ताज़ा खबर
 

Hindi News Today, 07 March 2019: PAK ने बैन आतंकी समूहों के 121 सदस्यों को ऐहतियातन हिरासत में लिया

हिंदी न्यूज़, Hindi News, Hindi Samachar, Hindi News Today: पाकिस्तान में इसके अलावा गुरुवार शाम तक पंजाब प्रांत की सरकार ने प्रतिंबधित संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत के मुख्यालयों को अपने नियंत्रण में ले लिया था।

hindi news, hindi news live, hindi samachar, hindi samachar today, abp news, aaj tak news, aaj tak news live, aaj tak live news, हिंदी न्यूज़, हिंदी न्यूज़ लाइव, हिंदी समाचार, latest news in hindi, news, news in hindi, today news in hindi, national news in hindi, latest news in hindi, hindi samachar, breaking news in hindi, hindi news today, today news in hindi, breaking news headlines in hindiपाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान। (फाइल फोटो)

Hindi News Today, 07 March 2019: पाकिस्तान के विभिन्न हिस्से में प्रतिबंधित समूहों के कुल 121 सदस्यों को ऐहतियातन हिरासत में लिया गया। पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान पर अपनी सरजमीं पर मौजूद आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई के लिए बढ़े दबाव के बीच गृह मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को इसकी घोषणा की। दिन पहले ही मंत्रालय ने कहा था कि जैश ए मोहम्मद (जेईएम) प्रमुख मसूद अजहर के बेटे और भाई सहित प्रतिबंधित आतंकी समूहों के 44 सदस्यों को ऐहतियाती हिरासत में लिया गया। गृह मंत्रालय के सचिव आजम सुलेमान खान ने मंगलवार को कहा कि हमाद अजहर और मुफ्ती अब्दुल रउफ समेत अन्य को हिरासत में लिया गया है। हमाद मसूद अजहर का बेटा है, जबकि रउफ उसका भाई है।

वहीं, जम्मू-कश्मीर में ग्रेनेड हमले पर राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा है कि बेकसूर लोगों पर इस कायराना हमले की वह कड़ी आलोचना करते हैं। गुरुवार को वह बोले- राष्ट्रविरोधी और आतंकवादी अपनी पकड़ कमजोर होते देख रहे हैं, जिसकी रिएक्शन के रूप में बस स्टैंड के पास ग्रेनेड हमला हुआ। पुलवामा आतंकी हमले के बाद सरकार इस तरह के तत्वों से सरकार बेहद सख्ती से निपट रही है।

बकौल मलिक, “सरकार ने फैसला लिया है कि वह आतंकवाद को यहां से जड़ से उखाड़ फेंकेगी। आतंकी गतिविधियों को समर्थन करने वाले तकरीबन 170 लोगों को हमने गिरफ्तार कराया। हमने इसके अलावा जमात-ए-इस्लामी को भी बैन किया, क्योंकि वह युवाओं को बरगलाने का काम करता है।”

Live Blog

Highlights

    21:51 (IST)07 Mar 2019
    इमरान खान से मिले सऊदी अरब के विदेश राज्यमंत्री, युवराज का विशेष संदेश दिया

    भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने के वैश्विक प्रयासों के बीच सऊदी अरब के विदेश राज्य मंत्री आदिल अल जुबैर ने बृहस्पतिवार को यहां पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की और उन्हें शक्तिशाली युवराज मोहम्मद बिन सलमान का ‘‘विशेष संदेश’’ दिया। ‘जियो न्यूज’ ने खबर दी कि जुबैर ने प्रधानमंत्री खान से उनके कार्यालय में मुलाकात की जहां दोनों ने भारत-पाक तनाव तथा क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय हित से जुड़े मामलों पर चर्चा की। खबर में कहा गया कि जुबैर ने उन्हें युवराज के विशेष संदेश से अवगत कराया। बैठक में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, व्यापार पर प्रधानमंत्री के सलाहकार, विदेश सचिव और अन्य उच्च अधिकारी मौजूद थे। खान के साथ बैठक से पहले जुबैर ने कुरैशी से मुलाकात की और भारत के साथ पाकिस्तान के हालिया तनाव, क्षेत्रीय सुरक्षा एवं द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

