ताज़ा खबर
 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में लगा श्रद्धालुओं का तांता, दान के लिए अपने संग ला रहें है ईंट

उच्चतम न्यायालय ने नौ नवंबर को अयोध्या मामले में महत्वपूर्ण फैसला सुनाया जिसके बाद अयोध्या आने वाले राम भक्तों की संख्या बढ़ गई है।

Author Updated: Nov 14, 2019 5:15:00 pm
अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण में यदि बहुत तेजी से काम शुरू हुआ तो भी कम से कम पांच साल लग जाएंगे। (इस तस्वीर का इस्तेमाल सांकेतिक रूप से किया गया है। फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

Maharashtra Government Formation Row: उच्चतम न्यायालय ने कांग्रेस के नेता राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना मामला गुरुवार (14 नवंबर) को बंद करते हुये उन्हें भविष्य में अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी। राहुल पर अवमानना का यह मामला राफेल लड़ाकू विमान सौदा प्रकरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष की कथित टिप्पणी ‘चौकीदार चोर है’ को गलत तरीके से शीर्ष अदालत के हवाले से कहे जाने से संबंधित था। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की पीठ ने कहा कि राहुल गांधी द्वारा की गयी टिप्पणियां सच्चाई से कोसों दूर थीं, उन्हें इससे बचना चाहिए था और वह अधिक सावधानी बरत सकते थे।

अमित शाह ने कहा कि आज भी अगर किसी के पास संख्या है तो वे राज्यपाल से संपर्क कर सकते हैं। राज्यपाल ने किसी को भी मौका देने से इनकार नहीं किया है। कपिल सिब्बल जैसे विद्वान वकील बचकानी दलीलें दे रहे हैं जैसे t हमें सरकार बनाने का मौका नहीं दिया गया। उन्होंने शिवसेना के साथ गठबंधन नहीं होने पर कहा कि चुनावों से पहले पीएम और मैंने कई बार सार्वजनिक रूप से कहा कि यदि हमारा गठबंधन जीतता है तो देवेंद्र फड़नवीस सीएम होंगे, तब किसी ने भी आपत्ति नहीं की। अब वे नई मांगें लेकर आए हैं जो हमें स्वीकार्य नहीं हैं।

Live Blog

Highlights

    16:38 (IST)14 Nov 2019
    घड़ी में छिपाकर सोने की तस्करी करने के आरोप में दो गिरफ्तार

    सीमा शुल्क अधिकारियों ने दो व्यक्तियों को कथित रूप से सोने की तस्करी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। गुरुवार (14 नवंबर) को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार आरोपी अन्य माध्यमों के अलावा अपनी घड़ी में सोना छिपा कर लाए थे। आरोपियों को बैंकाक से लौटने पर मंगलवार (12 नवंंबर) को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया। उनके सामान की सघन जांच किए जाने के बाद सोने के दो कड़े, दो चेन और घड़ी में छिपाकर लाए गए सोने के दो गोल चक्के बरामद किए गए। बयान के अनुसार जब्त किए गए सोने का कुल वजन 685 ग्राम और मूल्य 25.85 लाख रुपए है।

    15:55 (IST)14 Nov 2019
    फरीदाबाद में हुए चौहरे हत्याकांड का आरोपी शिर्डी से गिरफ्तार

    हरियाणा के फरीदाबाद के सेक्टर 7ए में हुए चौहरे हत्याकांड के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि इस जघन्य हत्याकांड के आरोपी और जिम प्रशिक्षक मुकेश ठाकुर को अपराध शाखा ने बुधवार (13 नवंबर) को शिर्डी से गिरफ्तार किया है औ उसे हवाई जहाज से फरीदाबाद लाया जा रहा है। सिंह ने बताया कि आरोपी को लेकर पुलिस रात आठ बजे तक फरीदाबाद पहुंचेगी और यहां आने के बाद उसे ड्यूटी मजिस्ट्रेट की कोर्ट में पेश किया जाएगा और पुलिस रिमांड लेकर पूछताछ की जाएगी ।

    15:10 (IST)14 Nov 2019
    अयोध्या पर उच्चतम न्यायालय का फैसला स्वर्णाक्षरों में लिखा जाने वाला: योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या मसले पर उच्चतम न्यायालय के निर्णय को विश्व इतिहास में स्वर्णाक्षरों में लिखा जाने वाला बताते हुए कहा बुधवार (13 नवंबर) को कहा कि अब अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा। यहां जौलीग्रांट स्थित स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत के बाद मीडिया से बातचीत में योगी ने यह बात कही।

    14:44 (IST)14 Nov 2019
    बस और यात्री वाहन की आमने सामने की भिडंत में 7 लोगों की मौत, 8 घायल

