ताज़ा खबर
 

Hindi News Today, 11 March 2019: गुजरात कांग्रेस विधायक वल्लभ धारविया भाजपा में शामिल, चार दिनों में तीन माननीयों ने दिया इस्तीफा

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, Hindi Samachar, Hindi News Today, Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule: सबारिया ने कहा कि उन पर भाजपा में शामिल होने का दबाव नहीं था और साथ ही दावा किया था कि वह अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए पार्टी बदल रहे हैं।

Hindi News 11 March 2019: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

Hindi News Today, 11 March 2019: कांग्रेस कार्य समिति की बैठक से एक दिन पहले जामनगर (ग्रामीण) से विधायक वल्लभ धारविया ने सोमवार को पार्टी छोड़ दी और गुजरात विधानसभा से अपना इस्तीफा दे दिया। इसके बाद वह भाजपा में शामिल हो गये। पिछले चार दिनों में कांग्रेस के तीन विधायकों ने इस्तीफा दिया है।

विधानसभा अध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, ‘‘धारविया ने जामनगर (ग्रामीण) के विधायक पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने मुझे बताया कि वह स्वेच्छा से इस्तीफा दे रहे हैं।’’ यह धारविया के लिए एक घर वापसी है। 2017 के विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस में जाने और विपक्षी पार्टी के टिकट पर जीतने से पहले वह भाजपा के साथ थे।

भाजपा में शामिल होने के बाद उन्होंने कहा, ‘‘मैं मूल रूप से भाजपा का सिपाही हूं। मैंने इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में काम किया था। मैं अंदरूनी कलह की वजह से कांग्रेस छोड़ रहा हूं। मैंने महसूस किया है कि केवल भाजपा ही लोगों की भलाई कर सकती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान (आतंकी शिविर) पर हाल में (26 फरवरी) को हवाई हमलों के बाद मैंने महसूस किया कि मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में फिर से निर्वाचित होना चाहिए। कांग्रेस में इस तरह का नेतृत्व नहीं है।’’ धारविया के इस्तीफे से पहले उनकी पार्टी के पूर्व सहयोगी पुरूषोत्तम सबारिया ने आठ मार्च को ध्रांगधरा विधायक के पद से इस्तीफा दे दिया था। वह सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए थे।

सबारिया को सिंचाई घोटाले के संबंध में गत वर्ष अक्टूबर में गिरफ्तार किया गया था और गुजरात उच्च न्यायालय से उन्हें फरवरी में जमानत मिली थी। सबारिया ने कहा कि उन पर भाजपा में शामिल होने का दबाव नहीं था और साथ ही दावा किया था कि वह अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए पार्टी बदल रहे हैं। आठ मार्च को माणवदर से कांग्रेस विधायक जवाहर चावड़ा ने भी विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था और वह भी भाजपा में शामिल हो गए थे। उन्हें नौ मार्च को विजय रुपाणी सरकार में मंत्री बनाया गया था।

पिछले कुछ महीने में गुजरात में इस्तीफा देने वाले कांग्रेस विधायकों की संख्या पांच हो गई है। इन पांच विधायकों के अलावा कांग्रेस ने एक और विधायक गंवा दिया जब भगवान बराड़ को पांच मार्च को सदन की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया। उन्हें अवैध खनन मामले में दो साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

पिछले साल जुलाई में कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक कुंवरजी बावलिया ने भी इस्तीफा दे दिया था और उन्हें बाद में राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया। वह तब भाजपा के टिकट पर उपचुनाव जीते थे। पिछले महीने उंझा से पहली बार विधायक बनी आशा पटेल ने सदन और कांग्रेस की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था और वह सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल हो गई थीं। भाजपा के पास अब 182 सदस्यीय विधानसभा में 100 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के पास 71 विधायक हैं।

 

Live Blog

Highlights

    22:17 (IST)11 Mar 2019
    गुजरात कांग्रेस विधायक वल्लभ धारविया भाजपा में शामिल

    कांग्रेस कार्य समिति की यहां बैठक से एक दिन पहले जामनगर (ग्रामीण) से विधायक वल्लभ धारविया ने सोमवार को पार्टी छोड़ दी और गुजरात विधानसभा से अपना इस्तीफा दे दिया। इसके बाद वह भाजपा में शामिल हो गये। पिछले चार दिनों में कांग्रेस के तीन विधायकों ने इस्तीफा दिया है। विधानसभा अध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, ‘‘धारविया ने जामनगर (ग्रामीण) के विधायक पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने मुझे बताया कि वह स्वेच्छा से इस्तीफा दे रहे हैं।’’ यह धारविया के लिए एक घर वापसी है। 2017 के विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस में जाने और विपक्षी पार्टी के टिकट पर जीतने से पहले वह भाजपा के साथ थे।

    18:34 (IST)11 Mar 2019
    समझौता एक्सप्रेस मामले में एनआईए कोर्ट ने टाला अपना फैसला

    राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक विशेष अदालत ने 2007 समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मामले में सोमवार को अपने निर्णय को टाल दिया और मामले की तारीख 14 मार्च तय की। विशेष अदालत ने यह फैसला एक पाकिस्तानी महिला की याचिका के बाद किया जिसमें दावा किया गया है कि उसके पास मामले से जुड़े कुछ सबूत हैं। एनआईए के वकील रंजन मल्होत्रा ने बताया कि राहिला एल वकील की तरफ से एक अधिवक्ता ने यह याचिका दायर की है। याचिका दायर किये जाने के बाद विशेष एनआईए अदालत के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने मामले की तारीख 14 मार्च तय की। इस मामले में अंतिम बहस छह मार्च को पूरी हो गई थी और निर्णय आज (11 मार्च) को सुनाया जाना था।

    18:31 (IST)11 Mar 2019
    राहुल गांधी बोले- मैंने नरेंद्र मोदी को पहचान लिया है, कोई सामने खड़ा होता है तो वहां से चले जाते हैं

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहचान लिया है। उनके मुताबिक, जब भी कोई पीएम के सामने खड़ा होता है, तब वह वहां से हटकर चले जाते हैं। ये बातें सोमवार को उन्होंने नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित पार्टी के बूथ कार्यकर्ता सम्मेलन में कहीं।

    18:00 (IST)11 Mar 2019
    VIDEO: सुनें कांग्रेस के बूथ कार्यकर्ता सम्मेलन में क्या बोले राहुल
    17:22 (IST)11 Mar 2019
    भारत ने किए पिनाक रॉकेट के 2 सफल परीक्षण

    भारत ने सोमवार को पिनाक रॉकेट के दो सफल परीक्षण कर लिए। ओडिशा के बालासोर में इन गाइडेड एक्सटेंडेड रेंज रॉकेट को छोड़ा गया था। ये दोनों ही अपने निशाने पर जा कर लगे थे, जो कि लगभग 90 किमी की रेंज में थे।

    17:01 (IST)11 Mar 2019
    समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट केस: कोर्ट ने 14 मार्च के लिए सुरक्षित रखा आदेश

    साल 2007 में हुए समझौता एक्सप्रेस धमाका मामले में हरियाणा की पंचकूला कोर्ट ने सोमवार (11 मार्च, 2019) को 14 मार्च के लिए अपना आदेश सुरक्षित रख लिया।

    16:52 (IST)11 Mar 2019
    VIDEO: सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत मांगने वाले राहुल के पास हिंदू होने का है सबूत?
    16:50 (IST)11 Mar 2019
    पुलवामा के बाद 18 आतंकी ढेर, मास्टरमाइंड मुदस्सिर भी मारा गया- सुरक्षाबल

    पुलवामा आतंकी हमले के बाद देश के सुरक्षाबलों ने कुल 18 आतंकियों को मार गिराया, जिनमें 14 आतंकी जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े थे। वहीं, पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड और जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर मुदस्सिर को भी सेना ने मार गिराया है। सोमवार (11 मार्च, 2019) को यह जानकारी सुरक्षाबलों की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी गई। बता दें कि मुदस्सिर सोमवार को कश्मीर के त्राल में हुई मुठभेड़ के दौरान मारा गया है। भारतीय सेना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, 2019 के शुरुआती दिनों में सुरक्षाबलों ने 44 आतंकियों को मार गिराया, जो कि जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े थे।

    16:08 (IST)11 Mar 2019
    'धार्मिक विषयों पर सियासत की इजाजत नहीं दी जा सकती'

    मुसलमानों के पाक महीने रमजान के दौरान चुनाव कार्यक्रम को लेकर तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी नेताओं की आलोचना पर भाजपा ने सोमवार को कहा कि तृणमूल और आप ने काम नहीं किया है, ऐसे में धार्मिक विषयों पर सियासत की इजाजत नहीं दी जा सकती है। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने संवाददाताओं से कहा कि रमजान मुसलमानों के लिये फर्ज है, जो रोजा रखते हैं, उनकी एक तरह से परीक्षा है। रमजान के दौरान भी नौकरीपेशा लोग रोजा रखते हुए काम करते हैं और कोई छुट्टी नहीं लेते।

    उन्होंने कहा कि इस प्रकार से बहुत से लोग रोजा रखते हुए मजदूरी करते हैं। हुसैन बोले कि ऐसा नहीं है कि पहली बार रमजान के दौरान चुनाव हो रहे हों, पहले भी रमजान के दौरान चुनाव हुए हैं। ऐसे में इस विषय पर कोई विवाद नहीं होना चाहिए। यह धार्मिक कर्तव्य है। बहुत से लोग व्रत रखकर काम करते हैं।

    15:49 (IST)11 Mar 2019
    मेरठः प्रह्लाद नगर में स्टैच्यू बनाने वाली फैक्ट्री में आग, मौके पर दमकल की गाड़ियां मौजूद