    21:27 (IST)07 Mar 2019
    PAK सरकार ने इन प्रतिबंधित संगठनों के मुख्यालयों को नियंत्रण में लिया

    पाकिस्तान में पंजाब प्रांत की सरकार ने प्रतिंबधित संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत के मुख्यालयों को अपने नियंत्रण में ले लिया है। सूत्रों के हवाले से एएनआई ने बताया कि गुरुवार रात लाहौर के चौबुर्जी इलाके में सरकार जमात-उद-दावा की मस्जिद और मदरसे को भी कब्जे में ले लेगी।

    21:22 (IST)07 Mar 2019
    ये है कांग्रेस की पहली लिस्ट, देखें किनके-किनके हैं नाम

    लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने गुरुवार (सात मार्च, 2019) रात 15 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। इसमें उत्तर प्रदेश से 11 और गुजरात से चार उम्मीदवार के नाम शामिल हैं। 2019 में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) अध्यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष अमेठी से सियासी मैदान में होंगे। नीचे देखें पूरी लिस्ट। 

    20:58 (IST)07 Mar 2019
    अफगानिस्तानः काबुल में राजनीतिक सभा के पास कई धमाके

    वहीं, काबुल में बृहस्पतिवार को बड़ी राजनीतिक सभा के बाहर कई धमाके हुए। कार्यक्रम में अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी और पूर्व राष्ट्रपति भी शामिल हुए थे, हालांकि घटना में दोनों सकुशल हैं। अधिकारियों ने बताया कि धमाके के तुरंत बाद हताहतों की संख्या के बारे में सूचना को लेकर विरोधाभास है। धमाके के तुरंत बाद स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी मोहैबुल्ला जहीर ने कहा कि काबुल के अस्पताल की शुरुआती पड़ताल में यह पता चला कि हमले में तीन लोग मारे गये हैं और 32 घायल हुए हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि आंकड़े अंतिम नहीं हैं।

    इससे पहले, कार्यक्रम में मौजूद रहे अन्य अधिकारी ने बताया कि सात लोग मारे गये हैं और कम से कम 10 घायल हुए हैं। उन्होंने पत्रकारों से नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि धमाके के तुरंत बाद हताहतों की संख्या को लेकर कई आंकड़े सामने आ रहे हैं। हालांकि, धमाके की जिम्मेदारी अब तक किसी ने नहीं ली है।

    20:50 (IST)07 Mar 2019
    बेटे की शादी से अंबानी ने पुलिस वालों का मुंह मीठा कराया

    उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपने बेटे की शादी से पहले मुंबई में तैनात करीब 50 हजार पुलिसर्किमयों को मिठाई के डिब्बे भेजे हैं। एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई के हर थाने में रिलायंस इंडस्ट्रीज के कर्ताधर्ता की ओर से ये डिब्बे पहुंचाये गये हैं। अंबानी के बेटे आकाश अंबानी की शादी यहां नौ मार्च को होगी। मिठाई का डिब्बा पाने वाले एक पुलिसकर्मी ने बताया कि डिब्बों में मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी नीता और बच्चों के नाम का एक कार्ड भी है। उन्होंने कहा, "मुझे थाने से डिब्बा दिया गया और पता चला कि अंबानी के पुत्र के विवाह के अवसर पर उनके परिवार द्वारा यह भेजा गया है।"

    20:10 (IST)07 Mar 2019
    जैश पर भारत के डॉजियर का ‘जल्द’ जवाब देगा PAK

    पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह पुलवामा आतंकी हमले में जैश-ए-मोहम्मद की संलिप्तता और उसके देश में इस आतंकी संगठन के शिविरों की मौजूदगी की ‘‘सटीक जानकारियों’’ पर भारत द्वारा उसे सौंपे गये डॉजियर का ‘‘जल्द’’ जवाब देगा। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस पर गौर किया जा रहा है और जल्द ही जवाब दिया जाएगा।’’

