ताज़ा खबर
 

Hindi News Today : ममता बनर्जी ने कहा – मेरे पिता स्वतंत्रता सेनानी थे, मुझे राष्ट्रवाद सिखाने की जरुरत नहीं

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर ली है। आतंकवादियों के खात्मे के लिए अभियान जारी है।सुरक्षाबलों को खूफिया सूचना मिली थी कि त्राल इलाके में कुछ आतंकी छिपे हैं।

शीला दीक्षित ने आप/कांग्रेस के गठबंधन की अटकलों पर विराम लगाते हुए इसे खारिज कर दिया था। (IE/PTI)

दिल्ली की पूर्व सीएम और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने मंगलवार को आगामी चुनावों में आप-कांग्रेस के गठबंधन की अटकलों को पूरी तरह से खारिज कर दिया और दोनों पार्टियों के बीच किसी भी तरह के गठबंधन से इंकार कर दिया। वहीं आप-कांग्रेस का गठबंधन ना होने की खबर जैसे ही सामने आयी, वैसे ही कुमार विश्वास ने अरविंद केजरीवाल पर तंज कसते हुए ट्वीट कर दिया। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने मंगलवार को हिंद-प्रशांत क्षेत्रीय संवाद कार्यक्रम के दौरान कहा कि आतंकी, समुद्र के रास्ते भारत में हमला करने की कोशिशों में जुटे हैं। एडमिरल लांबा ने बताया कि उनके पास ऐसी खबरें हैं कि आतंकियों को इसके लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

वहीं अमेरिका द्वारा भारत से GSP स्टेट्स वापस ले लिया गया है। हालांकि भारत को इससे खास फर्क नहीं पड़ेगा। भारत के वाणिज्य सचिव अनूप वधावन ने कहा, जीएसपी के लाभ अपेक्षाकृत कम थे। वाणिज्य सचिव ने बताया कि भारत, जीएसपी के तहत कच्चे माल और ऐसे सामान का निर्यात करता है जो अमेरिका के लिए लाभकारी है।

एक अन्य खबर में एअर इंडिया ने अपने केबिन क्रू और कॉकपिट क्रू को आदेश दिया है कि वह हर एनाउंसमेंट के बाद जय हिन्द बोले। जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट कर इस फैसले पर हैरानी जतायी है। पाकिस्तान में भारतीय वायुसेना की एअर स्ट्राइक पर विपक्षी पार्टियां केन्द्र सरकार की मंशा पर लगातार सवाल उठा रही हैं। अब टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने भी इस एअर स्ट्राइक पर सवाल उठाया है और कहा कि पीएम मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह राजनीतिक हित साधने के लिए सशस्त्र बलों का इस्तेमाल कर र्रन ने पूछा कि मोदी जी क्या आप सैनिकों को बिना किसी योजना के मरने के लिए भेज रहे हो? टीएमसी सांसद ने ये भी कहा कि हमें सेना पर विश्वास और गर्व है, लेकिन हम जुमला जोड़ी पर यकीन नहीं करते।

Live Blog

21:51 (IST)05 Mar 2019
भारत ने जीता दूसरा वनडे

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए दूसरे मुकाबले में 8 रन से रोमांचक जीत हासिल की है। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने शतक जड़ा। इस सीरिज में भारत 2-0 से आगे हो गया है। 

21:32 (IST)05 Mar 2019
आर्मी चीफ जाएंगे बीकानेर सेक्टर

आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत जल्दी ही बिकानेर सेक्टर का दौरा करेंगे। इसी सेक्टर में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था। बता दें कि आर्मी चीफ बीकानेर सेक्टर के साउथ वेस्टर्न कमांड का दौरा करेंगे।

21:03 (IST)05 Mar 2019
तथागत सतपथि ने कही यह बात

बीजेडी के सांसद तथागत सतपथि ने कहा कि मैंने अपने बेटे के दवाब में राजनीति छोड़ने का फैसला किया है। अब मैं पत्रकारिता पर पूरी तरह फोकस करुंगा। अब मैं अपना ओपिनियन नहीं बदलना चाहता। मैं कोई दूसरी पार्टी ज्वायन नहीं कर रहा हूं। समय बताएगा कि मैं सही बोल रहा हूं या नहीं। मेरी पत्नी राजनीति में जाना नहीं चाहती हैं।

20:28 (IST)05 Mar 2019
मोदी पर ममता का निशाना

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हम मोदी और बीजेपी के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि मोदी ने बीजेपी को एक निजी संगठन की तरह बना दिया है। जब कभी कोई भी मोदी के खिलाफ बोलता है तो उस शख्स को पाकिस्तान सपोर्टर बता दिया जाता है। मेरे पिता एक स्वतंत्रता सेनानी थे। मुझे बीजेपी से देशभक्ति सीखने की जरुरत नहीं है।