    उत्तर प्रदेश के मेरठ स्थित प्रह्लाद नगर में सोमवार को एक स्टैच्यू बनाने वाली फैक्ट्री में आग लग गई। घटना के बाद आसपास अफरा-तफरी का माहौल पनप गया। फौरन इस बारे में दमकल विभाग और पुलिस को सूचना दी गई, जिसके बाद रेस्क्यू टीम राहत-बचाव कार्य के काम में लगी हैं। यह हादसा कैसे हुआ? फिलहाल इसका जानकारी नहीं हो पाई है। वहीं, अभी तक किसी के हताहत होने की खबर भी नहीं है।  

    15:44 (IST)11 Mar 2019
    'नोटबंदी थी घोटाला, RBI पर थोपा गया दबाव'

    लोकसभा चुनाव से पहले मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने दावा किया है कि नोटबंदी, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) पर थोपी गई थी। सर्वोच्च बैंक पर उसके लिए दबाव बनाया गया था। सोमवार (11 मार्च, 2019) को पार्टी की प्रेस कॉन्फ्रेंस मे वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि नोटबंदी को सरकार ने आरबीआई पर थोपा। उसके लिए दबाव बनाया। आरटीआई में भी खुलासा हुआ है कि पेट्रोल पंप पर कितने 1000 और 500 के पुराने नोट वापस आए, इस बात का आंकड़ा नहीं है। कांग्रेस के अनुसार, उस आरटीआई को जानबूझकर खत्म किया गया।

    15:28 (IST)11 Mar 2019
    चुनाव से पहले गुजरात कांग्रेस को झटका, MLA ने दिया इस्तीफा

    लोकसभा चुनाव से पहले गुजरात कांग्रेस को झटका लगा है। सोमवार को जामनगर ग्रामीण क्षेत्र से पार्टी के विधायक वल्लभ धरविया ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने गुजरात विधानसभा के स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी को अपना त्याग-पत्र सौंपा था।

    15:09 (IST)11 Mar 2019
    शिवसेना बोली- देशभक्ति किसी एक पार्टी की 'बपौती' नहीं

    शिवसेना ने सोमवार को कहा कि देशभक्ति किसी एकमात्र पार्टी की ‘बपौती’ नहीं है और गलत तरीके से लोगों को सिर्फ इसलिए ‘‘राष्ट्र-विरोधी’’ कहना कि वे राजनीतिक विरोधी हैं, यह अभिव्यक्ति की आजादी के हनन के अलावा कुछ नहीं है। पार्टी की यह टिप्पणी हवाई हमले के राजनीतिकरण को लेकर चल रहे विवाद की पृष्ठभूमि में आई है। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में कहा, ‘‘देशभक्ति किसी एक पार्टी की बपौती नहीं है...हमें हैरानी होती है कि नेता यह कब समझेंगे कि यह कार्रवाई (हवाई हमला) उनका (सैनिकों का) कर्तव्य था, न कि कोई कार्य जो उनसे करने को कहा गया हो।’’

    शिवसेना ने दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी द्वारा हाल में एक रैली में सेना की वेशभूषा धारण करने का हवाला देते हुए कहा कि हवाई हमले का सबूत मांगने वाले लोग जितने गलत हैं उतना ही अनुचित वोट बटोरने के लिये सेना की वर्दी पहनकर उसकी वेशभूषा धारण करने वालों का आचरण भी है। शिवसेना ने कहा कि यह सैनिकों और उनके शौर्य का अपमान है।

    15:08 (IST)11 Mar 2019
    शिवसेना बोली- देशभक्ति किसी एक पार्टी की 'बपौती' नहीं

    शिवसेना ने सोमवार को कहा कि देशभक्ति किसी एकमात्र पार्टी की ‘बपौती’ नहीं है और गलत तरीके से लोगों को सिर्फ इसलिए ‘‘राष्ट्र-विरोधी’’ कहना कि वे राजनीतिक विरोधी हैं, यह अभिव्यक्ति की आजादी के हनन के अलावा कुछ नहीं है। पार्टी की यह टिप्पणी हवाई हमले के राजनीतिकरण को लेकर चल रहे विवाद की पृष्ठभूमि में आई है। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में कहा, ‘‘देशभक्ति किसी एक पार्टी की बपौती नहीं है...हमें हैरानी होती है कि नेता यह कब समझेंगे कि यह कार्रवाई (हवाई हमला) उनका (सैनिकों का) कर्तव्य था, न कि कोई कार्य जो उनसे करने को कहा गया हो।’’

    शिवसेना ने दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी द्वारा हाल में एक रैली में सेना की वेशभूषा धारण करने का हवाला देते हुए कहा कि हवाई हमले का सबूत मांगने वाले लोग जितने गलत हैं उतना ही अनुचित वोट बटोरने के लिये सेना की वर्दी पहनकर उसकी वेशभूषा धारण करने वालों का आचरण भी है। शिवसेना ने कहा कि यह सैनिकों और उनके शौर्य का अपमान है।