    जैश-ए-मोहम्मद ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। इस हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। भारत ने 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकी रोधी अभियान चलाया था। फैसल ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में दावा किया पाकिस्तान ने ‘‘सीमा विवाद में सैन्य, कूटनीतिक और राजनीतिक रूप से भारत को हराया है जो (सीमा विवाद) बीते कुछ दिन में कम हुआ है।’’

    19:37 (IST)07 Mar 2019
    JK: ग्रेनेड फेंकने वाला अरेस्ट, IG बोले- यह आतंकी हमला था; बताया हिजबुल का हाथ

    जम्मू-कश्मीर में बस स्टैंड के पास ग्रेनेड फेंकने वाला शख्स शाम को गिरफ्तार कर लिया गया। कुछ टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस ने उसकी पहचान यासिर जावेद भट्ट के रूप में की। आईजी ने दावा किया कि कश्मीर में सुबह फेंका गया ग्रेनेड आतंकी हमला था। उन्होंने शक जताते हुए कहा कि इसके पीछे कुख्यात आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन का हाथ है। एएनआई ने जम्मू-कश्मीर के आईजीपी मनीष कुमार सिन्हा के हवाले से कहा कि यासिर भट्ट को ग्रेनेड फेंकने के लिए हिजबुल के कुलगाम जिला कमांडर फारूख अहमद भट्ट उर्फ उमर ने कहा था।

    18:47 (IST)07 Mar 2019
    UN से हाफिज सईद को झटका, ठुकरा दी यह अपील

    2008 के मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद की वह अपील संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने खारिज कर दी है, जिसमें उसने प्रतिबंधित आतंकवादियों की सूची से अपना नाम हटाने की गुहार लगाई थी। सरकारी सूत्रों ने गुरूवार (सात मार्च, 2019) को यह जानकारी दी। यह फैसला तब आया, जब यूएन की 1267 प्रतिबंध समिति को जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर पाबंदी लगाने का एक नया अनुरोध प्राप्त हुआ है।

    बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए फिदाइन हमले में बल के 40 जवानों की शहादत के बाद संयुक्त राष्ट्र की समिति से अजहर पर पाबंदी लगाने की मांग की गई है। पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।

    18:45 (IST)07 Mar 2019
    राफेल मामले पर युवा कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन

    राफेल सौदे से जुड़ी फाइलें चोरी होने के मामले में कांग्रेस की युवा इकाई ने बृहस्पतिवार को विरोध प्रदर्शन किया। भारतीय युवा कांग्रेस की ओर से जारी बयान के मुताबिक उसके और दिल्ली युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के सफदरजंग रोड स्थित आवास की ओर कूच किया, हालांकि पुलिस ने उन्हें पहले ही रोक लिया। युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री के खिलाफ नारेबाजी की।

    दरअसल, सरकार ने बुधवार को उच्चतम न्यायालय को बताया कि राफेल विमान सौदे से संबंधित दस्तावेज रक्षा मंत्रालय से चोरी किये गये हैं और याचिकाकर्ता इन दस्तावेजों के आधार पर विमानों की खरीद के खिलाफ याचिकायें रद्द करने के फैसले पर पुर्निवचार चाहते हैं।

    18:04 (IST)07 Mar 2019
    JK: बस स्टैंड के पास इसी ने फेंका था ग्रेनेड

    पुलिस की हिरासत में बस स्टैंड के पास ग्रेनेड फेंकने वाला शख्स। घटना के दौरान तकरीबन 28 लोग जख्मी हुए।

    17:53 (IST)07 Mar 2019
    JK: 'अंतिम चरण में है हंदवाड़ा ऑपरेशन'

    कश्मीर के आईजीपी ने कहा है कि हंदवाड़ा में ऑपरेशन लगभग पूरा हो चुका है। यह अंतिम चरण में है। रिपोर्ट्स के अनुसार, मारा गया आतंकी पाकिस्तान मूल का था और वह कुख्यात आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा था। उसकी लाश के पास से बंदूक और गोलियां बरामद की गई हैं, जबकि आसपास के इलाके में खोजबीन जारी है।

