ताज़ा खबर
 

नागरिकता बिल के खिलाफ पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन, गुवाहटी- डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू, कई उड़ाने रद्द

Assam, kolkata - dibrugarh : नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) को संसद द्वारा मंजूरी प्रदान किए जाने के बीच इसे लेकर जारी विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर असम के गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में बुधवार को अनिश्चिकाल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया। कोलकाता से डिब्रुगढ़ जाने वाली सभी हवाई उड़ाने रद्द कर दी गई है।

प्रतीकात्मक तस्वीर (इंडियन एक्सप्रेस)

नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) को संसद द्वारा मंजूरी प्रदान किए जाने के बीच इसे लेकर जारी विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर असम के गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में बुधवार को अनिश्चिकाल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया। असम के गुवाहाटी और जोरहाट में सेना को बुला लिया गया है, जबकि त्रिपुरा में असम राइफल्स के जवानों को तैनात किया गया है। कोलकाता से डिब्रुगढ़ जाने वाली सभी हवाई उड़ानों को प्रदर्शन देखते हुए रोक दिया गया है।

गृह मंत्री अमित शाह ने इशारों में शिवसेना को कहा कि लोग सत्ता के लिए कैसे-कैसे रंग बदल लेते हैं। लोकसभा में इसका समर्थन किया तो फिर एक रात में ऐसा क्या हो गया कि आज विरोध में खड़े हैं।

Hindi News Today, 11 December 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नागरिकता विधेयक को लेकर विपक्षी दलों पर पाकिस्तान की भाषा बोलने का आरोप लगाया और कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक इतिहास के पन्नों पर स्वर्ण अक्षरों में लिखा जायेगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी। मोदी ने कहा कि पिछले छह महीने में सरकार ने जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जा संबंधी प्रावधानों को समाप्त करने, अर्थव्यवस्था की मजबूती, किसानों सहित विविध क्षेत्रों में ‘‘ऐतिहासिक कार्य’’ किए हैं और पार्टी सांसद इन कार्यों को जनता के बीच लेकर जाएं।

Live Blog

Highlights

    10:18 (IST)12 Dec 2019
    पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा - असम की विशिष्ट पहचान और सुंदर संस्कृति को नहीं छीन सकता

    पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, "मैं असम के अपने भाइयों और बहनों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि उन्हें नागरिकता कानून संशोधन के पारित होने के बाद चिंता करने की कोई बात नहीं है। मैं उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं-कोई भी आपके अधिकारों, विशिष्ट पहचान और सुंदर संस्कृति को नहीं छीन सकता है। यह जारी रहेगा।" पनपते हैं और बढ़ते रहेगा। ”

    09:55 (IST)12 Dec 2019
    नागरिकता बिल के खिलाफ पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन, गुवाहटी- डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू

    नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) को संसद द्वारा मंजूरी प्रदान किए जाने के बीच इसे लेकर जारी विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर असम के गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में बुधवार को अनिश्चिकाल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया। असम के गुवाहाटी और जोरहाट में सेना को बुला लिया गया है, जबकि त्रिपुरा में असम राइफल्स के जवानों को तैनात किया गया है।

    19:25 (IST)11 Dec 2019
    नागरिकता संशोधन विधेयक : गुवाहाटी में लगा कर्फ्यू

    नागरिकता (संशोधन) विधेयक को लेकर व्यापक विरोध प्रदर्शन के बीच बिगड़ती कानून व्यवस्था को संभालने के लिए बुधवार को असम के गुवाहाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया।  असम के पुलिस महानिदेशक भास्कर ज्योति महंत ने बताया कि शाम छह बजकर 15 मिनट पर कर्फ्यू लगाया गया और यह बृहस्पतिवार की सुबह सात बजे तक प्रभावी रहेगा।

    19:24 (IST)11 Dec 2019
    2016 से 431 अफगान और 2,307 पाकिस्तानी प्रवासियों को दी गई भारतीय नागरिकता : सरकार

    सरकार ने बुधवार को बताया कि साल 2016 से दिसंबर 2019 तक 431 अफगान और 2,307 पाकिस्तानी प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान की गई। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