    राजस्थान के सीकर जिले के रींगस थाना क्षेत्र में बुधवार (13 नवंबर) रात एक बस और यात्री वाहन की आमने सामने की भिडंत में सात लोगों की मौत हो गई जबकि आठ अन्य लोग घायल हो गए। थानाधिकारी श्रीचंद सिंह ने बताया कि खाटूश्याम—रींगस मार्ग में घटना उस समय हुई जब पीड़ित खाटूश्याम मंदिर से वापस लौट रहे थे।

    13:21 (IST)14 Nov 2019
    अंडर ब्रिज में क्रेन के गिरने से आठ रेल कर्मचारी घायल

    छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में बन रहे रोड के दौरान अंडर ब्रिज के क्रेन के गिरने से आठ रेल कर्मचारी घायल हुए हैं तथा रेल यातायात प्रभावित हुआ है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने बुधवार (13 नवंबर) को एक बयान जारी कर बताया है कि बिलासपुर रेलवे स्टेशन के समीप चुचुहियापारा रेल फाटक पर बुधवार की शाम पांच बजे निर्माणाधीन रोड अंडर ब्रिज में एक भारी-भरकम क्रेन के गिर जाने से बिलासपुर झ्र गतौरा सेक्शन में अप और डाउन दोनों लाइनें तथा ओएचई क्षतिग्रस्त हो गई हैं। बिलासपुर रेलवे स्टेशन मुंबई — हावड़ा रेल मार्ग पर स्थित महत्वपूर्ण स्टेशन है।

    12:44 (IST)14 Nov 2019
    कुल्लू में कार खाई में गिरने से दो की मौत

    हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक कार के खाई में गिर जाने से उसमें सवार दो लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने गुरुवार (14 नवंबर) को यह जानकारी दी। कुल्लू के पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया कि यह दुर्घटना बुधवार (13 नवंबर) की शाम घियागी क्षेत्र में हुई। मृतकों की पहचान सेहली गांव के राम चंदर (21) और बागीपुल गांव के जगदीश (23) के रूप में हुई है।

    12:03 (IST)14 Nov 2019
    केंद्र और राज्य की नीतियों के खिलाफ महागठबंधन ने 'अक्रोश मार्च' निकाला

    केंद्र और राज्य सरकार की कथित जनविरोधी नीतियों के खिलाफ बिहार का विपक्षी महागठबंधन वाम दलों के साथ मिलकर बुधवार (13 नवंबर) को 'अक्रोश मार्च' निकाला। राजधनी पटना में महागठबंधन के इस आक्रोश का नेतृत्व राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदनमोहन झा, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्युलर के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, विकासशील इंसान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी, राजद के रामानुज यादव, पार्टी प्रवक्ता मृत्युंजय झा, भाकपा के राज्य सचिव सत्यनारायन सिंह, माकपा के केन्द्रीय कमिटी के नेता अरूण कुमार मिश्र ने नेतृत्व किया।

    11:20 (IST)14 Nov 2019
    पंजाब, हरियाणा के कई जिलों में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’, और ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

    पंजाब और हरियाणा में पिछले कुछ दिनों में पराली जलाने की घटनाएं कम होने के बावजूद दोनों राज्यों के कई जिलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक बुधवार (13 नवंबर) को ‘गंभीर’ और ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों के अनुसार दोनों राज्यों में सबसे ज्यादा हरियाणा के हिसार और भिवानी में वायु की गुणवत्ता खराब रही। दोनों जगहों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 470 दर्ज किया गया, जो कि ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है ।

    10:46 (IST)14 Nov 2019
    कर्नाटक के अयोग्य विधायक गुरूवार को भाजपा में शामिल होंगे: उपमुख्यमंत्री

    उच्चतम न्यायालय द्वारा कांग्रेस और जद एस के 17 अयोग्य विधायकों के लिए पांच दिसंबर को होने वाला उपचुनाव लड़ने का मार्ग प्रशस्त किए जाने के कुछ ही घंटे बाद मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा और उप मुख्यमंत्री अश्वत्थनारायण सी एन ने कहा कि वे 14 नवंबर को भाजपा में शामिल होंगे। एक संबंधित घटनाक्रम में प्रदेश भाजपा की कोर समिति ने 17 खाली सीटों में 15 के उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के बारे में चर्चा की लेकिन कोई निर्णय नहीं लिया। कोर समिति की बैठक के बाद येदियुरप्पा ने कहा कि अयोग्य ठहराए गए विधायकों ने  गुरुवार (14 नवंबर) को पार्टी में शामिल होने की इच्छा प्रकट की है और उन्हें सदस्यता दी जाएगी।

    10:27 (IST)14 Nov 2019
    चिदंबरम के इलाज से परिवार संतुष्ट नहीं, कहा उनका वजन 8-9 किलोग्राम हो चुका है कम

    दिल्ली की एक अदालत द्वारा आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम की न्यायिक हिरासत 27 नवंबर तक बढ़ाए जाने के कुछ घंटे बाद उनके परिवार ने कहा कि तिहाड़ जेल में उनका क्रोहन रोग (पेट संबंधी बीमारियों) का किया जा रहा इलाज संतोषजनक नहीं है और बीमारी के बढ़ जाने से उनका वजन लगातार घटता जा रहा है। पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि हिरासत के दौरान चिदंबरम का वजन करीब 8-9 किलोग्राम घट गया है ।