    17:43 (IST)07 Mar 2019
    JK के कुपवाड़ा में मुठभेड़, आतंकवादी ढेर

    जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में बृहस्पतिवार को एक आतंकवादियों मारा गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों को उत्तर कश्मीर जिले में हंदवाड़ा के क्रालगुंड इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी जिसके बाद बुधवार देर रात इलाके की घेराबंदी करके तलाश अभियान चलाया गया।

    उन्होंने कहा कि रात में घेराबंदी रखी गई और सुरक्षा बलों ने सुबह आतंकवादियों के ठिकाने पर निशाना साधा। अधिकारी ने बताया कि दोनों तरफ से गोलीबारी हुई जिसमें एक आतंकवादी मारा गया। उन्होंने बताया कि मारे गये आतंकवादी और किस समूह से वह जुड़ा था, इसका पता लगाया जा रहा है। अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोला-बारूद सहित अन्य सामग्री बरामद की गई है।

    17:24 (IST)07 Mar 2019
    'मौजूदा माहौल में सैनिकों-जवानों की हौसला हफजाई करना हमारा कर्तव्य'

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश के मौजूदा माहौल में सैनिकों, जवानों की हौसला हफजाई करना हमारा कर्तव्य है। गहलोत ने बीकानेर के खाजूवाला चेक पोस्ट पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश में अभी के माहौल में हमारा कर्तव्य है कि हम सैनिकों और बीएसएफ के जवानों की हौसला हफजाई करे, ताकि उन्हें यह लगे कि पूरे राजस्थान की जनता उनके साथ खड़ी है।

    उन्होंने कहा कि 50 डिग्री सेल्सियस तापमान में लू के थपेड़ों और र्सिदयों में एक डिग्री सेल्सियस तापमान होने के बावजूद विभिन्न राज्यों से आये बीएसएफ के जवानों में जब्जा, हौसला और पराक्रम की भावना है। इससे पहले, गहलोत ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने 80 दिनों में ऐतिहासिक फैसले किये हैं। हमने दो - तीन दिन में ही किसानों की कर्ज माफी की घोषणा कर दी।

    17:03 (IST)07 Mar 2019
    अर्धसैनिक बलों के जवानों को शहीद का दर्जा न मिलना दुखद- राहुल गांधी
    16:48 (IST)07 Mar 2019
    BJP चीफ का हमला- राहुल को एयर स्ट्राइक के सबूत मांगने पर शर्म आनी चाहिए

    भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि जब भारतीय वायुसेना के अधिकारी आतंकवादियों के ठिकानों पर किये गये हवाई हमले की पुष्टि कर चुके हैं तो ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को इस हमले के सबूत मांगने पर शर्म आनी चाहिए। सागर शहर के निकट बामोरा में भाजपा के बूथ कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, ‘‘राहुल बाबा को एयर स्ट्राइक के सबूत चाहिये। शर्म आनी चाहिये आपको, जब भारतीय वायुसेना के अधिकारी प्रेस कांफ्रेंस करके कह चुके हैं कि आतंकवादियों के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की गई है तो उन पर शंका कर आप देश के हजारों शहीदों का अपमान कर रहे हैं। इसका जवाब जनता आपको चुनाव में देगी।’’

    शाह ने कहा कि अपने लोगों पर हुए हमले का बदला लेने के लिये विश्व में केवल दो ही देश अमेरिका और इजराइल जाने जाते थे। लेकिन र्सिजकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक के बाद मोदी जी (प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी) ने अब इसमें भारत का नाम भी शामिल करा दिया है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा हमारे लिये एक नारा नहीं है और मोदी ने दुनिया को दो बार दिखा दिया कि भारत के साथ छेड़खानी करने का परिणाम क्या होगा।

    16:17 (IST)07 Mar 2019
    सबरीमला मंदिर में लगेगा सोने के पानी की परत चढ़ा दरवाजा

    सबरीमला मंदिर में सोने के पानी की परत चढ़ा द्वार लगा नजर आएगा। अगले हफ्ते 11 दिन की मासिक पूजा के लिए पर्वतीय मंदिर के द्वार खोले जायेंगे और तब तक यह द्वार लगा दिया जाएगा। मंदिर के अधिकारियों ने बताया कि पवित्र स्थान के वर्तमान द्वार में दरारें आ गयी है जिसे 11 मार्च की रात को नये से बदला जायेगा।