    18:05 (IST)11 Dec 2019
    रिश्वत लेने के मामले में भाजपा पार्षद को पांच साल के कठोर कारावास की सजा

    महाराष्ट्र की एक अदालत ने बुधवार (11 दिसंबर) को एक भाजपा पार्षद को 2014 में रिश्वत लेने के एक मामले में दोषी ठहराते हुए पांच साल कठोर कारावास की सजा सुनाई है। जिला न्यायाधीश (विशेष भ्रष्टाचार निरोधी ब्यूरो) पी पी जाधव ने ठाणे जिले के भाजपा शासित मीरा भायंदर नगर निगम की पार्षद वर्षा भानुशाली भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के प्रवधानों के तहत दोषी ठहराया। अतिरिक्त लोक अभियोजक विवेक काड़ु ने बताया कि अदालत ने वर्षा पर पांच लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है।

    17:54 (IST)11 Dec 2019
    CAB के चलते विपक्ष अड़ा

    विधेयक का विरोध करते हुए कांग्रेस के कपिल सिब्बल ने कहा कि वीर सावरकर और जिन्ना, दोनों द्विराष्ट्र सिद्धान्त में विश्वास करते थे जबकि कांग्रेस एक राष्ट्र में विश्वास करती है। उन्होंने कहा कि इसलिए गृह मंत्री अमित शाह को लोकसभा में दिया गया उनका यह बयान वापस लेना चाहिए कि देश का विभाजन धार्मिक आधार पर कांग्रेस ने करवाया था इसलिए उनकी सरकार को अब यह विधेयक लाने की आवश्यकता पड़ी। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री ने यह सही कहा है कि यह एक ऐतिहासिक विधेयक है क्योंकि ‘‘आप संविधान की बुनियाद को बदलने जा रहे हैं, इसलिए यह ऐतिहासिक विधेयक है। आप हमारे इतिहास को बदलने जा रहे हैं।’’ सिब्बल ने कहा कि यह विधेयक द्विराष्ट्र सिद्धान्त को कानूनी रंग दे रहा है।

    16:57 (IST)11 Dec 2019
    हासन ने नागरिकता विधेयक की निंदा की, भेदभाव करार दिया

    मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) संस्थापक कमल हासन ने बुधवार (11 दिसंबर) को नागरिकता (संशोधन) विधेयक की निंदा करते हुए इसे स्वस्थ व्यक्ति की सर्जरी का प्रयास करने जैसा अपराध करार दिया। हासन की यह टिप्पणी विधेयक के लोकसभा से पारित होने के दो दिन बाद राज्यसभा में चर्चा के लिये रखे जाने के बीच आई है। उन्होंने जारी बयान में कहा, ‘यह भारत को एक ऐसा देश बनाने की को कोशिश है जहां एक ही तरह के लोग रहें, जो भेदभाव है।’

    14:53 (IST)11 Dec 2019
    दिल्ली सरकार ने 13 लोगों को बचाने वाले चार दमकलर्किमयों को दो-दो लाख रुपए का दिया इनाम 

    दिल्ली सरकार ने अगस्त में दक्षिणपूर्वी दिल्ली के जाकिर नगर में आग लगने की घटना में 13 लोगों को बचाने वाले चार दमकलर्किमयों को दो-दो लाख रुपए का इनाम दिया है। इनाम राशि के चेक दमकलर्किमयों को बुधवार (11 दिसंबर) को दिए गए। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण पूर्वी दिल्ली के जाकिर नगर के एक भीड़भाड़ वाले इलाके की चार मंजिला आवासीय इमारत में इस साल छह अगस्त को शॉर्ट र्सिकट होने के कारण भयानक आग लग गई थी जिसमें तीन बच्चों समेत छह लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए थे।

    14:14 (IST)11 Dec 2019
    CAB के खिलाफ न्यायालय जाने के सवाल पर बोली कांग्रेस: सभी संभावनाओं पर विचार होगा

