है वह देशभक्त है।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम लिये बिना इस विधेयक को लेकर उनके एक बयान का उल्लेख करते हुए कहा कि इस विधेयक का विरोध करने वालों को पाकिस्तान की भाषा बोलने वाला बताया जा रहा है। उन्होंने राज्यसभा की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह पाकिस्तान की असेम्बलीनहीं है। यहां जो लोग भी हैं, उन्हें भारत के नागरिकों ने चुन कर भेजा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बीजेपी संसदीयदल की बैठक में नागरिकता संशोधन बिल को लेकर बड़ा बयान दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि नागरिका संशोधन बिल का विरोध करके कुछ राजनीतिक दल पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं। सरकार ने इस बिल को लाकर लाखों लोगों की जिंदगी में बदलाव की शुरुआत की है।  जिसे कोई नहीं समझ सकता।

Hindi News Today, 11 December 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि वह नागरिकता संशोधन बिल का कड़ा विरोध करेंगे। हम इसके खिलाफ लड़ेंगे। कहा कि नीतीश कुमार ने इस बिल का समर्थन कर फिर बिहार के लोगों को धोखा दिया है। नीतीश कुमार बीजेपी और आरएसएस से डरते हैं।

 

Live Blog

Highlights

    16:30 (IST)11 Dec 2019
    संजय सिंह ने राज्यसभा में कहा - यह बिल महात्मा गांधी और भगत सिंह के सपनों के खिलाफ है

    राज्यसभा सांसद संजय सिंह नागरिकता पर संशोधन बिल पर बोलते हुए कहा कि मैं इस विधेयक का विरोध कर रहा हूं क्योंकि यह बाबा साहेब अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान के खिलाफ है। यह संविधान की प्रस्तावना के खिलाफ है। यह महात्मा गांधी और भगत सिंह के सपनों के भारत के खिलाफ है।

    14:17 (IST)11 Dec 2019
    समाजवादी पार्टी के सांसद जावेद अली बोले - संविधान किसी धर्म विशेष के लिए नहीं है

    समाजवादी पार्टी के सांसद जावेद अली बोले कि अगर सदन में किसी विशेष समुदाय के नाम लेने पर आपत्ति हो सकती है, लेकिन ये जो बिल आया है वो इसका उल्लंघन करता है। भारत का संविधान किसी धर्म विशेष के लिए नहीं है, ऐसे में जो भी इस देश को किसी एक धर्म का राष्ट्र बनाना चाहता है।

    13:44 (IST)11 Dec 2019
    डेरेक बोले- जिन्ना की कब्र पर स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा CAB

    टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा में कहा कि मैंने पढ़ा कि पीएम ने कहा कि यह सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। मैं आपको बताऊंगा कि यह कहां लिखा जाएगा, यह राष्ट्र के पिता की कब्र पर लिखा जाएगा, लेकिन कौन सा पिता राष्ट्र? जिन्ना की कब्र पर कराची में।

    12:41 (IST)11 Dec 2019
    कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने राज्यसभा में कहा - यह बिल भारतीय संविधान की नींव पर हमला है

    कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने राज्यसभा में कहा कि आप जो विधेयक लाए हैं, वह भारतीय संविधान की नींव पर हमला है, यह भारत गणराज्य पर हमला है। इससे भारत की आत्मा आहत होती है। यह हमारे संविधान और लोकतंत्र के खिलाफ है।

    12:20 (IST)11 Dec 2019
    गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश करते हुए कहा कि देश भर में गलत सूचना फैलाई गई है

    गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश करते हुए कहा कि देश भर में गलत सूचना फैलाई गई है कि यह बिल भारत के मुसलमानों के खिलाफ है। मैं यह कहते हुए लोगों से पूछना चाहता हूं कि यह बिल भारतीय मुसलमानों से कैसे संबंधित है? वे भारतीय नागरिक हैं और हमेशा रहेंगे, उनके साथ कोई भेदभाव नहीं होगा।

    11:14 (IST)11 Dec 2019
    आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा - नीतीश जी ने सत्ता में बने रहने के लिए बिल का समर्थन किया है

    आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने नागरिकता संशोधन बिल पर का विरोध करते हुए कहा कि जेडीयू के कुछ नेता लोकसभा में पास होने के एक दिन बाद सवाल उठा रहे हैं। यह सब नाटक का हिस्सा है। जेडीयू में किसी में भी नीतीश कुमार जी के खिलाफ जाने की हिम्मत नहीं है। नीतीश जी ने सत्ता में बने रहने के लिए बिल का समर्थन करके समझौता किया है।

    10:43 (IST)11 Dec 2019
    संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा है कि नागरिकता संशोधन बिल आज दोपहर 12 बजे राज्यसभा में पेश किया जाएगा

    बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा है कि नागरिकता संशोधन बिल आज दोपहर 12 बजे राज्यसभा में पेश किया जाएगा, और इसे पूर्ण बहुमत के साथ सदन में पारित किया जाएगा।

    09:31 (IST)11 Dec 2019
    नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में पुर्वोत्तर राज्यों में जबरदस्त विरोध हो रहा

    नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में पुर्वोत्तर राज्यों में जबरदस्त विरोध हो रहा है। लोग सड़कों पर उतरकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। विरोध का असर ये है कि प्रदर्शनकारी सड़कों से गुजर रही जनता को भी नहीं बख्स रहे हैं। आज एक ऐसा ही मामला सामने आया, जब प्रदर्शनकारियों ने दो दुल्हों को कार से उतारकर जबरदस्ती पैदल चलवाया। इतना ही नहीं प्रदर्शनकारियों ने बिल के विरोध में दुल्हों से नारे भी लगवाए।

    07:38 (IST)11 Dec 2019
    नागरिकता संशोधन बिल आज सरकार राज्यसभा में पेश करेगी

    लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास कराने के बाद आज सरकार राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश करने वाली है। बिल पर चर्चा दोपहर दो बजे शुरू होगी। बहस के लिए 6 घंटे का वक्त तय किया गया है।

    19:52 (IST)10 Dec 2019
    राज्यसभा में कल दो बजे पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक

    राज्यसभा में बुधवार दोपहर दो बजे नागरिकता संशोधन विधेयक को पेश किया जाएगा। इस विधेयक को लोकसभा ने सोमवार को पास कर दिया था। इसको लेकर कई दल विरोध जता रहे हैं।

    19:37 (IST)10 Dec 2019
    कांग्रेस नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ कल करेगी प्रदर्शन

    कांग्रेस ने सभी राज्य इकाइयों से नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ बुधवार को प्रदर्शन करने को कहा है। नेताओं से कहा गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में इसका नेतृत्व करें। 

    16:53 (IST)10 Dec 2019
    नागरिकता संशोधन विधेयक के पास होने पर दिल्ली में पाक शरणार्थियों ने मनाई खुशी

    लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक के पास होने पर दिल्ली के मजनू का टीला में रह रहे पाकिस्तानी शरणार्थियों ने खुशी जताई।

    15:39 (IST)10 Dec 2019
    दिल्ली में प्रदर्शन की वजह से सड़क बंद

    दिल्ली में विरोध प्रदर्शन की वजह से जीपीओ की तरफ से अशोक रोड और जयसिंह रोड की ओर यातायात बंद कर दिया गया है।   

    14:50 (IST)10 Dec 2019
    प्रशांत किशोर के बाद पवन वर्मा ने भी जताया विरोध, नागरिकता संशोधन विधेयक पर पार्टी में मतभेद उजागर

    नागरिकता संशोधन विधेयक पर जनता दल (यू) के समर्थन से पार्टी में ही मतभेद उभरने लगे। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने बिल का समर्थन किया है, लेकिन राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर इसके खिलाफ हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि विधेयक पार्टी के संविधान से मेल नहीं खाता है, लिहाजा इसका समर्थन नहीं करना चाहिए। जनता दल (यू) नेता पवन वर्मा ने भी प्रशांत किशोर की बात का समर्थन किया है।

    14:04 (IST)10 Dec 2019
    शिवसेना ने कहा, राष्ट्र हित की भूमिका में हमेशा खड़ी रहेगी पार्टी

