ताज़ा खबर
 

पेरिस हमला: भारत में हाई अलर्ट, विदेशी दूतावासों की सुरक्षा कड़ी

फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुए सिलसिलेवार आतंकी हमलों के बाद शनिवार को समूचे भारत में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस और राज्य सरकारों से..

Author नई दिल्ली | November 15, 2015 12:41 AM
हाई अलर्ट के दौरान मुंबई मे रेलवे स्टेशन पर पुलिस के जवान। (पीटीआई फोटो)

फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुए सिलसिलेवार आतंकी हमलों के बाद शनिवार को समूचे भारत में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस और राज्य सरकारों से सभी विदेशी दूतावासों व वाणिज्य दूतावासों सहित अन्य स्थलों पर सुरक्षा कड़ी करने को कहा गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पुलिस से यहां सभी दूतावासों और उच्चायोगों व देश के विभिन्न शहरों में स्थित वाणिज्य दूतावासों के बाहर सतर्कता बढ़ाने और अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात करने को कहा गया है। सुरक्षाबलों से भी हवाईअड्डों, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों, बाजारों और धार्मिक स्थलों पर कड़ी गिनरानी रखने को कहा गया है।

सूत्रों ने बताया कि यह कदम एहतियात के तौर पर उठाया गया है क्योंकि प्रतिबंधित संगठन लश्कर ए तैयबा और इंडियन मुजाहिदीन के आतंकवादी भारत में विदेशी मिशनों पर हमला करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि सिनेगॉग और चाबाद हाउसों सहित सभी यहूदी उपासना स्थलों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है जहां इसराइली पर्यटक अक्सर पहुंचते हैं। लश्कर ए तैयबा के पास विभिन्न चाबाद हाउसों का ब्योरा है क्योंकि पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक डेविड हेडली ने इन स्थानों की टोह ली थी। हेडली फिलहाल शिकागो में 35 साल कैद की सजा काट रहा है।

स्ताद दी फ्रांस नेशनल स्टेडियम के नजदीक कम से कम दो विस्फोट सुने गए जहां फ्रांस और जर्मनी के बीच दोस्ताना फुटबॉल मैच चल रहा था। इस दौरान वहां फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद भी मौजूद थे। हमलों के बाद ओलांद ने आपात स्थिति की घोषणा कर दी। पेरिस में आतंकी हमलों के मद्देनजर खुफिया एजंसियों के अलर्ट के बाद दिल्ली में, खासकर फ्रांसीसी दूतावास, सरकारी इमारतों और अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दिल्ली में डिप्लोमैटिक एंक्लेव और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे, रेलवे स्टेशनों, मेट्रो नेटवर्क और बस अड्डों सहित अन्य महत्त्वपूर्ण स्थलों की सुरक्षा विशेष तौर पर चाक चौबंद की गई है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि शहर के प्रसिद्ध होटलों, मॉल्स और बाजारों में व आसपास सतर्कता बरती जा रही है। शहर में भीड़भाड़ वाले बाजारों में और इनके आसपास और लुटियंस जोन स्थित कार्यालय परिसरों की सुरक्षा कड़ी की जा रही है जहां कई मंत्रालय स्थित हैं।

महाराष्ट्र में मुंबई सहित विभिन्न शहरों में स्थित महत्त्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। राज्य के पुलिस महानिदेशक प्रवीण दीक्षित ने कहा कि सभी पुलिस इकाइयों से भीड़भाड़ वाले इलाकों में सुरक्षा की समीक्षा करने को कहा गया है। दीक्षित ने कहा, ‘इस तरह के स्थलों के मालिकों और प्रबंधकों से किसी संभावित अप्रिय घटना से बचने के लिए मॉक ड्रिल करने को कहा गया है।’

संयुक्त आयुक्त पुलिस (कानून व्यवस्था) देवेन भारती ने कहा कि मुंबई में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। उन्होंने कहा, ‘पेरिस में हमलों के मद्देनजर समूचे शहर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। संबंधित अधिकारियों को अधिक सतर्क रहने को कहा गया है।’ मुंबई पुलिस के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बड़े रेलवे स्टेशनों, हवाईअड्डों और शॉपिंग मॉल्स व थिएटरों जैसे वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

Next Stories
1 मोबाइल फोन के उपयोग से बचें, हो सकता है दुरुपयोग: मुलायम की नसीहत
2 असहिष्णुता पर पीएम मोदी का पलटवार- अलवर के इमरान खान में बसता है मेरा हिंदुस्तान
3 बड़बोले दावे पर पप्पू यादव ने मांगी माफी
यह पढ़ा क्या?
X