ताज़ा खबर
 

केजरीवाल बोले, हाथरस की पीड़िता का पूरे सिस्टम ने बलात्कार किया, राहुल गांधी भी बरसे

इस पूरे मामले में पीड़ित परिवार ने उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से निष्क्रियता दिखाने का आरोप लगाया है। इसे लेकर लोगों में जबरदस्त आक्रोश फूट पड़ा है और कई नेताओं ने भी इस पर गुस्सा जाहिर किया है।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: September 30, 2020 11:45 AM
Hathras, Gang-RapeHathras Gang-Rape: हाथरस सामूहिक बलात्कार की घटना पर नेताओं ने नाराजगी व्यक्त की।

हाथरस में सामूहिक बलात्कार पीड़िता के परिवार ने बुधवार को आरोप लगाया कि पुलिस ने पीड़िता का रात में ‘‘जबरन’’ अंतिम संस्कार करा दिया। सामूहिक बलात्कार के एक पखवाड़े बाद 19 वर्षीय दलित महिला की दिल्ली के एक अस्पताल में मंगलवार को मौत हो गई थी। इस पूरे मामले में पीड़ित परिवार ने उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से निष्क्रियता दिखाने का आरोप लगाया है। इसे लेकर लोगों में जबरदस्त आक्रोश फूट पड़ा है और कई नेताओं ने भी इस पर गुस्सा जाहिर किया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी तक सभी ने इसपर नाराजगी व्यक्त की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस घटना पर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘हाथरस की पीड़िता का पहले कुछ वहशियों ने बलात्कार किया और कल पूरे सिस्टम ने बलात्कार किया। पूरा प्रकरण बेहद पीड़ादायी है।’ केजरीवाल के अलावा दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया “उत्तर प्रदेश में कल रात पुलिस ने जिस तरह पीड़िता का अंतिम संस्कार किया वह भी बलात्कारी मानसिकता का ही प्रतीक है। सत्ता, जाति और वर्दी के अहंकार के आगे इंसानियत तार तार हो रही है।”

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने पीड़िता का पुलिस द्वारा कथित तौर पर अंतिम संस्कार किए जाने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का इस्तीफा मांगा और आरोप लगाया कि राज्य की भाजपा सरकार में सिर्फ अन्याय का बोलबाला है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा “रात को 2.30 बजे परिजन गिड़गिड़ाते रहे लेकिन हाथरस की पीड़िता के शरीर को उप्र प्रशासन ने जबरन जला दिया। जब वह जीवित थी तब सरकार ने उसे सुरक्षा नहीं दी। जब उस पर हमला हुआ सरकार ने समय पर इलाज नहीं दिया।’’

कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी ने दावा किया, ‘‘पीड़िता की मृत्यु के बाद सरकार ने परिजनों से बेटी के अंतिम संस्कार का अधिकार छीना और मृतका को सम्मान तक नहीं दिया। घोर अमानवीयता। आपने अपराध रोका नहीं बल्कि अपराधियों की तरह व्यवहार किया। अत्याचार रोका नहीं, एक मासूम बच्ची और उसके परिवार पर दोगुना अत्याचार किया।” उन्होंने कहा, ‘‘योगी आदित्यनाथ, आप इस्तीफा दो। आपके शासन में न्याय नहीं, सिर्फ अन्याय का बोलबाला है।’’ खबरों के मुताबिक, पुलिस ने हाथरस मामले की पीड़िता का मंगलवार देर अंतिम संस्कार कर दिया।

वहीं राहुल गांधी ने अंतिम संस्कार का वीडियो शेयर कर लिखा “भारत की एक बेटी का रेप-क़त्ल किया जाता है, तथ्य दबाए जाते हैं और अन्त में उसके परिवार से अंतिम संस्कार का हक़ भी छीन लिया जाता है। ये अपमानजनक और अन्यायपूर्ण है।” कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हाथरस दुष्कर्म पीड़िता के परिजनों को न्याय दिलाने की मांग को लेकर कैण्डल मार्च का आयोजन किया।

विकास बाजार स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष एकत्र होकर होलीगेट तक जुलूस के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता अपने हाथों में बैनर, पोस्टर, तख्तियां लिए हुए थे। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पुलिस व प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पीड़िता के परिजनों को मुआवजा दिए जाने के साथ उन सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की, जिन्होंने पीड़िता के बयान के अनुसार मदद मांगने पर समय पर उसकी सुनवाई नहीं की और उसके मामले को हल्का बनाने का प्रयास किया। जुलूस का नेतृत्व महानगर कांग्रेस अध्यक्ष एडवोकेट उमेश शर्मा आदि वरिष्ठ पदाधिकारियों ने किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बाबरी विध्वंस से पहले हिंदू संगठनों ने किया था अभ्यास, पढ़ें- उस दिन का पूरा वाकया
2 चीन से मुकाबले को लद्दाख में यहां पुल और हाईवे तैयार कर रहा भारत, साल भर रहेगी सीमा तक पहुंच
3 गरीब-मज़दूरों की लड़ाई जब भी लड़ी कांग्रेस ने ही लड़ी- बोले दिग्विजय सिंह, हुए ट्रोल
यह पढ़ा क्या?
X