scorecardresearch

Hindi News Today, 01 November 2019 LIVE Updates: हल्की बारिश, हवा से प्रदूषण स्तर कुछ कम हुआ, AQI अब भी ‘गंभीर’ स्तर पर- दिल्ली प्रदूषण

Chhath Puja 2019, हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News Live, Hindi Samachar, Live Hindi News Today: ाजधानी और आसपास के शहरों में हवा की रफ्तार बढ़ने तथा हल्की बारिश से जहरीली धुंध से शनिवार को लोगों को थोड़ी सी राहत मिली। एक दिन पहले ही क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता सबसे खराब दर्ज की गयी थी और अधिकारियों ने स्कूलों को कुछ दिन तक बंद करने, सभी निर्माण गतिविधियों पर रोक लगाने तथा सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की।

Hindi News Today, 01 November 2019 LIVE Updates: हल्की बारिश, हवा से प्रदूषण स्तर कुछ कम हुआ, AQI अब भी ‘गंभीर’ स्तर पर- दिल्ली प्रदूषण
प्रतीकात्मक फोटो (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

Chhath Puja 2019, Jharkhand Assembly Election 2019: बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है।

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के गांधी मैदान पर छठ पूजा के अवसर पर कृत्रिम घाटों के आसपास लाखों लोगों ने मिट्टी के दीपक जलाए। घाट पर पूजा करने के लिए काफी लोग जुटे थे।

दिल्ली मेट्रो के इन्द्रप्रस्थ स्टेशन पर पटरी में शनिवार की सुबह दरार दिखने के बाद ब्लू लाइन पर मेट्रो सेवा प्रभावित हुई। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि ब्लू लाइन पर इन्द्रप्रस्थ और प्रगति मैदान स्टेशनों के बीच एक लाइन में वेंिल्डग की खामी दिखी। यह लाइन वैशाली और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी को द्वारका सेक्टर 21 से जोड़ती है। यह खामी सुबह करीब साढ़े आठ बजे नजर आयी। दयाल ने बताया कि फिलहाल एहतियात के तौर पर उस रेल खंड पर ट्रेनें बेहद धीमी गति से चलायी जा रही हैं। उन्होंने दावा किया कि ऐसी खामी मौसम में बदलाव के कारण होती है।

Hindi News Today, 02 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की अहम खबरों के लिए क्लिक करें

देश की राजधानी और आसपास के शहरों पर छाई जहरीली धुंध की चादर से शनिवार (02 नवंबर) को लोगों को थोड़ी सी राहत मिली और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 407 रहा लेकिन अब भी यह ‘गंभीर’ श्रेणी में ही है। शुक्रवार शाम चार बजे एक्यूआई 484 था। राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार पहले ही पांच नवंबर तक सभी स्कूलों के बंद रहने का एलान कर चुकी है। वहीं पांच नवम्बर तक सभी प्रकार के निर्माण कार्यों पर भी रोक लगी है। पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने दिल्ली-एनसीआर में जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा भी की है। पूरी ठंड में पटाखे फोड़ने पर भी प्रतिबंध है।

Live Blog

05:34 (IST)03 Nov 2019
पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं।

03:34 (IST)03 Nov 2019
बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए।

03:33 (IST)03 Nov 2019
चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये।

02:15 (IST)03 Nov 2019
तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया

तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।
पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया।

01:36 (IST)03 Nov 2019
वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है।

01:36 (IST)03 Nov 2019
पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ

विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया।

00:30 (IST)03 Nov 2019
बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप

बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है।

23:19 (IST)02 Nov 2019
अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा


 कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह “अपनी अंतिम सांस तक” भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे।

22:13 (IST)02 Nov 2019
सोनिया का पीएम पर हमला

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं।

20:28 (IST)02 Nov 2019
नासिक में सड़कों पर भरा पानी

महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है।

20:03 (IST)02 Nov 2019
पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है।

19:36 (IST)02 Nov 2019
भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है।

16:34 (IST)02 Nov 2019
जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है।

15:31 (IST)02 Nov 2019
कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी

महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया।

14:38 (IST)02 Nov 2019
शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल

अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की।

13:15 (IST)02 Nov 2019
गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले

गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई।

12:31 (IST)02 Nov 2019
बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार

मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी।

12:20 (IST)02 Nov 2019
खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की

वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की।

12:03 (IST)02 Nov 2019
हथियारों के साथ दो गिरफ्तार

ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

11:25 (IST)02 Nov 2019
ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं।

10:57 (IST)02 Nov 2019
पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी।
बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’