    09:36 (IST)14 Nov 2019
    वोडाफोन के अनिश्चितता संबंधी बयान से सरकार नाखुश, वोडाफोन ने मीडिया पर ठीकरा फोड़ा

    सरकार ने भारत में वोडाफोन ग्रुप द्वारा कारोबार की अनिश्चितता संबंधी बयान देने पर नाखुशी प्रकट की। ग्रुप ने दूरसंचार कंपनियों पर करीब 1.33 लाख करोड़ रूपए की देनदारी संबंधी उच्चतम न्यायालय के फैसले का हवाला देते हुए कथित रूप से ऐसी टिप्पणी की थी। समझा जाता है कि वोडाफोन ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक रीड ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर वादा किया है कि उनकी कंपनी निवेश में लगी रहेगी तथा उन्होंने मीडिया पर उनके बयान को तोड़मरोड़ करके पेश करने का आरोप लगाया।

    09:01 (IST)14 Nov 2019
    महाराष्ट्र में संख्या बल हो तो अब भी सरकार बनाने का दावा किया जा सकता है: शाह

    गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने के केंद्र के निर्णय पर विपक्ष द्वारा ‘कोरी राजनीति’ करने का बुधवार (13 नवंबर) को आरोप लगाया और कहा कि यदि किसी दल के पास संख्याबल है तब वह अब भी राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा कर सकता है। शाह ने अपने ट्वीट में कहा, ‘राज्यपाल महोदय ने अधिसूचना के बाद सभी पार्टियों को 18 दिन का समय दिया था। महाराष्ट्र में सभी पार्टियों को पूरा समय दिया गया। अब भी अगर किसी के पास संख्या है तो वे एकत्र होकर राज्यपाल के पास जा सकते हैं।’

    08:13 (IST)14 Nov 2019
    ‘कंफर्ट जोन’ से बाहर निकलें महिलाएं और नेतृत्व करें: ईरानी

    केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार (13 नवंबर) को कहा कि महिलाओं को खुद को सहज महसूस करने वाले दायरे (कंफर्ट जोन) से बाहर निकलना चाहिए क्योंकि यह उनके लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और ‘इंटरनेट ऑफ थिंग्स’ जैसे आधुनिक प्रौद्यागिकी के दौर में हो रहे बदलावों की अगुवाई करने का समय है। ‘एसोचैम’ की महिला नेतृत्व एवं सशक्तीकरण शिखर सम्मेलन एवं पुरस्कार समारोह में ईरानी ने यह भी कहा कि महिलाएं अच्छे ढंग से नेतृत्व कर सकती हैं क्योंकि वे सतत विकास, डिजिटल क्रांति और नयी पीढ़ी की उद्यमिता को लेकर बेहतर तरीके से निपुण हैं।

    07:46 (IST)14 Nov 2019
    भाजपा ने मोदी के नेतृत्व में राजनीतिक संस्कृति को बदला-रघुवर दास

    झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार (13  नवंबर) को कहा कि भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश की राजनीतिक संस्कृति को बदलते हुए परिवारवाद की जड़ों को कुंद कर डाला है। दास ने भाजपा उम्मीदवारों के नामांकन कार्यक्रम के दौरान डालटनगंज, भवनाथपुर, गुमला आदि स्थानों पर राजनीतिक सभाओं को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से भ्रष्टाचार जैसी गंभीर बीमारी से देश को छुटकारा मिल पाया है। आज डी बी टी के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधा आमजनों तक पहुंच रहा है।

    07:17 (IST)14 Nov 2019
    बिहार के नालंदा और रोहतास जिलों में अलग अलग हादसे में आठ की मौत

    बिहार के नालंदा और रोहतास जिलों में बुधवार (13 नवंबर) को अलग अलग सडक हादसे में आठ लोगों की मौत हो गयी जबकि 11 अन्य जख्मी हो गए। बिहार के नालंदा जिला के गिरियक थाना अंतर्गत दुर्गानगर के समीप बुधवार की सुबह एक ट्रक से टक्कर लगने से ऑटोरिक्शा पर सवार एक नवजात सहित छह लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य जख्मी हो गए। राजगीर के पुलिस उपाधीक्षक सोमनाथ प्रसाद ने बताया कि शवों का पोस्टमार्टम जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में कराया गया जबकि घायलों को बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया गया है।

    19:36 (IST)13 Nov 2019
    साझा न्यूनतम कार्यक्रम को मंजूरी मिलने के बाद ही सरकार बनाने पर होगी बातचीत: पृथ्वीराज चव्हाण

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिये कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना के बीच वार्ता तीनों दलों के शीर्ष नेताओं द्वारा ‘‘साझा न्यूनतम कार्यक्रम’’ को मंजूर किये जाने के बाद ही शुरू होगी।