    15:00 (IST)11 Mar 2019
    जम्मू कश्मीर के पुंछ में सेना के शिविर के बाहर ग्रेनेड के साथ युवक गिरफ्तार

    जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में सोमवार को सेना के एक शिविर के बाहर से एक युवक को दो ग्रेनेड के साथ गिरफ्तार किया गया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सेना के जवानों ने कालाकोट इलाके के रहने वाले राजिंदर सिंह को सुबह करीब सवा 10 बजे सुरनकोट में आर्मी टाउन गेट के बाहर संदिग्ध परिस्थितियों में देखा, जिसके बाद उन्होंने जांच के लिये सिंह को रोका। उन्होंने बताया कि उस वक्त प्रादेशिक सेना की एक भर्ती रैली चल रही थी और वह उसी में हिस्सा लेने के लिये आया था। सूत्रों ने बताया कि उसके पास से अंडर-बैरेल ग्रेनेड लांचर (यूबीजीएल) ग्रेनेड और एक हथगोला बरामद हुआ। उन्होंने बताया कि उसे तुरंत गिरफ्तार कर जांच के लिये पुलिस के हवाले कर दिया गया। आगे की जानकारी की प्रतिक्षा की जा रही है।

    14:38 (IST)11 Mar 2019
    सहयोगी दलों को साथ लेकर चली भाजपा तो मोदी का फिर प्रधानमंत्री बनना तय : राजभर

    उत्तर प्रदेश में भाजपा की सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष एवं राज्य सरकार के मंत्री ओमप्रकाश राजभर का मानना है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा यदि सहयोगी दलों को साथ लेकर चली तो नरेन्द्र मोदी का पुन: प्रधानमंत्री बनना तय है। राजभर ने ट्वीट किया है, भाजपा सभी सहयोगी दलों को साथ लेकर चले तो 2019 में पुन: राजग की सरकार बनेगी और नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे। उल्लेखनीय है कि योगी सरकार ने कल ही राजभर के पुत्र को एक निगम का अध्यक्ष बनाया है। इसके अतिरिक्त दल के अन्य नेताओं को भी विभिन्न निगमों में समायोजित किया गया है।

    14:36 (IST)11 Mar 2019
    राष्ट्रपति ने 47 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को मलयाली अभिनेता मोहनलाल, पूर्व विदेश सचिव एस. जयशंकर, अकाली दल के नेता सुखदेव ढींढसा और पत्रकार कुलदीप नैयर (मरणोंपरांत) सहित 47 जानी-मानी हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से नवाजा। बिहार के नेता हुकुमदेव नारायण यादव (पद्म भूषण), बहुराष्ट्रीय तकनीकी कंपनी सिस्को सिस्टम के पूर्व सीईओ जॉन चैम्बर्स (पद्म भूषण) और डांसर तथा फिल्म निर्देशक प्रभु देवा (पद्म श्री) को सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित अन्य गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया। विश्वनाथन मोहनलाल, ढींढसा और नैयर (मरणोंपरांत) को पद्म भूषण जबकि जयशंकर को पद्म-श्री से सम्मानित किया गया। नैयर की तरफ से यह सम्मान उनकी पत्नी ने ग्रहण किया। देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में शामिल पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों.... पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म-श्री में दिए जाते हैं।

    14:01 (IST)11 Mar 2019
    MP: कंप्यूटर बाबा को मिली ये जिम्मेदारी

    मध्य प्रदेश में कंप्यूटर बाबा को मां नर्मदा, मां क्षिप्रा और मां मंदाकिनी नदी ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। उनकी नियुक्ति आठ मार्च को की गई।

    13:59 (IST)11 Mar 2019
    कन्हैया व अन्य पर राजद्रोह मामले में मुकदमा चलाने के लिए नहीं मिली अनुमतिः दिल्ली पुलिस

    दिल्ली पुलिस ने सोमवार को यहां की एक अदालत से कहा कि जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य के खिलाफ 2016 के राजद्रोह के एक मामले में मुकदमा चलाने के लिए अधिकारियों से अभी तक जरूरी अनुमति नहीं मिली है। पुलिस ने 14 जनवरी को कुमार और अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था जिसमें कहा गया था कि जेएनयू परिसर में नौ फरवरी 2016 को एक कार्यक्रम के दौरान जेएनयू छात्रसंघ के तत्कालीन अध्यक्ष एक जुलूस का नेतृत्व कर रहे थे और उन्होंने देश विरोधी नारेबाजी का समर्थन किया था।

    मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट दीपक सहरावत ने पुलिस से कहा कि वह मंजूरी हासिल करने के बाद आरोप पत्र दाखिल कर सकती थी। न्यायाधीश ने कहा, ‘‘आप (पुलिस) मंजूरी हासिल करने के बाद इसे दायर कर सकते थे। जल्दबाजी क्या थी? मैं मामले में आगे बढ़ सकता हूं।’’ पुलिस ने अदालत को बताया कि मंजूरी मिलने में दो से तीन महीने लगेंगे। कोर्ट ने इस मामले से जुड़े पुलिस उपायुक्त से भी रिपोर्ट मांगी है।

    13:38 (IST)11 Mar 2019
    JK: 'त्राल मुठभेड़ में ढेर 2 जैश के आतंकियों में 1 पुलवामा अटैक का साजिशकर्ता'

    जम्मू-कश्मीर के त्राल मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकियों की पहचान कर ली गई है। 'एएनआई' ने पुलिस के हवाले से कहा कि एक का नाम मुदासिर अहमद खान है, जबकि दूसरे की शिनाख्त खालिद के रूप में हुई है। मारे गए दोनों ही आतंकी कुख्यात आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े थे। मुदासिर ही पुलवामा आतंकी हमले (14 फरवरी को, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे) के साजिशकर्ताओं में से एक था।

    13:27 (IST)11 Mar 2019
    एयरस्ट्राइक पर NC नेता फारूख अब्दुल्ला- पहले ही पता था कि यह होगी, क्योंकि...

    जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूख अबदुल्ला ने कहा है कि एयर स्ट्राइक महज एक चुनावी स्टंट है, जबकि घाटी में विधानसभा चुनाव न कराना गलत है। सोमवार को मीडिया से बातचीत में वह बोले, 'हमें हमेशा से पता था कि पाकिस्तान से जंग या फिर झड़प होगी। यह सर्जिकल स्ट्राइक (एयर स्ट्राइक) इसलिए की गई, क्योंकि चुनाव नजदीक हैं। पर हमें यह भी देखना चाहिए कि हमने करोड़ों के विमान को गंवा दिया। शुक्र है कि वह पायलट (अभिनंदन) बच गया और पाकिस्तान से सही सलामत व सम्मान के साथ देश लौट आया।'

    13:26 (IST)11 Mar 2019
    दिल्लीः विकास भवन में छठे माले पर आग, मौके पर दमकल की 3 गाड़ियां

    दिल्ली स्थित विकास भवन में सोमवार दोपहर करीब साढ़े 12 बजे आग लग गई। यह हादसा शॉर्ट सर्किट के कारण हुआ। घटना के फौरन बाद वहां अफरा-तफरी मच गई, जिसके बाद दमकल विभाग को सूचना दी गई। फिलहाल विभाग की तीन गाड़ियां मौके पर हैं और राहत-बचाव कार्य में जुटी हैं।

    13:04 (IST)11 Mar 2019
    राहुल ने अजमेर शरीफ के लिए चादर पेश की

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के सालाना उर्स के मौके पर अजमेर शरीफ के लिए सोमवार को चादर पेश की। उन्होंने फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘ख्वाजा गरीब नवाज़ मोइनुद्दीन चिश्ती के सालाना उर्स के अवसर पर चादर पेश की।’’ उनकी ओर से चादर पेश किए जाने के मौके पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, सलमान खुर्शीद, अविनाश पांडे तथा कई अन्य नेता मौजूद थे। कुछ महीने पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अजमेर शरीफ के लिए चादर पेश की थी, जिसे अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने दरगाह पर चढ़ाया था।

    12:49 (IST)11 Mar 2019
    इथोपिया विमान क्रैशः सुषमा ने भारतीय मृतकों के परिजन को हर संभव मदद का दिया भरोसा

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इथोपिया एयरलाइंस विमान दुर्घटना में मारे गये चार भारतीयों के परिवारों की पूरी मदद किए जाने का सोमवार को भरोसा दिया और इथोपिया एवं केन्या में भारतीय दूतावासों को उनके लिए हर संभव सहायता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इथोपियन एयरलाइंस का विमान रविवार को अदीस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में मारे गए 157 लोगों में चार भारतीय हैं। इन भारतीयों में से एक पर्यावरण से सम्बद्ध यूएनडीपी की महिला सलाहकार थीं।

    मृतक भारतीय नागरिकों की सूची में पर्यावरण मंत्रालय से सम्बद्ध यूएनडीपी की एक सलाहकार शिखा गर्ग के अलावा पन्नागेश भास्कर वैद्य, हंसिनी पन्नगेश वैद्य, नुकवरापू मनीषा के नाम शामिल हैं। वैद्य परिवार के एक रिश्तेदार को जवाबी संदेश में सुषमा स्वराज ने कहा, ‘‘मैंने टोरंटो में वैद्य के बेटे से बातचीत की है। मैं दुखी हूं कि हवाई दुर्घटना में आपने अपने परिवार के छह सदस्यों को खोया।"

    12:26 (IST)11 Mar 2019
    शिखर धवन ने कहा- आलोचना पर नहीं देता हूं प्रतिक्रिया, क्योंकि...