19:43 (IST)05 Mar 2019
अजीत डोभाल ने अमेरिकी समकक्ष से की बात

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने अमेरिकी समकक्ष जॉन बोल्टन से पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा की है। भारत ने पाकिस्तान द्वारा F-16 विमान से किए गए हमलों के सबूत भी अमेरिका को दिखाए हैं।

19:01 (IST)05 Mar 2019
दिग्विजय सिंह ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा है कि कुछ मंत्री कहते हैं कि 300 आतंकी मारे गए हैं। भाजपा अध्यक्ष कहते हैं कि 250 मारे गए हैं। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहते हैं कि 400 मारे गए हैं जबकि एसएस आहलूवालिया का कहना है कि किसी की भी मौत नहीं हुई है। अगर भारतीय वायुसेना और भारत सरकार की विश्वसनीयता पर सवाल उठ रहे हैं तो केंद्र सरकार को इसके बारे में जवाब देना चाहिए।

18:32 (IST)05 Mar 2019
जम्मू-कश्मीर में चुनाव पर बोले चुनाव आयोग के चीफ

लोकसभा चुनाव के साथ ही जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने के मुद्दे पर इलेक्शन कमीशन के चीफ सुनील अरोरा ने कहा कि इस मामले पर जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव, केंद्रीय गृह सचिव तथा सभी राजनीतिक दलों से चर्चा हुई है। अगर इस बारे में कोई भी फैसला होता है तो आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए जरुर बताएगा।

17:59 (IST)05 Mar 2019
जस्टिस एसए बोबडे बने नेशनल लीगल सर्विस अथॉरिटी का एग्जीक्यूटिव चेयरमैन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एसए बोबडे को नेशनल लीगल सर्विस अथॉरिटी (NALSA) का एग्जीक्यूटिव चेयरमैन नियुक्त किया है। जस्टिस बोबडे 7 मार्च, 2019 से अपना पद संभालेंगे। NALSA के मौजूदा एग्जीक्यूटिव चेयरमैन जस्टिस एके सीकरी 6 मार्च, 2019 को अपने पद से रिटायर हो रहे हैं।

17:11 (IST)05 Mar 2019
भारत ऑस्ट्रेलिया दूसरा वनडे मैच, भारत की पारी 250 रनों पर सिमटी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में भारतीय पारी समाप्त हो गई है। भारत की टीम ने पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को 251 रनों का लक्ष्य दिया है। भारत की तरफ से कप्तान कोहली ने शानदार शतक बनाया।

16:19 (IST)05 Mar 2019
दिल्ली में आप-कांग्रेस का गठबंधन नहीं: शीला दीक्षित

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन की अटकलों पर मंगलवार को दिल्ली की पूर्व सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित ने पूरी तरह से विराम लगा दिया। शीला दीक्षित ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की और मीडिया को बताया कि सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया है। बता दें कि आम आदमी पार्टी, आगामी आम चुनावों में कांग्रेस के साथ गठबंधन की कोशिशों में लगातार जुटी हुई थी। हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं द्वारा इसमें रुचि नहीं ली गई।

15:10 (IST)05 Mar 2019
समुद्र के जरिए आतंक फैला सकते हैं आतंकीः नौसेना प्रमुख

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने मंगलवार को परोक्ष रुप से पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि समुद्री मार्ग समेत दूसरे तरीकों से भारत में आतंकी हमले करने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए आतंकियों को प्रशिक्षण दिए जाने की खबरें उनके पास हैं। पुलवामा हमले का जिक्र करते हुए एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि भारत को अस्थिर करने की चाहत रखने वाले एक देश से सहायता प्राप्त आतंकियों द्वारा अंजाम दिया जा सकता है।

15:01 (IST)05 Mar 2019
दिग्विजय सिंह पर बरसे केन्द्रीय मंत्री, कहा- 'क्या उन्होंने खुद को इतना नीचे गिरा लिया है?'

दिग्विजय सिंह द्वारा पुलवामा आतंकी हमले को एक 'हादसा' बताए जाने के बाद से सत्ताधारी भाजपा ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दिग्विजय सिंह के बयान पर नाराजगी जताते हुए कहा कि क्या दिग्विजय सिंह ने खुद को इतना नीचे गिरा लिया है कि वह सबसे जघन्य आतंकी हमले को, जिसमें 45 जवान शहीद हो गए, उसे एक हादसा बता रहे हैं? ये उनकी सोच है?