    नागरिकता संशोधन बिल पर लोकसभा में समर्थन के बाद शिवसेना नेता अरविंद सावंत ने कहा कि राष्ट्र की हित की भूमिका लेकर पार्टी खड़ी रहती है, यह किसी का एकाधिकार नहीं है।

    13:11 (IST)10 Dec 2019
    नागरिकता संशोधन बिल के समर्थन से जनता दल (यू) में मतभेद

    जनता दल (यू) के समर्थन से पार्टी में ही मतभेद उभरने लगे। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने बिल का समर्थन किया है, लेकिन राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर इसके खिलाफ हैं। उन्होंने इस पर निराशा जाहिर करते हुए कहा कि बिल लोगों से धर्म के आधार पर भेदभाव करता है। उन्होंने ट्वीट किया कि विधेयक पार्टी के संविधान से मेल नहीं खाता है, लिहाजा इसका समर्थन नहीं करना चाहि

    11:54 (IST)10 Dec 2019
    दिल्ली हाईकोर्ट ने अनाज मंडी अग्निकांड की जांच सीबीआई से कराने की नहीं दी अनुमति

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने अनाज मंडी में लगी आग की घटना की न्यायिक जांच कराने और सीबीआई को देने की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी। कोर्ट ने कहा कि स्थिति को संभालने के लिए अधिकारियों को पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए।

    11:36 (IST)10 Dec 2019
    प्याज की कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर बरसी शिवसेना

    प्याज के बढ़ते दाम और लोगों को हो रही दिक्कतो को देखते हुए शिवसेना ने तत्काल कदम उठाने की मांग की है। पार्टी ने मोदी सरकार पर कीमतों पर नियंत्रण नहीं कर पाने का आरोप लगाया है।  

    10:02 (IST)10 Dec 2019
    ‘तालिबान को पनाह देना बंद करे पाक तो अफगानिस्तान में कुछ हफ्तों में खत्म हो जाए युद्ध’

    अमेरिका के एक शीर्ष सीनेटर ने कहा कि पाकिस्तान अगर अपने यहां तालिबान को पनाह देना बंद कर दे तो कुछ हफ्तों में ही अफगानिस्तान में जारी युद्ध समाप्त हो जाएगा। सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा कि अमेरिका को अफगानिस्तान में युद्ध समाप्त करने के लिए तालिबान के बजाय पाकिस्तान से बात करनी चाहिए।

    10:02 (IST)10 Dec 2019
    अमेरिकी संघीय आयोग ने ‘कैब’ के संसद में पारित होने की स्थिति में अमित शाह पर प्रतिबंध की मांग की

    अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर संघीय अमेरिकी आयोग (यूएससीआईआरएफ) ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक ‘‘गलत दिशा में बढ़ाया गया एक खतरनाक कदम’’ है और यदि यह भारत की संसद में पारित होता है तो भारत के गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। यूएससीआईआरएफ ने सोमवार को एक बयान में कहा कि विधेयक के लोकसभा में पारित होने से वह बेहद चिंतित है। लोकसभा ने सोमवार को नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) को मंजूरी दे दी, जिसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने का पात्र बनाने का प्रावधान है।

    09:40 (IST)10 Dec 2019
    विपक्ष बोला- यह लोकतंत्र का काला दिन

    मोदी सरकार लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल के पास होने पर जश्न मना रही है। वहीं, विपक्ष पूरी तरह विरोध में है। कांग्रेस सांसद शशि थरूर का कहना है कि आज लोकतंत्र के लिए काला दिन है, क्योंकि संविधान से उलट इस बिल को पास किया गया। वहीं, एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी इस बिल का पुरजोर विरोध किया और सदन में ही इस बिल की कॉपी फाड़ दी।

    09:40 (IST)10 Dec 2019
    आधी रात को लोकसभा से पास हुआ नागरिकता बिल, अब राज्यसभा में सरकार की अग्निपरीक्षा