    कांग्रेस ने नागरिकता विधेयक को लेकर गृह मंत्री अमित शाह पर देश को गुमराह करने का आरोप लगाया और कहा कि संसद से इस विधेयक के पारित होने की स्थिति में इसे लेकर उच्चतम न्यायालय जाने सहित सभी संभावनाओं पर विचार होगा। पार्टी की 14 दिसंबर को होने वाली ‘भारत बचाओ रैली’ की तैयारियों का जायजा लेने यहां रामलीला मैदान पहुंचे कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘यह विधेयक संविधान पर हमला है, हमारे मौलिक अधिकारों पर हमला है।’

    13:28 (IST)11 Dec 2019
    वित्त मंत्री पर प्रियंका का हमला: आप प्याज-लहसुन नहीं खातीं, लेकिन आपको निकालना होगा हल

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार (11 दिसंबर) को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना हुए साधते हुए बुधवार को कहा कि वह प्याज-लहसुन भले नहीं खाती हैं, लेकिन बढ़े हुए दाम से जुड़ी समस्या को उन्हें ही दूर करना होगा। प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, ‘‘वित्त मंत्री जी ये जानकर अच्छा लगा कि आप खुद प्याज-लहसुन नहीं खाती हैं। लेकिन आप खुद की नहीं देश की वित्तमंत्री हैं। प्याज-लहसुन के दाम आम आदमी को लूट रहे हैं तो आपको हल निकालना होगा।’

    13:01 (IST)11 Dec 2019
    नोएडा में गांजा तस्कर गिरफ्तार

    थाना सेक्टर 24 पुलिस ने बुधवार (11 दिसंबर) को एक सूचना के आधार पर एक गांजा तस्कर को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसके पास से 20 किलो गांजा बरामद किया है। नगर पुलिस अधीक्षक अंकुर गर्ग ने बताया कि थाना सेक्टर 20 पुलिस ने एक सूचना के आधार पर सिटी सेंटर के पास से राजकुमार पुत्र रामविलास निवासी जनपद मधुबनी बिहार को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि इसके पास से पुलिस ने करीब 20 किलो गांजा बरामद किया है।

    12:14 (IST)11 Dec 2019
    उप्र मायावती नागरिकता संशोधन नागरिकता संशोधन विधेयक विभाजनकारी व असंवैधानिक: मायावती

    बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने बुधवार (11 दिसंबर) को नागरिकता संशोधन विधेयक को पूर्णत: विभाजनकारी व असंवैधानिक बताया है। मायावाती ने आज एक ट्वीट में कहा, 'बसपा का पुन: यह कहना है कि नागरिकता संशोधन विधेयक पूर्णत: विभाजनकारी व असंवैधानिक है। इसकी वजह से ही बसपा ने लोकसभा में इसके विरोध में अपना मत दिया है और आज राज्यसभा में भी पार्टी का यही स्टैण्ड रहेगा।' गौरतलब है कि इस विवादित विधेयक को सोमवार को लोकसभा की मंजूरी मिल गई थी और आज इसे राज्यसभा में पेश किया जाना है।

    11:21 (IST)11 Dec 2019
    दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर श्रेणी’ के करीब पहुंची

    राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता बुधवार (10 दिसंबर) की सुबह ‘गंभीर श्रेणी’ के करीब पहुंच गई और लगातार आठवें दिन ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह आठ बजकर 41 मिनट पर 399 दर्ज किया गया। 0-50 श्रेणी में वायु गुणवत्ता सूचकांक को ‘खराब’, 51-100 में ‘संतोषजनक’, 101-300 में ‘मध्यम’, 201-300 में ‘खराब’, 301-400 में ‘बेहद खराब’ और 401-500 में ‘गंभीर’ माना जाता है। वहीं, 500 से ऊपर के एक्यूआई को ‘अति गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

    10:27 (IST)11 Dec 2019
    मोदी का एकमात्र विकल्प हैं राहुल गांधी: गहलोत 

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बावजूद मोर्चा संभालना पड़ेगा क्योंकि वह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एकमात्र विकल्प हैं। गहलोत ने कहा कि गांधी विपक्ष के इकलौते नेता हैं जो ‘साहसपूर्वक और निडरता’ के साथ मोदी तथा गृह मंत्री अमित शाह का मुकाबला कर सकते हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने गांधी परिवार को 134 साल पुरानी पार्टी के लिए ‘सेतु’ बताया और इस आरोप को खारिज कर दिया कि वह वंशवाद की राजनीति करती है।

