ताज़ा खबर
 

Hindi News Today, 18 March 2019 Updates: नीदरलैंड में ट्राम में गोलीबारी, कई घायल

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, Hindi Samachar, Hindi News Today: गोलीबारी की यह घटना एक ट्राम में हुई। मदद के लिए कई हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं।

यहां पढ़‍िए 18 मार्च, सोमवार की प्रमुख खबरें।

Hindi News Today, 18 March 2019: नीदरलैंड के उत्रेक्थ शहर में सोमवार को एक ट्राम में अंधाधुंध गोलीबारी किए जाने की घटना में कई लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक, मौके पर आतंकवाद निरोधी पुलिस दस्ते भी मौजूद थे।
उत्रेक्थ पुलिस के ट्विटर अकाउंट में कहा गया है ‘‘गोलीबारी की घटना उत्रेक्थ में 24 ओक्टोबरप्लीन में हुई… कई लोगों के घायल होने की खबर है। आसपास के इलाकों को घेर लिया गया है और हम मामले की जांच कर रहे हैं।’’

इसमें आगे कहा गया है ‘‘गोलीबारी की यह घटना एक ट्राम में हुई। मदद के लिए कई हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं।’’ स्थानीय मीडिया ने नकाबपोश, सशस्त्र पुलिस और ट्राम के आसपास आपातकालीन वाहनों की तस्वीरें दिखाईं जो सड़क पर बने एक पुल के किनारे रुक गए थे। समाचार एजेंसी एएनपी ने ट्राम का संचालन करने वाली क्यूबज का हवाला देते हुए कहा कि इलाके में ट्राम सेवा को रोक दिया गया है।

वहीं, वृन्दावन तथा वाराणसी में रहने वाली एक हजार विधवा महिलाओं ने सोमवार अपने पूर्वघोषित कार्यक्रम के अनुसार होली का त्यौहार नहीं मनाया। सुलभ इण्टरनेशनल फाउण्डेशन के तत्वावधान में वृन्दावन के ठा. गोपीनाथ मंदिर में उनका सामूहिक होली कार्यक्रम था। जिसकी कवरेज के लिए देश-विदेश से करीब ढाई-तीन सौ पत्रकार एवं फोटो जर्नलिस्ट भी आए हुए थे।

पिछले सात वर्षों से यहां होली का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता रहा है। इस बार भी सोमवार को यह कार्यक्रम मनाए जाने की तैयारियां की गई थीं। किंतु, बीती शाम जैसे ही पता चला कि पूर्व रक्षामंत्री एवं गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन हो गया है तो राष्ट्रीय शोक मनाते हुए होली का कार्यक्रम निरस्त कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

Live Blog

Highlights

    18:46 (IST)18 Mar 2019
    अब नीदरलैंड्स में गोलीबारी, एक की मौत

    नीदरलैंड के उत्रेक्थ शहर में सोमवार को एक ट्राम में अंधाधुंध गोलीबारी किए जाने की घटना में कई लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक, मौके पर आतंकवाद निरोधी पुलिस दस्ते भी मौजूद थे। उत्रेक्थ पुलिस के ट्विटर अकाउंट में कहा गया है ‘‘गोलीबारी की घटना उत्रेक्थ में 24 ओक्टोबरप्लीन में हुई... कई लोगों के घायल होने की खबर है। आसपास के इलाकों को घेर लिया गया है और हम मामले की जांच कर रहे हैं।’’ 

    15:56 (IST)18 Mar 2019
    मुंबई तट पर डूबी नाव, एक लापता

    मुंबई के वर्ली तट पर अरब सागर में सोमवार को एक नौका डूब गई हालांकि उसमें सवार छह लोगों को बचा लिया गया जबकि एक व्यक्ति लापता है। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नौका ‘‘रेवती’’ में सात लोग सवार थे और राहत कार्य के लिये तट रक्षक हेलीकॉप्टर और स्पीड बोट के साथ ही मुंबई पुलिस की तटीय इकाई के कर्मियों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि नौका में सवार सातवें शख्स की तलाश के लिये अभियान चलाया जा रहा है।

    15:33 (IST)18 Mar 2019
    पर्रिकर के निधन की वजह से विधवाओं ने नहीं खेली होली, मनाया का शोक

    वृन्दावन तथा वाराणसी में रहने वाली एक हजार विधवा महिलाओं ने सोमवार अपने पूर्वघोषित कार्यक्रम के अनुसार होली का त्यौहार नहीं मनाया। सुलभ इण्टरनेशनल फाउण्डेशन के तत्वावधान में वृन्दावन के ठा. गोपीनाथ मंदिर में उनका सामूहिक होली कार्यक्रम था। जिसकी कवरेज के लिए देश-विदेश से करीब ढाई-तीन सौ पत्रकार एवं फोटो जर्नलिस्ट भी आए हुए थे।