    19:18 (IST)13 Nov 2019
    अमित शाह ने शिवसेना-बीजेपी गठबंधन पर कही यह बात

    अमित शाह ने शिवसेना के साथ गठबंधन नहीं होने पर कहा कि चुनावों से पहले पीएम और मैंने कई बार सार्वजनिक रूप से कहा कि यदि हमारा गठबंधन जीतता है तो देवेंद्र फड़नवीस सीएम होंगे, तब किसी ने भी आपत्ति नहीं की। अब वे नई मांगें लेकर आए हैं जो हमें स्वीकार्य नहीं हैं। उन्होंने कहा कि शिवसेना की नई शर्त मंजूर नहीं, जिसके पास बहुमत बना ले सरकार।

    19:01 (IST)13 Nov 2019
    फडणवीस ने ट्विटर पर अपना परिचय बदलकर ‘महाराष्ट्र का सेवक’ किया

    महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को ट्विटर पर अपना परिचय बदलकर उसे ‘महाराष्ट्र का सेवक’ कर दिया। मुख्यमंत्री के रूप में फडणवीस ट्विटर पर काफी सक्रिय रहते थे। भाजपा और शिवसेना के बीच सत्ता की साझेदारी को लेकर सहमति नहीं बन पाने के चलते उन्होंने आठ नवंबर को पद से इस्तीफा दे दिया था।

    17:56 (IST)13 Nov 2019
    कश्मीर में आतंकियों ने मारी दुकानदार को गोली, मौके पर मौत

    जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार को आतंकवादियों ने एक दुकानदार की हत्या कर दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों ने मेहराजउद्दीन को दक्षिण कश्मीर के त्राल इलाके में उनकी दुकान में गोली मार दी।

    17:31 (IST)13 Nov 2019
    प्रदूषण से शुक्रवार से राहत मिलने की उम्मीद

    पराली जलाने की घटनाओं में कमी और नए सिरे से पश्चिमी विक्षोभ के चलते हवाओं की गति बढ़ने से दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति में सुधार की संभावना है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानीकर्ता सफर ने बुधवार (13 नवंबर)को यह जानकारी दी। सफर ने जानकारी दी है कि मंगलवार (12 नवंबर) को दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की केवल 480 घटनाएं दर्ज की गईऔर दिल्ली के प्रदूषण में पराली की हिस्सेदारी गुरूवार (14 नवंबर) को कम होकर 13 फीसदी तक गिरने की संभावना है।

    16:33 (IST)13 Nov 2019
    राज्यपाल ने स्थिरता के बजाय अस्थिरता पैदा कर दी: गहलोत का आरोप

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार (13 नवंबर) को आरोप लगाया कि महाराष्ट्र के राज्यपाल ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाकर स्थिरता कायम करने की बजाय अस्थिरता कायम कर दी। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाताओं से बातचीत में गहलोत ने कहा, ‘महाराष्ट्र में नयी सरकार के गठन के बारे में हमारे हाईकमान के प्रतिनिधि आपस में चर्चा कर रहे हैं। फैसला क्या होगा, यह तो आने वाला वक्त बतायेगा... पर यह अच्छा फैसला नहीं किया... राज्यपाल महोदय ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाकर स्थिरता कायम करने के बजाय अस्थिरता कायम कर दी।’ राज्यपाल की भूमिका के बारे में पूछे गए एक के सवाल पर गहलोत ने कहा, कि भाजपा शासन में पूरे देश में इन्होंने घमंड से राजनीति शुरू की है, उसमें आप और क्या उम्मीद कर सकते हैं।

    16:17 (IST)13 Nov 2019
    टीएसआरटीसी हड़ताल: एक और कर्मचारी ने की ‘आत्महत्या’

    तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) के एक अन्य चालक ने महबूबाबाद जिले में बुधवार (13 नवंबर) को कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। टीएसआरटीसी के कर्मचारी संघ की अनिश्चितकालीन हड़ताल को 40 दिन हो गए हैं। पुलिस ने बताया कि ए नरेश (45) ने सुबह अपने घर में जहर खा लिया। उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

    16:03 (IST)13 Nov 2019
    ऑटोरिक्शा-ट्रक टक्कर में 5 लोगों की मौत, 4 अन्य जख्मी

    बिहार के नालंदा जिला के गिरियक थाना क्षेत्र में बुधवार (13 नवंबर) सुबह एक ट्रक ने एक ऑटोरिक्शा को सामने से टक्कर मार दी जिससे ऑटोरिक्शा में सवार पांच लोगों की मौत हो गई जबकि चार अन्य जख्मी हो गए। राजगीर के पुलिस उपाधीक्षक सोमनाथ प्रसाद ने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए और घायलों को इलाज के वास्ते जिला सदर अस्पताल भेजा जा रहा है।

