ताज़ा खबर
 

देश के 274 जिलों में फैला कोरोनावायरस, हर 4.1 दिन में दोगुने हो रहे संक्रमण के मामले, तब्लीगी जमात का कार्यक्रम न होता तो इसमें 7.4 दिन लगते

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक सबसे ज्यादा 24 लोगों की मौत कोरोनावायरस से हुई है, इसके बाद गुजरात और तेलंगाना में संक्रमण के मामले हैं।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: April 5, 2020 5:48 PM
स्वास्थ्य मंत्रालय में जॉइंट सेक्रेट्री लव अग्रवाल।

भारत में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि देश में इस वक्त हर 4.1 दिन में कोरोनावायरस संक्रमित दोगुने हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अगर तब्लीगी जमात का कार्यक्रम न हुआ होता, तो संक्रमण के केस 7.4 दिन में दोगुने होते।

अग्रवाल ने बताया कि इस वक्त देश के 274 जिलों से कोरोनावायरस के मामले सामने आए हैं। भारत में अभी तक 3374 मामलों की पुष्टि हुई है। कल से लेकर आज तक 472 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा 79 लोगों की मौत हुई है। शनिवार-रविवार के बीच 11 लोगों की जान गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 267 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बाद ठीक होकर घर लौट चुके हैं। सभी जिलों के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट्स ने फार्मा यूनिट्स और दवाओं को सेवाएं बिना किसी रुकावट के जारी रखने निर्देश दिए गए हैं। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने रविवार को कोरोनावायरस के मद्देनजर कई जिलों के डीएम, एसपी, सीएमओ, राज्य स्वास्थ्य सचिवों, जिला स्वास्थ्य सचिवों, राज्य के मुख्य सचिवों और सर्विलांस अफसरों से मुलाकात की।

स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के मुताबिक, महाराष्ट्र में अब तक सबसे ज्यादा 24 लोगों की कोरोनावायरस से जान गई है। वहीं गुजरात में 10, तेलंगाना में 7, मध्य प्रदेश और दिल्ली में 6-6 और पंजाब में पांच लोगों की मौत हुई है। कर्नाटक में चार लोगों की संक्रमण से जान चली गई। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में 3-3 और जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश और केरल में दो-दो लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, हिमाचल और बिहार में 1-1 व्यक्तियों की मौत हुई है।

हालांकि, न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अब तक राज्यों के डेटा के हिसाब से 106 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा संक्रमण के कुल मामले 3624 तक पहुंच चुके हैं। इसमें 284 लोग ठीक होकर घर भेजे जा चुके हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Coronavirus India 5 April 9 PM Lights Off Highlights: लोगों ने दीये जला कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दिखाई एकजुटता, पीएम मोदी ने की थी अपील
2 ‘हां, हम जलाएंगे दीया!’, कॉलम लिख शशि थरूर ने जताई सहमति, पर पूछा- पीएम बताएं अगला प्लान क्या?
3 चीन बड़ा चालबाज: पहले इटली से दान में लिया जीवनरक्षक PPE,काम हो गया तो अब चाह रहा वापस उसे ही खरीदे इटली