    15:24 (IST)18 Mar 2019
    सीमा पर पाकिस्‍तान ने तोड़ा सीजफायर, एक जवान शहीद, तीन अन्य घायल

    पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर सोमवार को लगातार दूसरे दिन संघर्षविराम का उल्लंघन किया जिसमें सेना का एक जवान शहीद हो गया और तीन अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि यह घटना केरी बट्टल सीमावर्ती इलाके में हुई और विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा है। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सोमवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे पाकिस्तानी सेना ने राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर मोर्टार दागे और छोटे हथियारों से गोलीबारी की। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया।

    14:13 (IST)18 Mar 2019
    ओवैसी ने हैदराबाद लोकसभा सीट से किया नामांकन

    एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने सोमवार को हैदराबाद लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया। इस सीट पर पहले चरण में 11 अप्रैल को चुनाव होना है। ओवैसी ने ट्वीट किया, ‘‘हैदराबाद संसदीय निर्वाचन क्षेत्र भारत के वंचित, दमित और कमजोर तबके की आवाज रहा है। इंशाअल्लाह, यह यह आगे भी अपना काम करता रहेगा।’’ वह 2004 से तीन बार हैदराबाद सीट पर जीत दर्ज कर चुके हैं। सत्तारूढ़ टीआरएस पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह उन्हें अपना समर्थन देगी।

    13:53 (IST)18 Mar 2019
    सुषमा मालदीव के गृह मंत्री से मिलीं, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को मालदीव के गृह मंत्री इमरान अब्दुल्ला से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षी संबंधों को लगातार आगे बढ़ाने की दिशा में उठाये जाने वाले कदमों पर चर्चा की। अपनी दो दिवसीय यात्रा के तहत सुषमा स्वराज रविवार को मालदीव पहुंचीं। मालदीव में पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की सरकार के सत्ता में आने के बाद भारत की ओर से द्वीपीय देश की यह पहली पूर्ण द्विपक्षीय यात्रा है। सुषमा ने अपनी यात्रा के पहले दिन मालदीव में अपने समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद के साथ बातचीत की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया, ‘‘विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की मालदीव यात्रा के दूसरे दिन उनकी और मालदीव के गृह मंत्री इमरान अब्दुल्ला की मुलाकात अच्छी रही। दोनों देशों के नेताओं ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को लगातार आगे बढ़ाने के लिए उठाये जाने वाले कदमों पर चर्चा की।’’

    13:29 (IST)18 Mar 2019
    जेट एयरवेज ने खड़े किए चार और विमान

    वित्तीय संकट से जूझ रही निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी जेट एयरवेज की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पट्टे पर लिए विमानों का किराया नहीं चुका पाने के चलते उसने चार और विमान खड़े कर दिए हैं। इसी के साथ कंपनी अब तक 41 विमानों का परिचालन बंद कर चुकी है। जेट एयरवेज ने सोमवार को यह जानकारी दी। वित्तीय संकट में फंसी कंपनी पूंजी जुटाने के तरीकों पर विचार कर रही है। जेट एयरवेज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, " विमानों को पट्टे पर देने वाली कंपनियों का बकाया नहीं चुका पाने के कारण एयरलाइन को चार और विमान खड़े करने पड़े हैं।" कंपनी के मुताबिक, वह विमानों को पट्टे पर देने वाली कंपनियों के साथ लगातार बातचीत कर रही है और वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए किए जा रहे प्रयासों से उन्हें अवगत करा रही है।

    13:09 (IST)18 Mar 2019
    "कांग्रेस सभी 80 सीटों पर लड़े चुनाव, गठबंधन के लिये सात सीटें छोड़ने का भ्रम न फैलाए"

    कांग्रेस द्वारा सपा बसपा रालोद गठबंधन के लिये सात सीटें छोड़े जाने पर बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायवाती ने करारा जवाब देते हुये कहा कि कांग्रेस जबर्दस्ती यूपी में गठबंधन हेतु सात सीटें छोड़ने की भ्रान्ति ना फैलाये, वह प्रदेश की पूरी अस्सी सीटों पर लड़ने के लिये स्वतंत्र है। गौरतलब है कि रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर ने प्रदेश की सात सीटों पर गठबंधन के प्रत्याशियों के खिलाफ उम्मीदवार न उतारने का एलान किया था। बसपा सुप्रीमो ने एक ट्वीट में कहा कि "बीएसपी एक बार फिर स्पष्ट कर देना चाहती है कि उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में कांग्रेस पार्टी से हमारा कोई भी किसी भी प्रकार का तालमेल या गठबंधन आदि बिल्कुल नहीं है। हमारे लोग कांग्रेस पार्टी द्वारा आये दिन फैलाये जा रहे किस्म-किस्म के भ्रम में कतई ना आयें।"

    12:40 (IST)18 Mar 2019
    न्यूजीलैंड : मंत्रिमंडल बंदूक नियंत्रण कानूनों को सख्त बनाने पर राजी

