ताज़ा खबर
 

कोरोना पर अच्छे संकेत? देश में 25.37% मरीज हुए ठीक, सरकार ने घरेलू कंपनियों को दिया PPE किट, वेंटिलेटर का ऑर्डर

सरकार ने जानकारी दी है कि देश में 35 लाख आरटी-पीसीआर किट्स की जरूरत है। आईसीएमआर ने 21.35 लाख किट्स का ऑर्डर दे दिया है। इनमें से 13.75 लाख किट्स मिल चुकी हैं।

coronavirusकोरोना वायरस संक्रमण पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने ब्रीफिंग में जानकारी दी गई। (एएनआई)

कोरोना वायरस पर अपनी ब्रीफिंग के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना को लेकर अच्छे संकेत मिल रहे हैं। दरअसल देश में कोरोना के 25.37 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,993 नये मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल मामले बढ़ कर 35,043 हो गए हैं।

कोविड-19 के 8,888 मरीज अब तक संक्रमण मुक्त हुए हैं, जो कुल मामलों का 25.37 प्रतिशत है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया, भारत में करीब 19,398 वेंटिलेटर उपब्लध हैं और 60,884 वेंटिलेटर के लिये आर्डर दिये गये, जिनमें से 59,884 घरेलू विनिर्माता बनाएंगे।

सरकार ने बताया है कि हमने पीपीई की 2.01 करोड़ की अनुमानित मांग को पूरा करने के लिये 2.22 करोड़ पीपीई का आर्डर दिया है। कुल 2.49 करोड़ एन-95/एन-99 मास्क के आर्डर दिये गये हैं, जिनमें 1.49 करोड़ मास्क के आर्डर घरेलू विनिर्माताओं को दिये गये हैं।

सरकार ने बताया कि चार लाख से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं, जो अभी के लिये पर्याप्त हैं। इसके अलावा, एक लाख से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर के लिये ऑर्डर दिये गये हैं। औद्योगिक ऑक्सीजन को मेडिकल ऑक्सीजन में तब्दील किया जा रहा है।

सरकार ने जानकारी दी है कि देश में 35 लाख आरटी-पीसीआर किट्स की जरूरत है। आईसीएमआर ने 21.35 लाख किट्स का ऑर्डर दे दिया है। इनमें से 13.75 लाख किट्स मिल चुकी हैं।

इसके साथ ही सरकार ने प्रवासी मजदूरों, पर्यटकों, छात्रों आदि को घर वापस लाने के लिए विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। गृह मंत्रालय के मुताबिक जहां से यात्रियों को भेजा जाएगा, वह राज्य उनकी स्क्रीनिंग कराएगा और जिनमें लक्षण नहीं पाए जाएंगे, सिर्फ उन्हें ही जाने की अनुमति दी जाएगी।

Next Stories
1 Corona Virus Lock Down extension: 2 हफ्ते के लिए बढ़ा Lock Down,शाम 7 से सुबह 7 तक रहेगी सख्ती, पर खुलेंगे देश के हिस्से
2 कोरोना योद्धाओं के सम्मान में आसमान से पुष्प-वर्षा करेगी सेना, CDS जनरल बिपिन रावत ने बताया मेगा प्लान
3 कोरोना के बीच आयोग ने दी महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव की तारीख, हारने पर उद्धव ठाकरे को देना होगा इस्तीफा
कोरोना:
X