    नये पवित्र द्वार को उच्च गुणवत्ता वाली सागौन की लकड़ी से बनाया गया है जिस पर कम से कम चार किलोग्राम सोने का पानी चढ़ा हुआ है। मंदिर मासिक पूजा के लिए 11 मार्च को खुलेगा और 21 मार्च को बंद हो जायेगा। त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (टीडीबी) के अध्यक्ष ए पद्मकुमार ने बताया कि उन्नी नम्बूदरी की अगुवाई में सबरीमला के श्रद्धालुओं का समूह उनसे मिला जिसने नये द्वार का खर्च वहन किया।

    16:04 (IST)07 Mar 2019
    NGT ने लगाया 500 करोड़ जुर्माना, Volkswagen बोली- SC में आदेश को देंगे चुनौती

    नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी Volkswagen पर 500 करोड़ का जुर्माना लगाया है। कंपनी पर आरोप है कि उसने डीजल गाड़ियों में चीट डिवाइस लगाई, जो कि प्रदूषण फैलाती है। एनजीटी ने पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने को लेकर कंपनी के खिलाफ यह कार्रवाई की। वहीं, Volkswagen समूह भारत के प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी।

    इससे पहले, एनजीटी के चेयरमैन न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली बेंच ने कंपनी को दो महीने में यह रकम जमा कराने को कहा। हालांकि, कंपनी ने कहा कि उसने भारत स्टेज-चार के प्रावधानों का उल्लंघन नहीं किया। उसने कहा कि परीक्षण के परिणाम सड़क पर किए गए परीक्षणों पर आधारित हैं, जिसके लिए तय मानक नहीं हैं।

    15:57 (IST)07 Mar 2019
    भुवनेश्वर हवाई अड्डे को प्रतिष्ठित एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सम्मान

    ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीपीआईए) को वर्ष 2018 के लिए प्रतिष्ठित एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एक्यूआई) सम्मान से नवाजा गया है। चंडीगढ़ हवाई अड्डा, इंदौर का देवी अहिल्यबाई होल्कर हवाई अड्डा, इंडोनेशिया के एसएम बदरुद्दीन द्वितीय तथा एसएस कासिम द्वितीय हवाई अड्डों और चीन के यिशांग सानशिया हवाई अड्डे को भी सम्मान के लिये चुना गया। हवाई अड्डे के निदेशक सुरेश होता की ओर से जारी बयान में कहा गया, "बीपीआईए को आकार और क्षेत्र (एशिया-प्रशांत में 20 से 50 लाख यात्री) के मामले में एयर क्वालिटी र्सिवस सम्मान से नवाजा गया है।"

    15:37 (IST)07 Mar 2019
    महाराष्ट्र में रसायन कारखाना जलाने के आरोप में 4 अरेस्ट

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक रसायन कारखाने में कथित रूप से आग लगाने के लिए चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। सहायक पुलिस निरीक्षक प्रमोद बडक के अनुसार काशीमीरा क्षेत्र में स्थित एक कारखाने में 10 फरवरी को कुछ अज्ञात लोग घुस गये थे और उन्होंने उसमें आग लगा दी थी। उन्होंने बताया कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ था। हालांकि इस घटना में कारखाने को नुकसान पहुंचा था।

    स्थानीय अपराध शाखा ने मामले की जांच की और पाया कि कारखाना मालिक ने एक फाइनेंसर का आठ करोड़ रुपये नहीं चुकाया था। बडक ने बताया कि फाइनेंसर ने रसायन इकाई को नष्ट करने के लिए कथित रूप से कुछ लोगों को ठेका दिया। जांच के दौरान पुलिस ने मंगलवार को चार लोगों कमलेश पारीख (41), राहुल मुन्नालाल सतपुते (24), अक्षय चव्हाण (21) और लक्की राज राजपूत (21) को कारखाना जलाने के लिए गिरफ्तार किया।

    15:31 (IST)07 Mar 2019
    जूताकांड पर अखिलेश यादव का PM मोदी-CM योगी पर निशाना, कह दी ये बात

    समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जूताकांड को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा है कि जब देश का पीएम ही कहे 'घर में घुस के मारूंगा' और सीएम उनसे एक कदम आगे जाकर कहे कि 'ठोके'।

    अखिलेश के अनुसार- अब पीएम और सीएम ऐसी भाषा का इस्तेमाल करेंगे, तब लोकतंत्र का क्या होगा। यही (जूताकांड) होगा। अखिलेश की यह टिप्पणी संतकबीर नगर में बीजेपी सांसद और विधायक के बीच हाल ही में हुई झड़प को लकर आई है।

    15:19 (IST)07 Mar 2019
    SP चीफ ने कहा- UP में 2 सीटों पर कांग्रेस हमारे साथ

    अभी बीजेपी से हम बहुत पीछे हैं। उनके पास यूपी में 40 से ज्यादा दल हैं। अभी तो यूपी में हमारे साथ दो-तीन पार्टियां ही आई हैं। अभी हम पर बहुत गुंजाइश है। कांग्रेस गठबंधन में है और दो सीटों के साथ सपा-बसपा के साथ है।

    15:02 (IST)07 Mar 2019
    Volkswagen को NGT से तगड़ा झटका, लगा 500 करोड़ का जुर्माना

    जर्मनी की ऑटोमोबाइल कंपनी वोल्सवैगन को राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) से तगड़ा झटका लगा है। गुरुवार (सात मार्च, 2019) को एनजीटी ने वोल्सवैगन पर डीजल गाड़ियों में चीट डिवाइस लगाने और उसके जरिए पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के लिए 500 करोड़ रुपए जुर्माना लगाया। कंपनी को यह रकम केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पास दो महीनों के अंदर जमा करानी होगी। दरअसल, मानकों का उल्लंघन करने को लेकर कार कंपनी की गाड़ियों पर बैन की मांग को लेकर याचिका दी गई। याचिकाकर्ता ने उसमें दावा किया था

    एनजीटी के चेयरमैन न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली बेंच ने कंपनी को दो महीने में जुर्माना भरने को कहा है। इससे पहले, एनजीटी ने 16 नवंबर 2018 को कहा था कि कंपनी ने देश में डीजल कारों में उत्सर्जन छिपाने वाले उपकरणों का इस्तेमाल कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया है। एनजीटी ने तब कंपनी को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के पास 100 करोड़ रुपये की अंतरिम राशि जमा कराने को कहा था।

    14:31 (IST)07 Mar 2019
    पीएम पर राहुल का निशाना, कहा- देश में मोदी सरकार ने बढ़ाई गरीबी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पंजाब के मोगा में गुरुवार को कहा कि देश में जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबी बढ़ाई है, जिन लोगों को बेरोजगार किया है, वह उस गरीबी को मिटा देंगे।

    14:08 (IST)07 Mar 2019
    कश्मीरियों पर हमलों से कश्मीर में भारतीयता के विचार को सबसे अधिक नुकसान : उमर अब्दुल्ला

    वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के लखनऊ में कश्मीर के दो विक्रेताओं पर हमले जैसी घटनाएं जम्मू-कश्मीर में भारतीयता के विचार को किसी भी अन्य चीज से ज्यादा नुकसान पहुंचाएंगी। गुरुवार को उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट्स के जरिए इस मसले पर राय जाहिर की। कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर में भारतीयता के विचार को इस तरह के वीडियो से बहुत ज्यादा नुकसान होगा। आरएसएस/ बजरंग दल के गुंडों का कश्मीरियों के साथ सड़कों पर इस तरह की मारपीट करते रहना और फिर उसका भारत का ‘अटूट अंग’ होने जैसे विचार को बेचने की कोशिश करना, यह साथ-साथ संभव नहीं।’’ पूर्व सीएम उस वीडियो पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, जिसमें लखनऊ में दो कश्मीरियों के साथ एक समूह मारपीट करते हुए नजर आ रहा था। पुलिस ने इस बाबत एक शख्स को गिरफ्तार किया है। 