14:04 (IST)05 Mar 2019
पाकिस्तान की सत्तारुढ़ पार्टी पीटीआई ने हिंदी में किया ट्वीट, कुमार विश्वास ने कही ये बात

पाकिस्तान की सत्तारुढ़ पार्टी पीटीआई ने इमरान खान के हवाले से एक ट्वीट किया है, जिसमें इमरान खान ने खुद को नोबेल शांति पुरस्कार की दौड़ से बाहर बताया और कहा कि जो व्यक्ति कश्मीर मुद्दे का समाधान करेगा और उपमहाद्वीप में शांति और मानव विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा, वह नोबेल शांति पुरस्कार का हकदार होगा। खास बात है कि ये ट्वीट विशुद्ध हिंदी में है। जिस पर कुमार विश्वास ने चुटकी लेते हुए ट्वीट किया कि भारत ने 'हिंदी' कर दी इनकी।

13:21 (IST)05 Mar 2019
शहीद पिंटू कुमार के परिजनों से प्रशांत किशोर ने मांगी माफी

जदयू नेता प्रशांत किशोर ने एक ट्वीट कर बिहार के शहीद जवान पिंटू कुमार के परिजनों से माफी मांगी है। दरअसल पिंटू कुमार कश्मीर में एक मुठभेड़ के दौरान शहीद हो गए थे। जब पिंटू कुमार का पार्थिव शरीर पटना पहुंचा तो उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए जदयू का एक भी नेता पटना एअरपोर्ट नहीं पहुंचा। दरअसल जदयू और भाजपा नेता रविवार को पटना में हुई एनडीए की रैली में व्यस्त थे। जिस पर अब प्रशांत किशोर ने शहीद के परिजनों से माफी मांग ली है।

13:16 (IST)05 Mar 2019
वीके सिंह ने पूछा- राजीव गांधी की हत्या एक हादसा थी या आतंकी घटना?

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने बीती 14 फरवरी को घटी पुलवामा आतंकी घटना को एक हादसा बताया था। अब जब दिग्विजय सिंह के बयान पर केन्द्रीय मंत्री और पूर्व थलसेना अध्यक्ष वीके सिंह से उनकी प्रतिक्रिया पूछी गई तो उन्होंने कहा कि बड़ी ही इज्जत के साथ वह दिग्विजय सिंह से पूछना चाहते हैं कि राजीव गांधी की हत्या एक हादसा थी या फिर एक आतंकी घटना?

12:00 (IST)05 Mar 2019
अमेरिका ने भारत से वापस लिया GSP स्टेटस

अमेरिका द्वारा भारत से जीएसपी (जनरलाइज सिस्टम ऑफ प्रेफरे) लाभार्थी की उपाधि वापस ले ली गई है। अमेरिका के इस फैसले पर भारत के वाणिज्य सचिव अनूप वधावन ने कहा, जीएसपी के लाभ अपेक्षाकृत कम थे । वाणिज्य सचिव ने बताया कि भारत जीएसपी के तहत कच्चे माल और ऐसे सामान का निर्यात करता है जो अमेरिका के लिए लाभकारी है।

11:58 (IST)05 Mar 2019
बीजेपी की आधिकारिक वेबसाइट हैक!

भारतीय जनता पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट bjp.org काम नहीं कर रही है। बताया जा रहा है कि भाजपा की आधिकारिक वेबसाइट हैक हो गई है।

11:19 (IST)05 Mar 2019
एअर इंडिया में हर एनाउंसमेंट के बाद बोला जाएगा जय हिन्द, महबूबा मुफ्ती ने जतायी हैरानी

एअर इंडिया ने हाल ही में अपने एक फैसले के तहत सभी केबिन क्रू और कॉकपिट क्रू को प्रत्येक एनाउंसमेंट के बाद जय हिंन्द बोलने के आदेश दिए गए हैं। वहीं एअर इंडिया के इस फैसले पर हैरानी जताते हुए 'जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट कर कहा कि आम चुनाव जल्द ही होने वाले हैं इसलिए ज्यादा हैरान नहीं हूं। देशप्रेम का जज्बा आसमान छू रहा है।'

10:41 (IST)05 Mar 2019
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने एअर स्ट्राइक पर उठाए सवाल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भारतीय वायुसेना की पाकिस्तान में घुसकर की गई एअर स्ट्राइक पर सवाल खड़े किए हैं। दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर कहा कि 'किन्तु पुलवामा दुर्घटना के बाद हमारी वायुसेना द्वारा की गई 'एअर स्ट्राइक' के बाद कुछ विदेशी मीडिया में संदेह पैदा किया जा रहा है, जिससे हमारी भारत सरकार की विश्वसनीयता पर भी प्रश्न चिन्ह लग रहा है।'