09:55 (IST)02 Nov 2019
चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया

लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान ‘महा’ द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।

08:25 (IST)02 Nov 2019
कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं।

05:28 (IST)02 Nov 2019
किंग खान का जन्मदिन आज

बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है।

Image

04:36 (IST)02 Nov 2019
पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप

पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है।

Image

04:31 (IST)02 Nov 2019
दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची

देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया।

04:31 (IST)02 Nov 2019
जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली

भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली।

02:51 (IST)02 Nov 2019
बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार

मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

02:50 (IST)02 Nov 2019
पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा

यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की।

02:50 (IST)02 Nov 2019
जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल

सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये।

01:41 (IST)02 Nov 2019
लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार

राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।
शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की।

00:00 (IST)02 Nov 2019
अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत

अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है।



22:18 (IST)01 Nov 2019
झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा

झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी।

20:44 (IST)01 Nov 2019
झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर

झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे।

18:45 (IST)01 Nov 2019
देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा

इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था।

16:55 (IST)01 Nov 2019
पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव

30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट ।

15:42 (IST)01 Nov 2019
266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे।

15:02 (IST)01 Nov 2019
INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू

INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू।

14:06 (IST)01 Nov 2019
दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित

EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा।

13:21 (IST)01 Nov 2019
NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे

NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 01-11-2019 at 08:27 IST

युगलों के बीच की गलतफहमियां अपने आप दूर होकर शांतिपूर्ण संबध लौटेंगे। आपके लिए लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं। इस यात्रा से आपको कुछ समय के लिए अपने परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। नए उपक्रम की योजना बना रहे व्यापारियों को चाहिए कि आज काम का शुभारंभ अवश्य करें और इस… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

विवाहित युगल आज अत्यधिक सामीप्य का अनुभव करेंगे और प्रेम और सद्भावनापूर्ण संबंधों का आनंद लेंगे खोजकर्ताओं का एक समूह आपको उनकी यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकता है। यह आपके लिए किसी सपने के पुरे होने जैसा होगा। आप हमेशा से ही पर्यटन के माध्यम से ज्ञान प्राप्त करने के इच्छुक… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

अविवाहित व्यक्तियों को चाहिए कि अपने मित्रों को पार्टियों और समारोहों में हिस्सा लें, जिससे संभावित प्रेमी से भेंट हो सके। अगर परिवार के साथ बाहर सैर सपाटे पर जाने की योजना बना रहे हैं तो आज दिन अच्छा है। स्वास्थ्य सेवाकर्मी और डॉक्टर आज अपने व्यवसाय के चरम शिखर पर होंगे। राजनेताओं को आज… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

आज कामकाज के संबंध में किसी से भेट हो सकती है जिससे मिलकर आप उसकी ओर आकर्षित हो सकते हैं। परिवार के वयस्क आज बहुत ऊर्जावान महसूस करेंगे। वे दूसरे सदस्यों के साथ भी मिलजुल कर आनंद मग्न रहेंगे। घर में छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं जिसके कारण आपको पहले से तय कोई सैर या… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

वयस्कों के अनुभव और मार्गदर्शन से घर के सभी सदस्यों को लाभ होगा। बच्चों को अपने बुजुर्गों से व्यवहार करते समय मर्यादा में रहना चाहिए। उनका बचपना वयस्कों को दुखी कर सकता है। विद्यार्थियों के लिए अच्छा दिन है। वे बौद्धिक विषयों पर दोस्तों के साथ पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। जो लोग एक… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

