scorecardresearch

Weather update: उत्तराखंड में भारी बारिश, लैंडस्लाइड में दबी कार, देश के इन राज्यों में अगले 5 दिनों में Rain Alert

पिछले साल आईएमडी ने दिल्ली के मॉनसून को लेकर सामान्य तिथि 27 जून बताई थी जिससे लगभग दो सप्ताह पहले दिल्ली में मानसून के आगमन का अनुमान लगाया था। लेकिन यह 13 जुलाई को राजधानी में पहुंचा था।

Rain| Weather Update |
आईएमडी ने बताया अगले 5 दिनों होगी इन राज्यों में जोरदार बारिशः Photo Credit- File

उत्तराखंड के मसूरी में भट्टा गांव के पास भारी बारिश होने की वजह से लैंडस्लाइड हुई जिसके बाद सड़कों पर मलबा आ गया। इसी दौरान मलबे की वजह से यहां एक हादसा भी हुआ जिसमें एक कार मलबे में फंस गई हालांकि पीडब्ल्यूडी विभाग ने पहुंचकर राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया था। वहीं उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आज सुबह से ही लगातार बारिश हो रही है। आस-पास के गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है कभी भी ऐसे लैंड स्लाइड के हादसे हो सकते हैं। हालांकि अभी तक किसी भी हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आने वाली एक जुलाई तक देश के सभी भागों को मॉनसून हिट कर देगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया आने वाले दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों के असम, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और देश के उत्तरी राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश सहित दक्षिणी राज्यों के गोवा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना है।

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट
एक जुलाई को पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना, 30 जून को उत्तराखंड में और 28 जून को पूर्वी राजस्थान में, 28 जून और 1 जुलाई को पश्चिम उत्तर प्रदेश में और 29 और 30 जून को हिमाचल प्रदेश में। अगले दो दिनों के दौरान उत्तराखंड में भी भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। पश्चिम उत्तर प्रदेश 29 और 30 जून को। अगले 3 दिनों के दौरान 30 जून तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश का अनुमान है।

30 जून को दिल्ली पहुंचेगा मॉनसून
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के 30 जून को दिल्ली पहुंचने की संभावना है और पहले 10 दिनों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। मानसून शहर में अपनी सामान्य शुरुआत की तारीख से चूक गया है जो 27 जून थी। पिछले साल आईएमडी ने दिल्ली के मॉनसून को लेकर सामान्य तिथि 27 जून बताई थी जिससे लगभग दो सप्ताह पहले दिल्ली में मानसून के आगमन का अनुमान लगाया था। लेकिन यह 13 जुलाई को राजधानी में पहुंचा था। आपको बता दें कि यह पिछले 19 वर्षों में सबसे लेट आया हुआ मॉनसून था।

दिल्ली में बारिश की संभावना
आईएमडी के अनुमान के मुताबिक दिल्ली में 29 जून से नए सिरे से बारिश होगी और मानसून की शुरुआत के बाद पहले 10 दिनों में अच्छी बारिश की उम्मीद है। शहर में पहले से ही नम पुरवाई हवाएं चलने लगी थीं। हालांकि आसमान साफ ​​रहने के कारण अधिकतम तापमान अधिक बना रहा। 30 जून से 1 जुलाई के बीच अरब सागर और गुजरात के शेष हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों

मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में बारिश का अनुमान
वहीं बात करें मध्य प्रदेश की तो अगले कुछ दिनों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की बात मौसम विभाग ने कही है। 29 जून तक पश्चिम बंगाल में भारी वर्षा का अनुमान है वहीं तटीय राज्यों में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में अगले कुछ दिनों में जमकर बारिश होगी। आईएमडी ने 27 जून को ट्वीट किया, अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और SHWB (उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल) और सिक्किम में अलग-अलग भारी बारिश के अलावा गरज और बिजली की चमक के साथ व्यापक रूप से व्यापक बारिश होने की संभावना है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X