X

हिमाचल प्रदेश: बच्चे की पढ़ाई के लिए चाहिए था स्मार्टफोन, गरीब परिवार ने छह हजार रुपए में बेच दी गाय

उन्होंने कई लोगों से उधार पैसे मांगे लेकिन उनके जानने वालों ने देने से मना कर दिया। इसके बाद उन्होंने बैंक का दरवाजा खटखटाया लेकिन वहां से भी उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा।

कोरोना वायरस महामारी के चलते हर किसी को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोरोन  के संक्रमण के चलते स्कूलों और कॉलेजों पर ताला लटका है। पढ़ाई के लिए ऑनलाइन क्लासेज का सहारा लिया जा रहा है। ऐसे में हर किसी के लिए संभव नहीं है कि परिवार का बच्चा ऑनलाइन क्लासेज के जरिए पढ़ाई जारी रख सके।

ऐसा ही एक मामला हिमाचल प्रदेश  के कांगड़ा से सामने आया है जहां एक परिवार को अपने बच्चे की ऑनलाइन क्लासेज के लिए  स्मार्टफोन की जरूरत थी। आर्थिक तंगी के चलते परिवार को गाय बेचनी पड़ी जिससे बच्चे की पढ़ाई में बाधा ना पड़ सके। द ट्रिब्यून वेबसाइट की खबर के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के पालमपुर जिले के ज्वालामुखी स्थित गुम्मेर गांव के कुलदीप कुमार को अपने बच्चे की पढ़ाई  के लिए गाय बेचनी पड़ी। कुलदीप के बच्चे अन्नू और दीपू क्लास 4 और क्लास 2 में पढ़ते हैं।

मार्च से लॉकडाउन के बाद से स्कूल बंद हैं। बच्चे घर पर ही हैं। उनको पढ़ने के लिए विद्यालय की तरफ से ऑनलाइन क्लासेज शुरू की गई जिसके बाद विद्यालय की तरफ से बच्चों को लेकर दबाव बनाया जाने लगा कि उन्हें स्मार्ट फोन के जरिए ऑनलाइन क्लासेज के लिए तैयार किया जाए। कुलदीप कुमार बताते हैं कि उनकी जेब में महज पांच सौ रुपए थे। वह ऐसे में स्मार्ट फोन कहां से खरीद पाते।

उन्होंने कई लोगों से उधार पैसे मांगे लेकिन उनके जानने वालों ने देने से मना कर दिया। इसके बाद उन्होंने बैंक का दरवाजा खटखटाया लेकिन वहां से भी उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा। इसके बाद कुलदीप कुमार ने अपनी गाय बेचने का फैसला किया। उन्होंने 6 हजार रुपए में अपनी गाय बेच दी और बच्चे की पढ़ाई के लिए स्मार्टफोन दिलाया।

Next Story