अविवाहितों के पालक उनके लिए योग्य सम्बंध के लिए प्रयत्न करेंगे। कोई अप्रत्याशित व्यावसायिक यात्रा आपके कार्यक्रम को उथल पुथल कर सकती है। लेकिन इस यात्रा के परिणाम आपके लिए फायदेमंद होंगे। अपने मकान निर्माण की योजना बना रहे लोगों के लिए आज शुभ दिन होगा। शेयर बाजार के मधास्था और प्रतिस्पर्धियों को आज अत्यधिक… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

आज किसी प्रियजन के बारे में दुखद समाचार सुनने मिल सकता हैं, आपकी उपस्थिति और सहायता से उन्हें बहुत सांत्वना मिलेगी यदि आप अविवाहित है तो आज किसी भी नए व्यक्ति से मिलते समय सावधान रहें। धन रखें की हर चमकती सोना नहीं होती। आज आप अपनी यात्रा के दौरान किसी अविस्मरणीय व्यक्ति से मिल… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

एकाकी जन आज किसी से मिलेंगे जो उनके जीवन में नए सकारात्मक बदलाव लाएगा। छात्रों के लिए आज अनुकूल दिन नहीं हैं। वे अपने दोस्तों के साथ बहस कर समय बर्बाद कर सकते हैं। आज खिलाड़ियों को अपने-अपने क्षेत्र में उपलब्धियों के लिए पुरस्कार मिलने की संभावना बताई जाती है। उन्हें आज जीवनगौरव पुरस्कार भी… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

आज आप अपने पुराने रिश्ते को सुधारने की दिशा में क़दम उठाएंगे। ठंडी हवा और शीत पेय आदि से प्रभावित होने वाले बच्चों को इन चीजों से दूर रखें। मौसम के कारण उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। जो लोग काम की तलाश में हैं उन्हें संकोच और शर्म छोड़ कर निशंक होकर दूसरों से मदत… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

उत्सव के माहौल के रूप में परिवारों के लिए एक अच्छा दिन आता है और बहुत खुशीयां लाता है। शिक्षक और विद्यार्थी जो शैक्षणिक यात्रा पर जा रहे हों, उन्हें बहुत सजग रहने की आवश्यकता है। छोटी मोटी दुर्घटनाओं की संभावना है। जंगल, नदी, पहाड़ों से गुजरते समय सावधान रहें। आपकी व्यावसायिक नीतियाँ, कुशलता और… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

अविवाहितों को किसी अनापेक्षित मार्ग से आज विवाह के प्रस्ताव मिल सकते हैं। बाहर मनोरंजन हेतु जाने का कार्यक्रम किसी अनापेक्षित कारण से स्थगित करना पड़ेगा, जिससे सभी को निराशा होगी। शिक्षकों के लिए आज शिक्षा के सन्दर्भ में चुनौती भरा दिन होगा। विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान से उनके अध्यापन कौशल्य की परीक्षा होगी।… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

अविवाहित जन आज किसी आकर्षक व्यक्ति से मिल सकते हैं, पर उन्हें सलाह है कि कोई भी प्रतिबद्धता या समर्पण व्यक्त करने से पहले अच्छी तरह सोच समझ लें। आज बाजार का उतार चढ़ाव निवेशकों को अनापेक्षित मुनाफा दिलाएगा। वे वास्तव में बहुत बड़ा लाभ पा सकते हैं यदि सोच समझ कर निवेश करें। व्यवहार-कुशल… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

आप आज महमानों को अपने घर आमंत्रित करेंगे और आदर्श मेजबान होंगे। आप सभी आमंत्रित लोगों से मेलजोल बढ़ाएंगे, अपने बारे में बताएँगे, साथ ही उन्हें भी अपने परिवार के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।कलाकार किसी नए रचनात्मक कलाकृति को शुरू करने के लिए अपनी कलात्मकता और प्रवृत्ति का उपयोग करेंगे।सरकारी परियोजनाओं… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

आपके प्रणय को अंततः आज आपके माता-पिता की औपचारिक मंजूरी मिल जाएगी।उच्च शिक्षा के लिए बाहर जाने की इच्छा रखने वाले बच्चे आपकी सलाह के लिए आपसे संपर्क करेंगे जिससे आपको बहुत खुशी और गर्व होगा।छात्र आज अपनी जरूरी परियोजनाओं को करने में निष्क्रिय हो सकते हैं। जो लोग तकनीकी जाँच में हैं, वे भी… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