    13:44 (IST)07 Mar 2019
    प्रशांत भूषण को सजा नहीं दिलवाना चाहते अटॉर्नी जनरल

    प्रशांत भूषण ने अटॉर्नी जनरल द्वारा उनके खिलाफ दायर अवमानना याचिका पर न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ की बजाए किसी अन्य पीठ में सुनवाई कराने का अनुरोध किया। प्रशांत भूषण का इस मामले की सुनवाई से न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा को अलग करने की मांग के लिए उच्चतम न्यायालय में बिना शर्त माफी मांगने से इनकार कर दिया। अटॉर्नी जनरल ने न्यायालय में दोहराया कि वह प्रशांत भूषण के खिलाफ दायर अवमानना याचिका में उनके लिए कोई सजा नहीं चाहते। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि वह इस बड़े मुद्दे पर विचार करेगा कि क्या एक व्यक्ति जनता की राय को प्रभावित करने के लिए विचाराधीन मामले में अदालत की आलोचना कर सकता है। उच्चतम न्यायालय ने अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल से बृहस्पतिवार को कहा कि वह लोकपाल और उसके सदस्यों की नियुक्ति के लिए समिति की बैठक की संभावित तारीख 10 दिन के अंदर बताए।

    12:39 (IST)07 Mar 2019
    राफेल दस्तावेज चोरी मामला: मोदी कैसे चौकीदार? ''सत्यानाश’: मायावती

    बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने राफेल विमान सौदे से जुड़े दस्तावेज चोरी हो जाने पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। मायावती ने आज ट्वीट किया, ‘‘केन्द्र ने सुप्रीम कोर्ट में अत्यंत ही चौंकाने वाला रहस्योद्घाटन किया है कि राफेल विमान खरीद से संबंधित अहम एवं गुप्त दस्तावेज रक्षा मंत्रालय से चोरी हो गये हैं। सत्यानाश! मोदी सरकार द्वारा देश की यह कैसी चौकीदारी? क्या देशहित व देश की सुरक्षा वाकई मजबूत हाथों में हैं? सोचना पड़ेगा।’’

    11:33 (IST)07 Mar 2019
    लखनऊ में कश्मीरी दुकानदार संग दुर्व्यवहार, भगवा शर्ट पहन आए लोगों ने बीच सड़क पर पीटा

    पुलवामा आतंकी हमले के बाद एक कश्मीरी व्यक्ति संग फिर दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है। न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक बुधवार (6 मार्च, 2019) को लखनऊ की व्यस्त सड़क पर भगवा शर्ट पहने कुछ लोगों ने कश्मीरी दुकानदार संग मारपीट की। हालांकि में तुरंत कार्रवाई करते हुए पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है।

    10:16 (IST)07 Mar 2019
    तीन साल के बेटे पर तेजाब से हमला, कोर्ट ने पिता को सुनाई 16 साल की सजा

    मात्र तीन साल के अपने बेटे पर तेजाब से हमला करने की साजिश रचने वाले एक पिता को ब्रिटेन में एक अदालत ने बुधवार को 16 साल कारावास की सजा सुनाई। इस मामले में पांच अन्य लोगों को दोषी ठहराया गया। अभियोजकों ने बताया कि पिता ने यह साबित करने के लिए ऐसा किया कि उसकी पत्नी नन्हे बच्चे की देखभाल नहीं कर सकती।

    09:55 (IST)07 Mar 2019
    ट्रैक पर है हमारा गठबंधन: राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि अगामी लोकसभा चुनाव के चलते उनका गठबंधन सही दिशा में जा रहा है। कांग्रेस ने राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद से जुड़ी फाइलों की चोरी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी खूब निशाना साधा।

    09:30 (IST)07 Mar 2019
    उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से दो लोगों की मौत

    उत्तराखंड में टिहरी जिले के मरोदा गांव में जहरीली शराब पीने से दो लोगों की मौत हो गई। ग्राम प्रमुख जुप्पल सिंह ने बताया कि सोमवार को महा शिवरात्रि के दिन जहरीली शराब पीने से सोना (75) और सोहन लाल (45) की बुधवार रात मौत हो गई। उन्होंने बताया कि उन्होंने आंखों में जलन की शिकायत की और बुधवार रात मौत होने से पहले उनकी आंखों की रोशनी चली गई थी। उन्होंने बताया कि उनके साथ शराब पीने वाले दो अन्य लोग अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। डीजीपी अनिल रतुरी ने घटना पर टिहरी के एसएसपी से रिपोर्ट मांगी है।