    08:30 (IST)11 Dec 2019
    उत्तरी भारत में सर्दी का प्रकोप, हिमाचल में भारी बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान

    उत्तर भारत में मंगलवार (10 दिसंबर) को ठंड का प्रकोप गहरा गया जिसके कारण जम्मू कश्मीर सरकार ने कश्मीर और जम्मू संभाग के सर्द क्षेत्रों में स्कूलों को जल्द बंद करने की घोषणा की है। हिमाचल प्रदेश में इस सप्ताह भारी बारिश और बर्फबारी के संबंध में ‘येलो चेतावनी’ जारी की गई है। दिल्ली में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान लुढककर क्रमश: 22 डिग्री और नौ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार की रात न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस तक चला जाएगा।

    07:40 (IST)11 Dec 2019
    राज्यपाल से टकराव के बाद पं बंगाल विधानसभा का शीतकालीन सत्र स्थगित

    पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस और राज्यपाल के बीच चले आरोप-प्रत्यारोप के दौर के बीच विधानसभा का शीतकालीन सत्र मंगलवार (10 दिसंबर) अचानक स्थगित कर दिया गया। तृणमूल ने कहा कि राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने जानबूझकर कई विधेयकों को मंजूरी नहीं दी है वहीं धनखड़ ने सरकार पर धीमी गति से काम करने और उनके सवालों का जवाब नहीं देने का आरोप लगाया। बड़े राजनीतिक विवाद का रूप ले चुके इस मुद्दे पर संसद में भी हंगामा हुआ और तृणमूल सांसदों ने दोनों सदनों में इस मुद्दे को उठाया।

    19:06 (IST)10 Dec 2019
    कानून व्यवस्था को लेकर हो रही है उत्तर प्रदेश की बदनामी: अखिलेश

    समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार (10 दिसंबर) को कहा कि जंगलराज में दिन पर दिन खतरनाक होती कानून व्यवस्था से देश ही नहीं विदेशों तक में उत्तर प्रदेश की बदनामी हो रही है। अखिलेश ने एक बयान में कहा कि कानून की लचर व्यवस्था और पुलिस तंत्र की संवेदनहीनता के चलते प्रदेश की बहू-बेटियों की जिंदगी असुरक्षित है। 

    17:00 (IST)10 Dec 2019
    भ्रष्टाचार की शिकायत करने वालों को प्रताड़ित नहीं होने देगी राजस्थान सरकार

    भ्रष्टाचार को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करने की नीति पर आगे बढ़ते हुए राजस्थान सरकार ने सरकारी अधिकारियों, लोकसेवकों के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायत करने वाले परिवादियों को प्रताड़ना से बचाने की पहल की है। सरकार ने सभी विभागों से कहा है कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में भ्रष्टाचार की शिकायत करने वाले परिवादियों के कार्य द्वेषतापूर्वक नहीं रोक जाएं और न ही उन्हें किसी अन्य प्रकार से प्रताड़ित किया जाए।

    16:07 (IST)10 Dec 2019
    माओवादी नेता रमन्ना की मौत: पुलिस

    छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में नक्सली गतिविधियों में शामिल रहे प्रमुख माओवादी नेता रमन्ना की कथित तौर पर मौत हो गई है। राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार (10 दिसंबर) को यहां बताया कि पुलिस को विभिन्न सूत्रों से जानकारी मिली है कि पिछले सप्ताह दिल का दौरा पड़ने से नक्सली नेता रमन्ना की मौत हो गई है। हालांकि, अभी तक इस संबंध में माओवादियों की तरफ से कोई भी बयान जारी नहीं किया गया है। माओवादी अक्सर अपने बड़े नेताओं की मृत्यु पर बयान जारी करते हैं।

    14:37 (IST)10 Dec 2019
    कैब के विरोध में जानू बरुआ ने फिल्म महोत्सव से ‘भोगा खिड़की’ वापस ली

    राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता जानू बरुआ ने नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) के विरोध में अपनी फिल्म ‘भोगा खिड़की’ (टूटी खिड़की) को असम फिल्म महोत्सव से मंगलवार (10 दिसंबर) को वापस ले लिया। असमी भाषा में बनी इस फिल्म का निर्माण बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के बैनर ने किया है।

    13:11 (IST)10 Dec 2019
    ‘गुजरात में पिछले दो साल में 252 करोड़ रुपए मूल्य की शराब जब्त

    गुजरात के विभिन्न हिस्सों से पिछले दो वर्ष में 252 करोड़ रुपए मूल्य की शराब जब्त हुई है। गृह विभाग का भी पदभार संभाल रहे मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य विधानसभा में सोमवार (09 दिसंबर) को बताया कि पिछले दो वर्ष में 252 करोड़ रुपए मूल्य की शराब जब्त हुई है। रूपाणी सदन में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस के विधायक द्वारा पूछे गए प्रश्न का जवाब दे रहे थे।

    12:06 (IST)10 Dec 2019
    कपिल शर्मा और गिन्नी चतरथ के घर गूंजी किलकारी

    कॉमेडियन कपिल शर्मा पापा बन गए हैं। उनकी पत्नी गिन्नी चतरथ ने मंगलवार (10 दिसंबर) को बेटी को जन्म दिया। लोकप्रिय हास्य कलाकार ने ट्विटर पर अपने प्रशंसकों के साथ यह खुशखबरी साझा की। शर्मा ने ट्वीट किया, ‘बिटिया के घर आने से खुश हूं, आपके आशीर्वाद की जरूरत है, आप सभी को ढेर सारा प्यार, जय माता दी।’

    10:57 (IST)10 Dec 2019
    सीआरपीएफ जवानों के बीच गोलीबारी में दो की मौत, दो घायल

    झारखंड में सीआरपीएफ के जवानों के बीच गोलीबारी में दो अधिकारियों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने मंगलवार (10 दिसंबर) को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह घटना बोकारो में सुरक्षा बल की 226वीं बटालियन की ‘चार्ली’ कंपनी में सोमवार (09 दिसंबर) की रात साढ़े नौ बजे की है। इसमें सहायक कमांडेंट रैंक के एक अधिकारी और एक सहायक उप निरीक्षक की मौत हो गई और दो जवान घायल हो गए।

    10:03 (IST)10 Dec 2019
    कम्प्रेशर की टंकी में विस्फोट से दुकानदार की मौत

    महोबा जिला मुख्यालय पर कानपुर-सागर राजमार्ग में पशु अस्पताल के पास एक पंचर बनाने की दुकान पर रखे कम्प्रेशर की टंकी में अचानक विस्फोट हो जाने से एक दुकानदार की मौके पर ही मौत हो गई है। नगर पुलिस उपाधीक्षक (सीओ) जटाशंकर राव ने मंगलवार (10 दिसंबर) को बताया, ‘सोमवार को जिला मुख्यालय के कानपुर-सागर राजमार्ग में पशु अस्पताल के पास पंचर बनाने की दुकान में रखे कम्प्रेशर को बंद करते समय अचानक उसकी टंकी में विस्फोट हो गया, जिससे खन्ना गांव निवासी दुकानदार प्रेमचन्द्र सोनी (33) की मौके पर ही मौत हो गई है।’

    09:34 (IST)10 Dec 2019
    ग्वालियर नगर निगम की गौशाला में दो गायों सहित छह गौवंशों की मौत

    ग्वालियर नगर निगम की एक गौशाला में सोमवार (09 दिसंबर) की सुबह कथित तौर पर दो गायों सहित छह गौवंशों की मौत हो गई। गौशाला के नोडल अधिकारी केशव चौहान ने बताया कि सोमवार की सुबह गोला का मंदिर स्थित गौशाला में छह गौवंशों की मौत की जानकारी मिली थी। इसमें दो गाएं और शेष बछड़े थे।