    शिखर धवन के आलोचक जब भी उन पर हावी होने लगते हैं तो यह स्टार बल्लेबाज शानदार तरीके से वापसी करता है। हाल ही में उन्होंने कहा कि खराब दौर के दौरान हो रही आलोचना को अधिक तवज्जो नहीं देकर वह मुश्किल समय से उबरने में सफल रहते हैं। बीते छह महीने से अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने में नाकाम रहे धवन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को यहां चौथे वनडे में करियर की सर्वश्रेष्ठ 143 रन की पारी खेली लेकिन भारत को जीत नहीं दिला पाए।

    धवन से जब यह पूछा गया कि आलोचना पर वह क्या प्रतिक्रिया देते हैं तो उन्होंने कहा कि अपनी दुनिया में जीने से उन्हें मानसिक रूप से शांत रहने में मदद मिलती है। धवन ने भारत की चार विकेट से हार के बाद कहा, ‘‘सबसे पहले तो मैं समाचार पत्र नहीं पढ़ता और मैं ऐसी सूचना नहीं लेता जो मैं लेना नहीं चाहता। इसलिए मुझे नहीं पता होता कि मेरे आसपास क्या हो रहा है और मैं अपनी दुनिया में जीता हूं। इसलिए मैं फैसला करता हूं कि मेरे विचार किस दिशा में जाएंगे।’’

    11:56 (IST)11 Mar 2019
    गोवाः BJP की सहयोगी MGP सभी 3 सीटों पर लड़ेगी

    गोवा में सत्तारूढ़ भाजपा की सहयोगी पार्टी महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) ने कहा है कि वह अगले महीने निर्धारित उपचुनाव में सभी तीनों विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। शिरोडा, मंड्रेम और मासपुसा के सभी तीन विधानसभा सीटों पर 23 अप्रैल को राज्य में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ उपचुनाव होना है। एमजीपी, मनोहर र्पिरकर की अगुवाई वाली सरकार का एक गठबंधन सहयोगी है। इस गठबंधन में गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) और निर्दलीय भी शामिल हैं।

    कांग्रेस विधायकों के विधानसभा और पार्टी से इस्तीफा देने तथा भाजपा में शामिल होने के कारण शिरोडा और मंड्रेम सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। भाजपा विधायक फ्रांसिस डिसूजा के निधन के बाद मापुसा की सीट खाली हुई है। एमजीपी के अध्यक्ष दीपक धवलीकर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि उनकी पार्टी विधानसभा की सभी तीनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

    11:47 (IST)11 Mar 2019
    पुनीत पाठक बने ‘खतरों के खिलाड़ी 9’ के विनर

    कोरियोग्राफर-अभिनेता पुनीत पाठक ‘खतरों के खिलाड़ी’ एडवेंचर-रियलिटी शो के नौवें सीजन के विजेता बने हैं। ग्रांड फिनाले में पुनीत का मुकाबला आदित्य नारायण और रिद्धिमा पंडित से था। पुनीत ने एक बयान में कहा, ‘‘ कोई भी चीज मुझे आसानी से नहीं मिली है। यह जीत मेरे कठिन परिश्रम, दृढ़ संकल्प और खुद में विश्वास का परिणाम है। खतरों के खिलाड़ी9 का विजेता होने का एहसास काफी अच्छा है।''''

    उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘एक ऐसे शो का विजेता होना जो अपने प्रतिभागियों को अपने डर का सामना करने और उससे उबरने का रास्ता दिखाता है, इससे आत्मविश्वास काफी बढ़ता है।'''' कलर्स चैनल पर आनेवाले इस शो की मेजबानी रोहित शेट्टी ने किया है।

    11:34 (IST)11 Mar 2019
    उत्तराखंड में चुनाव पहले चरण में, तैयारियों में तेजी

    आम चुनावों की घोषणा के साथ ही उत्तराखंड में लोकसभा की पांचों सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को होने वाले मतदान की तैयारियों में तेजी आ गई है। राज्य की मुख्य निवार्चन अधिकारी सौजन्या ने निर्वाचन सदन से चुनावों की घोषणा होने के तत्काल बाद रविवार शाम प्रदेश में सभी रिर्टिनंग अधिकारियों व जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर तैयारियों की समीक्षा की।

    चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने की बात कहते हुए सौजन्या ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से इसे सख्ती के साथ लागू करने के निर्देश दिये और कहा कि सरकारी व सार्वजनिक सम्पत्तियों के विरूपण को समयबद्धता के साथ दूर किया जाए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सरकारी वाहनों के दुरूपयोग को भी रोका जाए तथा सुनिश्चित किया जाये कि सरकारी व्यय से अब कोई भी प्रचारात्मक विज्ञापन नहीं दिया जाए।

    11:06 (IST)11 Mar 2019
    ऊर्जा मंत्री ने कहा- करारी हार के डर से बौखलाए हैं बुआ और बबुआ

     उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बोले हैं कि आगामी लोकसभा चुनाव में अपनी आसन्न करारी हार देख कर सपा और बसपा बौखला गई हैं। रविवार रात उन्होंने कहा- यूपी की जनता ने बसपा अध्यक्ष मायावती और उनके गठबंधन साथी भतीजे सपा मुखिया अखिलेश यादव के भ्रष्टाचार और कुशासन वाली, भू माफिया, खनन माफिया शराब माफिया अपराधियों को तवज्जो देने वाली सरकार देखी है। उसी जनता ने प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ''सबका साथ, सबका विकास'' के लक्ष्य को लेकर चलने वाली सरकार भी देखी है।

    उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में सपा और बसपा को अपनी करार हार अभी से नजर आ रही है, इसीलिये उसके नेता केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार तथा भाजपा के खिलाफ फिजूल बयानबाजी कर रहे हैं। शर्मा ने दावा किया कि वर्ष 2008 में हुए मुम्बई हमलों के बाद सेना चाहती थी कि पाकिस्तान स्थित आतंकी शिविरों को नष्ट किया जाये लेकिन सपा-बसपा के समर्थन से चल रही केंद्र की कांग्रेस सरकार के पास इच्छा शक्ति नहीं थी। 

    10:56 (IST)11 Mar 2019
    राजधानी दिल्ली में मौसम रहा सुहावना

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को मौसम सुहावना रहा और धूप खिली रही। न्यूनतम तापमान मौसम के औसत के दो डिग्री सेल्सियस नीचे 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसमविद ने यह जानकारी दी। मौसमविद ने दिन के दौरान आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने, बहुत हल्की बारिश होने और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना व्यक्त की है।

    मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है। रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 27 और 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    10:31 (IST)11 Mar 2019
    चुनावी आचार संहिता के चलते रक्षा मंत्री स्पेशल विमान व सरकारी गाड़ी का न कर सकीं इस्तेमाल

    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार (10 मार्च) को नई दिल्ली पहुंचने के लिए विशेष विमान के बजाए व्यावसायिक उड़ान को चुना। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि लोकसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा होने के साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। सीतारमण ने यहां एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया जिस दौरान उन्होंने सरकारी कार और इस्कार्ट वाहनों का भी इस्तेमाल नहीं किया और भाजपा के एक नेता की कार से हवाई अड्डे पहुंचीं।

    यह जानकारी पार्टी ने दी। मंत्री एक विशेष विमान से रवाना होने वाली थीं लेकिन उनकी रवानगी से ऐन पहले चुनाव आयोग ने सात चरणों में लोकसभा चुनावों की तारीख घोषित कर दी और आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। भाजपा ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि सीतारमण एक निजी कंपनी के विमान से रात आठ बजकर 40 मिनट पर राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हुईं। हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे उन्हें छोड़ने टर्मिनल तक नहीं आएं।

    10:24 (IST)11 Mar 2019
    JK: पुलवामा में मुठभेड़, 3 आतंकी ढेर

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में रविवार को सुरक्षा बलों के साथ एक मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए। एक रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल इलाके के पिंगलिश में घेरेबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया। उन्हें इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान उस वक्त मुठभेड़ हो गई जब आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोली चलाई, जिस पर जवाबी कार्रवाई की गई।

    10:16 (IST)11 Mar 2019
    झूठी शान की खातिर महिला को मारी गोली, मौत

    मुजफ्फरनगर में झूठी शान की खातिर हत्या के एक संदिग्ध मामले में हैदरपुर गांव में रिश्ते के एक भाई ने कथित तौर पर एक महिला की गोली मार कर हत्या कर दी। सोमवार को पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के मुताबिक, शिवानी के रिश्ते के भाई सुमीत कुमार ने पाया कि उसका अपने रिश्ते के एक अन्य भाई अनुज के साथ अवैध संबंध हैं। इसके कारण उसने अनुज के साथ मिल कर अपने पति हप्पी की हत्या कर दी। सुमीत ने रविवार को शिवानी की गोली मार कर हत्या कर दी।पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) आलोक शर्मा ने बताया कि कुमार ने अपनी बहन की हत्या की बात स्वीकार की है और उसने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उसने परिवार की छवि खराब कर दी थी। उन्होंने बताया कि रविवार को शिवानी और अनुज का नाम उसके पति की हत्या में आया था। पुलिस ने बताया कि चार मार्च को हप्पी की गोली मार कर उस समय हत्या कर दी गई थी जब वह एक मोटरसाइकिल पर अपने ससुराल से लौट रहा था। शिवानी से उसकी शादी 28 फरवरी को हुई थी।

    10:11 (IST)11 Mar 2019
    इथोपिया प्लेन क्रैशः विमानन कंपनियों से बोला चीन- बंद करो बोईंग 737 का इस्तेमाल

