ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र: नहीं खुल रही गतिरोध की गांठ, सीएम पद पर अड़ी शिवसेना बोली- जो तय था वही होगा

संजय राउत ने कहा, ‘‘राज्यपाल से हमारी करीब एक घंटे तक चर्चा हुई। यह हमारी कर्टसी मुलाकात थी। इस दौरान राज्य के मौजूदा हालात पर चर्चा की गई। राज्यपाल ने शांति से हमारी बात सुनी। उन्हें स्पष्ट किया गया कि राज्य में सरकार न बन पाने के लिए हम जिम्मेदार नहीं हैं।’’

Author Updated: Nov 06, 2019 1:22:16 pm
Bal Thackeray, Shiv Sena, BJP, Maharashtra CMशिवसेना और बीजेपी के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर रस्साकशी जारी है।(फाइल फोटो)

भाजपा और शिवसेना के बीच सरकार गठन को लेकर चल रही रस्साकशी के बीच, राजग के सहयोगी घटक आरपीआई (ए) के नेता रामदास अठावले ने मंगलवार (05 नवंबर) को कहा कि मुख्यमंत्री पद की अपनी मांग पर शिवसेना को ‘हठी’ नहीं होना चाहिए और इस पर भाजपा का वाजिब हक है। अठावले ने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी स्थिति का समाधान तलाश पाएंगे, क्योंकि सभी पार्टी के लोग उनका सम्मान करते हैं।

दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने आईटीओ में पुलिस मुख्यालय (PHQ) में विरोध प्रदर्शन कर रहे पुलिस कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों में, राजधानी में कुछ ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिन्हें हमने अच्छी तरह से संभाला है। उसके बाद स्थिति में सुधार हो रहा है। सभी पुलिसवालों को शांति बनाए रखना है।

मणिपुर की राजधानी इंफाल में मंगलवार सुबह हुए बम धमाके में 4 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। आतंकी हमले में घायल हुए जवानों को नजीदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने पूरे इलाके को खाली करा लिया है, साथ ही हमलावरों की तलाश तेज कर दी गई है।

पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर आस पास के लोगों को घटनास्थल से हटा दिया गया है। ऐसा लग रहा है कि यह हमला पुलिस को ही निशाना बनाकर किया गया था, लेकिन इस हमले में एक शख्स भी गंभीर रूप से घायल हो गया है।

पश्चिम बंगाल के भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष दिलीप घोष ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने ने कहा है कि कुछ बुद्धिजीवी सड़कों पर गोमांस खाते हैं, मैं उनसे कहता हूं कि वे कुत्ते का मांस भी खाएं, उनका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। जो भी वे खाते हैं, लेकिन सड़कों पर क्यों? अपने घर पर खाए।

दिलीप घोष ने कहा कि गाय हमारी माता है। हम गाय के दूध का सेवन करके जीवित रहते हैं, इसलिए यदि कोई भी मेरी मां के साथ दुर्व्यवहार करता है, तो मैं उनके साथ वैसा ही व्यवहार करूंगा, जैस किया जाना चाहिए।

महाराष्ट्र में सरकार को लेकर सियासती घमासान जोरों पर है। इस बीच शिवसेना सांसद संजय राउत व रामदास कदम ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की। इसके बाद संजय राउत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने बताया, ‘‘राज्यपाल से हमारी करीब एक घंटे तक चर्चा हुई। यह हमारी कर्टसी मुलाकात थी। इस दौरान राज्य के मौजूदा हालात पर चर्चा की गई। राज्यपाल ने शांति से हमारी बात सुनी। उन्हें स्पष्ट किया गया कि राज्य में सरकार न बन पाने के लिए हम जिम्मेदार नहीं हैं।’’

Jammu Kahsmir: श्रीनगर के लालचौक के पास आतंकी हमला होने की खबर सामने आई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यहां आतंकियों ने ग्रेनेड फेंका है, जिसमें 25 लोग घायल हो गए, वहीं एक की मौत हो गई।

 

