ताज़ा खबर
 

ATM से 200 रुपये का नोट लेने के लिए करना होगा इंतजार, जानिए क्यों

आरबीआई ने 200 रुपये का नोट जारी कर दिया है। नए नोट में रिवर्स पर सांची स्तूप की आकृति है।

200 और 50 रुपए के नए नोट लोगों को मिलने लगे हैं।

आरबीआई ने आज (25 अगस्त) 200 रुपये के नोट को कुछ बैंकों में उपलब्ध करा दिया है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि 200 रुपये के नोट को ATM से निकालकर लाएंगे, तो आपको इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि एटीएम से 200 रुपये का नोट डिस्पेच करने की सुविधा देने में समय लगेगा। एटीएम निर्माता एफआईएस एवं एटीएम के प्रबंध निदेशक राधा राम दोराई ने कहा “एक विशिष्ट एटीएम में 3-4 कैसेट हैं, जो नोट्स के विभिन्न आकारों को संभालने के लिए सुसज्जित हैं। 200 रुपये के नोटों को प्रदान करने में सक्षम होने के लिए कैसेट को फिर से कॉन्फिगर करना होगा, जिसमे समय लगेगा। हम अभी इन नोटों के कॉन्फिग्रेशन को समझने और सेट करने लिए थोड़ा समय चाहिए।” अभी एटीएम में मौजूद कैसेट्स से केवल 100, 500 और 2,000 रुपये के नोट को ही डिस्पेच किया जा सकता है।

यूरोनेट सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हिमांशु पुजारा ने कहा “चूंकि 200 रुपये की नई रेंज चलती मौजूदा मुद्रा के प्रचलन (100, 500 रुपये और 2,000) से अलग है, इसलिए कैसेट कैलिब्रेशन की आवश्यकता है। एटीएम निर्माताओं को 200 रुपये के नोट का पूरा परीक्षण करने और एक पैरामीटर प्रदान करने की आवश्यकता है, जिसे एक इंजीनियर द्वारा एटीएम पर कॉन्फिगर करना है।

एटीएम को कॉन्फिगर करने के लिए एटीएम प्रदाताओं को सबसे पहले उसके आयाम को जानने के लिए नोट प्राप्त करना होगा। इसके बाद एटीएम प्रदाताओं और बैंकों को नोट्स की आपूर्ति की जांच करनी होगी। एटीएम में प्रत्येक कैसेट 2,500 नोट रख सकती है। एटीएम प्रदाता क्षमता से नीचे एटीएम नहीं चलाना चाहेंगे। इसलिए वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि पूरी क्षमता पर कैसेट चलाने के लिए 200 रुपये के नोट्स की आपूर्ति अच्छी रहे। इस प्रक्रिया में कम से कम एक हफ्ते का समय लगेगा।

Next Stories
1 Right to Privacy: सुप्रीम कोर्ट के फैसले का बीफ बैन पर कैसे पड़ेगा असर? जानिए
2 बाबा राम रहीम बलात्कारी करार, हाथ जोड़े गए हिरासत में, 28 को होगा सजा का एलान
3 प्रियंका गांधी को डेंगू बुखार, दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती
ये पढ़ा क्या?
X