    08:43 (IST)10 Dec 2019
    राहुल गांधी की झारखंड में सभा रही सुपर फ्लॉप: भाजपा

    भाजपा ने सोमवार (09 दिसंबर) को यहां कहा कि झारखंड को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही पसंद है और यही वजह है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सभा में उतनी भीड़ आयी जितनी भाजपा के प्रदेश नेताओं के नुक्कड़ सभा में उमड़ती है। प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में यह दावा किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आज की रांची और बड़कागांव की रैली सुपर फ्लॉप रही क्योंकि वहां सुनने वाली जनता नदारद थी।

    08:14 (IST)10 Dec 2019
    तेलंगाना में माता-पिता ने बीमार बेटी के लिए ‘दया मृत्यु’ की याचिका दायर की

    तेलंगाना के एक बुजुर्ग दंपति ने सोमवार (09 दिसंबर) को जिला प्रशासन से उनकी 35 वर्षीय बेटी की ‘दया मृत्यु’ के लिए अनुमति मांगी। उनकी बेटी दो दशकों से जबड़े की बीमारी से पीड़ित है। तेंकासी के जिला अधिकारी मुरुगैया को दिए ज्ञापन में उन्होंने कहा कि वे लंबे समय से अपनी बेटी की देखभाल कर रहे हैं। लेकिन अब वे बहुत बूढ़े हो गए हैं इसलिए उसकी देखभाल नहीं कर पाएंगे।पत्रकारों से बात करते हुए मुरुगैया ने कहा कि महिला के पिता एक दिहाड़ी मजदूर हैं और उनकी कमाई बेटी के इलाज खर्च के लिए पर्याप्त नहीं है।इसलिए उन्होंने अपनी बेटी के लिए ‘दया मृत्यु’ की अनुमति मांगी है।

    07:56 (IST)10 Dec 2019
    असंतुष्ट खडसे दिल्ली पहुंचे, शरद पवार से मुलाकात की

    महाराष्ट्र भाजपा के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे केंद्रीय नेताओं से मुलाकात करने के लिए सोमवार (09 दिसंबर) को दिल्ली पहुंचे। विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद से वह राज्य नेतृत्व की आलोचना करते रहे हैं और ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि वह कोई कदम उठाएंगे। उन्होंने शाम में राकांपा प्रमुख शरद पवार से राष्ट्रीय राजधानी में मुलाकात की और दावा किया कि उन्होंने सिंचाई के मुद्दों पर बातचीत की। खडसे ने कहा कि मंगलवार (10 दिसंबर) को वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से भी मुलाकात करेंगे।

    07:33 (IST)10 Dec 2019
    कांग्रेस ने वोट बैंक की राजनीति के चलते तीन तलाक का विरोध किया: नड्डा

    भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार (10 दिसंबर) को कांग्रेस पार्टी पर आरोप लगाया कि उसने वोट बैंक की राजनीति के चलते तीन तलाक का विरोध किया और महिला सशक्तिकरण में रोड़ा अटकाने का कुप्रयास किया। धनबाद के गोविंदपुर में एक चुनावी सभा में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस ने केन्द्र सरकार की महिला सशक्तीकरण से जुड़ी नीतियों और फैसलों का विरोध कर इस नेक कार्य में लगातार रोड़े अटकाने के प्रयास किये हैं। नड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने लगातार मुस्लिम महिलाओं के मुख्य धारा में आने का विरोध किया है।

    07:28 (IST)10 Dec 2019
    नागरिकता विधेयक पड़ोसी देशों से प्रताड़ित गैर मुस्लिमों को देगा सम्मान: शाह

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि नागरिकता (संशोधन) विधेयक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के प्रताड़ित गैर मुस्लिमों को सम्मान प्रदान करेगा। शाह ने लोकसभा से सोमवार रात नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित होने के बाद कहा कि यह विधेयक प्रताड़ना का सामना करने वालों को अपना जीवन फिर से संवारने का अवसर देगा। शाह ने कई ट्वीट करके विधेयक को वास्तविकता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार भी व्यक्त किया।