    15:52 (IST)13 Nov 2019
    लता मंगेशकर जीवनरक्षक प्रणाली पर, सुधार के बावजूद हालत गंभीर

    गायिका लता मंगेशकर अभी भी लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं। उनकी हालत गंभीर बनी हुई है लेकिन सेहत में सुधार भी हो रहा है। अस्पताल के सूत्रों ने बुधवार (13 नवंबर) को यह जानकारी दी। लता मंगेशकर (90) को सोमवार (11 नवंबर) की सुबह ब्रीच कैंडी अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती करवाया गया था। उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।उनका इलाज डॉक्टर पतित समधानी कर रहे हैं।

    14:39 (IST)13 Nov 2019
    नगर निगम के अधिकारियों पर 50 करोड़ रुपए की कर चोरी का आरोप

    गाजियाबाद की महापौर आशा शर्मा ने यहां नगर निगम के अधिकारियों पर शहर के कुछ प्रतिष्ठानों के साथ मिलीभगत कर 50 करोड़ रुपए की कथित कर चोरी का आरोप लगाया है, जिसके बाद मंगलवार (12 नवंबर) को भाजपा पार्षद राजेंद्र त्यागी ने उनसे सबूत पेश करने की मांग की है। त्यागी ने मीडियार्किमयों से कहा कि कर चोरी की राशि ‘बहुत अधिक’ है और संबंधित अधिकारियों के खिलाफ आरोप लगाने के बाद दस्तावेजी साक्ष्य प्रदान करना महापौर की जिम्मेदारी है।

    13:50 (IST)13 Nov 2019
    गुजरात: भाजपा के बागी पार्षद को पुलिस ने जिला बदर किया

    गुजरात के नवसारी जिले में विजलपुर नगरपालिका के एक पार्षद को आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने के कारण पुलिस ने छह महीने के लिए जिलाबदर कर दिया है। पुलिस ने मंगलवार (12 नवंबर) को यह जानकारी दी है। स्थानीय पुलिस ने बताया कि जलालपोर सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट के एक फैसले के बाद ज्योंितद्र राजभर (34) को नवसारी से छह महीने के लिए जिलाबदर कर दिया गया है।

    13:17 (IST)13 Nov 2019
    9 भाजपा ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगने के लिए शिवसेना को जिम्मेदार ठहराया

    भाजपा ने महाराष्ट्र में 19 दिन के राजनीतिक गतिरोध के बाद राष्ट्रपति शासन लगने के लिए अपनी पूर्व सहयोगी एवं राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी शिवसेना के ‘हठ’ को उसका नाम लिए बिना जिम्मेदार ठहराया। राष्ट्रपति शासन मंगलवार (12 नवंबर) शाम में लागू हुआ जब राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने केंद्र को एक रिपोर्ट भेजकर कहा कि उनके तमाम प्रयासों के बावजूद वर्तमान स्थिति में एक स्थिर सरकार का गठन असंभव है।

    12:23 (IST)13 Nov 2019
    अपराधियों ने लूटपाट के दौरान सोना कारोबारियों पर गोलियां चलायीं, एक की मौत

    बिहार के बेगूसराय जिला के गढ़हरा थाना इलाके के ठाकुरीचक के पास मोटरसाइकिल सवार अपराधियों ने बीती रात्रि लूटपाट के क्रम में एक वाहन में सवार दो स्वर्ण व्यवसायियों और चालक पर गोलियां चलाई जिसमें चालक की मौत हो गई। पुलिस उपाधीक्षक राजन सिन्हा ने मंगलवार (12 नवंबर) को बताया कि मृतक का नाम दीपक महतो है जो कि बाघा मिलन चौक निवासी था।

    12:06 (IST)13 Nov 2019
    जेएनयू में फीस वृद्धि को लेकर छात्रों में खौफ, सता रहा घर वापस लौटने का डर

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों को लगता है कि अगर छात्रावास शुल्क में बढ़त्तोरी हुई तो इससे जेएनयू में पढ़ने का छात्रों का सपना टूट सकता है। जेएनयू में फीस बढ़त्तोरी को लेकर चल रहे छात्रों के प्रदर्शन ने सोमवार (11 नवंबर) को जोर पकड़ लिया था, जिसके बाद उनकी पुलिस के साथ झड़प हो गई। इसके बाद मंगलवार (12 नवंबर) को कई छात्राओं ने कहा कि अगर फीस वृद्धि हुई तो वे अपने घर वापस लौट जाएंगी। जेएनयू छात्रसंघ, मसौदा छात्रावास नियमावली को लेकर प्रदर्शन कर रहा है। छात्रों का दावा है कि इसमें शुल्क में बढ़त्तोरी, ड्रेस कोड और कर्फ्यू के समय को लेकर प्रावधान हैं।

    11:44 (IST)13 Nov 2019
    पहले 3 दिन में हजार से भी कम लोगों ने किया करतारपुर गलियारे का इस्तेमाल