    नागरिकता संशोधन बिल 2019 विपक्ष के जोरदार विरोध के बावजूद सोमवार (9 दिसंबर) देर रात लोकसभा में पास हो गया। इसे मोदी सरकार की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। माना जा रहा है कि बुधवार को यह बिल राज्यसभा में पेश हो सकता है, जहां मोदी सरकार की अग्निपरीक्षा होगी। दरअसल, राज्यसभा में इस वक्त कुल 239 सदस्य हैं। अगर सदन के सभी सदस्य मतदान करते हैं तो मोदी सरकार को बहुमत के लिए 120 वोट की जरूरत होगी। वहीं, एनडीए के सहयोगी दलों की बात करें तो उनकी संभावित संख्या 114 बनती है। इनमें बीजेपी के 83, बीजेडी के 7, एआईएडीएमके के 11 और अकाली दल के 3 सदस्य शामिल हैं। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्यसभा में इस बिल की राह मुश्किल हो सकती है।

    08:24 (IST)10 Dec 2019
    नागरिकता विधेयक प्रशांत किशोर नागरिकता संशोधन विधेयक को जेडीयू के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश

    जेडीयू द्वारा लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किये जाने पर पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने सोमवार को निराशा जाहिर की। उन्होंने कहा कि विधेयक लोगों से धर्म के आधार पर भेदभाव करता है। देर रात लोकसभा में विधेयक पर मतदान होने के बाद जब वह पारित हो गया तब किशोर ने ट्वीट किया कि विधेयक पार्टी के संविधान से मेल नहीं खाता। उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘‘जेडीयू के नागरिकता संशोधन विधेयक को समर्थन देने से निराश हुआ। यह विधेयक नागरिकता के अधिकार से धर्म के आधार पर भेदभाव करता है। यह पार्टी के संविधान से मेल नहीं खाता जिसमें धर्मनिरपेक्ष शब्द पहले पन्ने पर तीन बार आता है। पार्टी का नेतृत्व गांधी के सिद्धांतों को मानने वाला है।’’

    08:23 (IST)10 Dec 2019
    चुनाव प्रत्याशियों पर फैसला संसदीय बोर्ड ने लिया: फडणवीस

    महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को कहा कि कुछ मंत्रियों एवं पार्टी नेताओं को चुनाव में टिकट नहीं देने का फैसला केंद्रीय संसदीय बोर्ड का था। साथ ही उन्होंने कहा कि अक्टूबर में हुए विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार उतारे जाने के संबंध में प्रदेश भाजपा इकाई ने कोई फैसला नहीं किया। संसदीय बोर्ड, भाजपा का निर्णय लेने वाला शीर्ष निकाय है। विनोद तावड़े, चंद्रशेखर बावनकुले और प्रकाश मेहता जैसे पूर्व मंत्रियों को टिकट नहीं देने को लेकर फडणवीस की आलोचना हुई थी। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इस फैसले के चलते भाजपा को कई सीटों का नुकसान हुआ। भाजपा को 2014 में 122 सीटें मिली थीं जो 2019 में घट कर 105 पर आ गई।

    08:22 (IST)10 Dec 2019
    नागरिकता विधेयक पाक, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से प्रताड़ित गैर मुस्लिमों को सम्मान प्रदान करेगा: शाह

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि नागरिकता (संशोधन) विधेयक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के प्रताड़ित गैर मुस्लिमों को सम्मान प्रदान करेगा। शाह ने लोकसभा से सोमवार रात नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित होने के बाद कहा कि यह विधेयक प्रताड़ना का सामना करने वालों को अपना जीवन फिर से संवारने का अवसर देगा। शाह ने कई ट्वीट करके विधेयक को वास्तविकता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार भी व्यक्त किया।

    Next Stories
    1 CITIZENSHIP BILL पर जेडीयू के समर्थन से ‘निराश’ हैं पार्टी के ही बड़े नेता प्रशांत किशोर! जानिए क्या बोले
    2 BENGAL CIVIC POLLS: बीजेपी के खिलाफ टीएमसी की ‘मूर्ति पॉलिटिक्स’! धड़ाधड़ लगवा रही प्रतिमाएं, गांधी से लेकर बोस तक शामिल
    3 CONGRESS नेता का बेटा ड्रग्स रखने के आरोप में गिरफ्तार, पुलिस बोली- स्पीड पोस्ट से मंगवाया था नशे का सामान
    ये पढ़ा क्या?
    X