    इथोपिया विमान हादसे के बाद चीन ने सोमवार को सभी घरेलू विमानन कंपनियों से बोईंग 737 मैक्स8 का व्यावसायिक इस्तेमाल तत्काल बंद करने को कहा है। चीन के नागर विमानन प्राधिकरण ने एक बयान में कहा, विमान संरक्षा से संबंधित सभी पहलुओं की पुष्टि होने के बाद ही बोईंग 737 मैक्स8 का व्यावसायिक इस्तेमाल फिर से शुरू होगा। इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद इथोपियन एयरलाइंस का एक विमान रविवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें सवार चार भारतीय नागरिक, पर्यटकों और कारोबारियों सहित सभी 157 लोगों की मौत हो गई।

    09:13 (IST)11 Mar 2019
    मैं झूठे वादे नहीं करता : गडकरी

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि राजनीति एक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है, जहां लोगों की आकांक्षाओं के मुताबिक काम करना पड़ता है। राजनीति में करियर बनाने के लिए जरूरी गुणों के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में गडकरी ने कहा, ‘‘मैंने राजनीति को कभी अपने करियर के तौर पर नहीं चुना। मेरे शुरुआती दिनों से ही मैं राजनीति को सामाजिक एवं आर्थिक सुधार का जरिया मानता रहा हूं, जिसके जरिए मैं देश, समाज एवं गरीबों के लिए कुछ कर सकता हूं। राजनीति में किसी गुण की जरूरत नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि राजनीति ईमानदारी से की जानी चाहिए। गडकरी ने कहा, ‘‘मैं झूठे आश्वासन नहीं देता और जब मैं कहता हूं कि मैं करूंगा तो मैं करता हूं...और अगर नहीं कर सकता तो साफ कह देता हूं कि नहीं कर सकता। ईमानदारी, पारर्दिशता, धैर्य, गुण और काम को लेकर प्रतिबद्धता जैसे मूल्य लंबी दौड़ में काम आते हैं।’’

    09:07 (IST)11 Mar 2019
    विदेश सचिव से आज मिलेंगे अमेरिका के विदेश मंत्री

    अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ भारत के विदेश सचिव विजय गोखले से आज मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों के बीच परस्पर हितों वाले द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है। गोखले अपने अमेरिकी समकक्ष राजनीतिक मामलों के अवर सचिव डेविड हेल और हथियार नियंत्रण एवं अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा की अवर सचिव एंड्रिया थॉम्पसन के साथ द्विपक्षीय विदेश कार्यालय परामर्श और सामरिक सुरक्षा संवाद करने के लिए यहां पहुंचे हैं। गोखले की इस अमेरिका यात्रा की योजना जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी पर सुरक्षा बलों पर हुए आतंकी हमले से पहले तैयार हुई थी। लेकिन इस हमले के बाद पोम्पिओ और गोखले के समकक्षों के साथ हो रही इस बैठक पर मीडिया की नजर रहेगी। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध तनावपूर्ण हैं।

    08:55 (IST)11 Mar 2019
    चीन ने उतरवाए सभी बोईंग 737 मैक्स 8 विमान

    चीन के नागर विमानन प्राधिकरण ने इथोपिया विमान हादसे के बाद अपनी सभी विमानन कंपनियों को बोईंग 737 मैक्स 8 विमानों की सेवा बंद करने का आदेश दिया। यह आदेश इथोपिया में हुई इसी मॉडल के विमान की दुर्घटना के बाद जारी किया गया है। इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद इथोपियन एयरलाइंस का एक विमान रविवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें सवार चार भारतीय नागरिक, पर्यटकों और कारोबारियों सहित सभी 157 लोगों की मौत हो गई।

    08:40 (IST)11 Mar 2019
    विवादित रहे राकेश अस्थाना सहित तीन आईपीएस अधिकारियों को शीर्ष वेतनमान

    सीबीआई के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा से अपने विवाद को लेकर चर्चा में रहे नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के प्रमुख राकेश अस्थाना सहित तीन आईपीएस अधिकारियों को शीर्ष वेतनमान दिया गया है। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश से यह जानकारी मिली है। मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी अस्थाना और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के प्रमुख वाई सी मोदी को 2.25 लाख रुपए का शीर्ष वेतनमान दिया गया है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक एस एस देसवाल को भी शीर्ष वेतनमान दिया गया है। तीनों 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

    Next Stories
    1 Kerala State Lottery Pournami RN-382 Results : लॉटरी से बदल गई किस्मत, यहां देखें सभी डिटेल
    2 राजनाथ के बयान पर बोले खड़गे- यूपीए शासन में हुई थीं 12 सर्जिकल स्‍ट्राइक, हमने नहीं किया राजनीतिकरण
    3 Hindi News Today, 10 March 2019 Updates: राम मंदिर मुद्दे पर सरकार के साथ है आरएसएस, भैय्याजी जोशी ने दिया बड़ा बयान
    ये पढ़ा क्या ?
    X