मामूली बीमारी से ग्रस्त बच्चों को आज बिस्तर पर पड़े रहना होगा, जिससे खेलकूद ना कर सकने के कारण निराशा होगी।अपने हिस्सेदार पर अंधा विश्वास अनावश्यक आर्थिक नुकसान का कारण हो सकता है। उस पर विश्वास रखें पर सारी बातें उस पर ना छोड़ें। उनकी गतिविधियों पर ध्यान दें।आज वयस्क स्वजनों को स्वास्थ्य जाँच के… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

व्यापारी के लिए आज का दिन अच्छा है। आज आप ग्राहकों, सहयोगियों और अधिकारियों से भेंट और वार्तालाप कर सकते है।अपने आर्थिक मामलों में सावधान रहें और भविष्य में सारे आर्थिक काम और अर्थ संकल्प बनाकर उसका पालन करें।जो लोग अचल संपत्ति के व्यवसाय में हैं, उनके नए सौदों में अनावश्यक देरी होने की संभावना… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावना की खबरों के बीच पवार ने यह टिप्पणी की। 00:00 (IST)02 Nov 2019 अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात हुई गोलीबारी, चार की मौत अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में हैलोवीन की रात को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। इस घटना की जानकारी कोन्ट्रा कोस्टा काउंटी शेरिफ दफ्तर ने ट्वीट कर दी । इसमें उसने कहा कि वह ओरिंडा, जहां यह घटना हुई, वहां की पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है। 22:18 (IST)01 Nov 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव : साथ मिलकर मैदान में उतरेंगे आज्सू और भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसकी पुरानी सहयोगी पार्टी आज्सू साथ-साथ होंगे। आज्सू के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह तैयार है। वह भाजपा के साथ पूर्व की तरह गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी। 20:44 (IST)01 Nov 2019 झारखंड चुनाव में झारखंड चुनाव में बीजेपी 65+ के लक्ष्य को पार करेगी : ओम माथुर झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए झारखंड भाजपा के प्रभारी ओम माथुर ने कहा है कि भाजपा राज्य इकाई पिछले एक साल से चुनाव की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं बूथ स्तर की सभी गतिविधियों और तैयारियों का विश्लेषण किया है। कहा कि हम निश्चित रूप से 65+ के लक्ष्य को पार करेंगे। 18:45 (IST)01 Nov 2019 देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप से देश के कई बड़े पत्रकारों व मानवाधिकार एक्टिविस्ट को सर्विलांस पर रखने का खुलासा हुआ है। जांच में पता लगा है कि आदिवासी इलाकों में काम करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता व वकीलों, एल्गर परिषद मामले के आरोपी, भीमा कोरेगांव केस के वकील, दलित कार्यकर्ता, पत्रकारों समेत डिफेंस जर्नलिस्ट व डीयू प्रोफेसर समेत करीब 2 दर्जन लोगों को निशाने पर रखा गया था। 16:55 (IST)01 Nov 2019 पांच चरणों में होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव 30 नवंबर से पांच चरणों में होगें झारखंड विधान सभा के चुनाव, 23 दिसबंर को आएगा रिजल्ट । 15:42 (IST)01 Nov 2019 266/5000 महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- बीजेपी अपने वादे निभाने विफल रही है महाराष्ट्र कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सोनिया गांधी से मिलने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा- भाजपा सहयोगी दलों के साथ अपने वादे निभाने में विफल रही है और यही वजह है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति देख रहे हैं, और हम सही समय पर फैसला लेंगे। 15:02 (IST)01 Nov 2019 INX मीडिया केस: चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू INX मीडिया केस मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू। 14:06 (IST)01 Nov 2019 दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित EPCA ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की, निर्माण कार्यों और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध। दक्षिण दिल्ली के विद्यालयों में छुट्टी घोषणा। 13:21 (IST)01 Nov 2019 NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना नहीं बना पाएगी सरकार तो हम कोशिश करेंगे NCP नेता नवाब मलिक ने कहा- भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए लोगों का जनादेश मिला है। हम चाहते हैं कि वे सरकार बनाए और सदन के पटल पर बहुमत साबित करें। यदि वे बहुमत साबित करने में सक्षम नहीं हैं, तो, हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