Live Blog

Highlights

    11:58 (IST)06 Nov 2019
    पुलिसकर्मीयों का वकीलों के खिलाफ धरना प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी

    दिल्ली: 2 नवंबर को तीस हजारी कोर्ट में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प के विरोध में वकीलों की हड़ताल तीसरे दिन में प्रवेश कर गई है। रोहिणी कोर्ट के एक वकील का कहना है, "हमारी लड़ाई केवल उन पुलिसकर्मियों के खिलाफ है जिन्होंने हम पर गोली चलाई थी और उस दिन लाठीचार्ज किया था।

    11:34 (IST)06 Nov 2019
    शिवसेना राउत ने शरद पवार से मुलकात की

    शिवसेना नेता संजय राउत मुंबई में राकांपा प्रमुख शरद पवार से मिलने के बाद कहा कि वह राज्य और देश के वरिष्ठ नेता हैं। वह आज महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति से चिंतित हैं और हमने एक संक्षिप्त चर्चा की।

    10:58 (IST)06 Nov 2019
    कांग्रेस सांसद अहमद पटेल केंद्रीय मंत्री गडकरी से मिलने पहुंचे

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से किसानों के मुद्दे पर मिलने पहुंचे कांग्रेस सांसद अहमद पटेल

    10:51 (IST)06 Nov 2019
    उप राज्यपाल के आवास पर चल रही है बैठक

    दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक और दिल्ली पुलिस के संयुक्त आयुक्त राजेश खुराना और दिल्ली पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उप राज्यपाल अनिज बैंजल के आवास पर बैठक चल रही है।

    09:30 (IST)06 Nov 2019
    दिल्ली पुलिस कमिश्नर को मिला नोटिस

    दिल्ली पुलिस बलों और उनके अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के पर सुप्रीम कोर्ट के एक वकील ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को कानूनी नोटिस दिया है, जिन्होंने 5 नवंबर को पुलिस मुख्यालय, आईटीओ के सामने प्रदर्शन में भाग लिया था।

    08:28 (IST)06 Nov 2019
    पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने कहा- पुलिस अपनी मांग पर कायम रहे

    पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने तीस हजारी कोर्ट में पुलिस-वकीलों की झड़प पर दिल्ली पुलिस को सलाह दी कि वह अपने रुख पर दृढ़ता से कायम रहे चाहे नतीजा कुछ भी हो। शनिवार को हुई इस झड़प पर प्रतिक्रिया देते हुए बेदी ने कहा कि उन्होंने जनवरी 1988 में ऐसी ही स्थिति का सामना किया था जब सेंट स्टीफन कॉलेज में चोरी के लिए गिरफ्तार किए गए एक वकील को हथकड़ी लगाकर तीस हजारी अदालत में पेश किया गया था।

    07:58 (IST)06 Nov 2019
    RSS चीफ मोहन भागवत से देवेंद्र फडणवीस ने की मुलकात

    महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर जारी खींचतान के बीच देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की। माना जा रहा है कि मुलाकात राज्य में सरकार बनाने को लेकर हुई है। फिलहाल बीजेपी और शिवसेना के बीच सरकार बनाने को लेकर बातचीत रुकी हुई है। जिसकी वजह से सरकार बनाने का फॉर्मूला अंतिम रूप नहीं ले पा रहा है। माना जा रहा है फडणवीस ने भागवत से मध्यस्थता करने की गुजारिश की है।

    16:48 (IST)05 Nov 2019
    राजेश खुराना ने कहा- हम कानून जारी करने वाले है हमें अपना काम जारी रखना है

    राजेश खुराना (संयुक्त पुलिस आयुक्त) दिल्ली आईटीओ में पुलिस मुख्यालय (PHQ) में विरोध प्रदर्शन कर रहे पुलिस कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि हम कानून लागू करने वाले हैं और हमें अपने काम को जारी रखना है।

    14:57 (IST)05 Nov 2019
    भाजपा के नेताओं ने महाराष्ट्र सीएम के साथ की बैठक

    महाराष्ट्र: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेताओं ने आज मुंबई में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के आवास पर बैठक की, ताकि राज्य की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की जा सके।

