ताज़ा खबर
 

विदेश से भारत आने वालों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी कीं नई गाइडलाइंस, जानें

मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि यात्रियों को पोर्टल पर एक शपथपत्र भी देना होगा कि वे 14 दिन के क्वारंटीन पीरियड का पालन करेंगे। इसमें सात दिन का इंस्टीटूशनल क्वारंटीन होगा, जिसमें उन्हें अपने खर्च पर रहना होगा और सात दिन का होम क्वारंटीन होगा।

Health Ministry, Aviation industry, International flights, International passengers coming to india, guidelines, health ministry, coronavirus, covis-19, India News in Hindi, Latest India News Updates, जनसत्ताविदेश से आ रहे हैं भारत? जान लें स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइंस (file)

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भारत में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये दिशानिर्देश 8 अगस्त सुबह 12:01 बजे से लागू होंगे। इसके तहत सभी यात्रियों को निर्धारित यात्रा से कम से कम 72 घंटे पहले https://newdelhiairport.in पर स्व-घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा।

मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि यात्रियों को पोर्टल पर एक शपथपत्र भी देना होगा कि वे 14 दिन के क्वारंटीन पीरियड का पालन करेंगे। इसमें सात दिन का इंस्टीटूशनल क्वारंटीन होगा, जिसमें उन्हें अपने खर्च पर रहना होगा और सात दिन का होम क्वारंटीन होगा। वहीं गर्भवती महिलाओं, परिवार में किसी की मृत्यु, गंभीर बीमारी या 10 साल या कम आयु के बच्चे होने जैसी स्थितियों में 14 दिन क्वारंटीन की अनुमति दी जा सकती है। इसके लिए पहले से वेबसाइट पर ही इसकी जानकारी देनी होगी।

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि यात्री निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करके भी संस्थागत क्वारंटीन से राहत पा सकते हैं। ये जांच यात्रा समय के के 96 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। वहीं रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। रिपोर्ट में फर्जीवाड़ा पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

बता दें देश में कोरोना का प्रकोप बहुत तेजी से फैल रहा है। देश में कोविड-19 के एक दिन में 54,735 मामले सामने आने के बाद रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 17 लाख के पार पहुंच गए जबकि स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या भी 11 लाख से ऊपर हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अद्यतन डेटा के मुताबिक कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 17,50,723 हो गए जबकि बीमारी से एक दिन में 853 और लोगों के दम तोड़ने के बाद कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या 37,364 हो गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गृह मंत्री अमित शाह को हुआ COVID-19, अस्पताल में भर्ती; ट्वीट कर बोले- जो आए संपर्क में, जांच करा लें
2 दिग्विजय सिंह ने राहुल गांधी को दी नसीहत तो भड़क उठे कांग्रेस के व्हिप- ‘पीठ पीछे आलोचना ना करें, हम ज्यादा दिन विपक्ष में नहीं’
3 ‘PM नरेंद्र मोदी से मांगेंगे इस्तीफा’, जॉब संकट पर बोले Shivsena नेता संजय राउत
ये पढ़ा क्या?
X