लेखपालों के लिए आज अच्छा दिन है। वे आज ख्याति प्राप्त कर सकते हैं।संभवता छात्र आज आयोजित शैक्षणिक दौरे में भाग नहीं ले पाएंगे। विद्यार्थी आज शिक्षकों के पास आत्मीयता की अपेक्षा लेकर आयेंगे। उन्हें शिक्षकों की ओर से प्रशंसा और अपनापन मिलेगा।अपने नये रिश्ते को बढ़ने और परिपक्व होने के लिए थोडा और समय… Live Blog Highlights 05:34 (IST)03 Nov 2019 पीएम मोदी ने लिखा- देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें भगवान सूर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘देशवासियों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान सूर्य हम सभी को ऊर्जा प्रदान करें और हमारे देश को समृद्धि और सफलता के नए मुकाम दें।’’ छठ मुख्यत: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग नदियों के घाटों और अन्य जलाशयों में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं। 03:34 (IST)03 Nov 2019 बार काउंसिल ने तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प की निंदा की बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में झड़प के दौरान कथित पुलिस कार्रवाई की निंदा की, जिसमें लगभग 10 पुलिस कर्मी और कई वकील घायल हो गए। 03:33 (IST)03 Nov 2019 चतरा में टीपीसी का नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) चतरा एवं लातेहार पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार को चतरा जिले के सीमावर्ती लावालौंग थाना क्षेत्र के सौरु नावाडीह जंगल में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) का एक नक्सली मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल समेत बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये। 02:15 (IST)03 Nov 2019 तीस हजारी अदालत में पुलिस-वकील टकराव के बाद विचाराधीन कैदियों को तिहाड़ भेजा गया तीस हजारी अदालत परिसर में पार्किंग को लेकर पुलिस और वकीलों में हुई झड़प में लगभग 80 विचाराधीन कैदी फंस गए।पुलिस ने बताया कि सुनवाई के लिए अदालत लाए गए इन कैदियों को शाम तक लॉकअप में बंद रखा गया। शाम करीब छ बजे जब स्थिति पर काबू पाया गया तब इन कैदियों को सुरक्षित बारी बारी से तिहाड़ जेल भेज दिया गया। 01:36 (IST)03 Nov 2019 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 16 करोड़ रुपये की रिश्वत हासिल की थी पुरी ने : ईडी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने करोड़ों रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलियों से जुड़ी कंपनियों से कथित रूप से करीब 16 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर हासिल किये। यह बात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कही है। 01:36 (IST)03 Nov 2019 पूर्व विधायक भड़ाना के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में कांग्रेस विधायक के भाई समेत चार से पूछताछ विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना के कार्यालय पर तोडŸफोड़ के मामले में अपराध शाखा बडकल ने शनिवार को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के भाई मुनेश शर्मा सहित चार लोगों से पूछताछ की। देर रात पुलिस ने चारों लोगों को छोड़ दिया। 00:30 (IST)03 Nov 2019 बिहार में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़, 2 मासूमों की मौत; मचा हड़कंप बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के दौरान भगदड़ मचने से 2 बच्चों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है। ये हादसा देव प्रखंड मुख्यालय स्थित सूर्यकुंड के पास का बताया जा रहा है। 23:19 (IST)02 Nov 2019 अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा: येदियुरप्पा  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। 22:13 (IST)02 Nov 2019 सोनिया का पीएम पर हमला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की कथित जासूसी के मामले को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ‘‘गतिविधियां न सिर्फ गैरकानूनी एवं असंवैधानिक हैं, बल्कि शर्मनाक’’ भी हैं। 20:28 (IST)02 Nov 2019 नासिक में सड़कों पर भरा पानी महाराष्ट्र के नासिक जिले में बेमौसम की बारिश और नदियों में आई बाढ़ से लोगों पर बुरा असर पड़ा है। कई इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। 20:03 (IST)02 Nov 2019 पिछले 6 वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों की वजह से देश में नौकरियां कम हो रही हैं। पिछले छह वर्षों में 9 मिलियन नौकरियों का नुकसान हो चुका है। देश की जनता खास तौर पर युवाओं के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। 