ताज़ा खबर
 

मुंबई में 2 हजार करोड़ की हेरोइन जब्त, समुद्र के रास्ते ईरान से लाया गया था मुंबई

अधिकारियों के अनुसार इस खेप को नवी मुंबई में मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट से सड़क मार्ग से पंजाब ले जाया जाना था। डीआरआई के मुताबिक, जब्त की गई हेरोइन को टैल्कम स्टोन के साथ दो कंटेनरों में छिपाकर रखा गया था।

डीआरआई द्वारा बरामद किया गया हेरोइन (फोटो- ANI)

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) को मुंबई में बड़ी सफलता मिली है। अधिकारियों ने समुद्र के रास्ते ईरान से मुंबई में तस्करी कर लाए जा रहे हेरोइन को जब्त किया। अधिकारियों ने दावा किया है कि हाल के दिनों में बरामद सबसे बड़ी खेप है।  डीआरआई की तरफ से हेरोइन का वजन 283 किलोग्राम बताया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत लगभग 2,000 करोड़ रुपये आंकी गई है।

अधिकारियों के अनुसार इस खेप को नवी मुंबई में मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट से सड़क मार्ग से पंजाब ले जाया जाना था। डीआरआई के मुताबिक, जब्त की गई हेरोइन को टैल्कम स्टोन के साथ दो कंटेनरों में छिपाकर रखा गया था। इस मामले में कार्रवाई करते हुए पंजाब के तरन तरन इलाके के एक सप्लायर प्रभजीत सिंह को और मध्यप्रदेश में दो अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

बताते चलें कि इससे पहले दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नये कुरियर टर्मिनल पर सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने चूड़ियों में छिपाकर रखी गयी 7.5 करोड़ रुपये मूल्य की हेरोइन जब्त की थी।

खुफिया जानकारी के आधार पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने एक कुरियर की तलाशी ली और उसमें रखी 78 चूड़ियों में से 1.2 किलोग्राम हेरोइन बरामद की। अधिकारियों ने बताया कि यह कुरियर किसी अफ्रीकी देश से भेजा गया था और गुरुग्राम के किसी फर्जी पते पर आना था। गौरतलब है कि दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने पिछले छह महीने में तस्करी कर लायी गयी 600 करोड़ रुपये से अधिक की हेरोइन बरामद की है।

मंगलवार को अधिकारियों ने बताया कि इस सिलसिले में दिसंबर 2020 से इस साल जून तक कुल 20 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और 14 मामले दर्ज किये गये हैं । उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये लोगों में 18 विदेशी नागरिक हैं जबकि दो भारतीय हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस अवधि में बरामद कुल हेरोइन का वजन करीब 86 किलो है जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 600 करोड़ रुपये से अधिक है।

Next Stories
1 पहले CAA प्रदर्शन में चलाई गोली, अब महापंचायत में की मुस्लिम महिलाओं को अगवा करने की बात
2 केरलः विजयन सरकार पर बिफरा SC,बोला- एमएलए जनता के नुमाइंदे, वो कैसे माइक फेंक सकते हैं, जानिए पूरा मामला
3 महाराष्ट्रः इधर चल रही थी बॉम्बे HC में बेल पर सुनवाई, उधर, स्टेन स्वामी ने अस्पताल में तोड़ दिया दम
ये पढ़ा क्या?
X