‘नहीं बजेंगे DJ और न होगी रात 10 बजे के बाद कोई भी शादी’, फोगाट खाप पंचायत ने जारी किया फरमान

खाप ने इन गांवों में ‘काज’ के संचालन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। ‘काज’ हरियाणा में परिवार के बुजुर्ग लोगों की मौत के बाद किया जाने वाला एक रस्म है।

खाप पंचायत
प्रतीकात्मक तस्वीर

हरियाणा के दादरी जिले की खाप पंचायत ने फैसला किया है कि शादी समारोह रात दस बजे तक पूरी कर ली जाए। 19 गांवों पर प्रभाव रखने वाले फोगाट खाप के प्रतिनिधियों ने रविवार को विवाह समारोहों में डीजे (डिस्क जॉकी) और शराब पीने पर भी रोक लगाने के निर्देश जारी किए। इस मौके पर यह भी तय हुआ कि खाप समाज के अकादमिक और खेल श्रेणियों में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा।

‘काज’ के संचालन पर भी प्रतिबंध: खाप ने इन गांवों में ‘काज’ के संचालन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। ‘काज’ हरियाणा में परिवार के बुजुर्ग लोगों की मौत के बाद किया जाने वाला एक रस्म है। रविवार को पंचायत की अध्यक्षता करते हुए बलवंत सिंह ने कहा, ‘हमने शादी के समारोहों में जश्न मनाने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। रात 10 बजे तक शादी समारोह खत्म कर लिया जाना चाहिए।

Hindi News Live Updates 14 January 2020: देश की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

नशे की हालत में अक्सर विवाद करते हैं: उन्होंने कहा कि देर रात बाराती शराब का सेवन करते हैं और बाद में झगड़े में शामिल हो जाते हैं। इस दौरान वे नशे की हालत में घर लौटते हैं, जिससे घातक दुर्घटनाओं की आशंका रहती है। इससे अक्सर हादसे होते हैं। फोगट खाप के संयोजक राम सिंह बलकरा ने कहा कि 19 गांवों में शादी समारोहों और अन्य कार्यों में डीजे पर प्रतिबंध ध्वनि प्रदूषण और मवेशियों पर इसके हानिकारक प्रभावों को ध्यान में रखते हुए लागू किया गया है।

संगीत के शोर से पशुओं पर पड़ता है बुरा प्रभाव: उन्होंने बताया, “तेज आवाज में संगीत के शोर से गाएं और भैंसें सो नहीं पाती हैं, जिससे उनकी दूध देने की क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा कई लोग शराब के नशे में नृत्य करते हैं और महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करते हैं। इससे समाज पर बुरा असर पड़ता है, साथ ही विवाद भी बढ़ता है।”

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट