ताज़ा खबर
 

बिना हाईटेक नम्बर प्लेट और फ़्यूल स्टिकर वाले कार मालिकों से जुर्माना वसूली तेज

यह कलर कोडेड स्टिकर बताता है कि गाड़ी में कौन सा फ्यूल इस्तेमाल होता है। इससे आसानी से पता चल जाएगा की कार सीएनजी से चल रही है, डीजल या पेट्रोल से चल रही है। इलेक्ट्रिक कार की भी पहचान आसानी से हो जाती है।

HSRP और फ्यूल स्टिकर नहीं तो हो सकता है चालान। (सांकेतिक तस्वीर)

सरकार ने गाड़ियों में हाईटेक नंबर प्लेट को अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा दिल्ली में अगर आपके वाहन पर कलर कोडेड फ्यूल स्टिकर नहीं लगा है तो भी जुर्माना देना पड़ सकता है। दिल्ली में बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है और लोगों से जुर्माना वसूल किया जा रहा है। वाहन पर हाई सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) औऱ कलर कोडेड स्टिकर जरूरी है। अगर ये दोनों नहीं लगे हैं तो 5500 रुपये का जुर्माना हो सकता है।

यह कलर कोडेड स्टिकर बताता है कि गाड़ी में कौन सा फ्यूल इस्तेमाल होता है। इससे आसानी से पता चल जाएगा की कार सीएनजी से चल रही है, डीजल या पेट्रोल से चल रही है। इलेक्ट्रिक कार की भी पहचान आसानी से हो जाती है। इसके अलावा हाई सिक्यॉरिटी नंबर प्लेट पर लेजर कोड होगा जिससे गाड़ी कितनी पुरानी है, इसका भी पता चल जाएगा।

हाई सिक्यॉरिटी नंबर प्लेज पर नॉर्मल बोल्ट की जगह स्नैप ऑन लॉक दिया जाता है। इससे गाड़ी की नंबर प्लेज बार-बार बदली नहीं जा सकती है। वाहन चोरी पर रोक लगाने के लिए यह काम किया गया है। इसके अलावा इसपर एक स्टिकर लगा होता है जो कि इंजन और चेचिस नंबर बताता है। इसपर सात अंकों का लेजर कोड होता है। इसे हटाया नहीं जा सकता है। अगर इस प्लेट से छेड़छाड़ की गई तो यह टूट जाती है। डॉक्युमेंट्स देने पर ही यह प्लेट दोबारा लगवाई जा सकती है।

फ्यूल स्टिकर तीन तरह के होते हैं। इसमें नीला, स्लेटी और नारंगी रंग होता है। नीले का मतलब पेट्रोल या सीएनजी वाहन, अगर इसके हाथ हरी पट्टी है तो वाहन बीएस-6 है। यह पट्टी नहीं है तो वाहन बीएस-4 या बीएस-3 है। ऑरेंज का मतलब डीजल कार है औऱ स्लेटा या ग्रे का मतलब है कि इलेक्ट्रिक कार है। अगर गाड़ी पर स्टिकर लगवाना है तो इसके लिए www.bookmyhsrp.com पर जाकर बुकिंग करनी होगी। समय मिलने पर वर्कशॉप पर जाकर इसे लगवाया जा सकता है। यह अब वाहनों पर अनिवार्य कर दिया गया है इसलिए जुर्माने से बचने के लिए समय निकालना जरूरी है। इसको लेकर वसूली लगातार तेज हो रही है।

Next Stories
1 धुंध से टली मुंबई-जालंधर फ्लाइट की लैंडिंग, चंडीगढ़ से ही दिल्ली की गई डाइवर्ट
2 हमें 303 सीटें कृषि सुधार करने के लिए मिली हैं…किसानों से बातचीत जारी है, बोले कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर
3 प्रधानमंत्री ने कहा, किसान कल्याण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता,विपक्षी दलों की साजिश है किसानों का आंदोलन
यह पढ़ा क्या?
X