    09:07 (IST)07 Mar 2019
    किम ने उत्तर कोरिया में उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र के पुर्निनर्माण को लेकर किम को दी चेतावनी

    उत्तर कोरिया में एक उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र के पुर्निनर्माण की खबरों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि यदि इन खबरों की पुष्टि होती है तो उन्हें उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से ‘बेहद निराशा’ होगी। ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा कि अभी यह पुष्टि करना मुश्किल है कि उत्तर कोरियाई स्थल पर कार्य चालू होने संबंधी सूचना सही या नहीं। उन्होंने कहा कि यदि इस खबर की पुष्टि होती है तो उन्हें बहुत निराशा होगी। ट्रम्प और किम ने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर बातचीत करने के लिए पिछले सप्ताह वियतनाम में मुलाकात की थी लेकिन यह शिखर वार्ता समय से पूर्व ही बेनतीजा समाप्त हो गई थी।

    08:48 (IST)07 Mar 2019
    एयर इंडिया के दिल्ली-फ्रैंकफर्ट विमान में घटा हवा का दबाव

    दिल्ली से फ्रैंकफर्ट जा रहे एयर इंडिया के एक विमान में उड़ान के दौरान हवा का दबाव घट गया जिसके बाद यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह हवाई अड्डे पर वापस आ गया। एयर इंडिया के अधिकारियों के मुताबिक उड़ान भरने के 15 मिनट बाद 20,000 फुट की ऊंचाई पर विमान के भीतर हवा का दबाव घट गया। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया, ‘‘दिल्ली से फ्रैंकफर्ट जा रही एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई 121 में आज हवा का दबाव घट गया और 220 यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विमान दिल्ली लौट आया। किसी भी यात्री की तबीयत खराब नहीं हुई।’’ अब यह उड़ान दिल्ली से सात मार्च को बदले हुए समय के तहत छह बजे रवाना होगी ।

    08:23 (IST)07 Mar 2019
    हंदवाड़ा में एक आतंकी ढेर

    जम्‍मू-कश्‍मीर के हंदवाड़ा में गुरुवार तड़के शुरू हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को मार गिराया है। अभी और आतंकियों के छिपे होने की आशंका है, इसलिए ऑपरेशन जारी है। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के बीच, पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगती सीमा से अपने अतिरिक्त सिपाहियों और सैन्य उपकरणों को हटाकर कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर विभिन्न संवेदनशील सेक्टरों में तैनात किया है।

    08:01 (IST)07 Mar 2019
    जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा के समीप पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी

    पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के रजौरी और पुंछ जिलों में नियंत्रण रेखा के नजदीक कई अग्रिम चौकियों और गांवों को निशाना बनाकर गोलीबारी की। अधिकारियों ने बताया कि रजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में पूरी रात सीमा पार से भीषण गोलाबारी एवं गोलीबारी होती रही, जबकि पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में बुधवार तड़के गोलीबारी शुरू हुई। अधिकारियों के अनुसार पाकिस्तान ने रजौरी के नौशेरा सेक्टर में भी अग्रिम इलाकों को निशाना बनाया। उन्होंने बताया कि दोपहर को सुंदरबनी, नौशेरा और कृष्णाघाटी सेक्टरों में सीमापार से गोलीबारी और गोलाबारी रूक गयी। पाकिस्तान के बालाकोट में 26 फरवरी को जैश ए मोहम्मद के आतंकवादी शिविर पर भारत के हवाई हमले के बाद पाकिस्तान की ओर से संघर्षविराम उल्लंघन की घटना में इजाफा हुआ है ।

    Next Stories
    1 कांग्रेस में अब होगा नया बवाल
    2 करतारपुर कारिडोर पर भारत और पाक की पहली बैठक 14 को
    3 बालाकोट में पहुंचाए नुकसान के सबूत वायुसेना ने सरकार को सौंपे
    ये पढ़ा क्या?
    X