    न्यूजीलैंड का मंत्रिमंडल दो मस्जिदों में खूनी नरसंहार की घटना के बाद सोमवार को बंदूक नियंत्रण कानूनों को सख्त बनाने के कदमों पर ‘‘सैद्धांतिक’’ रूप से राजी हो गया। मस्जिद हमले में 50 लोगों की मौत हो गई थी। प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने बताया कि अगले सोमवार को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में इन कदमों की जानकारियां दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि यह समय कार्रवाई करने का है। अर्डर्न ने क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर शुकवार को हुए हमले की जांच की भी घोषणा की। यह हमला इस बात पर सवाल खड़े करता है कि कैसे संदिग्ध बंदूकधारी को खुफिया एजेंसियां पकड़ नहीं पाईं। अपने गठबंधन के सहयोगी और उप प्रधानमंत्री विंस्‍टन पीटर्स की आलोचना का सामना करने वाली प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमने एक मंत्रिमंडल के तौर पर फैसला लिया है, हम एकजुट हैं।’’

    12:14 (IST)18 Mar 2019
    कश्मीर घाटी में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी का प्रचार अभियान शुरू

    लोकसभा चुनाव के लिए कश्मीर में चुनाव प्रचार आरंभ करते हुए नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ने रविवार को कई रैलियां कीं। इसी बीच पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट (जेकेपीएम) नामक दल का ऐलान कर अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अपने चुनावी अभियान की शुरुआत पीडीपी के गढ़ माने जाने वाले दक्षिण कश्मीर से की। वहां उन्होंने जनसंपर्क अभियान चलाया। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने आतंकवाद प्रभावित अनंतनाग जिले के खानाबल में एक रैली भी की। घाटी की तीन सीटों के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अभी उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। लेकिन दक्षिण कश्मीर से उमर अब्दुल्ला का चुनाव प्रचार आरंभ करना इस बात का संकेत है कि पार्टी अपना खोया हुआ आधार पाने के लिए कमर कस चुकी है।

    11:48 (IST)18 Mar 2019
    उत्तर प्रदेश पालीटैक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा अब 26 मई को

    उत्तर प्रदेश पालीटैक्नीक संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की परीक्षा लोकसभा चुनाव के चलते अब 28 अप्रैल के स्थान पर 26 मई को आयोजित की जाएगी। छात्रहित में परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 14 से बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई है। स्थानीय पालीटैक्नीक के प्रधानाचार्य ने बताया, ‘प्रदेश की राजकीय अनुदानप्राप्त एवं निजी क्षेत्र की पालीटैक्नीक संस्थाओं में नए सत्र (2019-20) में प्रवेश हेतु संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद द्वारा पूरे प्रदेश में संयुक्त प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन दिनांक 28 अप्रैल 219 के स्थान पर अब 26 मई 2019 को किया जाएगा तथा आनलाइन आवेदन करने की अन्तिम तिथि 14 से बढ़ाकर 31 मार्च निर्धारित की गई है, जिससे प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अधिकाधिक अर्भ्यिथयों को अवसर प्राप्त हो सके।’

    11:35 (IST)18 Mar 2019
    मशहूर बंगाली अभिनेता चिन्मॉय रॉय का निधन

    अनुभवी बंगाली अभिनेता चिन्मॉय रॉय का निधन हो गया है। वह 79 वर्ष के थे। रॉय का रविवार रात को करीब 10 बजकर 20 मिनट पर सॉल्ट लेक स्थित उनके आवास पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। रॉय के परिवार में एक बेटा और एक बेटी है। उनकी पत्नी एवं अभिनेत्री जुई बनर्जी की कुछ साल पहले मौत हो गई थी। अभी बांग्लादेश में आने वाले कुमिला जिले में 1940 में जन्मे रॉय ने 60 के दशक में बंगाली फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत की और बंगालियत को बनाए रखने वाले हास्य किरदारों में वह फिल्म निर्माताओं के लिए अपरिहार्य बन गए। उन्हें बसंत बिलाप या धोन्नी मेये जैसी क्लासिक कॉमेडी फिल्मों में सौमित्र चटर्जी और राबी घोष जैसे बड़े नामों जितनी ही पहचान मिली।

    Next Stories
    1 पुलवामा हमले के बाद तैनात कर दी गई थीं परमाणु पनडुब्बियां, नौसेना ने अब किया खुलासा
    2 मनोहर पर्रिकर: IIT से निकल कर बोरियां बनाने लगे थे, फिर मुस्लिम पार्टनर के साथ खोली कंपनी, राजनीति में नहीं थी दिलचस्पी
    3 आतंक के लिए पैसे जुटाने को ब्रिटेन से लेकर खाड़ी तक के देशों में घूमा मसूद अजहर: रिपोर्ट
    ये पढ़ा क्या?
    X