    13:04 (IST)05 Nov 2019
    गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौपा गया

    तीस हजारी कोर्ट में हुए वकील और पुलिस के झड़प की रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौप दिया गया है।

    13:01 (IST)05 Nov 2019
    दिल्ली कमीश्नर ने कहा- शांति बनाए् रखें

    दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने आईटीओ में पुलिस मुख्यालय (PHQ) में विरोध प्रदर्शन कर रहे पुलिस कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों में, राजधानी में कुछ ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिन्हें हमने अच्छी तरह से संभाला है। उसके बाद स्थिति में सुधार हो रहा है। सभी पुलिसवालों को शांति बनाए रखना है।

    12:24 (IST)05 Nov 2019
    पीएमसी बैंक के खाताधारकों का प्रदर्शन

    महाराष्ट्र: पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक जमाकर्ताओं ने मुंबई में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

    11:06 (IST)05 Nov 2019
    मणिपुर की राजधानी इंफाल में बम बिस्फोट चार गंभीर रुप से घायल

    मणिपुर की राजधानी इंफाल में मंगलवार सुबह हुए बम धमाके में 4 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। आतंकी हमले में घायल हुए जवानों को नजीदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने पूरे इलाके को खाली करा लिया है, साथ ही हमलावरों की तलाश तेज कर दी गई है।

    10:35 (IST)05 Nov 2019
    संजय राउत ने कहा - सीएम शिवसेना से ही होगा

    संजय राउत ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवसेना से ही होगा। महाराष्ट्र का चेहरा और राजनीति बदल रही है, आप यह जल्द देखेंगे। जिसे आप 'हंगामा' कहते हैं, वह 'हंगामा' नहीं है, बल्कि न्याय और अधिकारों की लड़ाई है, और जीत हमारी होगी।

    10:06 (IST)05 Nov 2019
    दिल्ली पुलिस हेडक्वाटर के सामने पुलिसकर्मीयों का विरोध प्रदर्शन

    दिल्ली: 2 नवंबर को तीस हजारी कोर्ट में पुलिस और वकीलों के बीच झड़प के खिलाफ पुलिस कर्मियों ने पुलिस हेड क्वार्टर (PHQ) के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

    09:29 (IST)05 Nov 2019
    पूर्व एमडी एपी मिश्रा हिरासत में लिए गए

    यूपी में 26 अरब का PF घोटाला मामला, पूर्व एमडी एपी मिश्रा हिरासत में लिए गए। EOW ने पूर्व एमडी को लिया हिरासत में लिया गया। किसी IAS अफसर पर अबतक कार्रवाई नहीं। बताया जा रहा है कि एपी मिश्रा घटना क्रम से पहले इस्तीफा दे चुके थे।

    09:13 (IST)05 Nov 2019
    पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन

    जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने पुंछ जिले के किरनी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास आज सुबह करीब 7:40 बजे छोटे हथियारों से गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की। सुबह करीब 8:00 बजे फायरिंग बंद हुई।

    17:32 (IST)04 Nov 2019
    सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे शरद पवार
    15:55 (IST)04 Nov 2019
    मरयम नवाज को लाहौर हाईकोर्ट ने जमानत दी

    पाकिस्तानः लाहौर हाईकोर्ट ने मरयम नवाज को बड़ी राहत दी है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरयम को चौधरी शुगर मील केस में जमानत दे दी है।

    15:43 (IST)04 Nov 2019
    श्रीनगर आतंकी हमले में एक की मौत, घायलों की संख्या बढ़ी

    Jammu-Kashmir: राजधानी श्रीनगर में लाल चौक के पास हुए आतंकी हमले में एक की मौत हो गई है। वहीं घायलों की संख्या भी बढ़कर 25 तक जा पहुंची है।

    15:40 (IST)04 Nov 2019
    Odd-Even: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- इसके पीछे तर्क क्या है

    सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार के Odd-Even फार्मूले पर टिप्पणी की है। कोर्ट ने कहा- इसके पीछे तर्क क्या है? डीजल वाहनों पर प्रतिबंध समझ में आता है लेकिन ऑड-ईवन के पीछे क्या तर्क है।

    15:26 (IST)04 Nov 2019
    हरियाणा डिप्टी सीएम ने कहा- दिल्ली प्रदूषण पर केंद्र को जॉइंट मीटिंग के लिए लिखा

    हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा, 'हरियाणा सरकार ने दिल्ली के प्रदूषण पर केंद्र सरकार से एक जॉइंट मीटिंग बुलाने की मांग की है। मैंने आज ही प्रभार संभाला है। मैं भी प्रधानमंत्री को इस मसले पर लिखूंगा।'

    14:40 (IST)04 Nov 2019
    अयोध्या विवादः बाबरी विध्वंस रोका जा सकता था, तत्कालीन गृह सचिव का दावा

    अयोध्या के जमीन विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से ठीक पहले बयानों का दौर जारी है। दिसंबर 1992 में बाबरी विध्वंस के समय केंद्र सरकार में गृह सचिव रहे माधव गोडबोले ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और नरसिम्हा राव को निशाने पर लिया है।

    13:56 (IST)04 Nov 2019
    लाल चौक के पास आतंकी हमला, आम नागरिकों पर फेंका ग्रेनेड

    Jammu Kahsmir: श्रीनगर के लालचौक के पास आतंकी हमला होने की खबर सामने आई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यहां आतंकियों ने ग्रेनेड फेंका है, जिसमें 12 लोग घायल हो गए, वहीं 

    13:50 (IST)04 Nov 2019
    श्रीनगरः लाल चौक पर आम लोगों पर आतंकियों ने हमला किया

    Jammu Kahsmir: श्रीनगर के लालचौक के पास आतंकी हमला होने की खबर सामने आई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यहां आतंकियों ने ग्रेनेड फेंका है, जिसमें 10 आम नागरिक घायल हो गए।

    13:29 (IST)04 Nov 2019
    Odd-Even: बीजेपी सांसद विजय गोयल का चालान कटा

    ऑड-ईवन फॉर्मूले का विरोध करने निकले बीजेपी सांसद विजय गोयल का बाराखंबा सर्किल के पास चालान कट गया।

    13:03 (IST)04 Nov 2019
    भिंडः 16 साल की बच्ची के साथ बाप ने किया रेप

    मध्य प्रदेश के भिंड जिले के एक गांव में 16 साल की बच्ची के साथ उसके ही पिता ने रेप की वारदात को अंजाम दिया।

    12:52 (IST)04 Nov 2019
    बेटी ने लोहे की रॉड से पीट-पीटकर ले ली मां की जान

    देश की राजधानी दिल्ली में आपसी झगड़े में एक बेटी ने रॉड से पीट-पीटकर मां की जान ले ली। मामला पश्चिमी दिल्ली (West Delhi) स्थित हरि नगर (Hari Nagar) इलाके का है।

    12:03 (IST)04 Nov 2019
    अयोध्या में सोशल मीडिया पर जमीन विवाद से जुड़े मैसेज-पोस्टर पर बैन लगा

    अयोध्या के डीएम अनुज कुमार झा ने सोशल मीडिया पर अयोध्या जमीन मामले से जुड़े मैसेज और पोस्टर शेयर करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। सांप्रदायिक सौहार्द का वातावरण बनाए रखने के मद्देनजर डीएम ने यह आदेश जारी किया है। यह प्रतिबंध 28 दिसंबर 2019 तक जारी रहेगा।

    11:16 (IST)04 Nov 2019
    दिल्ली प्रदूषणः साइकिल से दफ्तर के लिए निकले डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया
    10:59 (IST)04 Nov 2019
    सोनिया से मिलेंगे शरद पवार

    महाराष्ट्र संग्रामः एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की तनातनी के बीच एनसीपी-कांग्रेस के भी सरकार में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही हैं।

    10:48 (IST)04 Nov 2019
    लव मैरिज को तैयार नहीं हुए परिजन तो ड्रिप लगाकर की खुदकुशी