    करतारपुर गलियारा शुरू होने के बाद पहले तीन दिन में गुरुद्वारा दरबार साहिब तक केवल एक हजार लोग गए हैं और लोगों का मानना है कि आनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी का अभाव, पासपोर्ट की जरूरत और पाकिस्तान की ओर से 20 डॉलर का सेवा शुल्क वसूला जाना इसके लिए जिम्मेदार है। लोगों ने यह भी बताया कि पाकिस्तान जाने के बाद अमेरिका और अन्य देशों का वीजा नहीं मिलने के डर के कारण भी लोग और विशेष कर युवा वहां बड़ी तादाद में नहीं जा रहे हैं।

    11:11 (IST)13 Nov 2019
    चक्रवात बुलबुल: लापता मछुआरों की तलाश में दिनभर चलाया गया अभियान

    भारतीय तटरक्षक बल और एनडीआरएफ ने लापता पांच मछुआरों की तलाश के लिए मंगलवार (12 नवंबर) को संयुक्त अभियान चलाया लेकिन किसी भी मछुआरे का कोई पता नहीं चल सका। चक्रवात ‘बुलबुल’ के कारण पश्चिम बंगाल में मौसुनी द्वीप से दो नौकाओं के पलट जाने से नौ मछुआरे लापता हो गए थे जिनमें से चार के शव सोमवार (11 नवंबर) को बरामद कर लिए गए थे। हल्दिया तटरक्षक बल के कमांडेंट दीपक सिंह के नेतृत्व में तटरक्षक बल की एक टीम ने उस जल क्षेत्र में आज दिनभर अभियान चलाया जहां यह हादसा हुआ था।

    10:33 (IST)13 Nov 2019
    ओडिशा में झड़प में दो लोगों की हत्या, दो घायल

    ओडिशा के गंजाम जिले के एक गांव में दो समूहों के बीच हुई झड़प में दो लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। अस्का के उप-संभागीय पुलिस अधिकारी सूर्यमणि प्रधान ने कहा कि सोरादा थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले नौगाड़ा गांव में हुई झड़प के दौरान प्रतिद्वंद्वी समूहों ने धारदार हथियारों और लाठियों से एक-दूसरे पर वार किया। उन्होंने बताया कि शुरुआती जांच से पता चला है कि मनोज नामक एक व्यक्ति का उसी गांव की एक लड़की के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था, जिसको लेकर पैदा हुए विवाद के कारण दोनों समूहों के बीच यह झड़प हुई।

    10:15 (IST)13 Nov 2019
    अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है कांग्रेस सरकार: पायलट

    राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मंगलवार (12 नवंबर) को कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। पायलट ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘हमारी सरकार का पूरा संकल्प है कि अधिक से अधिक नौकरियां दें ताकि राजस्थान के जो लाखों लोग बेरोजगार हैं, उनको उनकी शिक्षा व योग्यता के आधार पर रोजगार दिला सकें।’ उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की नीतियों के कारण आर्थिक संकट है, अर्थव्यवस्था चरमरा गई है और देश व राजस्थान में यही हाल है।

    09:51 (IST)13 Nov 2019
    शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा मिलकर सरकार बनाने का फार्मूला खोज लेंगे: उद्धव

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मंगलवार (12 नवंबर) को कहा कि शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा मिलकर सरकार बनाने का फार्मूला खोज लेंगे। उन्होंने कहा कि शिवसेना को भी कांग्रेस और राकांपा की तरह न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर स्पष्टीकरण की आवश्यकता है। संवाददाता सम्मलेन को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि शिवसेना ने कांग्रेस और राकांपा से पहली बार 11 नवंबर को संपर्क किया था। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस और राकांपा की तरह ही शिवसेना को भी न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर स्पष्टीकरण की आवश्यकता है। शिवसेना ने कांग्रेस और राकांपा से पहली बार सोमवार को संपर्क किया था। इससे भाजपा का यह आरोप गलत साबित होता है कि शिवसेना चुनाव परिणाम के बाद से ही कांग्रेस और राकांपा के संपर्क में थी।’

    09:34 (IST)13 Nov 2019
    नई तकनीकी खोज से पराली समस्या को प्रभावी तरीके से निजात दिलाने का दावा

    पंजाब और हरियाणा के कृषि विश्वविद्यालयों ने धान की पराली जलाने की समस्या से निजात दिलाने के लिए विकसित एक नई जैव तकनीक (स्पीड कम्पोस्ट जैविक मिश्रण) को खेतों में आजमाने के बाद इसे कारगर बताया है। इस नई तकनीक में जीवाणुओं की मदद से पराली को कम ही समय में कंपोस्ट खाद में बदल दिया जाता है। इस तरकीनीक का विकास करने वालों का दावा है कि इससे डंठल जलाने से पैदा प्रदूषण के छुटकारे के साथ साथ मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी।

    09:06 (IST)13 Nov 2019
    दिल्ली सरकार गुरुद्वारा दरबार साहिब तक फ्री तीर्थयात्रा की पेशकश करेगी: मुख्यमंत्री

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार (12 नवंबर) को कहा कि उनकी सरकार ‘मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना’ के तहत पाकिस्तान के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब तक फ्री तीर्थयात्रा की पेशकश करेगी। सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब में मत्था टेकने के बाद केजरीवाल ने यह घोषणा की।

    08:42 (IST)13 Nov 2019
    अन्य गुरुद्वारों में दर्शन की छूट का मसला पाक के साथ उठाने का मोदी से आग्रह करेंगे कैप्टन

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने घोषणा की कि भारतीय श्रद्धालुओं को सरहद पार अन्य ऐतिहासिक गुरूधामों के दर्शन करने की छूट देने का मसला पाकिस्तान सरकार के समक्ष उठाने का आग्रह वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात कर करेंगे। मुख्यमंत्री ने गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर यहां आयोजित एक राज्यस्तरीय समारोह में यह घोषणा की । इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द भी वहां मौजूद थे ।

    07:50 (IST)13 Nov 2019
    जम्मू-कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में शीत लहर जारी

    केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में मंगलवार (12 नवंबर) को भी ठंड का प्रकोप जारी रहा। ठंड से राहत मिलने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है क्योंकि तापमान मौसम के औसत से कम दर्ज किया गया। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह मौसम के पहले हिमपात के बाद भीषण ठंड की चपेट में आये श्रीनगर में दिन के तापमान में कुछ सुधार हुआ जो कि पिछले दिन के 3.4 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 7.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। प्रवक्ता ने बताया कि हालांकि, इस मौसम में दिन का तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम है। शहर में रात का तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इस मौसम का औसत 1.2 डिग्री सेल्सियस है।

    07:22 (IST)13 Nov 2019
    भाजपा नेता बैद्यनाथ राम झामुमो में शामिल, लातेहार से टिकट मिला

    भाजपा नेता एवं राज्य के पूर्व मंत्री बैद्यनाथ राम विधानसभा चुनाव में पार्टी का टिकट नहीं मिलने पर मंगलवार (12  नवंबर) को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) में शामिल हो गए और झामुमो ने उन्हें लातेहार सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है जहां प्रथम चरण में चुनाव होने हैं। झामुमो की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन की उपस्थिति में बैद्यनाथ राम झामुमो में शामिल हो गए।

    19:55 (IST)12 Nov 2019
    माहौल खराब करने वालों पर सख्त कार्रवाई जारी: अब तक 99 गिरफ्तार

    अयोध्या मामले में उच्चतम न्यायालय का फैसला आने के बाद सोशल मीडिया के जरिये माहौल खराब करने वालों के खिलाफ कार्रवाई का सिलसिला जारी है। पुलिस महानिरीक्षक (कानून—व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर सामाजिक वैमनस्य फैलाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ नौ मुकदमे दर्ज कर छह लोगों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि आठ नवंबर की देर रात से अब तक कुल 65 मुकदमे पंजीकृत कर 99 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

    19:14 (IST)12 Nov 2019
    राजस्थान में दो सड़क हादसों में 10 लोगों की मौत

    राजस्थान के बीकानेर और बाड़मेर जिलों में मंगलवार (12 नवंबर) को दो अलग अलग सड़क हादसों में दस लोगों की मौत हो गई और छह लोग घायल हो गई। बीकानेर के देशनोक कस्बे के पास सुबह मिनीबस और जीप की भिड़ंत में सात लोगों की मौत हो गई और छह अन्य लोग घायल हो गई। पुलिस के अनुसार पलाना गांव के पास यह हादसा उस समय हुआ जब एक मिनी बस सामने से आ रही जीप से जा टकराई। भीषण टक्कर में छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक की मृत्यु अस्तपाल में हुई।

    18:39 (IST)12 Nov 2019
    उत्तराखंड में भूकंप के हल्के झटके

    उत्तराखंड में कुमाऊं क्षेत्र के पिथौरागढ, अल्मोडा, चंपावत और बागेश्वर सहित कई हिस्सों में मंगलवार (12 नवंबर) को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर 4.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटके सुबह साढे सात बजे महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र पिथौरागढ जिले में रौरा—नाचनी के पास पृथ्वी की सतह से 10 किलोमीटर नीचे था। पिथौरागढ के जिलाधिकारी वीके जोगदंडे के हवाले से केंद्र ने बताया कि भूकंप से किसी प्रकार के जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

    18:15 (IST)12 Nov 2019
    बिजली एसडीओ कार्यालय का ताला तोड़कर चोरी

    हरियाणा के जींद में बीती रात चोरों ने बिजली निगम सबडिवीजन दो एसडीओ कार्यालय का ताला तोड़कर लाखों रुपए के मूल्य का सामान चोरी कर लिया। शहर थाना पुलिस ने बिजली निगम एसडीओ की शिकायत पर चोरी का मामला दर्ज करते हुए जांच शुरु कर दी। बिजली निगम सब डिवीजन दो के एसडीओ संजय ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि एसडीओ कार्यालय में बिजली से संबंधित कीमती सामान रखे हुए थे। बीती रात चोरों ने कार्यालय का ताला तोड़कर वहां से कंडक्टर, एलटी रेड एल्मुनियम, थर्मल पीवीसी रोल एचटी, फ्यूज, वायर, गैस सिलेंडर समेत कई सामान की चोरी कर ली।

    17:50 (IST)12 Nov 2019
    जम्मू में शुरू हुआ नौ दिवसीय झिरी मेला

    कड़ी सुरक्षा के बीच यहां मंगलवार (12 नवंबर) को शुरू हुए झिरी मेले में देशभर से आए हजारों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उत्तर भारत के सबसे बड़े धार्मिक जनसमूहों में से एक झिरी मेला कार्तिक मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। श्रद्धालु यहां से बीस किमी दूर जम्मू-अखनूर राजमार्ग पर स्थित झिरी गांव में बने मंदिर में बाबा जित्तो और उनकी बेटी बुआ कौड़ी का दर्शन करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने जाते हैं। पांच सौ साल पहले दमनकारी जमींदारों के खिलाफ किसान बाबा जित्तो ने आवाज उठाई थी।

    17:33 (IST)12 Nov 2019
    राष्ट्रपति शासन की सिफारिश पर कांग्रेस ने कहा, राज्यपाल ने जल्दबाजी दिखाई

    कांग्रेस ने मंगलवार (12 नवंबर) को कहा कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र में सरकार गठन के सभी विकल्प अपनाए बिना राष्ट्रपति शासन की सिफारिश करके जल्दबाजी दिखाई। वहीं, सोमवार (11 नवंबर) को राज्य में गैर-भाजपा सरकार बनाने की कोशिशों में नाकाम रही शिवसेना ने कहा कि अगर राष्ट्रपति शासन लगता है, तो उसे चुनौती दी जा सकती है।

    16:44 (IST)12 Nov 2019
    बटोट-किश्तवाड़ नेशनल हाइवे पर हादसा, 12 की मौत

    Jammu and Kashmir: डोडा एसएसपी ने बताया कि एक सड़क हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई, वहीं तीन घायल हो गए। यह हादसा दोपहर के वक्त हुआ। बटोट-किश्तवाड़ नेशनल हाइवे पर वाहन के सड़क से फिसलने की वजह से यह हादसा हुआ।

    15:42 (IST)12 Nov 2019
    गवर्नर के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची शिवसेना

    शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट में महाराष्ट्र के राज्यपाल के फैसले को चुनौती दी है। शिवसेना ने सरकार बनाने के लिए दिए गए समय पर सवाल उठाए हैं। शिवसेना की तरफ से संदीप फर्नांडीज ने वकील ने याचिका दायर की।

    14:35 (IST)12 Nov 2019
    चक्रवाती तूफानों से निपटने के मौसम विभाग के कारगर तंत्र को देखने आएंगे प्रिंस चार्ल्स

    पिछले एक साल के दौरान भारत में विभिन्न चक्रवाती तूफानों के आने का समय और उनकी तीव्रता के बारे मौसम विभाग के सटीक अनुमान तथा जानमाल के नुकसान को न्यूनतम करने में विभिन्न एजेंसियों के साथ बेहतर तालमेल के तंत्र से ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स रूबरू होंगे। 13 नवंबर को दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंच रहे प्रिंस चार्ल्स यहां स्थित मौसम भवन जाएंगे और चक्रवाती तूफानों से निपटने के प्रभावी तंत्र के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। 

    14:04 (IST)12 Nov 2019
    PM मोदी ने बुलाई आपात कैबिनेट बैठक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने ब्राजील दौरे पर रवाना होने से पहले केंद्रीय कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है। मंगलवार (12 नवंबर) की रात पीएम ब्रिक्स समित (BRICS Summit) के लिए ब्राजील रवाना होने वाले हैं। दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू हो चुकी है।

    13:25 (IST)12 Nov 2019
    संजय राउत से मिले बीजेपी नेता आशीष शेलार

    अस्पताल में भर्ती शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) से बीजेपी नेता आशीष शेलार ने मुलाकात की। राउत को सीने में दर्द की शिकायत के बाद सोमवार को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

    Next Stories
    1 अब चुनाव आयुक्त लवासा के बेटे से जुड़ी इस कंपनी की जांच में जुटी ED, मांगे फंड्स से जुड़े कागजात
    2 दिल्ली सहित 14 शहरों की हवा आज पहुंच सकती है गंभीर दर्जे में
    3 CM पद पर अड़ी शिवसेना के नेता की पत्रकार ने की निंदा, पूछा- आपमें और TDP में फर्क नहीं है? एंकर ने ली चुटकी- वह पत्रकारों से आशीर्वाद मांग रहे
    जस्‍ट नाउ
    X