Himachal Pradesh Assembly Election, Chunav 2017 Richest Candidates List: Vikramaditya Singh Son of CM Virbhadra Singh Top The List - Jansatta
ताज़ा खबर
 

हिमाचल चुनाव: ये हैं 10 सबसे अमीर उम्मीदवार, सीएम वीरभद्र का बेटा टॉप पर

Himachal Pradesh Election 2017: हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव के लिए नौ नवंबर को मतदान होगा।

वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह शिमला (ग्रामीण) से विधान सभा चुनाव के लिए नामांकन करते हुए। (पीटीआई फोटो)

हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए नौ नवंबर को मतदान होने हैं। 18 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे। राज्य में वीरभद्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार है। राज्य में कुल 68 विधान सभा सीटें हैं। चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 23 अक्टूबर थे। सभी उम्मीदवार 26 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकते हैं। हिन्दुस्तान टाइम्स अखबार ने राज्य के सभी 68 उम्मीदवारों के चुनाव आयोग को दिए हलफनामे के आधार पर सबसे अमीर उम्मीदवार की लिस्ट बनायी है। एचटी की रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह इस चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार होंगे। शिमला ग्रामीण विधान सभा चुनाव लड़ रहे विक्रमादित्य के पास कुल 84.32 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। अमीरी के मामले में दूसरे स्थान पर भी कांग्रेस के ही उम्मीदवार हैं। नगरोटा भवन विधान सभा सीट से उम्मीदवार जीएस बाली ने कुल 47.67 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति घोषित की है।

तीसरे स्थान पर बीजेपी के उम्मीदवार अनिल शर्मा हैं। मंडी विधान सभा सीट से उम्मीदवार शर्मा ने कुल 37 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति घोषित की है। अनिल शर्मा पूर्व कांग्रेसी नेता सुखराम के बेटे हैं। सुखराम हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए हैं। सुखराम के खिलाफ सीबीआई ने 1996 में टेलीकॉम स्पेक्ट्रम बेचने का मामला दर्ज किया था। अमीर प्रत्याशियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह हैं। उन्होंने चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में अपनी कुल चल-अचल संपत्ति 30.5 करोड़ रुपये बतायी है। वीरभद्र सिंह अर्की विधान सभा से चुनाव लड़ रहे हैं। वीरभद्र सिंह इस समय आय से अधिक संपत्ति के मामले का सामना कर रहे हैं।

अमीरों की सूची में पांचवे स्थान पर कांग्रेस के राजिंदर राणा हैं जिनके पास कुल 26.7 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। राणा सुजानपुर विधान सभा सीट से उम्मीदवार हैं। छठवें स्थान पर आशीष बुटैल हैं जो पालमपुर से उम्मीदवार हैं। उनके पास कुल 21 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। आशीष हिमाचल विधान सभा स्पीकर बीबीएल बुटैल के बेटे हैं और वो चाय बागान के मालिक हैं। सातवें स्थान पर जोगिंदरनगर से निर्दलीय उम्मीदवार प्रकाश राणा हैं जिन्होंने 20.8 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है।

कुल्लु सीट से बीजेपी उम्मीदवार महेश्वर सिंह ने कुल 18 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित किया है। वो अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में आठवें स्थान पर हैं। नौवें स्थान पर कांग्रेस के अनिरुद्ध सिंह हैं जिन्होंने 16.22 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। कोटि राजपरिवार के सदस्य अनिरुद्ध सिंह कासुम्पटी विधान सभा से उम्मीदवार हैं। दसवें स्थान पर निर्दलीय उम्मीदवार पृथ्वी विक्रम सेन हैं जिन्होंने कुल 6.85 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति की घोषणा की है। सेन सीएम वीरभद्र सिंह के करीबी रिश्तेदार हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App