    18:54 (IST)09 Dec 2019
    ‘प्रधानमंत्री सड़क योजना’ के तहत सड़कें नही बनवाना चाहती बंगाल सरकार

    पश्चिम बंगाल सरकार ‘प्रधानमंत्री सड़क योजना’ की निधि से पंचायत स्तर की सड़कों का निर्माण नहीं कराना चाहती क्योंकि ऐसी सड़कों के नाम पर ‘प्रधानमंत्री’ शब्द अंकित करना होगा। बंगाल सरकार का कहना है कि इन सड़कों के निर्माण का लगभग आधा खर्चा राज्य सरकार उठाती है। राज्य पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने सोमवार (09 दिसंबर) को विधानसभा में कहा कि केंद्र राज्य सरकार को सड़कों के नाम में ‘प्रधानमंत्री’ अंकित करने का दबाव बना रही है। राज्य सरकार ने इन सड़कों को ‘बांग्ला ग्रामीण सड़क’ का नाम दिया है।

    16:23 (IST)09 Dec 2019
    गुजरात विधानसभा की ओर मार्च के दौरान कई कांग्रेस नेता लिए गए हिरासत में

    गुजरात में पिछले महीने राज्य सरकार द्वारा आयोजित की गई लिपिक परीक्षा रद्द करने की मांग करते हुए विधानसभा की ओर मार्च कर रहे कांग्रेस के विधायकों और कार्यकर्ताओं समेत अनेक पार्टी कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को सत्याग्रह छावनी ग्राउंड से विधानसभा की ओर बढ़ने से रोकने के लिए पानी की बौछार की। सोमवार (09 दिसंबर) को ही विधानसभा का सत्र शुरू हुआ है।

    14:57 (IST)09 Dec 2019
    सड़क हादसे में सेना के जवान की मौत

    नोएडा में थाना इकोटेक के यमुना एक्सप्रेस- वे पर एक सड़क हादसे में सेना के एक जवान की मौत हो गई है। एसपी ग्रामीण रणविजय सिंह ने बताया कि एनसीसी में तैनात सेना के एक जवान सुभाष सििंह शनिवार (07 दिसंबर) की रात मोटरसाइकिल पर सवार होकर यमुना एक्सप्रेस- वे के रास्ते नोएडा की तरफ आ रहे थे। तभी एक अज्ञात वाहन ने उन्हें टक्कर मार दिया। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने गंभीर रूप से घायल जवान को अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

    13:32 (IST)09 Dec 2019
    नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर दिल्ली में प्रदर्शन

    संसद में रखे गए नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ सोमवार को संसद परिसर सहित राजधानी में विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शन हुए। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) सांसदों ने संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। वहीं ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) ने जंतर मंतर पर प्रदर्शन किया। उन्होंने हाथों में तख्तियां पकड़ी हुई थीं जिनपर लिखा था कि यह विधेयक भारत के सिद्धांत के खिलाफ है।

    12:43 (IST)09 Dec 2019
    राजस्थान में पड़ रही है कड़ाके की सर्दी

    राजस्थान में सर्द हवाएं चल रही और यहां रविवार (09 दिसंबर) की रात अलवर तथा पिलानी झुंझुनू में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार गंगानगर एवं चुरू में बीती रात का न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.2 व 7.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा पाली, वनस्थली, चित्तौड़गढ़, बीकानेर, अजमेर और जयपुर में भी तापमान दस डिग्री या इससे नीचे दर्ज किया गया।

    12:12 (IST)09 Dec 2019
    लाभपुर तिहरे हत्याकांड में आरोप पत्र दायर, मुकुल रॉय और तृणमूल कांग्रेस विधायक का नाम शामिल

    पश्चिम बंगाल पुलिस ने 2010 के राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण लाभपुर तिहरे हत्याकांड मामले में बीरभूम जिले की एक अदालत में पूरक आरोप पत्र दाखिल कर दिया है, जिसमें भाजपा नेता मुकुल रॉय और तृणमूल कांग्रेस विधायक मुनीर-उल-इस्लाम समेत अन्य को आरोपी के रूप में नामजद किया गया है। इस साल की शुरुआत में भाजपा में शामिल हुए इस्लाम का नाम पूरक आरोप पत्र में दूसरी बार आया है। इससे पहले 2014 में दायर पिछले आरोप पत्र से उनका नाम हटा दिया गया था जबकि रॉय का नाम पहली बार सामने आया है।