    यूपी के कानपुर में एक प्रेमी युगल ने शादी नहीं हो पाने पर होटल में खुदकुशी कर ली। रेलबाजार इलाके में हुई इस घटना में सामने आया है कि दोनों ने होटल में कमरा बुक किया और नींद की दवाई की ड्रिप लगाकर सो गए। इसके बाद ओवरडोज के चलते दोनों की मौत हो गई। 

    10:35 (IST)04 Nov 2019
    पुणे-मुंबई हाइवे पर हादसा, 4 की मौत, 30 से ज्यादा घायल

    Maharashtra: पुणे-मुंबई हाइवे पर भोर घाट के नजदीक एक ड्राइवर ने बस से नियंत्रण खो दिया। दुर्घटना के चलते 4 लोगों की मौत हो गई, वहीं 30 से ज्यादा के घायल होने की खबर है।

    09:57 (IST)04 Nov 2019
    लखनऊः अंडे खाने की शर्त में युवक ने तोड़ा दम

    लखनऊ में अंडे खाने और शराब पीने की शर्त पूरी करने के चक्कर में एक शख्स की जान चली गई। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यहां एक शख्स ने दोस्तों से 50 अंडे खाने की शर्त लगाई थी। 42 अंडे खाने के बाद उसकी तबीयत बिगड़ने लगी। बाद में उसे लखनऊ पीजीआई (SGPGI Lucknow) में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

    09:15 (IST)04 Nov 2019
    चारों ओर बर्फ से घिरा केदारनाथ मंदिर
    09:02 (IST)04 Nov 2019
    बैंकॉक दौरे पर कई राष्ट्राध्यक्षों से मिलेंगे पीएम मोदी

    ASEAN 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) सोमवार को बैंकॉक में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, वियतनाम के प्रधानमंत्री नुएन जुआन फुक और ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात करेंगे। वे East Asia, & Regional Comprehensive Economic Partnership (RCEP) समिट में भी हिस्सा लेंगे।

    08:35 (IST)04 Nov 2019
    इंटनेशनल ठगी गैंग के तीन बदमाश गिरफ्तार

    विदेशों में नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले एक इंटरनेशनल रैकेट का पर्दाफाश हुआ है। इस गैंग के तीन बदमाशों को यूपी पुलिस (UP Police) की स्पेशल टास्क फोर्स ने लखनऊ के चिनहट से गिरफ्तार किया है। इन बदमाशों पर लॉटरी (Lottery Result) और कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के नाम पर भी लोगों को चूना लगाने का आरोप है।

    08:18 (IST)04 Nov 2019
    ऑड-ईवनः नहीं माने तो लगेगी बड़ी चपत

    Odd-Even नियम का पालन नहीं करने वालों को 4 हजार रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक सीएनजी वाहनों को भी इस नियम से छूट नहीं दी गई है। हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों को छूट मिलेगी। यह नियम फिलहाल 15 नवंबर तक लागू रहेगा।

    07:43 (IST)04 Nov 2019
    ऑड-ईवन आज से लागू, दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण खौफनाक स्तर पर

    Delhi Pollution इन दिनों खौफनाक स्तर पर पहुंच चुका है। CM Arvind Kejriwal ने इससे निपटने के लिए आज से Odd-Even फॉर्मूला लागू कर दिया है। इसके तहत नंबर प्लेट के हिसाब से एक दिन सम संख्या (Even Numbers) जैसे 0, 2, 4, 6, 8 और एक दिन विषम संख्या (Odd Number) जैसे- 1, 3, 5, 7, 9 वाले वाहन चलेंगे। 

    Next Stories
    1 Cyclone Maha: महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी, गुजरात तट से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान
    2 Delhi में आज से Odd Even लागू, नियम तोड़ने पर लगेगा 4000 रुपए का जुर्माना; केजरीवाल बोले- अपने बच्चों के लिए मानें नियम
    3 Weather Forecast Today Updates, Cyclone Maha: चक्रवाती तूफान के चलते ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट