ताज़ा खबर
 

Moody’s ने आर्थिक विकास दर घटाई तो Congress ने मोदी सरकार को लिया आड़े हाथ, कहा- केंद्र ने जनता के खिलाफ छेड़ रखा है युद्ध

पार्टी प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज सच सबके सामने है। भाजपा की पसंदीदा रेटिंग एजेंसी मूडीज ने 2020 के लिए भारत का विकास अनुमान 5.4 फीसदी रहने की उम्मीद जताई है। भाजपा सरकार आंकड़े छिपाकर लोगों के सामने युद्ध की स्थिति क्यों उत्पन्न करना चाहती है?’’

सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद देश में विदेशी निवेशक आने से कतरा रहे हैं।

Congress ने अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी Moody’s द्वारा भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान घटाए जाने को लेकर मंगलवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि इस सरकार ने देश के आम लोगों के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है। पार्टी प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज सच सबके सामने है। भाजपा की पसंदीदा रेटिंग एजेंसी मूडीज ने 2020 के लिए भारत का विकास अनुमान 5.4 फीसदी रहने की उम्मीद जताई है। भाजपा सरकार आंकड़े छिपाकर लोगों के सामने युद्ध की स्थिति क्यों उत्पन्न करना चाहती है?’’

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘भाजपा ने महिलाओं, युवाओं, छात्रों, किसानों, व्यापारियों और आम आदमी के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है ।’’ वल्लभ ने कहा, ‘‘खपत कम होने पर गरीबी बढ़ती है। 2005-2015 के दौरान देश में गरीबी का सबसे ज्यादा उन्मूलन (27.1 करोड़ लोग) हुआ है। इसका श्रेय मनरेगा को दिया गया।’’

कांग्रेस नेता ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रस्तावित गुजरात दौरे का हवाला देते हुए तंज किया, ‘‘गुजरात मॉडल की बात करने वाले अब वहां की गरीबी को छिपाने के लिए दीवार बनवा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर किसी बीमारी का इलाज करना है, तो पहले उसे स्वीकार करना पड़ेगा। मगर, भाजपा नाकामियों को स्वीकारती ही नहीं है।’’ वल्लभ ने कहा, ‘‘विनिर्माण में 23 में से 16 सेक्टर की हालत खराब है। हमारी सरकार से मांग है कि आंकड़े छिपाए नहीं, बल्कि इनको सार्वजनिक करें ताकि उन पर चर्चा हो सके। भारत में शक्ति है कि वो इनसे निपट सकता है।’’

Live Blog

Highlights

    18:07 (IST)18 Feb 2020
    एजीआर मामले के बीच बिड़ला की दूरसंचार सचिव से मुलाकात

    वोडाफोन आइडिया के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कंपनी पर समायोजित सकल आय (एजीआर) के बकाये के भुगतान के भारी दबाव के बीच मंगलवार को दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश से मुलाकात की। चर्चा है कि संविधिक बकाए के भुगतान पर न्यायालय के आदेश के अनुपालन में चूक पर सरकार कंपनी की बैंक गारंटी भुना सकती है। बैठक के बाद बिड़ला ने कहा कि वह ‘इस मौके पर कुछ नहीं कह सकते हैं।’’ बिड़ला का प्रयास कंपनी का कारोबार बचाने के विकल्प ढूंढना है। वोडाफोन आइडिया ने सोमवार को अपने सांविधिक बकाए में से 2,500 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। जबकि एक हफ्ते के भीतर दूरसंचार उद्योग को 1,000 करोड़ रुपये का भुगतान और करने का वादा किया है। हालांकि कंपनी ने अभी जितना भुगतान किया है, यह उस पर कुल बकाए के पांच प्रतिशत से भी कम है। दूरसंचार विभाग के अनुसार कंपनी पर करीब 53,000 करोड़ रुपये का सांविधिक बकाया है।

    17:18 (IST)18 Feb 2020
    अदालत ने शरजील को तीन मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेजा

    दिल्ली की एक अदालत ने शरजील इमाम को मंगलवार को तीन मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। दिल्ली पुलिस ने न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के मामले में मंगलवार को अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया, जिसमें शरजील इमाम पर लोगों को ‘‘उकसाने’’ का आरोप लगाया गया है। अदालत ने इमाम को तीन मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया जिसे पिछले महीने राजद्रोह के मामले गिरफ्तार किया गया था। मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट गुरमोहिना कौर की अदालत में दिल्ली पुलिस ने आरोपपत्र दायर किया, जिसमें इमाम पर हिंसा के लिए लोगों को उकसाने का आरोप लगाया गया है। पुलिस ने आरोपपत्र के साथ सीसीटीवी फुटेज, कॉल रिकॉर्ड्स और 100 से अधिक गवाहों के बयान बतौर प्रमाण संलग्न किए गए हैं।

    16:45 (IST)18 Feb 2020
    आईएनएक्स मीडिया मामला : आरोपपत्र से कुछ दस्तावेज चिदंबरम, कार्ति को सीबीआई सौंपे

    दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को सीबीआई को आदेश दिया कि आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में आरोपपत्र के साथ दाखिल दस्तावेजों में से कुछ दस्तावेज वह पी. चिदंबरम और उनके पुत्र कार्ति चिदंबरम को मुहैया कराये। विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ ने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले की सुनवाई करते हुए सीबीआई को यह निर्देश दिया। अदालत प्रवर्तन निदेशालय की ओर से दायर धन शोधन के मुकदमे की भी सुनवाई कर रही थी।

    16:05 (IST)18 Feb 2020
    मुंबई पुलिस ने भीम आर्मी चीफ को CAA के खिलाफ रैली करने की अनुमति देने से मना किया

    मुंबई पुलिस ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को संशोधित नागरकिता कानून (सीएए) और एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ 21 फरवरी को आयोजित होने वाली रैली के लिए अनुमति देने से मना कर दिया। पुलिस ने अनुमति ने देने के पीछे कानून व्यवस्था का हवाला दिया है। यह रैली मुंबई के आजाद मैदान में

    15:28 (IST)18 Feb 2020
    TDP ने की चंद्रबाबू नायडू की सुरक्षा घटाने की कड़ी आलोचना

    तेलुगु देशम पार्टी ने अपने अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू की सुरक्षा घटाने संबंधी आंध्र प्रदेश सरकार के निर्णय की मंगलवार को कड़ी आलोचना करते हुए सुरक्षा का पूर्ववर्ती स्तर बहाल करने की मांग की। पार्टी ने कहा कि नायडू के पास एनएसजी के साथ जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा है जबकि उनके पुत्र नारा लोकेश की सुरक्षा जेड श्रेणी से घटाकर एक्स कर दी गई। तेदेपा के प्रदेश अध्यक्ष काला वेंकट राव ने एक बयान में कहा, ‘‘सुरक्षार्किमयों की संख्या में भारी कटौती कर दी गई है। पहले 146 सुरक्षाकर्मी थे, लेकिन अब 67 हैं।’’ उन्होंने कहा कि सुरक्षा समीक्षा समिति (एसआरसी) के राजनीति से प्रेरित निर्णय की पार्टी कड़ी आलोचना करती है और सुरक्षा का पुराना स्तर बहाल करने की मांग करती है।

    15:04 (IST)18 Feb 2020
    RSS ने देशभर के 70 स्तंभकारों से बंद कमरे में की बैठक

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने मंगलवार (18 फरवरी) को देशभर के 70 कॉलमनिस्टों (स्तंभकारों) से बंद कमरे में मुलाकात की। इस मुलाकात का मकसद संगठन के बारे में फैली गलत धारणा को बदलने की कवायद है। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के छत्तरपुर इलाके में में इस बैठक का आयोजन किया गया है। जिन 70 कॉलमनिस्टों को इसमें शामिल किया गया है वह अलग-अलग भाषाओं में लिखते हैं। सूत्रों के मुताबिक इस मीटिंग को 'अत्यन्त गोपनीय' रखा गया है। सूत्रों ने बताया कि संघ प्रमुख मोहन भागवत बातचीत के बाद एक महत्वपूर्ण भाषण दे सकते हैं। उन्होंने पिछले साल भारत में तैनात अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी।

    13:59 (IST)18 Feb 2020
    सीएए ‘‘ बांटनेवाला और भेदभावपूर्ण’’- करात

    माकपा नेता ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को ‘‘ बांटनेवाला और भेदभावपूर्ण’’ करार देते हुए कहा कि भारत के लिए यह दुखद है कि बाहरी ताकतों के स्थान पर केन्द्र सरकार खुद ही ‘‘संविधान को कमजोर करने और देश को बांटने में लगी है।’’ उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर भी हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि 1950 में जब पूरे देश ने डॉक्टर बी. आर आम्बेडकर के नेतृत्व में बने संविधान का स्वागत किया था तब ‘‘ केवल आरएसएस उसका विरोध कर रहा था’’।

    13:26 (IST)18 Feb 2020
    रोहिंग्या, अहमदिया मुसलमानों को सीएए में शामिल क्यों नहीं किया गया : वृ्ंदा करात

    माकपा नेता वृंदा करात ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए पूछा कि अगर सरकार को पड़ोसी देशों में लोगों पर हो रहे अत्याचारों की इतनी फिक्र है तो उसने सीएए में रोहिंग्या और अहमदिया मुसलमानों को क्यों शामिल नहीं किया? वृंदा ने कहा कि म्यामां में रोहिंग्या और पाकिस्तान में अहमदिया मुसलमानों को उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है।

    माकपा नेता ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को ‘‘ बांटनेवाला और भेदभावपूर्ण’’ करार देते हुए कहा कि भारत के लिए यह दुखद है कि बाहरी ताकतों के स्थान पर केन्द्र सरकार खुद ही ‘‘संविधान को कमजोर करने और देश को बांटने में लगी है।’’ उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर भी हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि 1950 में जब पूरे देश ने डॉक्टर बी. आर आम्बेडकर के नेतृत्व में बने संविधान का स्वागत किया था तब ‘‘ केवल आरएसएस उसका विरोध कर रहा था’’।

    12:39 (IST)18 Feb 2020
    ‘गोएयर’ के विमान में उड़ान भरते समय लगी आग

    गुजरात के अहमदाबाद से बेंगलुरु जा रहे ‘गोएयर’ के एक विमान के इंजन में उड़ान भरते समय मामूली आग लग गई। एयरलाइन ‘गोएयर’ ने बयान में बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है और यात्री तथा चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित हैं। विमान को ‘रनवे’ से हटाया जा रहा है, जिसके बाद यात्रियों को विमान से उतारा जाएगा। विमान में कितने लोग सवार हैं, इसका अभी पता नहीं चल पाया है।

    बयान में कहा, ‘‘ अहमदाबाद से बेंगलुरु जाने वाले ‘गोएयर’ विमान जी8802 के दाएं इंजन में उड़ान भरते समय किसी बाहरी वस्तु (एफओडी) से नुकसान पहुंचने की आशंका है, जिससे इसमें मामूली आग लग गई।’’ उसने कहा कि सभी यात्री और चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं। ‘गोएयर’ ने कहा कि यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है और एअरलाइन उसके यात्रियों को हुई किसी भी तरह की परेशानी पर खेद जताती है।

    11:44 (IST)18 Feb 2020
    किसी का पिछलग्गू बनने से बिहार का विकास नहीं होगा- प्रशांत

    प्रशांत किशोर ने कहा, "किसी के पिछलग्गू बनने से बिहार का विकास नहीं होगा। मैं यहां महागठबंधन बना किसी को हराने, लड़ने और लड़ाने नहीं आया हूं। मैं बिहार में कोई नया राजनीतिक गठबंधन नहीं बनाउंगा। मैं उन युवाओं को तैयार करूंगा जो अगले 10 साल में बिहार का स्वर्णिम रूप देखना चाहते हैं। हम सशक्त नेता चाहते हैं। मैं युवाओं की टीम बनाना चाहता हूं। मैं 10 साल और 15 साल यहीं रहूंगा।"

    11:29 (IST)18 Feb 2020
    बिहार आज भी पिछड़ा है- प्रशांत

    शांत किशोर ने पटना में कहा कि नीतीश कुमार के शासन काल में विकास हुआ, हर घर में बिजली पहुंची, इसमें कोई दो मत नहीं है। लेकिन आज भी बिहार देश का पिछड़ा राज्य है। नीतीश कुमार बिहार में अच्छी शिक्षा नहीं दे पाए। बिहार में विकास की गति तेज नहीं रही। बीजेपी के गठबंधन की वजह से विकास को गति नहीं मिल पा रही है। 

    10:37 (IST)18 Feb 2020
    दो वाहनों के बीच टक्कर में छह लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के बिल्हौर के मकनपुर के पास आगरा एक्सप्रेस वे पर एक बस ने एसयूवी को मंगलवार तड़के टक्कर मार दी जिससे छह लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि हादसा तड़के उस वक्त हुआ जब आगरा से बिहार के मुजफ्फरपुर जा रही बस के चालक ने मकनपुर के पास वाहन पर से नियंत्रण खो दिया और वाहन ने डिवाइडर से टकराकर दूसरी दिशा से आ रही एसयूवी को टक्कर मार दी। इस टक्कर में एसयूवी में सवार छह लोगों की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि शव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिल्हौर में रखे गए हैं। घायलों का इलाज चल रहा हैं। शवों की शिनाख्त नहीं हो पायी है।

    10:20 (IST)18 Feb 2020
    शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों पर जितनी सख्ती हो सके, करिए- 150 गणमान्य लोगों ने राष्ट्रपति को लिखी चिट्ठी

    पूर्व न्यायाधीशों, पूर्व नौकरशाहों, सशस्त्र बलों के पूर्व अधिकारियों और शिक्षाविदों समेत 154 प्रतिष्ठित नागरिकों ने सोमवार को कहा कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ राष्ट्र को नुकसान पहुंचाने के लिए नापाक साजिश के तहत ‘‘झूठा और निहित स्वार्थ वाला’ अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने समस्या उत्पन्न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

    09:55 (IST)18 Feb 2020
    नक्सल शीर्ष कैडर सीएए, एनपीआर और एनआरसी के खिलाफ

    पुलिस ने दावा किया कि पूछताछ में गिरफ्तार कलावती देवी ने बताया कि रुपया देकर महिलाओं को विरोध मार्च में शामिल होने के लिए लाया गया था। राजीव ने बताया नक्सली कमांडर संदीप यादव ने विरोध मार्च में शामिल होने के लिए कलावती देवी को निर्देश दिया था। उन्होंने बताया कि कलावती ने स्वीकार किया कि नक्सली संगठन के शीर्षस्थ कैडर सीएए, एनपीआर और एनआरसी के विरोध में है।

    09:40 (IST)18 Feb 2020
    सीएए-एनआरसी विरोध में शामिल होने आयी महिलाएं गिरफ्तार

    बिहार के गया जिला की पुलिस ने सीएए-एनपीआर-एनआरसी के विरोध में जारी प्रदर्शन में शामिल होने आयी नौ महिलाओं को हिरासत में लिया है। इन महिलाओं पर प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी से जुड़े होने के आरोप है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्र ने सोमवार को बताया कि रविवार की शाम हिरासत में ली गयी इन महिलाओं से केंद्रीय एजेंसी पूछताछ कर रही है।

    Next Stories
    1 CAA-NRC Shaheen Bagh Protest: शाहीन बाग के प्रदर्शनकारी बोले- नहीं जाएंगे और ना ही प्रदर्शन स्थल बदलेंगे
    2 640 करोड़ के PWD Scam में पूर्व चीफ सेक्रेटरी गिरफ्तार, दो राज्यों की पुलिस ने मिल कर पकड़ा
    3 बिना लाइसेंस डॉक्टरी कर रहा था पाकिस्तान से भारत आया हिंदू शख्स, राजस्थान पुलिस ने पकड़ा
    Coronavirus LIVE:
    X