19:36 (IST)02 Nov 2019 भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक महिला के साथ दिखने के बाद भाजपा की दीव दमन इकाई के अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसको लेकर दमन दीव में काफी हंगामा मचा हुआ है। 16:34 (IST)02 Nov 2019 जावड़ेकर ने दिल्ली में प्रदूषण का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए केजरीवाल पर साधा निशाना केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री अरवद केजरीवाल पर दिल्ली में प्रदूषण मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’ करने का शनिवार (02 नवंबर) को आरोप लगाया। केजरीवाल ने स्कूली छात्रों से पराली जलाने के कारण हो रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के लिए कहा है। इसके एक दिन बाद जावड़ेकर ने इस मुद्दे के ‘राजनीतिकरण’ के लिए उनकी निंदा की और कहा कि यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि वह आरोप प्रत्यारोप में लिप्त है। 15:31 (IST)02 Nov 2019 कांग्रेस सांसद ने महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन के लिए सोनिया को लिखी चिट्ठी महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदारी को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच कोई सहमति नहीं बनती दिख रही और ऐसे में कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार (02 नवंबर) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि अगर शिवसेना अगली सरकार बनाने के लिए प्रस्ताव लेकर आती है तो उसका समर्थन किया जाए। शिवसेना ने यह पत्र लिखने वाले महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के रुख का स्वागत करने में कोई वक्त नहीं लगाया। 14:38 (IST)02 Nov 2019 शहर में आज हालात बिल्कुल बदतर हो गये हैं: अर्जुन रामपाल अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिये लोग सही कदम उठायें। रामपाल शनिवार (02 नवंबर) को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की। 13:15 (IST)02 Nov 2019 गोंडा में युवती समेत तीन शव मिले गोण्डा-गोरखपुर रेल मार्ग पर शनिवार (02 नवंबर) की सुबह एक युवती समेत तीन लोगों का शव मिले है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोण्डा-गोरखपुर रेल खण्ड पर मनकापुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आज सुबह रेल लाइन के समीप तीन शव बरामद हुए। उनके पास मिले टिकट से पता चला कि तीनों यात्री बस्ती से गाजियाबाद जा रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस को मृत युवती की हथेली पर एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ मिला। इस नम्बर पर बात करने पर मृतकों की पहचान रीता (18), राज (20) पुत्र मोहन दास और अनिल कुमार (21) पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी जलालाबाद, जनपद बुलंदशहर के रूप में हुई। 12:31 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार (02 अक्टूबर) को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि दादर में जब बीएमसी के र्किमयों ने दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई देने वाले मनसे के पोस्टर एवं होर्डिंग हटाए तब यह घटना घटी। 12:20 (IST)02 Nov 2019 खट्टर ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम देने की घोषणा की वायु प्रदूषण के कारण ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हुई दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोके जाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रकार की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की शुक्रवार (01 नवंबर) को घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। 12:03 (IST)02 Nov 2019 हथियारों के साथ दो गिरफ्तार ठाणे पुलिस ने दो लोगों को पिस्तौल, रिवॉल्वर, कारतूस, एक तलवार और कुछ अन्य खतरनाक हथियार कथित तौर पर रखने के मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों में से एक सुरेश उर्फ सूर्या अयाकुट्टी थेवर (30) के खिलाफ ठाणे जिले के कल्याण शहर में एपीएमसी बाजार के पास जाल बिछाया गया और शुक्रवार (01 अक्टूबर) को तड़के उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 11:25 (IST)02 Nov 2019 ममता बनर्जी ने शाहरुख को जन्मदिन पर बधाई दी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (02 नवंबर) को बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को उनके 54वें जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि शाहरुख पश्चिम बंगाल राज्य के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई, शाहरुख। मेरे भाई, आपको अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता की शुभेच्छाएं। हमें गर्व है कि आप (पश्चिम) बंगाल के ब्रांड एम्बैस्डर हैं। अपनी फिल्मों से हमारा मनोरंजन करते रहिये।’ ममता बनर्जी और शाहरुख खान के बहुत अच्छे संबंध हैं। 10:57 (IST)02 Nov 2019 पत्रकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी प.बंगाल सरकार: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लागू करेगी। बनर्जी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्यूनिटी फॉर क्राइम्स अगेन्स्ट जर्नलिस्ट्स’ मनाया जा रहा है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए शुरू की गयी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मभोई’ के अलावा मीडिया र्किमयों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार जल्दी ही एक सामाजिक सुरक्षा योजना भी लागू करेगी।’’ 09:55 (IST)02 Nov 2019 चक्रवात ‘महा’ से बचे लक्षद्वीप और केरल, अलर्ट वापस लिया गया लक्षद्वीप वासियों ने शुक्रवार (01 नवंबर) को राहत की सांस ली, जब चक्रवाती तूफान 'महा' द्वीपसमूह को बिना प्रभावित किए निकल गया। लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने बताया कि चक्रवात महा के कारण समुद्र में उफान और भारी बारिश देखी गई लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 08:25 (IST)02 Nov 2019 कमलेश तिवारी की हत्या: हथियार मुहैया कराने के मामले में व्यक्ति गिरफ्तार उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर कानपुर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस व्यक्ति ने हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल कथित रूप से मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश एटीएस ने शुक्रवार (01 नवंबर) को एक बयान में बताया कि 18 अक्टूबर को तिवारी की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। मामले के मुख्य आरोपी अशफाक उर्फ मोइनुद्दीन और फरीद पठान जेल में हैं। 05:28 (IST)02 Nov 2019 किंग खान का जन्मदिन आज बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान आज 54 साल के हो गए हैं। इस दौरान उनके घर के बाहर फैंस बधाई देने के लिए फैंस की लाइन लगी है। 04:36 (IST)02 Nov 2019 पुणे में दिखा हैंडग्रेनेड, मचा हड़कंप पुणे पुलिस: एक क्लीनर द्वारा पुणे रेलवे स्टेशन के पास हथगोले जैसी वस्तु को देखा गया। रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया और उसे नष्ट कर दिया गया। उसके कुछ हिस्सों को फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है। 04:31 (IST)02 Nov 2019 दिल्ली की वायु गुणवत्ता जनवरी के बाद पहली बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंची देश की राजधानी दिल्ली पर छायी दमघोंटू धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और घनी हो गई। रातभर में प्रदूषण का स्तर लगभग 50 अंक बढ़ गया जिससे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 पर पहुंच गया। 04:31 (IST)02 Nov 2019 जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने की खुशी में भाजपा और भाजयुमो ने रैली निकाली भारतीय जनता पार्टी और इसकी युवा शाखा भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जम्मू कश्मीर के नया केंद्र शासित प्रदेश बनने पर जश्न मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। 02:51 (IST)02 Nov 2019 बीएमसी कर्मी पर हमले के आरोप में मनसे नेता और तीन अन्य गिरफ्तार मध्य मुम्बई के शिवाजी पार्क इलाके में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी पर कथित रूप से हमला करने को लेकर शुक्रवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे और तीन अन्य को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 02:50 (IST)02 Nov 2019 पंजाब प्रतिनिधिमंडल को पाक से वीजा नहीं मिलने पर यूनाइटेड अकाली दल के नेता ने जताई निराशा यूनाइटेड अकाली दल के नेता सतनाम मनावा ने शुक्रवार को गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर पाक दौरे के लिए पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की। 02:50 (IST)02 Nov 2019 जयपुर में तीन वाहनों में भिडंत, 3 लोगों की मौत, 5 बुरी तरह घायल सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक-बोलेरो और बाइक की भिडंत में बोलेरो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। 01:41 (IST)02 Nov 2019 लोग चाहते हैं कि राकांपा विपक्ष में बैठे तो पार्टी ऐसा ही करेगी: पवार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि जनता ने उनकी पार्टी से विपक्ष में बैठने के लिए कहा है और पार्टी ऐसा ही करेगी।शिवसेना की राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार ब