    10:41 (IST)09 Dec 2019
    सिक्किम पुलिस महिलाओं को रात में फ्री यात्रा सुविधा देगी

    देश के अलग-अलग हिस्सों में महिलाओं के साथ वारदातों के बाद सिक्किम पुलिस ने महिलाओं के लिए रात में  फ्री यात्रा सुविधा देने की शुरुआत की है। अगर कोई महिला राज्य की राजधानी में रात में अकेले है और कोई सवारी नहीं मिल रही है तो उसे पुलिस घर तक नि:शुल्क छोड़कर आएगी। एक अधिकारी ने बताया कि इस योजना की शुरुआत रविवार (08 दिसंबर) को मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने की। इसका लक्ष्य देर रात महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें यात्रा सेवा देना है।

    09:25 (IST)09 Dec 2019
    झारखंड में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे मोदी और राहुल

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे दौर के मतदान से पूर्व सोमवार (09 दिसंबर) को बरही और इस्पात नगर बोकारो में दो चुनाव सभाओं को संबोधित करेंगे जबकि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी सोमवार को ही हजारीबाग के बड़कागांव और रांची के बीआईटी मेसरा में दो चुनाव सभाएं करेंगे। भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री दीपक प्रकाश ने बताया कि बदले कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री की पहली सभा 12.00 बजे बरही में होगी जिसके बाद वह दोपहर लगभग दो बजे बोकारो में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

    07:57 (IST)09 Dec 2019
    नागरिकता विधेयक के खिलाफ नग्न प्रदर्शन, मुख्यमंत्री निवास पर चिपकाए गए पोस्टर

    असम में नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) के खिलाफ विभिन्न प्रकार से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं जिनमें नग्न होकर प्रदर्शन करना और तलवार लेकर प्रदर्शन करना भी शामिल है। मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के चबुआ स्थित निवास और गुवाहाटी में वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा के घर के बाहर सीएबी विरोधी पोस्टर चिपकाए गए। ऑल असम स्टूडेंट यूनियन (आसू) ने अपने मुख्यालय से मशाल जलाकर जुलुस निकाला और गुवाहाटी की सड़कों पर प्रदर्शन किया। आसू के मुख्य सलाहकार समुज्जल कुमार भट्टाचार्य ने जुलूस का नेतृत्व करते हुए कहा कि राज्य विधेयक को किसी भी रूप में स्वीकार नहीं करेगा।

    07:47 (IST)09 Dec 2019
    नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ 16 संगठनों का मंगलवार को असम बंद का आह्वान

    नागरिकता (संशोधन) विधेयक के विरोध में वामपंथी विचारधारा वाले करीब 16 संगठनों ने 10 दिसंबर को 12 घंटे का असम बंद आहूत किया है। पूर्वोत्तर छात्र संगठन (एनईएसओ) इसी मुद्दे को लेकर मंगलवार को सुबह पांच बजे से 11 घंटे के पूर्वोत्तर बंद का पहले ही आह्वान कर चुका है। कृषक मुक्ति संग्राम समिति (केएमएसएस) के सलाहकार अखिल गोगोई ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केएमएसएस और उसके सहयोगी संगठनों ने इन संगठनों और छात्र संगठन द्वारा बुलाए गए बंद को अपना समर्थन जताया है।

    Next Stories
    1 Mahalakshmi Layout (Karnataka) Assembly By-Election Results 2019 LIVE: हर सीट से जुड़ा अपडेट सिर्फ यहां जानिए
    2 Yesvantpur (Karnataka) Assembly By-Election Results 2019 LIVE: कौन जीता और कौन हारा, जानिए यहां
    3 Vijayanagara (Karnataka) Assembly By-Election Results 2019 LIVE: उपचुनाव में क्या है कांग्रेस-जेडीएस और भाजपा का हाल, यहां जानिए
    ये पढ़ा क्या?
    X